GAYA- District Magistrate angry with the working style of the department : विभाग की कार्यशैली से नाराज जिलाधिकारी

गांव की बिजली ना काटे विधुत विभाग, सिंचाई होगी प्रभावित : डीएम त्यागराजन

विधायक एवं मुखिया ने पीएचईडी की कार्यशैली पर किया सवाल खड़ा 

टेकारी एवं कोंच प्रखंड की समीक्षा

डीएम ने अधिकरियों को कार्य में कोताही नहीं बरतने का दिया सख्त निर्देश

गया : ज़िलाधिकारी डॉ० त्यागराजन एसएम ने टिकारी प्रखंड कार्यालय के सभागार में टिकारी एवं कोंच प्रखंड में पेयजल सहित क्षेत्र में संभावित सुखाड़ संबंधी समीक्षा बैठक की।

GAYA- District Magistrate angry with the working style of the department : विभाग की कार्यशैली से नाराज जिलाधिकारी, DM Gaya, DDC, MLA, Review, AnjNewsMedia
टिकारी एवं कोंच प्रखंड के सूखे की स्थिति की
डीएम त्यागराजन ने की गहन समीक्षा !
इसी कड़ी में जनप्रतिनिधियों के साथ भी उन्होंने की वार्ता
  

जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन ने टिकारी विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत टिकारी व कोंच प्रखण्ड में बारिश न होने के कारण सुखाड़ जैसी संभावना को लेकर समीक्षा की। क्षेत्र में कृषि सिंचाई की स्थिति, विधुत आपूर्ति की स्थिति, बिजली फीडर के माध्यम से किसानों को मिलने वाली बिजली, नहर प्रणाली के माध्यम से सिंचाई, किसानों को खाद्य की उपलब्धता एवं वितरण, नल जल योजना की स्थिति व अन्य विभाग की स्थिति की प्रखण्ड वार जानकारी ली गई।

GAYA- District Magistrate angry with the working style of the department : विभाग की कार्यशैली से नाराज जिलाधिकारी, DM Gaya, DDC, MLA, Review, AnjNewsMedia
क्षेत्र में सूखे की स्थिति की की गई समीक्षा !
उपस्थित जनप्रतिनिधिगण 

टिकारी प्रखंड में वर्षापात के समीक्षा के दौरान बताया गया कि पूर्व वर्ष की तुलना में इस वर्ष अब तक 66% कम वर्षा हुई है। वर्तमान समय में टेकारी प्रखंड के क्षेत्र में औसतन भूगर्भ जल स्तर 32.8 फीट है तथा कोच प्रखंड के क्षेत्र में औसतन भूगर्भ जलस्तर 31.5 फीट है।

उन्होंने कहा कि जल जीवन हरियाली योजना के आने से भूगर्भ जल स्तर में काफी बढ़ोतरी हुई है। जल जीवन हरियाली योजना के पूर्व में भूगर्भ जल स्तर अप्रैल माह से ही 40 से 45 फीट नीचे रहा करते थे जो अब वर्तमान में औसतन 30 से 32 फीट हैं। पीएचईडी के कनीय अभियंता ने केसपा, संडा, मउ, सिमुआरा, कोराप, गौहरपुर सहित कई जगह मोटर खराब रहने, पर्याप्त वोल्टेज न रहने, पाईपलाइन की समस्या बताई।

जिसके बाद जिलाधिकारी ने विभाग की कार्यशैली पर नाराजगी जताते हुए नवपदस्थापित कार्यपालक अभियंता को अविलंब समीक्षा बैठक कर समस्या का निराकरण करने का निर्देश दिया।

उन्होंने कार्यपालक अभियंता पीएचइडी को सख्त निर्देश दिया कि टेकारी एवं कोच प्रखंड में पीएचडी के संचालित योजनाओं का स्वयं अनुश्रवण एवं समीक्षा करते हुए समस्याओं को दूर करावें।

