Gaya DM- District Skill Development Committee meeting : जिला कौशल विकास समिति की बैठक

प्रभावी जिला कौशल विकास योजना के निर्माण का लिया गया निर्णय, प्रस्तावित योजनाओं के क्रियान्वयन पर करें फोकस- जिला पदाधिकारी
Advertisement


संकल्प योजना के तहत कौशल विकास की योजनाओं को प्रारम्भ करने का लिया निर्णय

गया : जिला पदाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में जिला कौशल विकास योजना के निर्माण हेतु जिला कौशल विकास समिति की बैठक का आयोजन समाहरणालय के सभाकक्ष में किया गया। बैठक के दौरान जिला कौशल विकास योजना के निर्माण हेतु जिले में संचालित कौशल विकास की योजनाओं, औद्योगिक इकाइयों, कौशल विकास केंद्रों, प्रशिक्षकों की उपलब्धता, प्रशिक्षित युवाओं एवं नियोजन प्रदान करने वाले नियोजकों से संबंधित विवरणी को प्राथमिकता में रखकर संबंधित अधिकारियों को उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया।

बैठक में जिला पदाधिकारी ने कहा कि योजनाओं का निर्माण आवश्यक है, परंतु उससे भी अधिक महत्वपूर्ण यह है कि प्रस्तावित योजनाओं को जिले के नागरिकों के कौशल विकास हेतु गंभीरता एवं ईमानदारी के साथ क्रियान्वित किया जाए।

उन्होंने कहा कि जिले में कई ऐसे उदाहरण मिलते हैं, जहां युवाओं ने पहल कर नई सोच के अनुरूप स्थानीय मानकों को मद्देनजर रखते हुए बाजार की मांग के अनुसार औद्योगिक इकाइयां स्थापित की है। जहां स्थानीय नागरिकों को ना सिर्फ रोजगार प्राप्त हो रहा है, बल्कि हम स्थानीय कला को भी प्रमोट कर पा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2020-21 के लिए गया जिले को जिला कौशल विकास योजना के निर्माण में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने हेतु राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत किया गया है। इस वर्ष भी हम सभी को मिलकर एक ऐसी कौशल विकास योजना को विकसित करना है, जिससे कि हम अधिक से अधिक लोगों का कौशल विकास पर उन्हें नियोजन अथवा स्वावलंबन से जुड़ सकें।

बैठक में जिला पदाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम, नगर आयुक्त अभिलाषा शर्मा, सिविल सर्जन डॉ के के राय, जिला कल्याण पदाधिकारी डी के शर्मा, जिला पशुपालन पदाधिकारी, डॉ. अमित कुमार, सहायक निदेशक नियोजन भरत राम, जिला उद्यान पदाधिकारी प्रशांत कुमार, एलडीएम श्री वाई शंकर, डीएसई रवि प्रकाश सिंह एवं एमजीएनएफ मनीष राज सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!