Gaya- Patna Night News | {महिलाओं के ओंठों की मुस्कान मशरुम} [तपोवन एवं बौद्ध महोत्सव की तैयारी जारी : DM] (पासपोर्ट जारी करने के बेहतर प्रदर्शन) [गया में कड़ाके की ठंड]- AnjNewsMedia

मशरुम उत्पादन बना महिलाओं के ओंठों की मुस्कान


Gaya- Patna Night News | {महिलाओं के ओंठों  की मुस्कान मशरुम} (पासपोर्ट जारी करने के बेहतर प्रदर्शन)- AnjNewsMedia
Advertisement
मशरुम का उत्पादन बनी मुस्कान

गया : One District One Product (एक जिला एक उत्पाद) के तहत गया जिले के लिये मशरुम का उत्पादन किया गया है। इसके तहत गया जिले के प्रत्येक प्रखंड में एक मशरुम ग्राम की स्थापना की गयी है। 

Gaya- Patna Night News | {महिलाओं के ओंठों की मुस्कान मशरुम} (पासपोर्ट जारी करने के बेहतर प्रदर्शन)- AnjNewsMedia
आत्मनिर्भर बनी महिलाएं ! मेहनत ला रही रंग

इन मशरुम ग्रामों की महिलाएँ मशरुम उत्पादन कर एक अच्छी आय प्राप्त कर रही है। इसी क्रम में बाँके बाजार स्थित बाँकेबाजार महिला विकास प्रोडयुसर कम्पनी लिमिटेड के द्वारा 100 महिला किसानों को दलहन बीज उत्पादन, किचेन गार्डेन आदि के साथ- साथ मशरुम उत्पादन हेतु प्रोत्साहित किया गया है। 

इस FPO से जुड़ी महिलाये बड़े पैमाने पर मषरुप उत्पादन के इसका विपणन भी अपने FPO के माध्यम से कर रही है। इससे उन्हें बहुत अच्छी आय प्राप्त हो रही है। 

इस प्रखंड के पननिया ग्राम की दौलती देवी, अनिता कुमारी, नीतु कुमारी, नीलम कुमारी एवं उमा शर्मा आदि महिलाएँ आज मशरुम से अच्छी आय प्राप्त कर रही है।

इन किसानों को HDFC बैंक से भी अच्छी सहायता दी जा रही है तथा आत्मा के माध्यम से भी प्रशिक्षण एवं उद्यान से अनुदान उपलब्ध कराया जा रहा है। मशरुम इन महिलाओं के ओंठों पर मुस्कान बिखेर रही है।

बौद्ध महोत्सव 2023 की तैयारी 

अबकी तीन दिवसीय बौद्ध महोत्सव आगामी 27 जनवरी से आगामी 29 जनवरी तक

जाहिर हो बौद्ध महोत्सव से पहले अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल तपोवन में 14 जनवरी मकर- संक्रांति के पावन मौके पर आयोजित होता है तपोवन महोत्सव 

Gaya- Patna Night News | {महिलाओं के ओंठों की मुस्कान मशरुम} [तपोवन एवं बौद्ध महोत्सव की तैयारी जारी : DM] (पासपोर्ट जारी करने के बेहतर प्रदर्शन)- AnjNewsMedia
बौद्ध महोत्सव की तैयारी की जायजा लिए DM त्यागराजन

गया DM डॉ० त्यागराजन एसएम ने बौद्ध महोत्सव 2023 की तैयारी को लेकर कालचक्र मैदान का निरीक्षण एवं महाबोधि संस्कृति केंद्र के सभाकक्ष में बैठक किया।

DM ने कहा इस बार बौद्ध महोत्सव 27 जनवरी से प्रारंभ होकर आगामी 29 जनवरी तक तीन दिवसीय महोत्सव का आयोजन किया जाएगा।

कालचक्र मैदान के निरीक्षण के दौरान उन्होंने जानकारी प्राप्त किया कि किस गेट से लोगों का प्रवेश होता है। उन्होंने वीवीआईपी, वीआईपी, मोंक, मीडिया, महिला दीर्घा, आम दीर्घा आदि के बारे में विस्तार से जानकारी लिया। 

Gaya- Patna Night News | {महिलाओं के ओंठों की मुस्कान मशरुम} [तपोवन एवं बौद्ध महोत्सव की तैयारी जारी : DM] (पासपोर्ट जारी करने के बेहतर प्रदर्शन)- AnjNewsMedia
महोत्सव की सफलता के लिए DM त्याग ने की बैठक

