Gaya | DM | {DM के औचक निरीक्षण से अधिकारियों में हड़कंप} | (Top News Today)- Anj News Media

जाँच में कई कर्मचारी पाया गया गैरहाजिर ! DM ने दिया कार्रवाई का निर्देश

DM का आज का औचक निरीक्षण Hindi News में पढ़ें :- 

Headlines :-

  • विभिन्न कार्यालयों का औचक निरीक्षण
  • सोलर लाइट प्रगति की समीक्षा

  • Gaya | DM | {DM ने किया औचक निरीक्षण, अधिकारियों में हड़कंप} | (Top News Today)- Anj News Media
    आज DM ने किया कार्यालयों का औचक निरीक्षण

Gaya : DM डॉ० त्यागराजन एसएम का Hindi News में आज का अपडेट यह है कि समाहरणालय अधीन विभिन्न कार्यालयों का औचक निरीक्षण किया गया। 

News में सर्व प्रथम DM ने समाहरणालय कैंपस में घूम रहे विभिन्न व्यक्तियों से जानकारी लिया कि किस काम के सिलसिले में आप घूम रहे हैं। संतोषजनक जबाब मिलने पर जिला पदाधिकारी ने संबंधित कार्यालय प्रधान को निर्देश दिए कि पूरी ईमानदारी एवं मेहनत से कार्यों का निपटारा करें। बेवजह किसी भी व्यक्ति को ना दौड़ाएं। 

Advertisement

latest News इस तरह इसके पश्चात व राजस्व शाखा का जायजा लिया। DM ने कार्यालय प्रधान से जानकारी लिया की कितने ऑफिस असिस्टेंट कार्यरत हैं, जिनमें कितने कर्मी आज उपस्थित हुए हैं, जिस पर कार्यालय प्रधान द्वारा बताया गया कि कुल 14 ऑफिसर असिस्टेंट में से 08 असिस्टेंट उपस्थित हुए हैं। 

DM ने निर्देश दिया कि बिना छुट्टी सैंक्शन किए बगैर जो कर्मी अनुपस्थित हैं। उनसे स्पष्टीकरण की मांग करें। 

इसके पश्चात राजस्व शाखा में ही पदस्थापित सुजीत कुमार ( कार्यालय परिचारी) को उचित ड्रेस कोड में नहीं रहने पर उनसे स्पष्टीकरण की मांग किया है।

इसके पश्चात व भूदान कार्यालय, भविष्य निधि, लेखा शाखा का भ्रमण करते हुए क्या-क्या फाइल डील होता है, उसकी विस्तार से जानकारी लिया। 

उन्होंने निर्देश दिया कि अपने कार्यालयों में अच्छे सुसज्जित तरीके से संचिका को रखें ताकि देखने में और खूबसूरती दिखे। तथा समय दर समय संबंधित संचिका को खोजने में भी काफी सहूलियत मिलेगी। अपने कार्यालयों को पूरी साफ सुथरा रखें।

Read More : Hammer Man 

आज के Hindi News में यह पेश है। इसके पश्चात जिला अल्पसंख्यक कल्याण के पुराने कमरे का निरीक्षण किया जिसमें वर्तमान समय में कोविड-19 समय के दौरान बनाए गए स्टोर रूम का निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने उक्त कमरा को साफ करवाने का निर्देश दिए ताकि उस कमरे का किसी अन्य कार्यों में प्रयोग किया जा सके।

इसके पश्चात जिला लोक शिकायत निवारण कार्यालय के समीप बनाए गए आईटी सेल का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान तीन आईडी असिस्टेंट में से केवल एक आईडी असिस्टेंट अतुल कुमार जो गुरारू प्रखंड में पदस्थापित थे, प्रतिनियुक्ति के आधार पर उन्हें आईटी सेल में रखा गया है। 

DM ने उक्त IT असिस्टेंट से हीं इसकी जानकारी लिया कि किन कार्यों का निपटारा किया जा रहा है। जिस पर संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया। Google News में भी इस खबर को पढ़ सकते हैं। 

इस News की तरफ नजर डालते हैं। तो उन्होंने IT मैनेजर गया को निर्देश दिया कि इनके कार्यों की Review करने के पश्चात यदि कार्य संतोषजनक नहीं रहने पर इन्हें तुरंत वविरमित करने का निर्देश दिए।

