Gaya गया | Media Latest News | AnjNewsMedia {होमगार्ड बहाली}

आवश्यक निर्देश

Gaya गया | Media Latest News | AnjNewsMedia
DM दिए आवश्यक निर्देश 

गया : महानिदेशक – सह- महा समादेष्टा गृह रक्षा वाहिनी एवं अग्नि शाम सेवाएं, बिहार पटना के  वर्ष 2011 में प्रकाशित विज्ञापन के आलोक में गया जिले में गृह रक्षकों के नामांकन हेतु अभ्यर्थियों की शारीरिक क्षमता की जांच 24 फरवरी 2023 से 18 मार्च 2023 तक हरिहर सुब्रमण्यम स्टेडियम गांधी मैदान गया में सुबह 7:00 बजे से निर्धारित है। 

इस अवसर पर गांधी मैदान में जिला पदाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक के संयुक्त अध्यक्षता में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को ब्रीफिंग करते हुए कई आवश्यक निर्देश दिए हैं।

जिला पदाधिकारी ने कहा कि आवेदकों द्वारा समर्पित आवेदन पत्र की प्राप्ति रसीद ही उनका प्रवेश पत्र माना जाएगा। 

Advertisement

जिन आवेदकों की प्राप्ति रसीद गुम हो गई हो, वह जिला समादेष्टा कार्यालय द्वारा निर्गत डुप्लीकेट पावती एवं जिला प्रशासन के अधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किए गए ऑनलाइन एडमिट कार्ड एवं आधार कार्ड के साथ उपस्थित होना सुनिश्चित करेंगे। 

अभ्यार्थी जिले के आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किए गए सूची एवं मास्टर चार्ट से मिलान कर अपना क्रमांक प्राप्त कर लेंगे। 

सभी अभ्यर्थियों की आधार आधारित बायोमेट्रिक जांच की जाएगी। तदोपरांत अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी। अन्य किसी प्रकार के कागजात के आधार पर प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा।

उन्होंने कहा कि सभी उम्मीदवार अपने अपने प्रखंडों के लिए निर्धारित तिथि को देखते हुए हरिहर सुब्रमण्यम स्टेडियम में अपने पावती रसीद, अद्यतन दो पासपोर्ट साइज फोटो तथा आवेदन पत्र के साथ जमा किए गए प्रमाण पत्रों की मूल प्रति के साथ उपस्थित रहेंगे।

संबंधित प्रखंडों के लिए निर्धारित तिथि के अतिरिक्त किसी अन्य तिथि को दूसरे प्रखंड के उम्मीदवार को शारीरिक दक्षता जांच परीक्षा में सम्मिलित नहीं होने दिया जाएगा।

निबंधन एवं मूल प्रमाण पत्रों की जांच के लिए काउंटर बनाया गया है इस काउंटर पर सभी अभ्यर्थियों को मूल प्रमाण पत्रों की जांच की जाएगी तदोपरांत निबंधन किया जाएगा।

निबंधन के उपरांत सभी अभ्यर्थियों को प्रतीक्षा स्थल पर ले जाया जाएगा, जहां से उन्हें 50- 50 की संख्या में दौड़ के प्रारंभिक स्तर पर ले जाया जाएगा। 

दौड़ में सफल अभ्यर्थियों को दौड़ स्थल पर बने घेरे में रखा जाएगा तथा उसकी शारीरिक जांच यथा ऊंचाई एवं सीना की माप की जाएगी। असफल अभ्यर्थियों को निकास द्वार से बाहर कर दिया जाएगा।

दौड़ के पश्चात सफल अभ्यर्थियों को शारीरिक जांच हेतु आगे ले जाया जाएगा। शारीरिक जांच ( ऊंचाई एवं सीना के माप) में सफल अभ्यर्थियों को ऊंची कूद के लिए ले जाया जाएगा। 

ऊंची कूद में सफल अभ्यर्थियों को लंबी कूद के लिए ले जाया जाएगा। लंबी कूद में सफल अभ्यर्थियों को गोला फेंक के लिए ले जाया जाएगा। अंतिम रूप से चयनित अभ्यर्थियों का चिकित्सकीय परीक्षण किया जाएगा।

जिला पदाधिकारी ने कहा कि यह बहाली काफी महत्वपूर्ण बहाली रहेगी। इस बहाली से कई समस्याओं का समाधान इससे होगा। 

विधि व्यवस्था में इन के सहयोग से और बेहतर प्रबंधन रहेगा और संबंधित अभ्यर्थियों को भी काफी खुशी मिली है कि काफी लंबे अरसे अर्थात 2011 में निकली बहाली के आधार पर यह प्रक्रिया की जा रही है। 

