Gaya Ji Dam | {Gaya DM ने लिया जायजा}

Gaya Ji Dam | {Gaya DM ने लिया जायजा}

गया, 30 जून (अंज न्यूज़ मीडिया) ज़िला पदाधिकारी गया डॉ त्यागराजन एसएम द्वारा आज देवघाट, गया जी डैम, सीता पथ, सीता कुंड आदि का जायजा लिया। 

Advertisement

देवघाट, गया जी डैम, सीता पथ, सीता कुंड का जायजा: 

देवघाट निरीक्षण के दौरान जिला पदाधिकारी ने मुख्य अभियंता सिंचाई सृजन जल संसाधन विभाग सुजीत कुमार को बताया कि स्थानी विष्णुपद मंदिर के पुरोहितों का अनुरोध है कि आम दिनों के साथ-साथ पितृपक्ष मेला में भी तीर्थयात्री अधिक संख्या में आते हैं और फल्गु में तर्पण करते हैं।

चुकी गया जी डैम में जमे गाद की सफ़ाई आवश्यक है। इस दृष्टिकोण से जिला पदाधिकारी ने मुख्य अभियंता के साथ विचार विमर्श करते हुए यह निर्णय लिया कि जेसीबी मशीन तथा अन्य मशीन के माध्यम से गयाजी डैम से श्मशान घाट मनसरवा नाला के समीप ओवर ब्रिज के नीचे तक डैम में जमे हुए गाद के ऊपरी सतह को कल सुबह से ही साफ करवाते हुए मालवा को मनसरवा के आगे पूल ने नीचे किनारे में स्लोपनुमा रखवाते हुए उसपर रोलर चलवाने का निर्देश दिया है। साथ ही उन्होंने कहा कि चुकी घाट में कहीं-कहीं स्थान पर गढ़ा बना हुआ है उसे भी समतल करवाने को कहा।

       देवघाट में सीढ़ी के तुरंत नीचे नदी के तल में मिट्टी के बनाये गए टीले को स्लोपनुमा करवाने को कहा ताकि सुरक्षा दृष्टिकोण से यदि कोई श्रद्धालु नदी में तर्पण हेतु जाय तो एकाएक गहरे पानी में ना जाते हुए स्लोप होने से उन्हें गहराई का अंदाजा लगा सकते हैं, जिससे कोई घटना नहीं घटने की संभावना रहेगी।

       श्मशान घाट के समीप मनसरवा नाले में डंप किए जा रहे कचरा को अविलंब रुकवाने का अनुरोध जल संसाधन विभाग के अभियंता ने नगर निगम से किया इस पर जिला पदाधिकारी ने सफाई प्रभारी अभियंता शैलेंद्र कुमार को कचरा फेंकने वाले को चिन्हित करते हुए उन्हें तुरंत रुकवाने का निर्देश दिए।

       घाट पर बड़े बड़े डस्टबिन लगाने का निर्देश दिया था कि यत्र तत्र डस्टबिन में ही डाला जा सके। सीता पथ में पर्याप्त संख्या में एलईडी लाइट लगवाने का निर्देश नगर आयुक्त को दिया गया।

        गयाजी डैम के ओवर ब्रिज पर जाकर उन्होंने जायजा लिया। सीतापथ के तरफ रास्ते मे बने कीचड़ को साफ करवाने को कहा साथ ही पाइप जोड़ कर ड्रेन में मिलाने को कहा ताकि जलजमाव न रहे।

        सीता पथ में बनाये गए बाउंडरी वाल में मिथिला पेंटिंग करवाने को कहा, ताकि और खूबसूरती बढ़ सके।

        सीता पथ तरफ बनाये गए नाला में सलेमपुर साइड के नालियों जा पानी समुचित रूप से प्रवाहित हो सके इसके लिये स्थानीय लोगो से बात करके अच्छे तरीके से पानी निकासी हेतु व्यवस्था कराने का निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हर हाल में ड्रेनेज सिस्टम को दुरुस्त रखें। 

        सीता कुंड निरीक्षण के दौरान डीएम ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि टूटे हुए टाइल्स को मतम्मत करवाये साथ कि साफ सफाई की पूरी व्यवस्था रखे।

        निरीक्षण के क्रम में नगर आयुक्त गया नगर निगम, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, वरीय उप समाहर्ता, जल संसाधन विभाग के अभियंता, विष्णुपद के पुरोहितों सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी मौजूद थे।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!