Gaya DM Meeting गया डीएम मीटिंग

शिक्षा में अलख जगायेगा जिला प्रशासन 

विद्यालय से बाहर के बच्चों के नामांकन तथा ड्राप आउट बच्चों के पुर्ननामांकन हेतु विशेष नामांकन अभियान
Advertisement

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस से होगा अभियान का शुभारंभ 

गया : डीएम ने ज़िले के विभिन्न कार्यों पर गहन विमर्श किया।  जिससे विद्यालयों में चल रही योजनाओं की प्रगति तेज गति से अनवरत अग्रसर रहे। डीएम ने उत्थान कार्यों समेत ड्राप आउट बच्चों के पुर्ननामांकन हेतु विशेष नामांकन अभियान – प्रवेशोत्सव पर विशेष बल दिया। 

Gaya DM Meeting  गया डीएम मीटिंग, anjnewsmedia online
डीएम ने की गहन विमर्श

विद्यालय के विकासात्मक योजनाओं में युद्धस्तर से कार्य हो ऐसी प्लानिंग। प्रशासनिक बैठक में Gaya DM Abhishek Singh ने पदाधिकारियों को कई विकासात्मक टिप्स दिये।  जिससे ज़िले भर में विद्यालय के विकास कार्यों में तेजी आएगी। सरकार के जन कल्याणकारी योजनाएं धरातल पर उतरती जा रही है। जिससे बच्चे खासा लाभान्वित हो रहे हैं।  स्कूली व्यवस्था में अब और भी सुधार लाने की जरुरत है।  तभी बच्चों का भविष्य उज्ज्वल हो पाएगा।  जिसके लिए जिला प्रशासन अपनी पूरी टीम के साथ बेहतर कार्य में निरंतर जुटे हुए हैं।  

बिहार सरकार के निर्देशानुसार राज्य के सभी जिलों में दिनांक 8 मार्च से 20 मार्च 2021 तक विद्यालय से बाहर के बच्चों के नामांकन तथा ड्राप आउट बच्चों के पुर्ननामांकन हेतु विशेष नामांकन अभियान – प्रवेशोत्सव चलाया जाएगा। सघन रूप से चलाए जाने वाले इस अभियान का शुभारंभ अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर प्रभातफेरी के माध्यम से किया जाएगा।


जिला पदाधिकारी गया श्री अभिषेक सिंह ने इस अभियान में विद्यालय शिक्षा समिति के सदस्य, शिक्षक, जनप्रतिनिधि, जीविका दीदी, शिक्षा के क्षेत्र में कार्य कर रहे स्वयंसेवी संगठनों की भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु समाहरणालय सभागार में आईसीडीएस, जीविका एवं शिक्षा विभाग के सभी पदाधिकारियों के साथ बैठक कर गहन विचार विमर्श किया।


जिलाधिकारी ने सभी को संबोधित करते हुए अभियान में उनकी भूमिका पर प्रकाश डाला। साथ ही सभी को अपनी शत-प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।


ज़िला पदाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 के कारण विगत 1 वर्ष से से विद्यालय बंद रहने के कारण बहुत सारे बच्चे या तो विद्यालय से बाहर रह गए हैं या फिर विभिन्न कारणों से ड्रापआउट हो गए हैं। इस अभियान के तहत ऐसे बच्चों की पहचान कर शत-प्रतिशत नामांकन कराना सुनिश्चित किया जाए।


इसके लिए जिला से लेकर प्रखंड एवं ग्राम स्तर पर जागरूकता अभियान चलाने की आवश्यकता है, जिसमें होर्डिंग, बैनर, स्टीकर, पेंपलेट, कला जत्था इत्यादि के माध्यम से सघन जागरूकता अभियान चलाया जाए।


जिले में संचालित आंगनबाड़ी के वैसे बच्चे जिनकी आयु मार्च 2020 में 5 वर्ष पूर्ण हो चुकी थी। वर्तमान में कक्षा 1 में नामांकन योग्य हो चुके हैं। ऐसे बच्चों की सूची 1 से 2 दिन में बच्चों के पोषक क्षेत्र के विद्यालय को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।

 

डीपीएम जीविका ने बताया कि जीविका दीदियों के माध्यम से डोर टू डोर सर्वे कर अनामांकित एवं ड्रापआउट बच्चों को नामांकित कराने के लिए जागरूक किया जा रहा है। साथ ही जीविका दीदी एवं समुदाय समन्वयक नामांकन के उपरांत बच्चों के विद्यालय में ठहराव सुनिश्चित कराने के लिए भी कार्य करेगी।

बैठक में ज़िला शिक्षा पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सर्व शिक्षा अभियान, डीपीएम जीविका, डीपीओ आईसीडीएस सहित सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी उपस्थित थे।

– AnjNewsMedia 

    

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!