Gaya DM Ka Janata Darbar : डीएम एक सहारा वा

डीएम की जनता दरबार में पहुंचा 500 व्यक्तियों के मामले

हो रहा गरीबों का कल्याण

डीएम ने बोधगया सीओ को लगाई फटकार
Advertisement

Gaya DM Ka Janata Darbar : डीएम एक सहारा वा, AnjNewsMedia
जनता दरबार में डीएम त्यागराजन

गया : ज़िलाधिकारी डॉ० त्यागराजन एसएम ने जनता दरबार में आये हुए करीब 500 व्यक्तियों के मामले को गंभीरतापूर्वक सुनते हुए संबंधित पदाधिकारियों को प्राप्त आवेदनों को जांच यथाशीघ्र कराते हुए जांच प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। आवेदकों के कई मामलों में जिला पदाधिकारी द्वारा जिले के वरीय पदाधिकारी यथा उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी आदि द्वारा मामले को जांच करने का भी जिम्मा दिया गया है।

Gaya DM Ka Janata Darbar : डीएम एक सहारा वा, AnjNewsMedia
जनता दरबार में फरियादियों की फरियाद
सुनते डीएम त्याग

जनता दरबार में प्रधानमंत्री आवास से संबंधित आए मामलों को जिला पदाधिकारी ने उप विकास आयुक्त को संबंधित आवेदनों को यथाशीघ्र जांच करते हुए पात्रता रखने वाले व्यक्तियों को प्रधानमंत्री/ मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ दिलवाना सुनिश्चित कराएंगे।

Gaya DM Ka Janata Darbar : डीएम एक सहारा वा, AnjNewsMedia
फरियादियों की फरियाद सुनते डीएम

जनता दरबार में कई व्यक्तियों ने भूमि विवाद, आपसी बटवारा, अतिक्रमण, जमीन संबंधी दिक्कते आदि से संबंधित आवेदन दिए। उन सभी आवेदन के आलोक में जिला पदाधिकारी ने संबंधित अंचलाधिकारी तथा थानाध्यक्ष एवं अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के अध्यक्षता में थाना स्तर एवं अनुमंडल स्तर पर प्रत्येक शनिवार को आयोजित होने वाले जनता दरबार में दोनों पक्षों के व्यक्तियों को बुलाकर संबधित मामलों का तेजी से निराकरण कराने का निर्देश दिए।

Gaya DM Ka Janata Darbar : डीएम एक सहारा वा, AnjNewsMedia
फरियाद सुनते डीएम त्याग

आवेदक गौरी सिंह कुशवाहा, सेवानिवृत्त उच्च वर्गीय लिपिक मोहरा ने आवेदन दिया कि सेवानिवृत्ति के उपरांत उन्हें पेंशन, उपदान, सेवांत लाभ का भुगतान अब तक नहीं किया गया है। जिला पदाधिकारी ने स्थापना उप समाहर्ता को संबंधित मामले को जांच करते हुए जल्द से जल्द लंबित सभी भुगतान करवाने का निर्देश दिए।

Gaya DM Ka Janata Darbar : डीएम एक सहारा वा, AnjNewsMedia
दरबार में फरियाद सुनते डीएम

नगर प्रखंड के धनसील पंचायत के रहने वाले मनोज कुमार ने आवेदन दिया कि वार्ड संख्या 08 में लगभग 115 महादलित परिवारों के बस्ती है, जहां अब तक नल जल योजना का लाभ एवं इंदिरा आवास का लाभ नहीं मिला है। जिला पदाधिकारी ने उप विकास आयुक्त तथा जिला पंचायत राज पदाधिकारी को संबंधित वार्ड की जांच करते हुए अग्रेतर कार्रवाई करने का निर्देश दिए।

Gaya DM Ka Janata Darbar : डीएम एक सहारा वा, AnjNewsMedia
दरबार में फरियादियों की फरियाद

मोहम्मद नसीर अंसारी ने बताया कि मोरबीचक ग्राम, टोला इमामगंज, पोस्ट ऑफिस तेलारी अंचल नीमचक बथानी में आम गैरमजरूआ ग्रामीणों का रास्ता है, जिसे मुख्य सड़क तक जाने के लिए प्रयोग किया जाता है। परंतु संबंधित रास्ते को वासुदेव दास, महेंद्र रविदास सहित अन्य लोगों द्वारा अतिक्रमण कर मकान बना लिया गया है। उन्होंने जिला पदाधिकारी से संबंधित अतिक्रमण को हटवाने का अनुरोध किया। जिलाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी बथानी को संबंधित मामले को गंभीरता से सुनते हुए आम रास्ता को अतिक्रमण मुक्त करवाने का निर्देश दिए।

Gaya DM Ka Janata Darbar : डीएम एक सहारा वा, AnjNewsMedia
जनता दरबार में फरियादियों की फरियाद

बेलागंज निवासी आवेदक ने बताया कि बेला बाजार के समीप लघु सिंचाई विभाग द्वारा एक पइन का निर्माण किया जा रहा है, परंतु पइन निर्माण के बीच का रास्ता अतिक्रमण है, जिसके कारण पइन निर्माण का कार्य लंबित है। इस पइन से बेला अंचल के 10 गांव में लगभग 4000 एकड़ में पटवन होगा।