उन्होंने IT मैनेजर को सख्त निर्देश दिया कि जिले में आईटी सेल का गठन इसलिए किया गया है ताकि जिले के सभी प्रकार की आईटी से संबंधित कार्यो का मोनिटरिंग के साथ साथ कार्यो का निपटारा समय सीमा के अंदर किया जाए। उन्होंने निर्देश दिया कि आईटी सेल को और प्रभावी रूप से कार्य करने की आवश्यकता है।

निरीक्षण के क्रम में DDC (उप विकास आयुक्त) विनोद दूहन, वरीय उप समाहर्ता अभिषेक कुमार उपस्थित थे।

सोलर लाइट के प्रगति की समीक्षा

Gaya | DM | {DM ने किया औचक निरीक्षण, अधिकारियों में हड़कंप} | (Top News Today)- Anj News Media
जिले केसोलर लाइट के प्रगति पर
DM- DDC ने की गहन समीक्षा

GAYA: DM डॉ० त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री सोलर स्ट्रीट लाइट योजना के तहत वार्डो में लगाये जा रहे सोलर लाइट के प्रगति की समीक्षा समाहरणालय सभाकक्ष में की गई।

गया ज़िले में 320 पंचायतो में वितीय वर्ष 2022-23 में प्रति पंचायत 04-04 वार्ड में सोलर लाइट लगाया जाना है। प्रति वार्ड में 10-10 पोल चिन्हित संबंधित वार्ड सभा द्वारा किया गया है, उन्ही 10-10 पोल मे सोलर लाइट लगाया जाना है।

CM ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट जिले में लगाने हेतु ब्रेडा विभाग द्वारा तीन एजेंसी का चयन हुआ है। इन सभी तीन एजेंसी के साथ एग्रीमेंट करने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। लेटर ऑफ इंटीमेशन भी दिया जा चुका है। सभी सोलर लाइट को 5 साल तक मेंटेनेंस से संबंधित संवेदक द्वारा किया जाना है।

श्री सवितर सोलर प्राइवेट लिमिटेड एजेंसी को कुल 8 प्रखंड के 107 पंचायत के 1460 वार्ड दिया गया है।  कोच, टेकारी, परैया, बेला, खिजर सराय, नीम चक बथानी, अतरी एवं मोहड़ा में लगाया जाना है। इस एजेंसी द्वारा 247 सोलर स्ट्रीट लाइट का अधिष्ठापन कर लिया गया है।

सोलेक्स एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड एजेंसी को कुल 7 वार्ड के 103 पंचायत के 1420 वार्ड दिया गया है। बोधगया, नगर, मानपुर, फतेहपुर, टनकुप्पा, वजीरगंज एवं गुरुवा प्रखंड में लगाया जाना है। इनके द्वारा अब तक मात्र 40 सौर ऊर्जा सोलर लाइट का अधिष्ठापन किया गया है।

फोटोनिक्स वाटरटेचस प्राइवेट लिमिटेड एजेंसी को कुल 9 वार्ड के 110 पंचायत के 1499 वार्ड दिया गया है। आमस, शेरघाटी, डोभी, बाराचट्टी,बांके बाजार, इमामगंज, डुमरिया, मोहनपुर एवं गुरारू प्रखंड में लगाया जाना है इनके द्वारा अब तक मात्र 20 सोलर लाइट का अधिष्ठापन किया गया है।

बैठक में जिला पंचायत राज पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि फोटोनिक्स वाटरटेचस प्राइवेट लिमिटेड एजेंसी द्वारा डीजे में सोलर स्ट्रीट लाइट संस्थापन में कार्य बिल्कुल लापरवाही से कर रहा है बैठक में बुलाने पर भी उपस्थित नहीं होते हैं जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि संबंधित संवेदक के विरुद्ध ब्लैक लिस्ट करने हेतु अग्रसर कार्रवाई करें तथा शेष आवंटित प्रखंडों को बेहतर प्रगति वाले एजेंसी को कार्य स्थानांतरित करने का कार्य करें।

जिला पंचायती राज पदाधिकारी को निर्देश दिया कि सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने हेतु संवेदक के वेयरहाउस का निरीक्षण अनिवार्य रूप से करें साथ ही मटेरियल जांच भी करें।

सवितर सोलर प्राइवेट लिमिटेड एजेंसी ने बताया कि 550 सोलर लाइट लगाने हेतु मटेरियल वेयरहाउस में लाया जा चुका है दो-तीन दिन के अंदर लाइट लगाने का कार्य प्रारंभ कर दी जाएगी।

सोलर लाइट संस्थापन के विरुद्ध भुगतान के समीक्षा के दौरान टेक्निकल असिस्टेंट एवं लेखापाल जो लाइट लगने के पश्चात भी भुगतान करने में रुचि नही ले रहे, उनके विरुद्ध कार्रवाई करे। सोलर लाइट लगाने के उपरांत बिना कारण पेमेंट भुगतान में लंबित न रखे।