बैठक में उपस्थित क्षेत्रीय विधायक डॉ अनिल कुमार सहित पंचायत के मुखिया ने भी पीएचईडी की कार्यशैली पर सवाल खड़ा किया। डॉ कुमार ने कहा कि पीएचईडी द्वारा किये गये कुछ टोलो में कार्य सन्तोषप्रद नही है। विभाग संवेदकों पर कार्रवाई करें, ताकि नल- जल का काम त्वरित गति से हो।

बैठक में अन्य सभी मुद्दे पर जिलाधिकारी ने क्रमवार चर्चा की व अधिकरियों को किसी तरह का कोताही नही बरतने का निर्देश दिया। टिकारी अंचल में दाखिल खारिज की धीमी गति पर अंचल अधिकारी आनंद प्रकाश राम को अविलंब कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

विधायक टेकारी ने कार्यपालक अभियंता पीएचडी को निर्देश दिया कि टेकारी एवं कोच क्षेत्र में नल जल की जितने भी समस्या है उसे त्वरित गति से समाधान करावे साथ ही खराब चापाकल को युद्ध स्तर पर मरम्मत करवा दें। उन्होंने मनरेगा के प्रोग्राम पदाधिकारी को कहा की प्रखंड के छोटे-छोटे पुल पुलिया, कलवर्ट, स्कूलों के बाउंड्री इत्यादि कार्य कराने हेतु मनरेगा के माध्यम से उप विकास आयुक्त को प्रतिवेदन उपलब्ध करावे ताकि जिला स्तर से तेजी से इन बिंदुओं पर कार्य कराया जा सके।

विधायक ने जिला पदाधिकारी से अनुरोध किया है कि टिकारी अनुमंडल में 10 हजार मैट्रिक टन हेतु अनाज गोदाम का निर्माण करावे। उन्होंने जिला पदाधिकारी को अवगत कराया कि वर्तमान में अनुमंडलीय अस्पताल टिकारी में दो सर्जन उपलब्ध है परंतु अब तक मरीजों का ऑपरेशन नहीं किया जाता है।

जिला पदाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी अधिकारी को निर्देश दिया है कि समय समय के अंतराल पर औचक रूप से अनुमंडलीय अस्पताल का निरीक्षण करते रहें तथा घड़ी रहने पर कार्रवाई निश्चित रूप से करें। उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी टेकारी को कहा कि पंचानपुर बाजार के समीप सरकारी जगह को जांच करते हुए सामुदायिक शौचालय का निर्माण करावें।

टपकन विधि से सिंचाई की है आवश्यकता : उप विकास आयुक्त

बारिश न होने पर सुखाड़ जैसी सम्भावना पर उप विकास आयुक्त विनोद दुहन ने पंचायत मुखिया को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमें टपकन विधि से सिंचाई करना होगा। जल की मात्रा कम हो तो हम स्न्नान नहीं कर सकते लेकिन प्यास बुझा सकते है। इसी तरह खेतों में भी हमें टपकन विधि को अपनाना होगा।

श्री दुहन ने मुखिया से लोगो को टपकन विधि अपनाने हेतु प्रेरित करने की अपील की। श्री दुहन ने बताया कि सरकार द्वारा टपकन विधि अपनाने के लिए अनुदान भी दी जाती है। वहीं श्री दुहन ने सभी मुखिया को अपने अपने क्षेत्र के पईन की लंबाई बढ़ाने(नेटवर्क) की आवश्यकता पर डीडीसी कार्यालय को प्रस्ताव भेजने की बात कही ताकि सिंचाई के साधन का विस्तार हो सके। 

गांव में विधुत आपूर्ति बहाल करने का निर्देश : डीएम 

विधुत विभाग द्वारा दस प्रतिशत से कम शुल्क जमा करने वाले गांव की बिजली काट दिये जाने के कारण सिंचाई व नल- जल योजना के प्रभावित होने पर जिलाधिकारी ने संभावित सुखाड़ की स्थिति सामान्य होने तक गांव में विधुत आपूर्ति बहाल करने का निर्देश दिया। डॉ त्यागराजन ने कहा कि गांव की बिजली काट दिए जाने पर समस्या और बढ़ेगी। सुखाड़ को देखते हुए विभाग को ऐसी कार्रवाई बंद करनी होगी।

