GayaDM and SSP- District Peace Committee meeting held under the chairmanship of DM : डीएम की अध्यक्षता में हुई जिला शांति समिति की बैठक

शांतिमय वातावरण में भाईचारे के साथ मनाएँ बक़रीद : डीएम
Advertisement

GayaDM and SSP- District Peace Committee meeting held under the chairmanship of DM : डीएम की अध्यक्षता में हुई जिला शांति समिति की बैठक, AnjNewsMedia
जिला शांति समिति की बैठक में डीएम,
एसएसपी, नगर निगम आयुक्त एवं अन्य
 

GayaDM and SSP- District Peace Committee meeting held under the chairmanship of DM : डीएम की अध्यक्षता में हुई जिला शांति समिति की बैठक, AnjNewsMedia
जिला शांति समिति की बैठक 

गया : जिला पदाधिकारी डॉ० त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में जिला शांति समिति की बैठक जिला पदाधिकारी के गोपनीय सभाकक्ष में आयोजित की गई, जिसमें जिला पदाधिकारी गया तथा वरीय पुलिस अधीक्षक गया द्वारा शांति समिति के सदस्यों से अनुरोध किया गया कि वे जिले में ईद उल जोहा (बकरीद) को प्रेम, सद्भाव एवं शांति के वातावरण में मनाने तथा बकरीद की नमाज अदा के दौरान सभी सदस्य फील्ड में रहते हुए लोगों को आपसी भाईचारे के रूप में उत्साहपूर्वक मनाने हेतु प्रेरित करें।

जिला पदाधिकारी तथा वरीय पुलिस अधीक्षक द्वारा जिला वासियों को बकरीद पर्व पर शुभकामनाएं एवं बधाई देते हुए लोगों से अनुरोध किया गया कि इस त्योहार को  उत्साह एवं शांतिपूर्ण तरीके से मानवें।

उन्होंने कहा कि शांति समिति के सदस्यों की जिम्मेवारी काफी बढ़ गई है, जो अपने क्षेत्र के लोगों को जागरूक करते रहे कि अच्छे माहौल में बकरीद पर्व मानवें। 

बैठक में जिलावासियों से तथा शांति समिति के सदस्यों से जिला पदाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक ने अनुरोध किया कि वह सोशल मीडिया पर किसी प्रकार के विवाद/ अफवाह फैलाने वाले मैसेज का पूरी तरह खंडन करते हुए मैसेज को भेजने वाले अथवा फॉरवर्ड करने वाले व्यक्ति या ग्रुप एडमिन के विरुद्ध संबंधित थाने को त्वरित रूप से सूचित करेंगे। उन्होंने लोगों से अफवाहों पर ध्यान न देने तथा अफवाह फैलाने वाले असामाजिक तत्वों के बारे में नजदीकी थाने अथवा जिला प्रशासन को सूचित करने का निदेश दिया।

उन्होंने कहा कि साइबर सेनानियों तथा साइबर सेल द्वारा सोशल मीडिया पर काफी बखूबी से नजर बनाए हुए बैठी हैं। कहीं भी कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपत्तिजनक पोस्ट किए जाने पर उन्हें चिन्हित करते हुए नामजद प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।

जिला पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि जिला स्तर, अनुमंडल स्तर एवं प्रखंड स्तर पर गहन समीक्षा की जा रही है तथा ऐसे असामाजिक तत्वों पर त्वरित गति से कार्रवाई की जाएगी। अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि वे संवेदनशील स्थलों का मुआयना करते हुए विशेष नजर रखेंगे।

अनुमंडल स्तरीय तथा प्रखंड स्तरीय शांति समिति के सदस्यों के साथ समन्वय रखते हुए कार्य करेंगे। किसी प्रकार की घटना होने पर स्वयं घटनास्थल के लिए बिना समय गवाएं प्रस्थान करेंगे तथा वरीय पदाधिकारियों को तत्काल सूचित करेंगे।

बैठक में नगर आयुक्त गया नगर निगम, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद बोधगया, टिकारी तथा शेरघाटी को निर्देश दिया गया कि बकरीद पर्व के अवसर पर अपने-अपने क्षेत्रों में पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था रखेंगे तथा साफ सफाई पर विशेष ध्यान देंगे।

वरीय पुलिस अधीक्षक ने सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी तथा थाना प्रभारी को निर्देश दिया कि सभी संवेदनशील स्थलों में अनिवार्य रूप से फ्लैग मार्च कराते हुए पूर्व के अपराधिक व्यक्तियों के खिलाफ बाउंड डाउन करते हुए सीसीए के तहत जिला बदर के कार्रवाई हेतु रिपोर्ट प्रेषित करें। वरीय पुलिस अधीक्षक ने सख्त हिदायत देते हुए कहा कि विधि व्यवस्था बिगाड़ने तथा आपसी सौहार्द बिगाड़ने वाले असामाजिक तत्वों वाले व्यक्ति के साथ सख्ती से निपटा जाएगा।

यह पर्व आपसी सौहार्द के साथ संपन्न हो इसके लिए सभी चिन्हित स्थानों पर पर्याप्त सीसीटीवी कैमरे, वीडियोग्राफी तथा ड्रोन की व्यवस्था रखी गई है ताकि प्रशासन हर एक गतिविधियों पर नजर रख सके।

शांति समिति बैठक के पूर्व जिला पदाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक के अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा जिला स्तरीय पदाधिकारी, पुलिस पदाधिकारियों के साथ बैठक करते हुए बकरीद पर्व को अच्छे ढंग से जिले में संपन्न कराने हेतु सख्त निर्देश दिए हैं।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!