उन्होंने पुलिस उप अधीक्षक बोधगया तथा अनुमंडल पदाधिकारी सदर को निर्देश दिया कि किस गेट से कौन से व्यक्ति का इंट्री होगा इस पर अभी से ही प्लान तैयार कर लें।

बौद्ध महोत्सव 2023 के अवसर पर कालचक्र मैदान तथा महाबोधि मंदिर के समीप पर्याप्त संख्या में टॉयलेट पेयजल की व्यवस्था सुचारू रखने का निर्देश दिए इसके साथ ही उन्होंने कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद बोधगया को निर्देश दिया कि कालचक्र मैदान सहित बोधगया के संपूर्ण क्षेत्र में पर्याप्त साफ- सफाई की व्यवस्था रखें साथ ही साथ दोमुहान से महाबोधि मंदिर तथा चिल्ड्रन पार्क से वर्मा मोड़ तक आकर्षक लाइट से सजावट रखें। 

Gaya- Patna Night News | {महिलाओं के ओंठों की मुस्कान मशरुम} [तपोवन एवं बौद्ध महोत्सव की तैयारी जारी : DM] (पासपोर्ट जारी करने के बेहतर प्रदर्शन)- AnjNewsMedia
महोत्सव की तैयारी की जायजा लिए DM

इसके साथ ही उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि विभिन्न होटल संचालकों के साथ बैठक कर उन्हें भी निर्देशित करें कि अपनी-अपनी होटल के बाहर बौद्ध महोत्सव के अवसर पर आकर्षक लाइट लगवाएं जिससे पूरे बोधगया का भव्य आकर्षक नजारा दिखे।

बौद्ध महोत्सव के दौरान यातायात पूरी तरह सुगमता रहे इसे लेकर वाहनों के पड़ाव की पार्किंग स्थल अभी से ही चिन्हित कर ले।

निरीक्षण के दौरान बताया गया कि बौद्ध महोत्सव के अवसर पर कालचक्र मैदान में ही ग्रामश्री मेला तथा व्यंजन मेला का इंस्टॉल लगाए जाते हैं जिसे लेकर ग्रामश्री मेला के लिए लगभग 35 तथा व्यंजन मेला के लिए लगभग 20 स्टाल लगाने की बात वरीय उप समाहर्ता अमृता ओसो द्वारा बताई गई।

इसके उपरांत जिला पदाधिकारी द्वारा कोषांग वार पदाधिकारियों के साथ बौद्ध महोत्सव के तैयारी हेतु अद्यतन स्थिति की बारी बारी से समीक्षा की गई।

जिला पदाधिकारी ने कोषांग के तमाम पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि अपने कोषांग के सदस्यों के साथ बैठक कर बौद्ध महोत्सव 2023 के अवसर पर आवंटित कार्यों का वर्क प्लान तैयार कर कार्य कराना सुनिश्चित करें।

जाहिर हो बौद्ध महोत्सव से पहले अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल तपोवन में 14 जनवरी मकर- संक्रांति के पवित्र मौके पर तपोवन महोत्सव का आयोजन जिला प्रशासन एवं पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित किया जाता है। जिसकी तैयारी तपोवन में जारी है। गर्म कुंडों की साफ- सफाई सहित महोत्सव की तमाम व्यवस्थाएं की जा रही है।

ज्ञात हो तपोवन की गर्म जलधारा में स्नान कर तपस्वी बुद्ध, वहां से बोधगया गए थे। उसके उपरांत ही महात्मा बुद्ध को बोधगया में ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। जो इतिहास में वर्णित है। पर्यटन स्थल तपोवन का खास महत्त्व है। यही वजह है की तपोवन में बुद्ध की आकर्षक मूर्ति स्थापित है। क्योंकि  महात्मा बुद्ध की तपः स्थली है तपोवन।  उनकी तप से सिंचित है तपोवन का कण- कण। 

बैठक में सचिव बीटीएमसी, सहायक समाहर्ता, अपर समाहर्ता, उप विकास आयुक्त अनुमंडल पदाधिकारी सदर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी बोधगया सहित सभी कोषांग के पदाधिकारी गण उपस्थित थे।