DM ने जिला पंचायत राज पदाधिकारी को निर्देश दिया कि अगले 15 दिनों में सोलर लाइट लगाने की प्रगति सुनिश्चित करे। सभी प्रखंड के बीपीआरओ को निर्देशित करे की सोलर लाइट लगवाने में रुचि ले तथा संबंधित मुखिया को भी सोलर लाइट लगवाने में सहयोग करने की बात कही। सभी बीपीआरओ अपने क्षेत्र में सभी मुखिया के साथ बैठक कर उन्हें भी निर्देशित करे।

DM Thiyagarajan SM ने कहा कि सोलर लाइट लगाने के क्रम में किन- किन पदाधिकारी का क्या रोल है, उससे  सम्बंधित चेकलिस्ट बनाये। जिससे पता चले कि किनके स्तर पर लंबित रहने के कारण सोलर लाइट लगने में धीमी है। मुख्य रूप से बीपीआरओ, टेक्निकल असिस्टेंट एवं पंचायत सचिव का अहम रोल है।

बैठक में DDC, ज़िला पंचायत राज पदाधिकारी, बिजली विभाग के सभी कार्यपालक अभियंता, JE ब्रेडा सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Unicef Team के साथ श्रवण श्रुति प्रोजेक्ट पर बैठक

Gaya | DM | {DM के औचक निरीक्षण से अधिकारियों में हड़कंप} | (Top News Today)- Anj News Media
Unicef Team के साथ DM ने किया गहन VC Review 

Gaya : Unicef (यूनिसेफ) के अधिकारियों की Noala Skinner Regional director Asian nations के साथ साथ निम्न इंटरनेशनल स्तर के Unicef की Team ने समाहरणालय सभाकक्ष में श्रवण श्रुति प्रोजेक्ट पर किए जा रहे कार्यों पर बैठक की गई।

Meeting की Hindi News सुर्खियां :-  

  •  1. Noala Skinner, Regional director, UNICEF, South Asia..
  • 2. Cynthia McCaffrey, Representative, UNICEF India
  • 3. Nafisa Binte Shafique, CFO
  • 4. Dr. Siddartha Reddy, Health Specialist
  • 5. Rabi Narayan Parhi, Nutrition Specialist
  • 6. Banku Bihari Sarkar, CP Specialist
  • 7. Pushpa Joshi, Education Specialist
Gaya | DM | {DM के औचक निरीक्षण से अधिकारियों में हड़कंप} | (Top News Today)- Anj News Media
Unicef Team With DM Gaya

आज के ताज़ातरीन Hindi News में शामिल है। Unicef Team (टीम) ने मंगलवार को जिले में चल रहे श्रवण श्रुति कार्यक्रम के तहत श्रवण की समस्या  से पीड़ित बच्चों की पहचान के लिए आयोजित शिविर, स्पीच थेरेपी केंद्र के अलावा आंगनबाड़ी केंद्र का दौरा किया।

टीम ने जिला पदाधिकारी गया डॉ त्यागराजन एसएम से मुलाकात की और चर्चा की, कि कैसे श्रवण श्रुति परियोजना सुनने एवं बोलने में कठिनाई की समस्या वाले बच्चों की मदद कर रही है।

DM ने कहा, “यूनिसेफ की टीम सुनने की समस्या से पीड़ित बच्चों की पहचान करने के लिए चल रहे श्रवण श्रुति कार्यक्रम से काफी प्रभावित हुई है। टीम ने गर्भवती महिलाओं को सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से चल रहे एक अन्य कार्यक्रम वंडर की भी प्रशंसा की।”

VC (वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग) के माध्यम से यूनाइटेड स्टेट शिकागो से डॉक्टर नर्मदा भी बैठक में उपस्थित होकर श्रवण श्रुति एवं वंडर प्रोजेक्ट के बारे में किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा की।

  • ● Unicef की CountryHead (कंट्री हेड) तथा Regional Head (रीजनल हेड) के साथ- साथ पूरी टीम ने श्रवण श्रुति तथा Wonder (वंडर) Project Program के पहल को काफी सराहा है। 
  • ● मुख्य सचिव बिहार से भी कल Unicef Country Head (कंट्री हेड) तथा Regional Head (रीजनल हेड) की मुलाकात हुई है और मुख्य सचिव से भी सराहना किया है कि श्रुति के तहत छोटे बच्चों को नई जिंदगी देने का कार्य गया जिला ने प्रारंभ किया है। जो काफी अच्छी पहल है। 
Gaya | DM | {DM के औचक निरीक्षण से अधिकारियों में हड़कंप} | (Top News Today)- Anj News Media
VC : राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम की समीक्षा 