उन्होंने कहा कि हर चीज पूरी पारदर्शिता से संपन्न हो इसके लिए संबंधित पदाधिकारी को निर्देशित किया गया है। जिला पदाधिकारी ने कहा कि अफवाह पर ध्यान ना दें।

बढ़ती हुई गर्मी को लेकर के अभ्यर्थियों के लिए भी पूरी व्यवस्था रखी जाएगी। 

उन्होंने कहा कि ओआरएस, नींबू पानी, सामान्य पानी इत्यादि पूरी व्यवस्था रखी जाएगी साथ ही साथ मेडिकल की पूरी टीम तत्परता से एक्टिव मोड में रहेगी। 

एंटीसेप्टिक क्रीम के साथ-साथ अन्य आवश्यक दवाएं भी उपलब्ध रखने का निर्देश दिए हैं साथ ही एंबुलेंस भी उपलब्ध रखने का निर्देश दिए हैं।

अभ्यार्थी नंगे पांव रहकर दौड़ लगाएंगे इसके लिए मैदान में यत्र तत्र फैले गिट्टी पत्थर इत्यादि को पूरी अच्छी तरीके से हटवाते हुए साफ सफाई करवाने का निर्देश दिया। 

उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों के दौड़ने वाले पाथवे समतल रहेंगे तो अभ्यर्थियों को कम से कम परेशानी होगी।

वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि यह बहाली 2011 के विज्ञापन के आधार पर हो रही है। काफी खुशी का समय है कि यह बहाली हो रहा है। 

आने वाले भविष्य में इन होमगार्ड के जवानों से विधि व्यवस्था में भरपूर सहयोग मिलेगा। 

कहीं कोई किसी भी रूप में त्रुटि या लापरवाही ना हो इसके लिए पूरी गंभीरता से नजर रखी जा रही है। 

इस कार्य में प्रतिनियुक्त जितने भी दंडाधिकारी तथा पुलिस पदाधिकारी हैं उन्हें निर्देश दिया है कि निर्धारित समय पर अपने प्रतिनियुक्ति स्थान पर पहुंचकर पूरी ईमानदारी के साथ पारदर्शिता के साथ होमगार्ड बहाली प्रक्रिया प्रणाली को संपन्न कराएं। 

हर पहलू हर बिंदु पर वीडियोग्राफी तथा सीसीटीवी की व्यवस्था रखी गई है, 

ताकि पूरा बहाली की प्रणाली पारदर्शिता रहे कोई भी आरोप-प्रत्यारोप बेवजह ना लगाएं। 

अंत में उन्होंने कहा कि अनुमंडल पदाधिकारी तथा डीएसपी टाउन द्वारा संयुक्त रूप से पूरी निगरानी रखी जाएगी।

होमगार्ड बहाली हेतु आज कुल 1500 अभ्यर्थियों में से 408 अभ्यर्थियों ने हरिहर सुब्रमण्यम स्टेडियम में टेस्ट के लिए उपस्थित हुए जिसमें कुल 96 अभ्यर्थी दौड़, हाई जंप, लोंग जंप एवं अन्य टेस्ट के साथ साथ  मेडिकल टेस्ट को पूर्ण किया है।

जनता दरबार में आये 400 व्यक्तियों के मामले

Gaya गया | Media Latest News | AnjNewsMedia
DM डॉ० त्यागराजन एसएम जनता दरबार में

गया ज़िला पदाधिकारी डॉ० त्यागराजन एसएम ने जनता दरबार में आये हुए लगभग 400 व्यक्तियों के मामले को गंभीरतापूर्वक सुनते हुए संबंधित पदाधिकारियों को प्राप्त आवेदनों को जांच यथाशीघ्र कराते हुए जांच प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। आवेदकों के कई मामलों में जिला पदाधिकारी द्वारा जिले के वरीय पदाधिकारी यथा उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी, भूमि सुधार उप समाहर्ता संबंधित प्रखंड के नामित जिला स्तरीय पदाधिकारी आदि द्वारा मामले को जांच करने का भी जिम्मा दिया गया है।

            जनता दरबार में प्रधानमंत्री आवास से संबंधित आए मामलों को जिला पदाधिकारी ने उप विकास आयुक्त को संबंधित आवेदनों को यथाशीघ्र जांच करते हुए पात्रता रखने वाले व्यक्तियों को प्रधानमंत्री/ मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ दिलवाना हेतु सुनिश्चित कराएंगे।