GAYA- District Magistrate angry with the working style of the department : विभाग की कार्यशैली से नाराज जिलाधिकारी, DM Gaya, DDC, MLA, Review, AnjNewsMedia
डीएम त्यागराजन ने
जल जीवन हरियाली योजना की ली जायजा 

डॉ त्यागराजन ने जल जीवन हरियाली कि जानकारी लेते हुए कहा अभियान भू जल स्तर सामान्य स्तर पर है। पीएचईडी को राजकीय नलकूप को दुरुस्त करनेव,  लघु सिंचाई विभाग व नहर प्रमण्डल को भी सिंचाई के स्त्रोत यथा पईन, आहर पोखर को दुरुस्त करने का निर्देश दिया। अंत में जिला पदाधिकारी ने मनरेगा के प्रोग्राम पदाधिकारी को कहा कि लघु सिंचाई के बड़े बड़े योजना के साथ ही मनरेगा की योजना को टैग कर ले।

लघु सिंचाई योजना के आसपास ही मनरेगा के योजना को नेटवर्क में जोड़ लेने से ग्रामीणों को  सिंचाई हेतु ज्यादा से ज्यादा फायदे होंगे।

बैठक में उप विकास आयुक्त विनोद दुहन, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी, एसडीएम करिश्मा, एसडीपीओ गुलशन कुमार, डीसीएलआर सलीम अख्तर, एडीएम, बीडीओ सहित सभी विभाग के स्थानीय अधिकारी, प्रखण्ड प्रमुख व मुखिया उपस्थित थे। 


अवैध खनन में संलिप्त वाहनों से वसूले गए 09 लाख रुपये

कुल 05 वाहनों को जप्त करते हुए किये गए प्राथमिकी दर्ज

GAYA- District Magistrate angry with the working style of the department : विभाग की कार्यशैली से नाराज जिलाधिकारी, DM Gaya, DDC, MLA, Review, AnjNewsMedia
अंज न्यूज़ मीडिया की प्रस्तुति

गया ज़िले में अवैध खनन को रोकने के लिए गया जिला प्रशासन द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है। सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारी तथा खनन विभाग के तमाम पदाधिकारियों को स्पष्ट निर्देश प्राप्त है कि अवैध खनन के विरुद्ध कठोर कार्रवाई करें। अवैध खनन की सूचना यदि कहीं से मिलती है तो संबंधित स्थान पर छापेमारी करने में कोताही न बरतें। इसी कड़ी में आज ज़िले के विभिन्न स्थानों में अवैध खनन के विरुद्ध औचक छापेमारी की गई, जिसमे बड़ी संख्या में बालू एवं गिट्टी (पत्थर) लदे ट्रक, हाईवा एवं ट्रक्टर को जप्त किया गया है। 

जप्त किये गए वाहन इस प्रकार है :-

  •           ● बेला थाना क्षेत्र अंतर्गत अवैध बालू लदे 01 ट्रक को जप्त किया गया है। 
  •           ● डोभी थाना क्षेत्र अंतर्गत बालू लदे 02 ट्रकटर को जप्त किया गया है।
  •           ● चाकंद थाना क्षेत्र अंतर्गत बालू लदे 01 ट्रक को जप्त किया गया।
  •           ●  मुफ्फसिल थाना क्षेत्र के गिट्टी (पत्थर) लदा 01 हाईवा को जप्त किया गया है।

जप्त सभी वाहनों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की गई है। साथ ही परिवहन विभाग तथा खनन विभाग द्वारा जप्त वाहनों के विरुद्ध फाइन वसूलने का कार्य किया जा रहा है। खनन विभाग द्वारा कुल 09 लाख रूपया की फाइन वसूल किया गया है।


– AnjNewsMedia Presentation 

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!