Gaya Junior Regional Employment Exchange : युवाओं के सुनहरे भविष्य के लिए करें कार्य : सहायक निदेशक (नियोजन)

कुशल युवा कार्यक्रम की बैठक खत्म, सहायक निदेशक (नियोजन) ने दी विकासात्मक कई टीप्स 
Advertisement


गया : विशेष सचिव, श्रम संसाधन विभाग, बिहार सरकार के निर्देश पर आयोजित हुई बैठक। सभी को मिलकर युवाओं के सुनहरे भविष्य के लिए एवं उनके हितों को ध्यान में रखते हुए कार्य करने से मिलेगी सफलता- सहायक निदेशक (नियोजन)

_कुशल युवा कार्यक्रम से युवाओं को जोड़ने में विशेष योगदान देने वाले श्री जय कृष्ण सिंह को किया गया सम्मानित_

_उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले कुशल युवा कार्यक्रम के केंद्र संचालकों को दिया गया प्रशस्ति पत्र_

पौधारोपण का कार्यक्रम कर पर्यावरण संरक्षण का लिया संकल्प। सहायक निदेशक (नियोजन) सह नोडल पदाधिकारी, कुशल युवा कार्यक्रम, गया, भरत राम की अध्यक्षता में संयुक्त श्रम भवन में स्थित सीआईसी सभागार में कुशल युवा कार्यक्रम के संचालन की समीक्षा एवं भविष्य की योजनाओं के क्रियान्वयन से संबंधित बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक के दौरान सर्वप्रथम संकल्प परियोजना के जिला कौशल विशेषज्ञ, रवि प्रकाश सिंह ने सभी का स्वागत करते हुए बैठक के एजेंडा पर विस्तार से प्रकाश डाला।

बैठक में सहायक निदेशक (नियोजन), भरत राम ने बताया कि विशेष सचिव, श्रम संसाधन विभाग, बिहार सरकार के निर्देश पर बैठक आयोजित की गई। भविष्य में भी नियमित रूप से प्रत्येक माह के प्रथम शनिवार को कुशल युवा कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु बैठक का आयोजन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि बैठक का मुख्य उद्देश्य है कि हम सभी को मिलकर प्रत्येक कौशल विकास केंद्र में कमियों को दूर कर सुचारू संचालन सुनिश्चित किया जाए। प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे युवाओं के चेकिंग का रिकॉर्ड मिल जाता है, परंतु चेकआउट का रिकॉर्ड कई केंद्रों पर नहीं मिलता है। कुछ केंद्रों पर नामांकन पूर्ण है, परंतु कुछ केंद्रों पर नामांकन पूर्ण नहीं हो पाना चिंताजनक है। बिहार कौशल विकास मिशन द्वारा निर्धारित नियमों का पालन करना हम सभी के लिए अनिवार्य है एवं आवश्यक है कि नए सोच को बढ़ावा देकर विशेष योजना के अनुरूप युवाओं को मोबिलाइजेशन कर उन्हें कुशल युवा कार्यक्रम से जोड़ने हेतु अपना शत प्रतिशत योगदान देना सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने बताया कि युवाओं को कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से व्यवहार कुशल बनाना ना सिर्फ हमारा कर्तव्य है बल्कि हमारी जिम्मेदारी भी है। इसका गंभीरता से निर्वहन करना अत्यंत आवश्यक है। नियमों का उल्लंघन करने एवं प्रशिक्षण में गंभीरता अथवा रुचि नहीं दिखाने वाले केंद्र संचालकों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही करने की अनुशंसा विभाग को की जाएगी।

उन्होंने केंद्र संचालकों से स्वयं द्वारा किए गए केंद्रों के निरीक्षण से संबंधित अनुभव साझा किए तथा आवाहन किया कि यदि किसी केंद्र द्वारा रोचक कार्य कर युवाओं को कुशल युवा कार्यक्रम से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है तो, दूसरे केंद्रों को भी उससे शिक्षा लेकर युवाओं को जोड़ने का प्रयास करना चाहिए।

*सहायक निदेशक की पहल*

बैठक के दौरान सहायक निदेशक नियोजन भरत राम ने सभी को सूचित किया कि समाज में कुछ शिक्षाविदों, जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों द्वारा कुशल युवा कार्यक्रम से युवाओं को जोड़ने में भागीदारी निभाई जा रही है। इसी क्रम में आज विशेष अतिथि के तौर पर उपस्थित श्री जय कृष्ण सिंह, प्रभारी प्राचार्य, प० उ० वि०, रानीगंज को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। उन्होंने अत्यंत कम समय में सैकड़ों युवाओं को कुशल युवा कार्यक्रम से जोड़ने में अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

कुशल युवा कार्यक्रम के सफल संचालन में अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले कौशल विकास केंद्रों सक्षम स्किल डेवलपमेंट अकादमी, एडुनेक्स्ट ट्रेनिंग अकैडमी एवं लोक कला विकास मंच के संचालकों को आज की बैठक के दौरान प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

पर्यावरण के संरक्षण के संकल्प के साथ आज संयुक्त श्रम भवन के प्रांगण में पौधारोपण का कार्यक्रम किया गया।

बैठक के दौरान डीएसई रवि प्रकाश सिंह, क्लस्टर हेड शुभम कुमार, सहायक प्रबंधक डीआरसीसी जैनेन्द्र कुमार, सभी जिला कौशल प्रबंधकों एवं कुशल युवा केंद्रों के संचालकों ने अपने अनुभव साझा किए तथा कुशल युवा कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु सभी को अपने महत्वपूर्ण सुझाव दिए।

बैठक में सहायक निदेशक नियोजन सह नोडल पदाधिकारी, केवीपी भरत राम, डीएसई रवि प्रकाश सिंह, सहायक प्रबंधक डीआरसीसी जैनेंद्र कुमार, क्लस्टर हेड शुभम कुमार, जिला कौशल प्रबंधक विजय कुमार, चंद्र प्रकाश एवं निखिलेश रंजन सहित सभी कुशल युवा केंद्र संचालक एवं अन्य उपस्थित रहे।

➖AnjNewsMedia

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!