          जनता दरबार में कई व्यक्तियों ने भूमि विवाद, आपसी बटवारा, अतिक्रमण, जमीन संबंधी दिक्कते आदि से संबंधित आवेदन दिए। उन सभी आवेदन के आलोक में जिला पदाधिकारी ने संबंधित अंचलाधिकारी तथा थानाध्यक्ष एवं अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के अध्यक्षता में थाना स्तर एवं अनुमंडल स्तर पर हर शनिवार को आयोजित होने वाले जनता दरबार में दोनों पक्षों के व्यक्तियों को बुलाकर संबधित मामलों को प्राथमिकता देते हुए निराकरण कराने का निर्देश दिए।

             जनता दरबार में जमीन से संबंधित अत्यधिक मामले को देखते हुए जिला पदाधिकारी ने आए आवेदनों को अपर समाहर्ता राजस्व एवं डीसीएलआर को निर्देश दिया कि अच्छे तरीके से आए आवेदनों को जांच करते हुए संबंधित अधिकारियों द्वारा नियमानुसार उचित कार्रवाई करने हेतु आदेशित करें।

             जनता दरबार में कई व्यक्ति परिमार्जन के संबंध में आवेदन दिए वजीरगंज, मोहरा, खिजरसराय, नगर, बेला, टेकारी, बोधगया, आमस सहित अन्य अंचल के व्यक्ति ने परिमार्जन के संबंध में आवेदन देने पर जिला पदाधिकारी ने संबंधित अंचलाधिकारी को सख्त निर्देश दिया कि परिमार्जन हेतु लंबित आवेदनों को तेजी से निष्पादन करें। 

             जनता दरबार में बिजली विभाग के बिजली बिल ज्यादा आने, घर का बिजली कनेक्शन जोड़ने सहित अन्य मामले पर जिला पदाधिकारी ने अधीक्षण अभियंता बिजली पदाधिकारी को प्राप्त आवेदनों को जांच करते हुए अग्रेतर कार्रवाई करने का निर्देश दिए।

             जिला पदाधिकारी ने अपर समाहर्ता राजस्व को निर्देश दिया कि लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के तहत राजस्व संबंधी अधिक मामले आते रहते हैं, जिसमें मुख्यत सरकारी जमीन में अतिक्रमण, आहर पाइन के अतिक्रमण इत्यादि शामिल हैं। पूर्व के जितने भी मामले में आदेश पारित हुए हैं उन सभी को अभियान चलाकर अतिक्रमण मुक्त कराने हेतु सभी अंचलाधिकारी को निर्देशित करें तथा इसकी लगातार समीक्षा अपने स्तर पर करे।

             आमस क्षेत्र स्थित प्रोजेक्ट बालक बालिका इंटर विद्यालय पदस्थापित लिपिक के विरुद्ध आवेदन देते हुए अनूप कुमार रंजन शिक्षक ने बताया कि उच्च विद्यालय के लिखित द्वारा विभिन्न कर्मियों के साथ अभद्र व्यवहार किया जाता है वह समय पर विद्यालय नहीं आते हैं तथा कई वर्षों से उसी विद्यालय में पदस्थापित हैं जिला पदाधिकारी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को सख्त निर्देश दिया कि तत्काल संबंधित लिपिक को किसी दूसरे प्रखंड में स्थानांतरित करते हुए विस्तार से जांच करवाएं।

शेरघाटी अनुमंडलीय अस्पताल में लगा श्रवणश्रुति कैंप

बहरेपन के शिकार 44 बच्चों को किया गया चिन्हित

आगे आवश्यक ईलाज के लिए भेजा जायेगा कानपुर 


गया : श्रवणश्रुति प्रोजेक्ट के तहत जिला में कम सुनने तथा बहरेपन के शिकार बच्चों की  आवश्यक जांच तथा ईलाज की सुविधा प्रदान की जा रही है. 

इस परियोजना का जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम द्वारा सीधा अनुश्रवण किया जा रहा है. 

इस प्रोजेक्ट के माध्यम से सुनने की क्षमता से प्रभावित या बहरेपन के शिकार बच्चों के ईलाज की सुविधा प्रदान होने के कारण मातापिता के लिए एक आशा की किरण बन गया है. 

इस क्रम में शेरघाटी अनुमंडलीय अस्पताल में श्रवणश्रुति ​शिविर का आयोजन किया गया. 

इस शिविर में अनुमंडल के नौ प्रखंडों के 44 बच्चों के कानों की जांच की गयी.  

इस जांच में 22 ऐसे बच्चे मिले जो बिल्कूल भी नहीं सुन पाते हैं. ये बच्चे पूरी तरह से हियरिंग लॉस के शिकार है. 

इनमें नौ बच्चे ऐसे हैं जो पांच साल से कम उम्र के हैं जबकि तेरह बच्चे ऐसे हैं जो पांच साल से अधिक उम्र के हैं. 

