Gaya- CDPO Exam: बाल विकास परियोजना पदाधिकारी (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा

प्रशासनिक तैयारी पूरी, 9 परीक्षा केंद्रों पर होगी परीक्षा

In Meeting Gaya DM Tyagrajan and SSP Kaur
Advertisement

गया : बाल विकास परियोजना पदाधिकारी (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा के आयोजन एवं संचालन हेतु जिला पदाधिकारी गया एवं वरीय पुलिस अधीक्षक गया के संयुक्त अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में सभी केंद्राधीक्षक, सभी जोनल दंडाधिकारी, जोनल पुलिस पदाधिकारी, महिला दंडाधिकारी, महिला पुलिस पदाधिकारी, स्टैटिक दंडाधिकारी तथा स्टैटिक पुलिस पदाधिकारी के साथ ब्रीफिंग की गई
आयोजित ब्रीफिंग में जिला पदाधिकारी ने बताया कि 15 मई 2022 रविवार को 12:00 बजे मध्यान से 2:00 अपराहन तक जिले में 9 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा संपन्न कराया जाएगा। गया जिले में उक्त परीक्षा में लगभग 9500 परीक्षार्थी शामिल होंगे।
जिला पदाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिया कि उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्रों में परीक्षा प्रारंभ होने के डेढ़ घंटा पूर्व अर्थात 10:30 बजे पूर्वाहन से 11:45 बजे पूर्वाहन तक ही प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। किसी भी स्थिति में 11:45 पूर्वाहन के बाद प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।
परीक्षा केंद्र पर परीक्षा कार्य में संलग्न किसी भी पदाधिकारी, वीक्षक, कर्मी को मोबाइल का प्रयोग की अनुमति नहीं होगी। केंद्राधीक्षक को भी मोबाइल उपयोग करने की अनुमति नहीं होगी। केंद्राधीक्षक को अगर मोबाइल प्रयोग करना होगा, तो वह साधारण मोबाइल किसी जिम्मेवार कर्मचारी को गेट के पास अपना मोबाइल देंगे, और आपातकालीन की स्थिति में गेट के पास जाकर बात करेंगे।
उन्होंने स्टैटिक दंडाधिकारी -सह- प्रेक्षक, पुलिस पदाधिकारी, केंद्राधीक्षक कक्ष/ परीक्षा नियंत्रण कक्ष में प्रश्न पुस्तिका के मुहरबंद पैकेट को खोलते समय अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगे।
प्रश्न पुस्तिका को खोलते समय वीडियोग्राफी का कार्य करवाना सुनिश्चित कराएंगे, जिसमें प्रश्न पुस्तिका को खोलने का समय स्पष्ट अंकित हो एवं सभी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी में रियल टाइम समय अंकित हो, यह सुनिश्चित करवाये।
सभी परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की तलाशी का कार्य शत-प्रतिशत करवाना सुनिश्चित करवाएं। एक भी परीक्षार्थी बिना तलाशी के परीक्षा भवन में प्रवेश ना हो सके।  सभी परीक्षा केंद्रों के परीक्षा हॉल में दीवार घड़ी लगवाना सुनिश्चित करवाएं। भीषण गर्मी को देखते हुए सभी परीक्षा केंद्रों में शुद्ध एवं ठंडा पेयजल की व्यवस्था रखे। 
परीक्षार्थियों के मोबाइल, बैग इत्यादि को परीक्षा केंद्र के अंदर किसी भी परिस्थिति में नहीं ले जाने देंगे।
उन्होंने प्रभारी पदाधिकारी जिला नजारत शाखा को निर्देश दिया कि विभिन्न परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरा लगवाना सुनिश्चित कराएं ताकि सभी गतिविधियो पर निगरानी रखा जा सके।    उन्होंने स्टैटिक दंडाधिकारी तथा पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया कि परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्रों पर एग्जामिनेशन हॉल का बार-बार निरीक्षण करते रहेंगे साथ ही उन्होंने सभी सुपर जोनल दंडाधिकारी, जिला स्तरीय वरीय पदाधिकारी को निर्देश दिया कि परीक्षा केंद्रों पर लगातार भ्रमण सील रहते हुए उक्त परीक्षा को कदाचार मुक्त संचालन करवाना सुनिश्चित कराएंगे।
उन्होंने सभी अभ्यर्थियों को निर्देश दिया कि परीक्षा कक्ष में कैलकुलेटर, मोबाइल, ब्लूटूथ, वाईफाई गैजेट, इलेक्ट्रॉनिक पेन, पेजर, स्मार्ट वॉच या सामान्य हाथ घड़ी इत्यादि जैसे इलेक्ट्रॉनिक सामग्री तथा व्हाइटनर, इरेज़र जैसी सामग्री को ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उम्मीदवार को इसके लिए सचेत किया जाएगा कि उक्त सामग्रियों के उनके पास पाए जाने पर उनकी उम्मीदवारी रद्द की जाएगी।
उक्त परीक्षा को स्वच्छ एवं शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने के उद्देश्य से 03 सुपर जोनल (उड़नदस्ता) दंडाधिकारी तथा 3 सुपर जोनल (उड़नदस्ता) पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके साथ ही 5 जोनल गश्ती दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी, 09 महिला दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी तथा 25 स्टैटिक दंडाधिकारी पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है।
उक्त परीक्षा के अवसर पर जिला नियंत्रण कक्ष समाहरणालय गया में चालू रहेगा। जिसके वरीय प्रभार में अपर समाहर्ता श्री मनोज कुमार रहेंगे। नियंत्रण कक्ष का दूरभाष पूरी तरह चालू रहेंगे जिसके वरीय प्रभार में अपर समाहर्ता श्री मनोज कुमार रहेंगे। नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या 0631 2222253 है। 
जिला पदाधिकारी ने सभी केंद्राधीक्षक को निर्देश दिया कि अपने-अपने परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों को जरूरी जानकारी देने के उद्देश्य से पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम लगाते हुए परीक्षार्थियों को आवश्यक सूचनाएं प्रदान कराते रहेंगे।
उन्होंने जिला परिवहन पदाधिकारी तथा पुलिस उपाधीक्षक यातायात को निर्देश दिया कि परीक्षा के पूर्व एवं परीक्षा समाप्ति के बाद विभिन्न परीक्षा केंद्रों के समीप, विभिन्न बस स्टैंड, टेंपो स्टैंड, एवं रेलवे स्टेशन के समीप जाम/ ट्रैफिक की समस्या ना बने, परीक्षार्थियों को किसी प्रकार की कोई कठिनाई न हो, इसके लिए पर्याप्त पुलिस बल तथा अन्य व्यवस्थाएं करवाना सुनिश्चित कराएंगे।

➖Anjnewsmedia

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!