Gaya News | {ताज़ा खबरें- नगर निकाय उपचुनाव}- Anj News Media

Gaya News : गया जिले की ताज़ा खबरें- नगर निकायों के उपचुनाव
Advertisement

Gaya News : मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार की अध्यक्षता में आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में बताया गया कि 9 जून को होने वाले नगर निकायों के उपचुनाव के मतदान के दौरान चुनाव में फेस टैग ऐप लॉन्च किया जा रहा है। 

नगर निकायों के उपचुनाव : 

जिसमे हर एक मतदाता का फोटो लिया जाएगा। उस फोटो का वोटर लिस्ट से मिलान किया जाएगा। यह व्यवस्था निर्वाचन विभाग बिहार द्वारा पहली बार किया जा रहा है इससे मतदान और भी निष्पक्ष सम्पन्न होगा। 

इस फेस टैग ऐप से यह फायदा होगा कि यदि कोई मतदाता एक से अधिक बार अपने मत का प्रयोग करने का प्रयास करेंगे तो अलर्ट आने लगेगा, जिससे वह सीधे तौर पर पकड़ा जाएंगे।

इस ऐप के माध्यम से रिपीटेशन करने वाले वोटर चिन्हित हो जाएंगे और उन पर विधि सम्मत कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

तिलकुट के पैकेजिंग, लेमनग्रास के वैल्यू चेन तथा कौशल सर्वेक्षण पर जिला कौशल विकास समिति में जिला पदाधिकारी द्वारा जोर दिया गया ।

DM की बैठक :

Gaya News | {ताज़ा खबरें- नगर निकाय उपचुनाव}- Anj News Media
DM ने की बैठक ! दी गाइडलाइन

गया जिला कौशल विकास समिति की बैठक DM त्यागराजन की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में आयोजित की गई। 

बैठक का मुख्य उद्देश्य जिले के कौशल पारिस्थितिक तंत्र को सुधारना एवं कौशल विकास के लिए योजना तैयार करना है। 

उन्होंने तिलकुट उत्पादन के पैकेजिंग के बेहतरी के लिए सुझाव तथा स्वयं-सहायता समूह के माध्यम से बिक्री में बढ़ोतरी हेतु कार्य योजना बना कर उस दिशा में कार्य करने के लिए  डी०पी०एम० (जीविका), एम०जी०एन०एफ, गया को निर्देश दिए। 

इसके अलावा मंदिरों से विसर्जित फूलों से अगरबत्ती तथा अन्य सामग्री बनाने के दिशा में, पत्थरकट्टी में स्थित सामान्य सुविधा केंद्र का निरीक्षण कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के संबंध में, उद्योग केंद्रों के स्तर पर मौजूद स्थानीय रिक्तिया की जानकारी के आधार पर रोजगार शिविर का आयोजन करने के निर्देश दिए। 

जिला पदाधिकारी के द्वारा स्किलबोध वेबसाईट (www.skillbodh.in) पर निजी कॉम्पनियों के वैकन्सी की प्रविष्टि तथा युवा आकांक्षा एवं कौशल सर्वेक्षण (bit.ly/youthgaya) के प्रचार प्रसार पर जोर देने की बात कही गई है। 

उन्होंने निर्देश दिया कि लोकल स्तर पर स्ट्रीट वेंडर को डिजिटल पेमेंट हेतु प्रशिक्षण के साथ प्रमोट करें। जिले में संचालित स्किल डेवलपमेंट सेंटर से संबंधित पूरी जानकारी इस ऐप में रखे, ताकि लोगो को पूरी जानकारी मिल सके।

आयोजित जिला कौशल विकास समिति बैठक में उप विकास आयुक्त, असैनिक शल्य चिकित्सक, नियोजन पदाधिकारी, जिला उद्यान पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक- जीविका,निदेशक- आरसेटी, प्रबंधक- डीआरसीसी, एम०जी०एन०एफ०, गया, जिला कौशल विशेषज्ञ तथा प्रेरणा एनजीओ, फॉरेस्ट प्लस के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!