जिला स्वास्थ्य समिति के जिला कार्यक्रम प्रबंधक नीलेश कुमार ने बताया कि इन बच्चों की आगे जांच कर कानपुर ईलाज के लिए भेजा जायेगा. 

उन्होंने बताया कि श्रवण बाधित बच्चों की जांच के लिए कानपुर से डॉ एसएन मल्होत्रा फाउंडेशन द्वारा टीम भेजी गयी जिसके टेक्निशियनों तथा जिला के राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के चिकित्सकों के सहयोग से इन बच्चों की जांच की गयी. 

बताया कि बच्चों को डिसिट्रक्ट अर्ली इंटरवेंशन सेंटर भेजा जाता है जहां बच्चों के आवश्यक जांच कर उन्हें रेफर किया जाता है. 

कॉकलियर इंप्लांट के लिए सरकार वहन करती हैं खर्च:

जिला कार्यक्रम प्रबंधक ने बताया कि कमजोर श्रवण शक्ति वाले बच्चों को चिन्हित कर उनकी सूची तैयार की जाती है. 

इसके बाद उनका चरणबद्ध तरीके से इलाज किया जाता है. 

आवश्यकता पड़ने पर बच्चों को कॉकलियर इंप्लांट किया जाता है. कॉकलियर इंप्लांट के लिए सर्जरी संबंधित सभी आवश्यक खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाता है. 

इसके बाद समय समय पर उन बच्चों के घर जाकर परिजनों से मुलाकात तथा बच्चों की प्रतिक्रिया तथा व्यवहार के बारे में जानकारी ली जाती है. 

शिविर के दौरान अनुमंडलीय अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ राजेंद्र सहित राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के जिला समन्वयक डॉ उदय मिश्रा, डॉ संजय तथा डॉ ममता तथा फाउंडेशन के टेक्निशियन आशुतोष व अन्य मौजूद रहे.

जिला पदाधिकारी के पहल से जिले के कुल 209 उच्च विद्यालयों में कराया जाएगा चारदीवारी का निर्माण

   महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के तहत गया जिले में अभियान चलाकर जिला पदाधिकारी डॉ त्यागराज एस.एम ने छात्र छात्राओं की सुरक्षा,

विद्यालय की जमीन अतिक्रमण की स्थिति, सड़क किनारे विद्यालय रहने के कारण बच्चों की सुरक्षा एवं जान माल की क्षति ना हो साथ ही साथ सामाजिक विकास के दृष्टिकोण से बड़े मुहिम के तहत 209 उच्च विद्यालयों के चहारदीवारी का निर्माण कार्य आरंभ करने हेतु सभी प्रखण्ड के कार्यक्रम पदाधिकरियों को निदेश देते हुए बच्चों की सुरक्षा भविष्य की सुरक्षा के लिये इसी वित्तीय वर्ष (2022-23) में क्रियान्वयन कर पूर्ण करने हेतु निर्देश  दिया गया है। 

उन्होंने कहा कि आमस मे 3 विद्यालय, अतरी में 4 विद्यालय, बांकेबाजार में 4, बाराचट्टी में 10, बोधगया में 14, बेलागंज 14, डोभी में 10, डुमरिया में 3, फतेहपुर मे 9,  गया टाउन क्षेत्र में 12, गुरारू 9,  गुरुआ में 12, इमामगंज में 10, खिजर सराय में 9,  कोच में 11, मानपुर में 8, मोहनपुर में 10, मोहरा में 5, नीमचक बथानी में 6, परैया में 6, शेरघाटी में 4,  टनकुप्पा में 6, टिकारी में 14 तथा वजीरगंज में 16 उच्च विद्यालय के चारदीवारी निर्माण हेतु चिन्हित किए गए हैं।

अनुमंडल स्तरीय अनूसूचित जाति अनूसूचित जनजाति अत्याचार निवारण अनुश्रवण समिति की बैठक अनुमंडल पदाधिकारी गया सदर सह अध्यक्ष इंद्रवीर कुमार की अध्यक्षता में जिला परिषद सभागार में आयोजित की गई। 

इस बैठक में सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, थानाध्यक्ष, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं सभी पदाधिकरी उपास्थित थे। 

इस बैठक में पूर्व के बैठक का अनुपालन प्रस्तुत किया गया एवम् आगे की कारवाई पर विचार किया गया। 

अनुमंडल पदाधिकारी के द्वारा सभी थानाध्यक्ष को अनूसूचित जाति अनूसूचित जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के प्रति संबेदनशील रहने का निर्देश दिया गया। 

सभी पदाधिकारीयों को अनूसूचित जाति अनूसूचित जनजाति के विरूद्ध अत्याचार पर तुरंत संज्ञान लेते हुए आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। 

बैठक में उपस्थित सदस्य जितेन्द्र कुमार के द्वारा थानाध्यक्षों को इस अधिनियम के प्रति और भी संवेदनशील होते हुए आवश्यक कार्रवाई करने की आवश्यकता पर बल दिया गया। 

सभी थानाध्यक्षों को अत्याचार के मामलों का तुरंत संज्ञान लेने का निर्देश दिया गया ताकि मुआवजा राशि का भुगतान पीड़ित परिवार को किया जा सके .