Gaya- Patna Night News | {महिलाओं के ओंठों की मुस्कान मशरुम} [तपोवन एवं बौद्ध महोत्सव की तैयारी जारी : DM] (पासपोर्ट जारी करने के बेहतर प्रदर्शन) [गया में कड़ाके की ठंड]- AnjNewsMedia
DM के निर्देश पर
गरीबों को प्रदान किया गया कंबल
बेसहारे को ठंड से बचने का सहारा बना कंबल 

गया में पड़ रही कड़ाके की ठंड

ज़िला प्रशासन की पहल से गरीब एवं असहायों के बीच बांटी गई कंबल

गया जिले में अत्यधिक ठंड पढ़ते हुए देखकर जिलाधिकारी गया के निर्देश के आलोक में सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा पदाधिकारी द्वारा देर रात्रि में शहर के विभिन्न जगहों पर ठंड से बचाव हेतु गरीब एवं असहायों के बीच कंबल का किया गया वितरण”…

Gaya- Patna Night News | {महिलाओं के ओंठों की मुस्कान मशरुम} [तपोवन एवं बौद्ध महोत्सव की तैयारी जारी : DM] (पासपोर्ट जारी करने के बेहतर प्रदर्शन) [गया में कड़ाके की ठंड]- AnjNewsMedia
बेसहारे को ठंड से निजात देता कंबल 

सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा पदाधिकारी ने गया रेलवे स्टेशन, गांधी मैदान, सरकारी बस स्टैंड, विष्णुपद मंदिर के समीप, मिर्जा गालिब कॉलेज के समीप तथा अन्य जगहों पर असहाय एवं जरूरतमंद ठेला चालकों, रिक्शा चालकों के बीच कंबल का किया वितरण।

जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग द्वारा कुल 160 कंबल का वितरण किया गया है. अनुमंडल पदाधिकारी सदर द्वारा 395 कंबल का वितरण किया गया. अनुमंडल पदाधिकारी शेरघाटी द्वारा 870 कंबल का वितरण किया गया है. अनुमंडल पदाधिकारी टिकारी द्वारा दो सौ कंबल का वितरण किया गया है तथा अनुमंडल पदाधिकारी नीमचक बथानी द्वारा 260 कंबल का वितरण किया गया है। इस प्रकार जिले में अब तक कुल 1885 कंबल का वितरण किया गया है।


पटना क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय द्वारा पासपोर्ट आवेदकों को पासपोर्ट जारी करने के मामले में रहा बेहतर

Gaya- Patna Night News | {महिलाओं के ओंठों की मुस्कान मशरुम} (पासपोर्ट जारी करने के बेहतर प्रदर्शन)- AnjNewsMedia

गयाजी की पावन भूमि से जल्द ही आ रहा है…

Coming soon from the holy land of Gayaji..

पटना : पासपोर्ट आवेदन और आवेदकों को पासपोर्ट जारी करने के मामले काफी बढ़ोतरी हुई है.

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी तविशी बहल  पांडे ने बताया कि वर्ष 2021 में 2,85,262 आवेदन  स्वीकृत  किए गए थे, जबकि वर्ष 2022 में यह बढ़कर 4,55,459 हो गई है. इसमें पासपोर्ट के अलावा पीसीसी आवेदन भी शामिल है. 

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी ने कहा कि स्वीकृत किए गए कुल  आवेदनों में से 1,48,943 आवेदन पासपोर्ट सेवा केन्द्रों में स्वीकृत किए गए हैं. वर्ष 2022 में 35वें  डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र के रूप में डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र, सुपौल का उद्घाटन किया गया था. 

उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष में पुलिस जांच पूरी तरह से डिजिटल हो गया है. एम पासपोर्ट पुलिस एप्प पूरे बिहार के कुल 1082 थाना/उपथाना  में लागू किया जा चुका है और इसमें लगातार सुधार हो रहा है. 

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी तविशी बहल पांडे के कहा कि वर्ष 2022 में बिहार में पासपोर्ट के लिए पुलिस जांच करने वालों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की गई एवं कई मामलों में विभिन्न जिलों में एफ आई आर दर्ज कराया गया और गिरफ्तारी की कार्यवाई भी हुई. 

उन्होंने सभी पासपोर्ट आवेदकों से आग्रह है कि वे किसी भी समस्या के समाधान के लिए कार्यालय के संबंधित अधिकारी से मिले. क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय सेवा प्रदान करने के लिए वचनबद्ध है.

– AnjNewsMedia 

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!