Gaya- VC on Water Crisis : पेयजलापूर्ति पर मुख्य सचिव ने की गहन विमर्श

गया जिले का जल संकट चिंतनीय

भीषण गर्मी हीटवेव के कारण पेयजल संकट गहराया, भूजल स्तर खिसका 


गया : मुख्य सचिव, बिहार की अध्यक्षता में पेयजल व्यवस्था संबंधी समीक्षा बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी ज़िलों के जिला पदाधिकारियों के साथ आयोजित की गई।

Advertisement

               गया जिला की समीक्षा के क्रम में जिला पदाधिकारी, गया डॉ० त्यागराजन एस एम ने बताया कि जिले में चापाकल मरम्मती हेतु सभी प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों द्वारा अपने क्षेत्र के खराब चापाकलो का सर्वे करवाया गया है। साथ ही क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों द्वारा प्राप्त सूची के आधार पर कुल 61 चापाकल मरम्मत गैंग दल द्वारा 6103 खराब चापाकल पाए गए, जिनमें 5893 चापाकल को मरम्मती करा लिया गया है। इसके साथ ही महादलित टोला में 2377 चापाकल को मरम्मत करते हुए पेयजल आपूर्ति सुचारू किया गया है। उन्होंने बताया कि गया जिले में वर्तमान के तिथि में पेयजल संकट किसी भी टोले में नहीं है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2019 में गया जिला का औसत जल स्तर 40.21 था, परंतु आज 2022 में 27.36 है।

              जिला पदाधिकारी ने बताया कि बोधगया के चार पंचायत यथा आतिया, कुरमावा, बसाडी तथा कनहौल में 35 फीट से नीचे जल स्तर चला गया है। इसके साथ ही गया शहरी क्षेत्र के 10 पंचायत में भूगर्भ जल स्तर 35 फीट नीचे गया है। वर्तमान में गया शहरी क्षेत्र का औसत भूगर्भ जल स्तर 39.69 है।

              नल जल के समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने बताया कि गया जिला अंतर्गत कुल 320 पंचायत में नल जल का कार्य किया गया है, जिनमें 188 पंचायत पंचायती राज विभाग द्वारा तथा 144 पंचायत लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग द्वारा किया गया है। आज की तिथि में लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग द्वारा 1913 वार्डो में नल जल योजना पूरी तरह कार्यरत है तथा 41 वार्ड में नल जल योजना पहाड़ी क्षेत्र होने के कारण या अनेक बार बोरिंग करने के बाद भी बोरिंग फेल होना इत्यादि कारणों के कारण लंबित है, जिसे चालू कराने का कार्य किया जा रहा है। 

              पेयजल की समस्या हेतु जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष के माध्यम से लगातार सूचना लिया जा रहा है। मार्च माह से अबतक कुल 147 शिकायते पानी के समस्या से संबंधित प्राप्त हुआ हैं, जिनमें 57 शिकायत नल जल से संबंधित, 70 शिकायत चापाकल से संबंधित तथा 20 शिकायत अन्य से संबंधित प्राप्त हुए हैं, जिनमें 110 शिकायतों का समाधान कराया जा चुका है। सरकारी विद्यालयों में खराब चापाकल के संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा प्राप्त प्रतिवेदन के आधार पर 485 चापाकल खराब पाए गए हैं, जिनमें 419 चापाकल को मरम्मत करते हुए पानी आपूर्ति सुचारू की गई है।

              वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में जिला पदाधिकारी ने बताया कि गया जिला में सभी प्रखंडों में 1-1 पानी टैंकर, नगर निगम के पास 34 टैंकर तथा पीएचडी के पास कुल 54 पानी टैंकर उपलब्ध है। उन्होंने भविष्य में पानी की समस्या को देखते हुए कम से कम 10 टैंकर अतिरिक्त विभाग से उपलब्ध कराने हेतु अनुरोध किया है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान में किसी भी जगह में टैंकर चलाने की आवश्यकता नहीं है।

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने हेतु ग्रामीणों से अवैध वसूली कि शिकायत पर प्राथमिकी दर्ज

गया : प्रखंड विकास पदाधिकारी, टनकुप्पा के आदेश के आलोक में ग्रामीण आवास पर्यवेक्षक, टनकुप्पा श्री संजय कुमार मालाकार द्वारा पवन यादव, पिता चंद्रदीप यादव, ग्राम महमदपुर, पंचायत आरोपुर द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने हेतु ग्रामीणों से अवैध वसूली कि शिकायत पर प्राथमिकी दर्ज की गई।

             

              ग्रामीण आवास पर्यवेक्षक, टनकुप्पा द्वारा बताया गया कि पवन यादव, ग्राम महमदपुर, पंचायत आरोपुर द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने हेतु श्रीमती अनीता देवी, पति धर्मेंद्र रविदास, ग्राम महमदपुर, टनकुप्पा से अवैध राशि  की वसूली की गई है। इसी प्रकार अन्य ग्रामीणों से भी अवैध राशि वसूल करने का आरोप बताया है।

              

              इसी परिप्रेक्ष्य में ग्रामीण आवास पर्यवेक्षक, टनकुप्पा द्वारा थाना अध्यक्ष, टनकुप्पा को पवन यादव, पिता चंद्रदीप यादव, ग्राम महमदपुर, पंचायत आरोपुर के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करने हेतु आवेदन दिया गया।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!