गया पुलिस के द्वारा जिला में अवैध खनन, परिवहन तथा ओवरलोडिंग पर पूर्णतः रोकथाम लगाने हेतु लागातार कार्यवाही किया जा रहा है। 

सभी पुलिस पदाधिकारीयों को लगातार अवैध खनन एवं ओवरलोडिंग में संलिप्त खनन माफियाओं के विरूद्ध नियमानुसार कड़ी कार्रवाई हेतु विशेष छापेमारी अभियान चलाने का निर्देश दिया गया है इसी क्रम मेंः-.

01 दिनांक.22.02.2023 को मगध विश्वविद्यालय थाना क्षेत्र में खनन माफियों के द्वारा चोरी छुपे अवैध खनन, कर ओवरलोडिंग बालु का अवैध रूप से ढुलाई किया जा रहा था। 

इस सूचना का सत्यापन एवं त्वरित कार्रवाई हेतु मगध विश्वविद्यालय थाना को निर्देशित किया गया। 

इस सूचना पर अवैध खनन एवं ओवरलोडिंग के विरूद्ध थाना क्षेत्र में छापेमारी के दौरान बालू लदा हुआ 01 ट्रेक्टर को  बरामद किया गया है इस संबंध में मगध विश्वविद्यालय थाना कांड सख्या. 57/23 दिनांक. 22.02.2023 धारा.379/411 भा0द0वि0  एवं 21 एम0एम0(डी0आर) 1957….

एवं 56 बिहार सनुदान खनिज खनन परिवहन एवं भंडारण अधिनियम 2021 एवं पर्यावरण संरक्षण अधिनियम के अंतर्गत प्राथमिकी  दर्ज कर अग्रतर कार्रवाइ की जा रहा है।

02 दिनांक.22.02.2023 को नीमचक बथानी थाना क्षेत्र में खनन माफियों के द्वारा चोरी छुपे अवैध खनन, कर ओवरलोडिंग बालु का अवैध रूप से ढुलाई किया जा रहा था। 

इस सूचना का सत्यापन एवं त्वरित कार्रवाई हेतु नीमचक बथानी थाना को निर्देशित किया गया। इस सूचना पर अवैध खनन एवं ओवरलोडिंग के विरूद्ध थाना क्षेत्र में छापेमारी के दौरान बालू लदा हुआ 01 ट्रेक्टर को  बरामद किया गया है 

इस संबंध में नीमचक बथानी थाना कांड सख्या. 44/23 दिनांक. 22.02.2023 धारा.379/411 भा0द0वि0  एवं 21 एम0एम0(डी0आर) 1957….एवं 56 बिहार सनुदान खनिज खनन परिवहन एवं भंडारण अधिनियम 2021 एवं पर्यावरण संरक्षण अधिनियम के अंतर्गत प्राथमिकी  दर्ज कर अग्रतर कार्रवाइ की जा रहा है।

03 दिनांक.22.02.2023 को फतेहपुर थाना क्षेत्र में खनन माफियों के द्वारा चोरी छुपे अवैध खनन, कर ओवरलोडिंग बालु का अवैध रूप से ढुलाई किया जा रहा था। 

इस सूचना का सत्यापन एवं त्वरित कार्रवाई हेतु फतेहपुर थाना को निर्देशित किया गया। 

इस सूचना पर अवैध खनन एवं ओवरलोडिंग के विरूद्ध थाना क्षेत्र में छापेमारी के दौरान बालू लदा हुआ 01 ट्रेक्टर को  बरामद किया गया है इस संबंध में फतेहपुर  थाना कांड सख्या. 142/23 दिनांक. 22.02.2023 धारा.379/411 भा0द0वि0  एवं 21 एम0एम0(डी0आर) 1957….

