Gaya DM’s Review : डीएम त्याग की गहन समीक्षा बैठक

मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना की सही से संचालन की गाइडलाइन और निरीक्षण 


गया : जिला पदाधिकारी गया डॉ त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में बांके बाजार, इमामगंज तथा डुमरिया प्रखंड में संचालित नल जल योजना, आवास योजना, सात निश्चय पार्ट 2 अंतर्गत ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन, सोलर लाइट एवं राजस्व संबंधी समीक्षा बैठक इमामगंज प्रखंड कार्यालय में की गई।

Advertisement

    जिला पदाधिकारी ने बैठक में आए हुए सभी पदाधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए कहा कि गर्मी के मौसम में पेयजल की समस्या ना हो इसी उद्देश्य से आपके क्षेत्र के वार्डों में क्रियान्वित योजनाओं की वस्तु स्थिति से अवगत होने के उद्देश्य से आप सभी के बीच यह बैठक का आयोजन किया गया है।

     बैठक में वर्तमान में भूगर्भ जल स्तर के बारे में बताया कि इमामगंज प्रखंड में वर्तमान में भूगर्भ जलस्तर 26.51 फीट, डुमरिया में 25.81 तथा बांके बाजार में 27.38 सीट भूगर्भ जल स्तर है।

     बैठक में मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना के समीक्षा के दौरान बताया गया कि बांके बाजार प्रखंड में कुल 119 वार्ड में 116 वार्डों में मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना संचालित है परंतु 3 वार्ड अभी भी अक्रियाशील है। जिसमें बरहेता, बिहारगेन तथा तिलैया शामिल है। 

     उसी प्रकार इमामगंज प्रखंड में कुल 120 वार्ड में से 113 वार्ड में नल जल योजना क्रियाशील है तथा 7 वार्ड अक्रियाशील है। 

      उसी प्रकार डुमरिया प्रखंड में कुल 108 वार्ड में से 95 वार्ड क्रियाशील तथा 13 वार्ड अक्रियाशील है।

      जिला पदाधिकारी ने बारी बारी से तीनों प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी से अक्रियाशील वार्ड के संबंध में जानकारी प्राप्त किया। साथ ही उन्होंने निर्देश दिया कि छोटी-छोटी समस्याओं को दूर करते हुए अति शीघ्र पेयजल व्यवस्था सुचारू करवाएं। 

      इसके उपरांत उपस्थित मुखिया जी द्वारा से मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना के बारे में जानकारी प्राप्त किया। जानकारी लेने के दौरान यह पाया गया कि कई जगहों पर छोटी-छोटी समस्याओं के कारण अब तक कुछ वार्डों में पेयजल व्यवस्था सुचारू नहीं रखा गया है जिसमें हर तौर पर टेक्निकल असिस्टेंट प्रखंड के पंचायत राज पदाधिकारी के लापरवाही को दर्शाता है। जिला पदाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा जिला पंचायत राज पदाधिकारी को सख्त निर्देश दिया कि यदि किसी कर्मी के लापरवाही होने के कारण पेयजल व्यवस्था चालू नहीं रखा जा रहा है तो संबंधित के विरूद्ध कार्रवाई हेतु प्रस्ताव भेजें।

      कुछ मुखिया जी द्वारा बताया गया कि 12 वार्ड में मोटर की चोरी हो गई है जिसके कारण पेयजल अवरुद्ध है जिला पदाधिकारी ने सख्त निर्देश दिया कि जिस वार्ड से मोटर चोरी हुई है संबंधित के विरुद्ध नाम युक्त प्राथमिकी दर्ज करा वे साथ ही उन्होंने अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को सख्त निर्देश दिया कि वैसे संबंधित व्यक्ति को प्राथमिकी दर्ज करते हुए कड़ी कार्रवाई करें।

      नौडीहा पंचायत के मुखिया द्वारा बताया गया कि वार्ड संख्या पांच मैं बोरिंग धस गया है जिसके कारण पानी सप्लाई बंद है। जिला पदाधिकारी ने पीएचईडी से मदद लेकर जांच कराते हुए यदि उस बोरिंग को मरम्मत नहीं होने के उपरांत नया बोरिंग हेतु प्रस्ताव दे। इसके उपरांत कई मुखिया जी द्वारा अपने अपने क्षेत्र के पेयजल समस्या के बारे में बिंदु बार अवगत करवाया।

      जिला पदाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा उपस्थित मुखिया जी को निर्देश दिया कि प्रखंड अनुश्रवण समिति की बैठक नियमित रूप से अपने प्रखंड में करें।

