GAYA- DM review on plans : योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाएं वर्ना होगी कार्रवाई : डीएम

गया शहरी क्षेत्र में जलापूर्ति पर डीएम की खास पहल 

बिछाया जा रहा जलापूर्ति पाइपलाइन की समीक्षा

योजनाओं पर डीएम की समीक्षा
Advertisement

10 जून का जनता दरबार स्थगित


GAYA- DM review on plans : योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाएं : डीएम, AnjNewsMedia
डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम ने की समीक्षा

गया : जिलाधिकारी डॉक्टर त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में गया शहरी क्षेत्र में जलापूर्ति हेतु बिछाया जा रहा पाइपलाइन के अद्यतन स्थिति के संबंध में समीक्षा बैठक की गई। बैठक में जिला पदाधिकारी ने सख्त हिदायत दिया कि बुडको द्वारा पाइपलाइन बिछाने हेतु जितने भी सड़कें काटे गए हैं, उसे 23 जून के पहले आरसीडी रिस्टोर करवाना सुनिश्चित कराएं। इसके उपरांत जिला पदाधिकारी ने यह भी कहा कि आगे से पाइप लाइन बिछाने हेतु जो भी सड़क को काटा जाएगा, उसे उसी वक्त साथ- साथ मरम्मत करवाने का निर्देश दी।

उन्होंने कहा कि बुडको द्वारा जो 12 सड़क का एनओसी दिया गया, उसमें मुख्य रूप से समीर तकिया, अक्षयवट, गोदावरी माड़नपुर एवं रंग बहादुर रोड सहित अन्य शामिल है। यह सभी आज की तिथि में सड़कें काफी जर्जर स्थिति में हैं, उसे 23 जून के पहले रिस्टोर कराने का सख्त निर्देश कार्यपालक अभियंता आरसीडी को जिला पदाधिकारी ने दिया, ताकि आम जन जीवन तथा यातायात व्यवस्था सुचारू हो सके। 

जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता बुडको तथा कार्यपालक अभियंता आरसीडी को प्रत्येक दिन सुबह-सुबह काटे गए सड़कों का जॉइंट निरीक्षण करने का निर्देश दिए साथ ही उन्होंने नगर आयुक्त गया नगर निगम को निर्देश दिया कि प्रतिदिन संध्या को दोनों कार्यपालक अभियंता के साथ नियमित रूप से कार्य प्रगति की समीक्षा करते रहें।

जिला पदाधिकारी कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया कि अतिरिक्त एजेंसी की मदद से काटे गए सड़कों को रिस्टोर करवाने का कार्य तेजी से करवाना सुनिश्चित करवाएं।

अंत में जिला पदाधिकारी ने कहा कि पितृपक्ष मेला के दौरान सभी सड़कें पूरी तरह फंक्शनल रहनी चाहिए। एक ही पॉइंट पर ना पाइपलाइन लीकेज रहनी चाहिए, ना ही गढ़ा खोदे होते हुए तथा ना ही जर्जर सड़कें। इन सभी बिंदुओं पर अभी से ही प्लान तैयार कर कार्य पूर्ण कराने का निर्देश दिए।

◆काटे गए सड़कों को 23 जून के पहले रिस्टोर करें कार्यपालक अभियंता आर सी डी

◆नए जितने भी पाइप लाइन बिछाने के दौरान काटे जाने वाले सड़कों को पाइप लाइन बिछाने के साथ-साथ सड़कों को भी करें रिस्टोर

◆काटे गए सड़कों तथा बिछाए जा रहे हैं पाइपलाइन का प्रतिदिन समीक्षा करें नगर आयुक्त

सरकार की महत्वाकांक्षी योजना

सरकार के महत्वाकांक्षी योजनाओं को अंतिम व्यक्ति तक पहुँचाने के उद्देश्य से जिले में चरणबद्ध अभियान क्रियान्वित है। ज़िलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने सभी पदाधिकारियों को कहा कि आप सभी का दायित्व है कि इन सभी योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाएं। 

ज़िले के सभी प्रखंडों में आज कैम्प के माध्यम से महादलित टालों के व्यक्तियों को चयन कर प्रधानमंत्री आवास योजना/मुख्यमंत्री आवास योजना, राशन कार्ड, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, भूमि पर्चा आदि योजनाओं से लोगों को लाभान्वित किया गया।

प्रथम चरण एवं द्वितीय चरण के तहत महादलित टोलों का चयन कर महादलित टोला-समग्र उत्थान कार्यक्रम गया जिला के सभी प्रखंडों में अंतिम स्तर पर क्रियान्वित है। महादलित टोलों में उक्त योजनाओं का लाभ महादलित व्यक्तियों को पहुंचाने हेतु गया जिला के सभी प्रखण्डो में आज कैम्प के माध्यम से चयनित व्यक्तिओं को राशन कार्ड/पर्चा वितरण किया गया।

जिले में कुल 1612 व्यक्तियों को आवास योजना, 1804 व्यक्तियों को राशन कार्ड निर्गत एवं वितरण, 315 व्यक्तियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ, 251 व्यक्तियों को भूमिहीन का पर्चा वितरण तथा 04 व्यक्तियों को परवरिश योजना का लाभ दिया गया है।

उक्त अवसर पर संबंधित प्रखंड के जनप्रतिनिधिगण, संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी, ज़िला स्तरीय प्रखंड के वरीय पदाधिकारीगण एवं प्रखंडों के विभिन्न पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

आगामी 10 जून का डीएम के जनता दरबार रहेगा स्थगित

जिले में प्रत्येक शुक्रवार को समाहरणालय, गया में जिलाधिकारी द्वारा आयोजित जनता दरबार अपरिहार्य  कारण से दिनांक 10 जून 2022 (शुक्रवार) को स्थगित रहेगा। डीएम त्यागराजन ने दी जानकारी।   

अतः ज़िलेवासियों को सूचित किया जाता है कि आगामी शुक्रवार अर्थात 10 जून को जनता दरबार में ना आएं।

     जनहित में जारी

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!