एवं 56 बिहार सनुदान खनिज खनन परिवहन एवं भंडारण अधिनियम 2021 एवं पर्यावरण संरक्षण अधिनियम के अंतर्गत प्राथमिकी  दर्ज कर अग्रतर कार्रवाइ की जा रहा है।



गया पुलिस के द्वारा जिला में अवैध शराब के सेवन, निर्माण, बिक्री भण्डारण एवं परिवहन को रोकने तथा शराब तस्करों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई हेतु विशेष सर्च अभियान चलाया जा रहा है। 

इस  क्रम मेंः.

01, दि0.22.02.2023 को धनगाई  थाना  को गुप्त सुचना मिली की धनगाई थानान्तर्गत अवैध शराब की बिक्री की जा रही है। इस सूचना का सत्यापन एवं छापेमारी के दौरान अभियुक्त रामालय चौधरी उर्फ कारू चौधरी,  पे0.स्व0 वंशी चौधरी,  सा0. पथरकटी, थाना धनगाई, जिला गया  को 08 ली0 देशी शराब के साथ गिरफ्तार किया गया। 

इस संबंध मे धनगाई  थाना काण्ड संख्या 32/23दि0. 22.02.2023 धारा 30(ए) बिहार मद्य निषेध एवं उत्पात संसोधित अधिनियम 2018 दर्ज कर अग्रतर कार्रवाई की जा रही है।

02, दि0.22.02.2023 को मोहनपुर  थाना  को गुप्त सुचना मिली की मोहनपुर थानान्तर्गत अवैध शराब की बिक्री की जा रही है। इस सूचना का सत्यापन एवं छापेमारी के दौरान अभियुक्त भवानी यादव,  पे0.विफन, सा0. जमुनी, थाना मोहनपुर्र, जिला गया  को 100.680 ली0 विदेशी शराब एवं  एक कार के साथ गिरफ्तार किया गया। इस संबंध मे मोहनपुर  थाना काण्ड संख्या 206/23दि0. 22.02.2023 धारा 30(ए) बिहार मद्य निषेध एवं उत्पात संसोधित अधिनियम 2018 दर्ज कर अग्रतर कार्रवाई की जा रही है।

03. दि0.22.02.2023 को कोठी थाना  को गुप्त सुचना मिली की कोठी थानान्तर्गत अवैध शराब की बिक्री की जा रही है। इस सूचना का सत्यापन एवं छापेमारी के दौरान अभियुक्त विरजू भुईया,  पे0.कनक भुईया, सा0. जलुआर, थाना कोठी, जिला गया  को 10 ली0 देशी शराब के साथ गिरफ्तार किया गया। 

इस संबंध मे कोठी थाना काण्ड संख्या 18/23दि0. 22.02.2023 धारा 30(ए) बिहार मद्य निषेध एवं उत्पात संसोधित अधिनियम 2018 दर्ज कर अग्रतर कार्रवाई की जा रही है।

04. दि0.22.02.2023 को बुनियादगंज थाना  को गुप्त सुचना मिली की बुनियादगंज, थानान्तर्गत अवैध शराब की बिक्री की जा रही है। इस सूचना का सत्यापन एवं छापेमारी के दौरान अभियुक्त चन्दन कुमार,  पे0.सुदामा राय, सा0. दौलतपुर थाना कोंच,  जिला गया  को 10 ली0 देशी शराब के साथ गिरफ्तार किया गया। इस संबंध मे बुनियादगंज थाना काण्ड संख्या 61/23दि0. 22.02.2023 धारा 30(ए) बिहार मद्य निषेध एवं उत्पात संसोधित अधिनियम 2018 दर्ज कर अग्रतर कार्रवाई की जा रही है।

05. दि0.22.02.2023 को चाकन्द थाना  को गुप्त सुचना मिली की चाकन्द, थानान्तर्गत अवैध शराब की बिक्री की जा रही है। इस सूचना का सत्यापन एवं छापेमारी के दौरान अभियुक्त भागीरथी मांझी,  पे0स्व0 बालक माझी, सा0. नबीनगर, थाना चाकन्द,  जिला गया  को 20 ली0 देशी शराब के साथ गिरफ्तार किया गया। 

इस संबंध मे चाकन्द थाना काण्ड संख्या 61/23दि0. 22.02.2023 धारा 30(ए)/37(2) बिहार मद्य निषेध एवं उत्पात संसोधित अधिनियम 2018 दर्ज कर अग्रतर कार्रवाई की जा रही है।

06. दि0.22.02.2023 को अतरी थाना  को गुप्त सुचना मिली की अतरी थानान्तर्गत अवैध शराब की बिक्री की जा रही है। इस सूचना का सत्यापन एवं छापेमारी के दौरान 28 ली0 देशी शराब बरामद किया गया। 

संबंध मे अतरी थाना काण्ड संख्या 87/23दि0. 22.02.2023 धारा 30(ए) बिहार मद्य निषेध एवं उत्पात संसोधित अधिनियम 2018 दर्ज कर अग्रतर कार्रवाई की जा रही है।