      उपस्थित मुखिया द्वारा बताया गया कि धनगाई  पंचायत के वार्ड संख्या आठ में बिजली कनेक्शन में पर्याप्त वोल्टेज नहीं रहने के कारण नियमित रूप से मोटर नहीं चल पा रहा है। इस पर जिला पदाधिकारी ने बिजली विभाग के संबंधित अभियंता से बात करने पर कनीय अभियंता द्वारा स्पष्ट जवाब नहीं दिया गया साथ ही टालमटोल जैसी बातों को घुमाया गया, जिस पर जिला पदाधिकारी ने फटकार लगाते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारी को वार्ड संख्या आठ में हो रही समस्या का लिखित प्रतिवेदन मांगा जिसे जिला पदाधिकारी द्वारा अधीक्षण अभियंता बिजली विभाग को समर्पित किया जाएगा।

      लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग द्वारा चलंत मरम्मत दल के द्वारा विभिन्न प्रखंडों में किए जा रहे चापाकलों की मरम्मत के संबंध में बताया गया कि इमामगंज प्रखंड में कुल 255, डुमरिया प्रखंड में कुल 219 तथा बांके बाजार में कुल 283 चापाकल  मरम्मत की जा चुकी है।

      जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को निर्देश दिया कि जिस क्षेत्र में चापाकल मरम्मत हेतु टीम जाते हैं उस पंचायत के मुखिया से समन्वय स्थापित कर उनके द्वारा बताएं जाने वाले चापाकलो को मरम्मत तेजी से करवाएं।

        स्ट्रीट लाइट सर्वे के समीक्षा के दौरान बताया गया कि डब्ल्यू आई एन सी द्वारा बांके बाजार इमामगंज तथा डुमरिया में कुल 521 वार्ड मैं कूल 7408 पोल को सर्वे कर चिन्हित किए हैं। 

        ऑनलाइन म्यूटेशन यह समीक्षा के दौरान बाकेबाजार में कुल 4173 आवेदन के विरुद्ध 2516 स्वीकृत तथा 1141 रिजेक्ट किए गए हैं तथा 516 आवेदन जांच हेतु लंबित हैं।

        उसी प्रकार डुमरिया प्रखंड में कुल 4278 आवेदन के विरुद्ध 2867 स्वीकृत तथा 822 रिजेक्ट हुए हैं तथा 589 जांच हेतु लंबित है। उसी प्रकार इमामगंज प्रखंड में 7792 आवेदन के विरुद्ध 3999 स्वीकृत तथा 1949 रिजेक्ट हुए हैं तथा 1844 जांच हेतु लंबित है।

        जिला पदाधिकारी में तीनों अंचल के अंचल अधिकारियों को इस माह में जांच हेतु लंबित आवेदनों को गुणवत्तापूर्ण जांच करवाने का निर्देश दिए।

        अंचल स्तर पर भूमि विवादों के निष्पादन के समीक्षा के दौरान बताया गया कि बांके बाजार इमामगंज एवं डुमरिया क्षेत्र में कुल 388 भूमि विवादों के विरुद्ध 373 भूमि विवादों को निष्पादित किया जा चुका है। 15 लंबित है। जिला पदाधिकारी अनुमंडल पदाधिकारी को इसमें तेजी लाने का निर्देश दिए।

          प्रधानमंत्री आवास योजना के समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा मुखिया को निर्देश दिए कि यदि किसी लाभुक को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने की एवज में पैसा की मांग की जाती है तो वैसे बिचौलियों के बारे में पदाधिकारियों को अवगत करावे। पूर्व में भी ऐसे बिचौलियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की गई है आगे भी बिचौलियों के विरुद्ध कार्रवाई किया जाएगा।

          इसके उपरांत जिला पदाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक द्वारा सीआरपी कैंप नदौरा, बाकेबाजर का निरीक्षण किया गया। वहां निर्माणाधीन मेश ( खाना बनाने वाला रूम) एवं स्टोर रूम का निरीक्षण किया। कैंप में बिजली कनेक्शन, पेयजल आपूर्ति, ड्रेनेज सिस्टम इत्यादि के बारे में जानकारी लेते हुए अनुमंडल पदाधिकारी शेरघाटी को निर्देश दिया कि इस सीआरपी कैंप में लगाए गए बोरिंग से सही तरह से जलापूर्ति सुचारू हेतु एक स्टैंड पोस्ट तथा कैंप के विभिन्न स्थानों पर पानी निकासी हेतु टैब युक्त पॉइंट लगाएं तथा ड्रेनेज सिस्टम बनाएं। साथ ही उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि सीआरपी कैंप में मौजूद जवानों के लिए शुद्ध पेयजल हेतु वाटर एटीएम या आर ओ लगवाएं। इस क्षेत्र में पेड़ पौधे की कमी को देखते हुए इस वर्ष हैवी प्लांटेशन करवाने का सुझाव दिया।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!