GAYA- Review on the growing outbreak of Kovid : कोविड के बढ़ते प्रकोप की समीक्षा

आरटीपीसीआर (RTPCR) मशीन द्वारा ज़्यादा से ज़्यादा कोरोना सैम्पल जांच अनिवार्य : DM 

गया : जिला पदाधिकारी डॉ० त्यागराजन एसएम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी, सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारियों को समीक्षा करते हुए बताया कि वर्तमान समय में कोविड का प्रकोप कुछ राज्यों में बढ़ रहे हैं। इस स्थिति में आरटीपीसीआर मशीन द्वारा शत प्रतिशत कोरोना सैम्पल जांच करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि गया जिले में प्रतिदिन आरटीपीसीआर के 3000 सैंपल जांच स्वास्थ्य विभाग, बिहार सरकार द्वारा निर्धारित की गई है। उसी अनुरूप प्रतिदिन आरटीपीसीआर सैंपल जांच को प्रमुखता से दिए गए टारगेट के अनुसार जांच करें। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि जिस दिन सैंपल जांच किए जा रहे हैं उसी दिन संबंधित डाटा एंट्री का कार्य भी करा लिया जाए। किसी भी स्थिति में सैंपल जांच का डाटा बैकलॉग में ना रहे, यह सुनिश्चित करावे।

       बैठक में जिला पदाधिकारी ने कहा कि वर्तमान में बांके बाजार, गुरुआ, नीमचक बथानी, बोधगया एवं आमस प्रखंड के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी अच्छी प्रगति से आरटीपीसीआर के माध्यम से सैंपल जांच करवा रहे हैं। साथ ही खिजर सराय, टिकारी, वजीरगंज, अतरी तथा बाराचट्टी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों द्वारा कोविड सैंपल जांच में रुचि नहीं ली जा रही है, काफी खराब प्रगति है। उन्होंने खराब प्रगति वाले प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को फटकार लगाते हुए दिए गए टारगेट के अनुसार आरटीपीसीआर सैंपल जांच करवाने का निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि खराब प्रगति वाले प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी आज दोपहर 2:00 बजे तक किए गए सैंपल जांच का एंट्री शत-प्रतिशत करवाना सुनिश्चित करें।

       *कोविड टीकाकरण समीक्षा* के दौरान जिला पदाधिकारी ने कहा कि 12 वर्ष से 15 वर्ष के आयु वर्ग वाले बच्चों तथा प्रिकॉशनरी डोज वाले संख्या में काफी कम प्रगति है। उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि अपने प्रखंड के पंचायत वार माइक्रो प्लान तैयार कर 17 जून से डोर टू डोर वैक्सीनेशन कैंप का आयोजन करवाएं। साथ ही संबंधित पंचायत के नजदीकी सरकारी विद्यालय में भी वैक्सीनेशन कैंप लगवाना सुनिश्चित करावे ताकि स्कूली बच्चों को भी टीकाकरण का लाभ दिया जा सके। जिला पदाधिकारी ने शिक्षा विभाग तथा समाज कल्याण विभाग, जीविका के पदाधिकारियों एवं कर्मियों सहित अन्य कर्मियों को इस कार्य में लगाते हुए अभियान मोड में टीकाकरण कार्य करावे।

       वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी खिजरसराय चंद्रशेखर सिंह से प्रखंड अंतर्गत सरकारी विद्यालयों में किए जा रहे टीकाकरण कार्य के संबंध में पूछे जाने पर कोई उत्तर नहीं दिया। इससे स्पष्ट यह पाया गया कि उक्त वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में संबंधित प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी द्वारा रुचि पूर्वक नहीं लिया गया। उन्होंने प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी से स्पष्टीकरण पूछते हुए वेतन अवरुद्ध करने का निर्देश दिए।

       *हीट वेब के समीक्षा* के दौरान जिला पदाधिकारी ने कहा कि 12 जून से 14 जून तक हीटवेव / लू से संबंधित अलर्ट जारी किया गया है। नगर निगम, सभी नगर निकाय तथा सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि अपने-अपने क्षेत्र में सभी प्याऊ को फंक्शन रखें। साथ ही अपने अपने क्षेत्र में बड़े भवन को चिन्हित रखते हुए वहां कूलर, कुर्सी एवं ओ०आर०एस० घोल की व्यवस्था रखें ताकि यदि कहीं कोई मरीज आने पर उन्हें तुरंत राहत दिया जा सके। 

       उन्होंने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, सिविल सर्जन तथा अधीक्षक मगध मेडिकल को निर्देश दिया कि अपने अधीनस्थ सभी सरकारी अस्पतालों को अलर्ट मोड में रखें। हीट वेब से संबंधित मरीजों के लिए अलग से एयर कंडीशन वाला कमरा चिन्हित रखें।

गया ज़िला पदाधिकारी डॉ० त्यागराजन एसएम ने गया ज़िले के हज यात्रियों की रवानगी से पूर्व सभी यात्रियों को आज एआर पैलेस गया के भवन में कायम आयोजित कर मेनेजाइटिस एवं पोलियो का टीका देने का कार्य किया गया।

गया ज़िले के हज कमिटी के कॉर्डिनेटर मोती करीमी ने ज़िला पदाधिकारी गया को पुष्पगुच्छ दे कर उनका स्वागत किया। टीकाकरण कार्यक्रम के अवसर पर संबोधित करते हुए ज़िला पदाधिकारी ने कहा कि आज के इस अवसर पर उपस्थित आप सभी का स्वागत करता हूँ। हज यात्रा के पूर्व आप सभी हज यात्रियों की रवानगी के लिये टीकाकरण कैम्प एवं ट्रेनिंग कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इस कार्यक्रम में शामिल होकर बेहद खुशी हो रही है। पिछले दो वर्षों से कोरोना के कारण हज यात्रा में लोग नहीं जा सके थे। इस बार गया ज़िले से कुल 96 हज यात्रियों हज के लिये रवाना हों रहे हैं। यह सभी यात्री गया से कलकत्ता जाएंगे एवं कलकत्ता से 19 जून को इन सब का फ्लाइट निर्धारित है। उन्होंने कहा कि आप सब खुश किस्मत हैं की आप पवित्र जगह पर जा रहे हैं। उन्होंने कहा की आप सब देश एवं जिले के अमन चैन के लिए दुआ करें। जिला प्रशासन की ओर से आपकी सहूलियत और कुशल यात्रा की कामना करता है।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!