Gaya DM MP and MLA- Initiative to make Gaya city glazed : गया शहर को चमकदार बनाने की पहल

विकासात्मक समीक्षा

गंगा उद्वव योजना, शहरी जलापूर्ति योजना, रबर डैम निर्माण योजना, सड़क मरम्मत एवं निर्माण, रेलवे ओवर ब्रिज, शहरी क्षेत्र में पौधारोपण है मुख्य योजना 
Advertisement


गया : गया शहर क्षेत्र के विकासात्मक योजनाओं के संबंध में गहन समीक्षा समाहरणालय सभागार में की गई। जिसमें मुख्य रुप से गया शहर में गंगा उद्वव योजना, शहरी जलापूर्ति योजना, रबर डैम निर्माण योजना, सड़क मरम्मत एवं निर्माण, रेलवे ओवर ब्रिज, शहरी क्षेत्र में पौधारोपण इत्यादि कार्य योजनाओं के संबंध में विस्तार से चर्चा की गयी। इस बैठक में गया के सांसद विजय कुमार एवं गया शहर के विधायक डॉक्टर प्रेम कुमार भी शिरकत की।

Gaya DM MP and MLA- Initiative to make Gaya city glazed : गया शहर को चमकदार बनाने की पहल, AnjNewsMedia
बैठक में शामिल सांसद विजय कुमार, विधायक प्रेम कुमार,
डीएम त्यागराजन एवं नगर निगम आयुक्त अभिलाषा शर्मा 

गंगा उद्भव योजना के समीक्षा के दौरान बताया गया कि गया जिले में 42 किलोमीटर क्षेत्र में मेन पाइप लाइन तेतर होते हुए अबगिल्ला तक लाया जा रहा है, पाइप बिछाने में लगभग 41 किलोमीटर का कार्य पूर्ण हो गया है, शेष 1 किलोमीटर पाइप लाइन बिछाने का कार्य बचा है, जिसे 15 जून तक शत-प्रतिशत पूर्ण कर लिया जाएगा। बैठक में बताया गया कि तेतर में जलाशय निर्माण हेतु 80% कार्य पूर्ण हो चुका है तथा 31 मई तक शत-प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। इसके साथ ही अबगिल्ला में जल शोधन संचय का कार्य 96% पूर्ण हो गया है  अति शीघ्र है शत-प्रतिशत पूर्ण कर दिया जाएगा।  

सांसद तथा विधायक नगर ने कार्यपालक अभियंता डूडा को हाउसहोल्ड पाइप डिस्ट्रीब्यूशन के कार्य में धीमी प्रगति को देखते हुए उसमे तेजी लाने का निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि गंगा का पानी को बुडको द्वारा निर्मित विभिन्न ओवरहेड टैंक में पानी पहुंचाया जाएगा तथा वहां से गया एवं बोधगया के लोगों को पाइप लाइन के माध्यम से पानी आपूर्ति किया जाएगा। 

समीक्षा बैठक में सांसद ने कार्यपालक अभियंता डूडा को निर्देश दिया कि हाउसहोल्ड पाइप डिस्ट्रीब्यूशन के कार्य मे पाईप को और गहराई में रखे। साथ ही काटे गए सड़कों को अति शीघ्र समतल करावे ताकि आम जनता को आवागमन में किसी प्रकार का कोई कठिनाई ना हो। उन्होंने पाइप लाइन बिछाने के कार्य में और अधिक मैन पावर बढ़ाने का निर्देश दिए ताकि निर्धारित समय अवधि में पाइप लाइन बिछाने का कार्य पूरा किया जा सके।

सिंगरा स्थान में निर्माण किये गए जलमीनार में पानी की रिसाव को बंद कराने हेतु गुणवत्ता पूर्ण वाटर प्रूफिंग संबंधित कार्य अति शीघ्र करवाने का सख्त हिदायत कार्यपालक अभियंता डूडा को दिया गया। एनएच 82 पहाड़पुर ज्ञान भारती विद्यालय के पास सड़क पर बह रहे पानी के कारण सड़क काफी जर्जर स्थिति में हो गई है उसे अति शीघ्र मरम्मत करवाने हेतु निर्देश दिए।

Gaya NH- 83 सड़क के समीक्षा के दौरान बेला प्रखंड में बनाए जा रहे बाईपास को तेजी से पूर्ण कराने का निर्देश दिए ताकि बेला बाजार में जाम की समस्या से निजात पाया जा सके।

इसी कड़ी में उन्होंने NH- 82 एवं NH- 83 के अभियंता को निर्देश दिया कि अपने-अपने सड़क के बीचो-बीच एवं सड़क के दोनों ओर पर्याप्त संख्या में पौधारोपण करवाने का कार्य करें साथ ही अपने-अपने सड़कों पर लगातार पानी का छिड़काव करते रहें।

इसके साथ ही रामशिला अवस्थित कुष्ठ रोग अस्पताल के समीप पानी के बहाव होने के कारण सड़क बड़े-बड़े गड्ढों में तब्दील हो गए हैं जिसके कारण आए दिन छोटी मोटी दुर्घटनाएं हो रही है उन्होंने कार्यपालक अभियंता डूडा को निर्देश दिया कि संबंधित वाटर लीकेज को बंद करवाना सुनिश्चित करें साथ ही गड्ढों को समतल करवाएं। 

गया शहर में आरओबी निर्माण के संबंध में सांसद एवं विधायक ने निर्देश दिया कि रेलवे के अधिकारी एवं पुल निर्माण निगम के अभियंता आपस में समन्वय स्थापित कर आरओबी निर्माण कार्य में तेजी लावे। बैठक में उपस्थित रेलवे के अभियंता को निर्देश दिया कि गया रेलवे स्टेशन पर साफ सफाई एवं मेंटेनेंस को अच्छी गुणवत्ता से करवाना सुनिश्चित करे। रेलवे परिसर में फैली गंदगी को साफ सुथरा करवाते रहें साथ ही रेलवे के पार्क में लगे पौधों में लगातार पानी छिड़काव करवाएं।

रबड़ डैम निर्माण के समीक्षा के दौरान सांसद एवं नगर विधायक ने पितृपक्ष मेला के पहले निर्माण कार्य पूर्ण करवाने को कहा साथ ही मनसरवा नाला का पानी फल्गु नदी एवं रबड़ डैम में ना जाए इसके लिए विशेष कार्य योजना तैयार कर, कार्य कराने का निर्देश दिए।

बैठक में विधायक एवं सांसद ने नगर आयुक्त गया नगर निगम तथा अनुमंडल पदाधिकारी सदर को निर्देश दिया कि जीबी रोड, के पी रोड सहित अन्य बड़े सड़को जहां आए दिन जाम की समस्या बनी रहती है जाम की समस्या से निजात हेतु कार्य योजना तैयार करें।

शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान सांसद एवं विधायक ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि भवनहीन विद्यालय तथा जर्जर भवनों वाले विद्यालयों को चिन्हित कर उसकी सूची तैयार कर भवन निर्माण हेतु प्रस्ताव तैयार करें।

बैठक में जिलाधिकारी डॉक्टर त्यागराजन एसएम, नगर निगम आयुक्त श्रीमती अभिलाषा शर्मा, सिविल सर्जन, अपर समाहर्ता मनोज कुमार सहित संबंधित विभागों के पदाधिकारी एवं अभियंता शिरकत की।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!