भारत के 132 नगरों में वायु की गुणवत्ता में सुधार हेतु राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण परिषद के द्वारा राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम चलाया जा रहा है जिसमें बिहार के तीन नगर यथा पटना नगर निगम गया नगर निगम एवं मुजफ्फरपुर नगर निगम का चयन किया गया है 

Gaya : अपर मुख्य सचिव नगर विकास एवं आवास विभाग बिहार पटना के द्वारा राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम की समीक्षा की गई। VC (वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग) में प्रधान सचिव वन विभाग, सचिव बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण परिषद पटना ,Nagar Ayukt (नगर आयुक्त) नगर निगम पटना, नगर आयुक्त नगर निगम मुजफ्फरपुर एवं नगर आयुक्त नगर निगम गया श्रीमती अभिषेक अभिलाषा शर्मा ने भाग लिया।

 बैठक में गया नगर निगम क्षेत्र की नगर निगम के सभी सड़कों के सभी छोटे बड़े गड्ढे को तत्काल प्रभाव से भरने हेतु निर्देश दिया गया साथ ही साथ गया समाहरणालय एवं मिर्जा गालिब चौक के नजदीक प्रदूषण नियंत्रण हेतु रेडियो वेब टेक्नोलॉजी से निर्मित आईटी कानपुर द्वारा विकसित संयंत्र लगाने पर विचार किया गया प्रदूषण नियंत्रण हेतु गया नगर निगम में सीएनजी वाहनों के चालन पर भी विचार किया गया बैठक में नगर प्रबंधक गया नगर निगम पर्यावरण पदाधिकारी गया नगर निगम एवं नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम के कंसलटेंट सानू कुमार उपस्थित थे

Police Breaking News :-

गाली गलौज एवं मारपीट करने तथा भय पैदा करने हेतु हवाई फायरिंग करने वाले तीन आरोपी गिरफ्तारः-

Gaya : वादी नरेश यादव,  द्वारा वजीरगंज थाना में एक लिखित आवेदन दिया गया कि अपने मवेशी को देवी स्थान पीपल के पेड़ नीचे बाधने जा रहे थे।  तभी अचानक अभियुक्त गनों द्वारा हरवे हथियार से लैस होकर गाली गलौज एवं मारपीट करने लगे तभी गॉव के लोग जामा हुए तो भय पैदा करने के लिए फायरिगं करते हुए भाग निकले। इस संबंध में इनके आवेदन पर वजीरगंज थाना कांड संख्या-259/23, दिनांक 08.05.2023, धारा-341/323/307 /504/506/34 भा0द0वि0 एवं 27 आर्म्स एक्ट दर्ज कर थाना द्वारा अग्रिम कार्रवाई करते हुए कांड के नामजद अभियुक्त 01. अरविन्द दास, 02. सुरेन्द्र राम उर्फ कारू दास, दोनों पे0 स्व0 प्रितम दास, 3. रविशंकर दास, उर्फ छोटु दास, पे0 स्व0 फुनु दास सभी सा0- चहल महुवे थाना वजीरगंज, जिला गया को गिरफ्तार कर अग्रिम कार्रवाई की जा रही है। 

गिरफ्तार अभियुक्त का नाम/पताः-. अरविन्द दास, 02. सुरेन्द्र राम उर्फ कारू दास, दोनों पे0 स्व0 प्रितम दास, 

. रविशंकर दास, उर्फ छोटु दास, पे0 स्व0 फुनु दास सभी सा0- चहल महुवे थाना वजीरगंज, जिला गया।

Gaya : वादी सुरेन्द्र राम, द्वारा वजीरगंज थाना में एक लिखित आवेदन दिया गया कि अपने जमीन पर गये तो देखे की अमीन के द्वारा नापी कर पीलर गाड़ा गया था जो अभियुक्तगणों द्वारा मेरे जीमन में गड़ा हुआ पीलर उखार कर ले जा रहे थे। जिसका विरोद्ध करने पर अभियुक्त द्वारा  जाति सूचक शब्द का प्रयोग करते हुए गाली गलौज एवं मारपीट करने तभी वहॉ गॉव के लोग जामा हुए तो भय पैदा करने के लिए फायरिगं करते हुए भाग निकले। इस संबंध में इनके आवेदन पर वजीरगंज थाना कांड संख्या-260/23, दिनांक 08.05.2023, धारा-341/445/232 /504/506/34 भा0द0वि0 एवं 27 आर्म्स एक्ट एवं  3(i) (r)(s)/3 (2) (v-a) SC/St Act. दर्ज कर थाना द्वारा अग्रिम कार्रवाई करते हुए कांड के नामजद अभियुक्त 01. नरेश यादव, 02. शलेश यादव, दोनों पे0 प्रवेश यादव, दोनों सा0- चहल महुवे थाना वजीरगंज, जिला गया को गिरफ्तार कर अग्रिम कार्रवाई की जा रही है। 