दिनांक 21.02.2023 को संध्या करीब 06.00 बजे आवेदक सिकन्दर कुमार, पिता मनोज चन्द्रवंशी, सा0 बगडीहा, थाना गुरूारू, जिला गया के द्वारा लिखित रूप से आवेदन देकर थाना में सूचना दिया गया कि इनके पिता मनोज चन्द्रवंशी दिनांक 21.02.2023 को सुबह में मार्निंग वार्क में निकले थे, परन्तु घर पर अभी तक नहीं लौटे है। 

इस संबंध में आवेदक के द्वारा समर्पित आवेदन पत्र के आधार पर गुरारू थाना के द्वारा गुरारू थाना सनहा संख्या 541/23, दिनांक 21.02.2023 दर्ज कर तत्क्षण प्राप्त मोबाईल फोन नम्बर को ट्रेस करने हेतु तकनिकी शाखा का सहयोग लिया गया, परन्तु मोबाईल फोन बंद पाया गया। 

इसके अतिरिक्त गया जिला तथा औरंगाबाद जिला के थानों में उक्त गुमशुदा व्यक्ति का फोटो तथा अन्य विवरणी सोशल मीडिया के माध्यम से भेजा गया ताकि गुमशुदा व्यक्ति का पता किया जा सके।
इस संबंध में जांच के क्रम में कई लोगों से पूछताछ कर पता लगाने का प्रयास किया जा रहा था तथा इस संबंध में  गुरारू थाना के द्वारा गुरारू थाना कांड संख्या 44/23 धारा 363 भा द वि दर्ज कर अग्रतर कार्यवाही किया जा रहा था 

तथा इस पूरे मामले की जांच एवं आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने हेतु अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी टेकारी के नेतृत्व में विशेष टीम का गठन किया गया था।

     गुरारू थाना को औरंगबाद जिला के बारूण थाना के द्वारा सूचना दिया गया कि दिनांक 21.02.2023 को संध्या में बारूण थाना रेलवे ट्रैक के पास एक डेड बॉडी बरामद हुई है, 

जो उक्त गुमशुदा व्यक्ति की है। उक्त सूचना प्राप्त होने के पश्चात वरीय पुलिस अधीक्षक गया द्वारा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी टेकारी तथा थानाध्यक्ष को बारुण थाना पहुंच कर जांच करने तथा एफ0एस0एल0 टीम एवं डॉग स्कायड को  तत्क्षण घटना स्थल पर भेजने हेतु निर्देशित किया गया है। इस संबंध में बारुण थाना यू डी काण्ड संख्या 01/23 दिनांक 22.2.23 दर्ज कर अनुसंधान किया जा रहा था। 

अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी टेकारी के नेतृत्व में गठित विशेष टीम के द्वारा पूरे मामले की जांच कर अग्रतर कार्यवाही की जा रही है।

दिनांक 22.02.2023 —23.02.2023 की देर रात्रि/ early morning में बेलागंज थाना को सूचना प्राप्त हुई की कुछ अपराधकर्मी  अपराधिक घटना को अंजाम देने हेतु डीहा गांव गए हुए थे परंतु ग्रामीणों द्वारा उन्हें पकड़ कर मारपीट किया गया है। 

घटना की सूचना प्राप्त होने के पश्चात थानाध्यक्ष, बेलागंज थाना के द्वारा वरीय पदाधिकरी को सूचित करते हुए घटना स्थल पर पहुंचकर घायल तीन व्यक्तियों को स्थानीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, बेलागंज में घायलों को इलाज हेतु भेजा गया। 

जहा पर डॉक्टर द्वारा घायल तीनों व्यक्तियों को बेहतर ईलाज हेतू मगध मेडिकल कॉलेज अस्पताल, गया रेफर कर दिया  गया। जहां पर डॉक्टर के द्वारा घायल मो0 बाबर, पे0 स्व0 औरंगजेब, सा0 कुरिसराय, थाना बेलागंज, जिला गया को मृत घोषित कर दिया गया है। 

शेष दो घायल व्यक्ति क्रमशः मो0 साजिद, पे0 साबिर अली एवं मो0  रूमुद्दीन, पे0 मो0 जाहिद,  दोनो सा0 कुरीसराय, थाना बेलागंज,  जिला गया ईलाजरत है। 

घटना की सूचना के पश्चात सहायक पुलिस अधीक्षक, विधि व्यवस्था, गया के  द्वारा घटना स्थल पर पहुंचकर निरीक्षण किया गया है। 

