Gaya DM’s Janata Darbaar : जनता दरबार से लोगों को न्याय की जगी उम्मीद

डीएम ने मामलों पर की सुनवाई


दरबार में 300 व्यक्तियों के पहुँचे मामले
Advertisement

गया : ज़िला पदाधिकारी, गया डॉ० त्यागराजन एसएम ने जनता दरबार में आए हुए करीब 300 व्यक्तियों के मामले यथा भूमि विवाद, राशन कार्ड, दाखिल खारिज, वृद्धा पेंशन, संपत्ति बंटवारा, किसान फसल क्षति, अनुकंपा पर जॉब, सहारा कंपनी से पैसा निकासी, राजस्व कर्मचारी द्वारा कार्य में लापरवाही करने, भूदान के जमीन को कब्जा दिलवाने, किसानों से धान खरीदने, इंदिरा आवास योजना का लाभ देने, नाली निर्माण संबंधित, जर्जर सड़को को मरम्मत करवाने सहित अन्य मामलों को गंभीरतापूर्वक सुनते हुए संबंधित पदाधिकारियों को प्राप्त आवेदनों को जांच यथाशीघ्र कराते हुए जांच प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

    जनता दरबार में कई व्यक्ति कोविड-19 मुआवजा राशि से संबंधित आवेदन दिए गए हैं जिला पदाधिकारी ने जिला आपदा पदाधिकारी तथा सिविल सर्जन को संबंधित कोविड-19 के आए हुए मामलों को जांच करते हुए आश्रितों को मुआवजा देने की प्रक्रिया में तेजी लाएं।

    जनता दरबार में कुछ व्यक्ति विधवा पेंशन तथा वृद्धा पेंशन के मामले आने पर जिला पदाधिकारी ने संबंधित व्यक्तियों को अति शीघ्र लाभ देने का निर्देश संबंधित पदाधिकारी को दिए।

    कृषि विभाग अंतर्गत भूमि संरक्षण के कार्य हेतु प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना जल छाजन स्वीकृत परियोजना अंतर्गत सचिव पद का संविदा पर नियुक्ति हेतु गलत तरीके से नियोजन करने का मामला के संबंध में जिला पदाधिकारी को तेतर पंचायत तथा गैहलोर पंचायत के व्यक्तियों द्वारा आवेदन दिया गया है। जिला पदाधिकारी ने जिला कृषि पदाधिकारी को टीम गठित कर संबंधित मामले को विस्तार से जांच कराने का निर्देश दिए।

       जनता दरबार में आए हुए व्यक्ति ने बताया कि गया शहर स्थित महेश सिंह यादव कॉलेज में वह कर्मी के रूप में कार्य करते हैं परंतु कई महीनों से उन्हें मानदेय का भुगतान नहीं किया जा रहा है जिला पदाधिकारी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को एक टीम गठित कर महेश सिंह यादव कॉलेज का जांच करवाने का निर्देश दिए।

    मानपुर अंचल के व्यक्ति द्वारा आवेदन दिया गया कि निबंधन कार्यालय में जमीन की रजिस्ट्री बिना किसी कारण बताएं रजिस्ट्री नहीं किया जा रहा है जिला पदाधिकारी ने अपर समाहर्ता मनोज कुमार को यह निर्देश दिया कि बिना किसी ठोस कारण के जमीन रजिस्ट्री बंद ना करें, यह सुनिश्चित कराएं।

    गुरुआ अंचल क्षेत्र के आए व्यक्ति ने आवेदन दिया कि गुरुआ बस स्टैंड में काफी ज्यादा अतिक्रमण फैला हुआ है। जिला पदाधिकारी ने अंचलाधिकारी गुरुवार को गुरुवा बस स्टैंड के अतिक्रमण को जांच कर हटवाने का निर्देश दिए।

      डुमरिया अंचल के आए व्यक्ति द्वारा बताया गया कि डुमरिया क्षेत्र के सार्वजनिक आहर को ग्रामीणों द्वारा अतिक्रमण कर मकान निर्माण तेजी से किया जा रहा है। जिला पदाधिकारी ने अपर समाहर्ता राजस्व को संबंधित अंचलाधिकारी को सरकारी जमीन खास करके आहर, पाइन, पोखर वाले जमीन में किसी प्रकार का अतिक्रमण न हो, इसे सुनिश्चित करवाएं।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!