गिरफ्तार अभियुक्त का नाम/पताः-. नरेश यादव, 02. शलेश यादव, दोनों पे0 प्रवेश यादव, दोनों सा0- चहल महुवे थाना वजीरगंज, जिला गया।

Breaking News :-

Gaya : सभी हज यात्रियों को सूचित किया जाता है कि दिनांक 14 मई 2023 के पूर्वाहन 09 बजे ए०आर० पैलेस, नागमतिया रोड, गया में हज यात्रा से संबंधित प्रशिक्षण का आयोजन किया जा रहा है। साथ ही हज यात्रियों को पोलियो का टीका एवं स्वास्थ्य प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।

सभी हज यात्रियों से गुजारिश है कि दिनांक 14 मई 2023 को पूर्वाहन 9:00 बजे ए०आर० पैलेस, नागमतिया रोड, गया पहुंचना सुनिश्चित करेंगे।

Police Breaking News :-

गया पुलिस द्वारा जिला में अवैध शराब का सेवन, निर्माण, बिक्री भण्डारण एवं परिवहन को रोकने तथा शराब तस्करों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई हेतु विशेष सर्च अभियान चलाया जा रहा है। इस क्रम में दिनांक 08.05.2023 कोः-

01. टिकारी, थानान्तर्गत अवैध शराब की बिक्री करने के आरोप में पन्ना देवी, पे0 स्व0 नेउरी चौधरी, 02. विना कुमारी, पे0 स्व0 जगदीश चौधरी दोनों सा0- दुर्गा स्थान, थाना टिकारी जिला  गया को 25ली0 देशी शराब, के साथ गिरफ्तार किया गया। इस संबंध मे टिकारी थाना काण्ड संख्या 301/23, दिनांक 08.05.2023, धारा 30 (ए) बिहार मद्य निषेध एवं उत्पाद संसोधित अधिनियम 2018 दर्ज  गिरफ्तार कर अग्रतर कारवाई की जा रही है।

02. कोंच थानान्तर्गत अवैध शराब की बिक्री करने के आसुचना पर 05 ली0 देशी शराब बरामद, किया गया। इस संबंध मे कोंच थाना काण्ड संख्या 206/23 दि0 08.05.2023, धारा 30(ए) बिहार मद्य निषेध एवं उत्पाद संसोधित अधिनियम 2018 दर्ज कर अग्रतर कारवाई की जा रही है।

गया पुलिस द्वारा जिला में अवैध खनन, परिवहन तथा ओवरलोडिंग पर पूर्णतः रोकथाम लगाने हेतु लागातार कार्यवाही किया जा रहा है। सभी पुलिस पदाधिकारियों को लगातार अवैध खनन एवं ओवरलोडिंग में संलिप्त खनन माफियाओं के विरूद्ध नियमानुसार कड़ी कार्रवाई हेतु विशेष छापेमारी अभियान चलाने का निर्देश दिया गया है इसी क्रम में दिनांक 08.05.2023 कोः-

01. डेल्हा थाना क्षेत्र में खनन माफियों के द्वारा चोरी छुपे अवैध खनन कर अवैध रूप से बालु ले जाया जा रहा था। इस सूचना का सत्यापन एवं त्वरित कार्रवाई हेतु  डेल्हा को निर्देशित किया गया। इस संबंध में थाना द्वारा छापामारी कर अवैध बालु लदा एक 01 ट्रैक्टर बरामद किया गया है। इस संबंध में डेल्हा थाना कांड सं0 151/23 दिनांक 08.05.2023 धारा 379/411 भा0द0वि0 एवं 56 (1)(2) बिहार सनुदान खनिज खनन परिवहन एवं भंडारण अधिनियम 2019 एवं पर्यावरण संरक्षण अधिनियम 1986 दर्ज कर अग्रतर कार्रवाई की जा रही है।

– AnjNewsMedia Presentation

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!