वरीय पुलिस अधीक्षक गया द्वारा इस मामले को काफी गंभीरता से लिया गया है तथा कांड में संलिप्त अपराधकर्मियों की गिरफ्तारी हेतु सहायक पुलिस अधीक्षक, विधि व्यवस्था, गया के के नेतृत्व में एस0आई0टी0 टीम का गठन किया गया है। 

घटना स्थल से अपराधकर्मियों की स्कार्पियो गाड़ी से निम्नांकित सामानों की बरामदगी की गई है:-

  • 1. स्कार्पियो गाड़ी- 1 
  • 2. गोली- 3 पीस
  • 3. छुड़ा- 1 पीस
  • 4. बम- 1 पीस
  • 5. गड़ासा लोहा का- 1 पीस

 इस घटना के संबंध में कांड दर्ज कर गिरफ्तारी हेतु अग्रतर करवाई की जा रही है।

घायल व्यक्ति मो साजिद, पिता साबिर अली, सा0 कुरीसराय थाना बेलागंज, जिला गया का अपराधिक इतिहास –

01. बेलागंज थाना कांड संख्या 116/16, 24.06.16 धारा 147/148/149/307/354(बी) भा0द0वि0।

02. बेलागंज थाना कांड संख्या 300/17, 03.09.17 धारा 147/148/149/323/324/325/307/337/279/354/448/504/506 भा0द0वि0। 

घायल व्यक्ति मो0 रूकमुद्दीन, पे0 जाहिद, सा0 कुरीसराय, थाना बेलागंज, जिला गया का अपराधिक इतिहास-

01. बेलागंज थाना कांड संख्या 47/16, 09.02.16 धारा 323/324/325 भा0द0वि0।

02. बेलागंज थाना कांड संख्या 188/17, 02.06.17 धारा 341/323/325/379/504/34 भा0द0वि0।

गया पुलिस के द्वारा जिला में अवैध खनन परिवहन तथा ओवरलोडिंग पर पूर्णतः रोकथाम लगाने हेतु लागातार कार्यवाही किया जा रहा है। सभी पुलिस पदाधिकारीयों को लगातार अवैध खनन एवं ओवरलोडिंग में संलिप्त खनन माफियाओं के विरूद्ध नियमानुसार कड़ी कार्रवाई हेतु विशेष छापेमारी अभियान चलाने का निर्देश दिया गया है इसी क्रम मेंः-

01 दिनांक.23.02़.2023 को मोहनपुर थाना क्षेत्र में खनन माफियों के द्वारा चोरी छुपे अवैध खनन, कर ओवरलोडिंग बालु का अवैध रूप से ढुलाई किया जा रहा था। इस सूचना का सत्यापन एवं त्वरित कार्रवाई हेतु मोहनपुर थाना को निर्देशित किया गया। मोहनपुर  थाना के द्वारा इस सूचना पर  अवैध खनन एवं ओवरलोडिंग के विरूद्ध थाना क्षेत्र में छापेमारी के दौरान बालू लदा हुआ 02 ट्रेक्टर को  बरामद किया गया है इस संबंध में मोहनपुर थाना कांड सख्या. 203/23 दिनांक. 23.02.2023 धारा.379/411 भा0द0वि0  एवं 21 एम0एम0 (डी0आर0) एक्ट 1957 एवं 21/56 बिहार सनुदान खनिज खनन परिवहन एवं भंडारण अधिनियम    2021 के  अधीन प्राथमिकी  दर्ज कर अग्रतर कार्रवाइ की जा रहा है।

02. दिनांक.23.02़.2023 को बेलागंज थाना क्षेत्र में खनन माफियों के द्वारा चोरी छुपे अवैध खनन, कर ओवरलोडिंग बालु का अवैध रूप से ढुलाई किया जा रहा था। इस सूचना का सत्यापन एवं त्वरित कार्रवाई हेतु बेलागंज थाना को निर्देशित किया गया। बेलागंज  थाना के द्वारा इस सूचना पर  अवैध खनन एवं ओवरलोडिंग के विरूद्ध थाना क्षेत्र में छापेमारी के दौरान बालू लदा हुआ 01 हाईवा को  बरामद किया गया है इस संबंध में बेलागंज थाना कांड सख्या. 110/23 दिनांक. 23.02.2023 धारा.379/411 भा0द0वि0  एवं 21 एम0एम0 (डी0आर0) एक्ट 1957 एवं 56 बी0 एम0 बिहार सनुदान खनिज खनन परिवहन एवं भंडारण अधिनियम    2021 के  अधीन प्राथमिकी  दर्ज कर अग्रतर कार्रवाइ की जा रहा है।


– AnjNewsMedia Presentation

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!