Gaya DM and International Yoga Day2022 : गया में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए डीएम ने दी गाइडलाइन

योग दिवस की प्रशासनिक तैयारी ज़ोरों पर : डीएम 

गया : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (21 जून 2022 ) को ज़िले में सफल आयोजन के उद्देश्य से जिला पदाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने संबंधित पदाधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा- निर्देश दिए। जिला पदाधिकारी ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर भारत के विभिन्न 75 साइट पर योग दिवस कार्यक्रम का लाइव टेलीकास्ट किया जाना है, जिसमें गया जिले के बोधगया भी शामिल है। योग दिवस के अवसर पर बोधगया से लाइव टेलीकास्ट के दौरान बैकग्राउंड में महाबोधि मंदिर का व्यू लाने के उद्देश्य से जेपी उद्यान पार्क तथा जगन्नाथ मंदिर के स्थलों का निरीक्षण करने का निर्देश दिए ताकि योगा कार्यक्रम के दौरान महाबोधि मंदिर का दृश्य वेबकास्टिंग में दिखाई दे सके।

Advertisement

           जिला पदाधिकारी ने कहा की अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर केन्द्रीय इस्पात मंत्री रामचंद्र प्रसाद सिंह इस कार्यक्रम में गया जिला के उक्त योगा कार्यक्रम से भाग लेंगे।

           जिला पदाधिकारी ने उक्त कार्यक्रम को सफल आयोजन के लिए 10 विभिन्न कोषांगों का गठन किया, जो निम्न है।

           ■ योग दिवस की तैयारी हेतु जिला शिक्षा पदाधिकारी को नोडल पदाधिकारी नामित करते हुए निर्देश दिया है कि प्रशिक्षित योग गुरु द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को योग कराने की व्यवस्था सुनिश्चित करवाया जाए।

           ■ कार्यक्रम स्थल की तैयारी हेतु उप विकास आयुक्त गया को नोडल पदाधिकारी नामित करते हुए निर्देश दिया है कि चिन्हित स्थानों पर कारपेट/ मैट्स, स्टेज, साउंड सिस्टम इत्यादि व्यवस्था करवाना सुनिश्चित करवाया जाए।

           ■ बुके/ अल्पाहार व्यवस्था की तैयारी हेतु नजारत उप समाहर्ता को नोडल पदाधिकारी नामित करते हुए बुके एवं प्रतिभागियों के लिए पानी सहित अन्य व्यवस्थाएं उपलब्ध करवाने का निर्देश दिए।

           ■ परिवहन एवं ट्रैफिक व्यवस्था के सुचारू रखने के उद्देश्य से अनुमंडल पदाधिकारी सदर को नोडल पदाधिकारी नामित करते हुए कार्यक्रम स्थल पर परिवहन एवं ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू रखने का निर्देश दिए।

          ■ स्वास्थ्य व्यवस्था हेतु सिविल सर्जन गया को नोडल पदाधिकारी नामित करते हुए कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रतिभागियों के स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करवाने तथा कोविड-19 की जांच एवं टीकाकरण की व्यवस्था उक्त स्थल पर सुव्यवस्थित तरीके से करवाने का निर्देश दिए। 

           ■ साफ सफाई एवं पेयजल व्यवस्था हेतु कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद बोधगया को नोडल पदाधिकारी नामित करते हुए कार्यक्रम स्थल एवं बोधगया क्षेत्र के साफ-सफाई तथा पर्याप्त पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करवाने का निर्देश दिए। 

           ■ विधि व्यवस्था हेतु अनुमंडल पदाधिकारी सदर को नोडल पदाधिकारी नामित करते हुए कार्यक्रम स्थल पर समुचित विधि व्यवस्था संधारण रखने का निर्देश दिए। 

           ■ योग दिवस पर सम्मिलित होने वाले सहभागी को देखरेख के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी गया को नोडल पदाधिकारी नामित करते हुए निर्देश दिया है कि उक्त योगा दिवस के अवसर पर स्कूल, एनसीसी, केवाईके सहित अन्य उपस्थित होने वाले व्यक्तियों को सम्मिलित किया जाना सुनिश्चित करवाएं।

           ■ उक्त कार्यक्रम का लाइव टेलीकास्ट हेतु जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी गया को नोडल पदाधिकारी नामित करते हुए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम का लाइव टेलीकास्ट समुचित रूप से करवाने का निर्देश दिए।

          ■ अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस के अवसर पर प्रचार प्रसार हेतु जिला जनसंपर्क पदाधिकारी को नोडल पदाधिकारी नामित करते हुए विभिन्न फ्लेक्स के माध्यम से प्रचार-प्रसार करवाने का निर्देश दिए।

            अंत में जिला पदाधिकारी ने सभी कोषांगों के नोडल पदाधिकारी को निर्देश दिए कि अपने-अपने सभी आवंटित कार्यों का कार्यक्रम स्थल पर जाकर कार्यक्रम के पूर्व सभी आवश्यकताओं का आकलन करते हुए योजनाबद्ध तरीके से कार्यों का निष्पादन करवाएं।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!