Gaya DM Ka Janata Darbar : डीएम एक सहारा वा, AnjNewsMedia
दरबार में फरियाद सुनते डीएम त्याग

मानपुर अंचल के आवेदक ने बताया कि रसलपुर पंचायत भोरे तपसी गांव में मत्स्य विभाग द्वारा मछली पालन हेतु गलत तरीके से जमीन बंदोबस्ती किया है। आवेदक ने बताया कि बंदोबस्ती का प्लॉट संख्या के साथ छेड़छाड़ (ओवरराइट) किया गया है, ताकि निजी जमीन को भी जबरदस्ती कब्जा किया जा सके। जिला पदाधिकारी ने जिला मत्स्य पदाधिकारी को सख्त निर्देश दिया कि मामले को जांच करते हुए दोषी पाए जाने वाले व्यक्ति के खिलाफ 2 दिनों के अंदर प्राथमिकी दर्ज करते हुए प्रतिवेदन उपलब्ध कराएं।

जनता दरबार में कई व्यक्ति परिमार्जन के संबंध में आवेदन दिए बोधगया के व्यक्ति ने परिमार्जन के संबंध में आवेदन देने पर जिला पदाधिकारी ने अंचलाधिकारी बोधगया को फटकार लगाते हुए सख्त निर्देश दिया कि परिमार्जन हेतु लंबित आवेदनों को तेजी से निष्पादन करें। साथ ही उन्होंने अंचलाधिकारी बांके बाजार को निर्देश दिया कि अंबिका सिंह नामक व्यक्ति का गलत परिमार्जन अंकित होने के कारण इनका अब तक ऑनलाइन रसीद नहीं काटा गया है इसे जांच करते हुए उचित कार्रवाई करें।

Pls Watch The Video :-

जनता दरबार के सुनवाई में आपदा विभाग के तहत अगलगी, सामूहिक सड़क दुर्घटना, कुआं में डूब ना वज्रपात कोरोना से मृत्यु इत्यादि मामलों में जिला आपदा पदाधिकारी  को तेजी से अनुपालन करवाने का निर्देश दिए। 

इमामगंज अंचल अंतर्गत रानीगंज के कचौड़ी गली में सार्वजनिक कुआ को अतिक्रमण कर, कुआ को भरकर उस पर मकान का निर्माण किया गया है। जिला पदाधिकारी ने अंचलाधिकारी इमामगंज को 15 दिनों के अंदर जांच करते हुए अतिक्रमण मुक्त कराते हुए जल जीवन हरियाली अभियान के तहत रिपोर्ट करने का निर्देश दिए।

जनता दरबार में बिजली विभाग के बिजली बिल ज्यादा आने, घर का बिजली कनेक्शन जोड़ने सहित अन्य मामले पर जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता बिजली पदाधिकारी को प्राप्त आवेदनों को जांच करते हुए अग्रेतर कार्रवाई करने का निर्देश दिए।

अवैध खनन में संलिप्त 4 ट्रक्टर एवं 3 ट्रक जप्त

अवैध खनन में संलिप्त वाहनों से वसूला गया जुर्माना

Gaya DM Ka Janata Darbar : डीएम एक सहारा वा, AnjNewsMedia
अवैध खनन को रोकने के लिए
जिला प्रशासन द्वारा लगातार कार्रवाई 

गया : अवैध खनन को रोकने के लिए जिला प्रशासन द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है। सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारी तथा खनन विभाग के तमाम पदाधिकारियों को स्पष्ट निर्देश प्राप्त है कि अवैध खनन के विरुद्ध कठोर कार्रवाई करें। अवैध खनन की सूचना यदि कहीं से मिलती है तो संबंधित स्थान पर छापेमारी करने में कोताही ना बरतें। इसी कड़ी में आज ज़िले के विभिन्न स्थानों में अवैध खनन के विरुद्ध औचक छापेमारी की गई, जिसमे बड़ी संख्या में बालू एवं गिट्टी( पत्थर) लदे ट्रक एवं ट्रक्टर को जप्त किया गया है।

जप्त किये गए वाहन इस प्रकार है :-

          ● बेला थाना क्षेत्र अंतर्गत बालू लदे 02 ट्रक को जप्त किया गया है।

          ● मुफस्सिल थाना क्षेत्र अंतर्गत बालू लदे 01 ट्रकटर को जप्त किया गया है।

          ● विष्णुपद थाना क्षेत्र अंतर्गत गिट्टी लदे 01 ट्रक को जप्त किया गया।

          ●  परैया थाना क्षेत्र के बगाहीटोला तथा मोरहर के समीप बालू लदा 03 ट्रकटर को जप्त किया गया है।

जप्त सभी वाहनों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की गई है साथ ही परिवहन विभाग तथा खनन विभाग द्वारा जप्त वाहनों के विरुद्ध फाइन वसूलने का कार्य किया जा रहा है। खनन विभाग द्वारा कुल 05 लाख 74 हजार रूपया की फाइन वसूल किया गया है।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!