GayaDM- Court of Justice : न्याय की दरबार

जिलेवासियों के भरोसे का दरबार

करीब 300 व्यक्तियों के मामले पर सुनवाई

डीएम ने जिला सहकारिता पदाधिकारी को लगाई फटकार

इंजरी रिपोर्ट गलत लिखने की डीएम को मिली गंभीर शिकायत
Advertisement

खिजरसराय प्रखंड में सरकारी योजना में अवैध राशि वसूलने के मिली शिकायत के आलोक में प्राथमिकी दर्ज करने का डीएम ने दिया निर्देश

GayaDM- Court of Justice : न्याय की दरबार, AnjNewsMedia
जनता दरबार में मामलों का सुनवाई करते डीएम त्याग 

गया : ज़िला पदाधिकारी डॉ० त्यागराजन एसएम ने जनता दरबार में आए हुए करीब 300 व्यक्तियों के मामले यथा भूमि विवाद, राशन कार्ड, दाखिल खारिज, वृद्धा पेंशन, संपत्ति बंटवारा, किसान फसल क्षति, अनुकंपा पर जॉब, सहारा कंपनी से पैसा निकासी, राजस्व कर्मचारी द्वारा कार्य में लापरवाही करने, भूदान के जमीन को कब्जा दिलवाने, किसानों से धान खरीदने, इंदिरा आवास योजना का लाभ देने, नाली निर्माण संबंधित, जर्जर सड़को को मरम्मत करवाने सहित अन्य मामलों को गंभीरतापूर्वक सुनते हुए संबंधित पदाधिकारियों को प्राप्त आवेदनों को जांच यथाशीघ्र कराते हुए जांच प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

GayaDM- Court of Justice : न्याय की दरबार, AnjNewsMedia
मामलों का सुनवाई करते डीएम

जनता दरबार में कई व्यक्ति कोविड-19 मुआवजा राशि से संबंधित आवेदन दिए गए हैं जिला पदाधिकारी ने जिला आपदा पदाधिकारी तथा सिविल सर्जन को संबंधित कोविड-19 के आए हुए मामलों को जांच करते हुए आश्रितों को मुआवजा देने की प्रक्रिया में तेजी लाएं।

जनता दरबार में प्रधानमंत्री आवास से संबंधित आए मामलों को जिला पदाधिकारी ने उप विकास आयुक्त को संबंधित आवेदनों को 1 सप्ताह में जांच करते हुए प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिए साथ ही जांच के क्रम में पात्र पाए जाने वाले व्यक्तियों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलवाना सुनिश्चित कराएंगे।

आवेदक बालेश्वर प्रसाद यादव जो खिजर सराय प्रखंड के रहने वाले हैं। उन्होंने जिला पदाधिकारी को बताया कि कुड़वा पैक्स अध्यक्ष पिंटू साव को 42 क्विंटल धान फरवरी माह में बेचा  गया था, जिसका भुगतान अब तक नहीं किया गया है। आवेदक ने यह भी बताया कि उनकी बच्ची की शादी के लिए रुपए की सख्त आवश्यकता है। पैक्स अध्यक्ष से धान बिक्री के एवज में पैसा की मांग करने पर उनसे अभद्र व्यवहार किया जाता है।

GayaDM- Court of Justice : न्याय की दरबार, AnjNewsMedia
आवेदकों के मुद्दे पर गहन कार्रवाई करते डीएम त्यागराजन

उक्त मामले को सुनकर जिला पदाधिकारी ने जिला सहकारिता पदाधिकारी को फटकार लगाते मामले को गंभीरता से लेते हुए 24 घंटे के अंदर जांच करते हुए भुगतान करवाने का निर्देश दिए साथ ही दोषी पाए जाने वाले पैक्स अध्यक्ष या धान मिल पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। उन्होंने निर्देश दिया कि किसी भी किसान से लिए गए धान के एवज में निर्धारित समय के अंदर भुगतान करवाना सुनिश्चित कराएं। 

आवेदक रेशमी देवी जो पंतनगर वार्ड संख्या 46 के रहने वाली हैं। उन्होंने आवेदन दिया कि दिसंबर 2021 को दाखिल खारिज करने हेतु आवेदन सदर अंचल अधिकारी को दिया था, जिसमें जमाबंदी पर्ची भी अनुलग्नक के तौर पर लगाया गया था। परंतु अब तक अंचलाधिकारी द्वारा दाखिल खारिज नहीं किया गया है। जिला पदाधिकारी ने अंचलाधिकारी सदर को संबंधित मामले को निष्पादित करते हुए 2 दिनों के अंदर प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिए।

मोहड़ा प्रखंड के सेवतर पंचायत के ग्रामीणों द्वारा सामूहिक रूप से जिला पदाधिकारी को आवेदन देते हुए कहा कि मोहड़ा प्रखंड के सेवतर पंचायत के उत्क्रमित मध्य विद्यालय चेया में प्रभारी प्रधानाध्यापक सह वार्ड नंबर 17 के बीएलओ द्वारा धांधली किये जाने के संबंध में अवगत करवाया गया। ग्रामीणों ने बताया कि प्रधानाध्यापक उसी गांव का ग्रामीण है ग्रामीण होने के नाते दबंगई दिखाकर बच्चों के लिए मध्यान भोजन की राशि पुस्तक एवं पोशाक की राशि का मनमानी कर रहे हैं। साथ ही बीएलओ होने के नाते मनमाने तरीके से मतपत्र के नाम जोड़ना एवं हटाने का कार्य कर रहे हैं। उक्त मामले को गंभीरता से सुनते हुए जिला पदाधिकारी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को एक-एक बिंदु पर विस्तार से जांच करने का निर्देश दिए।

बेल्हाड़ी ग्राम के जनता द्वारा सामूहिक आवेदन देते हुए कहा कि 100 एकड़ जमीन जो पिछले 10 वर्षों से परीत है, उसे अतिक्रमण मुक्त कराने का अनुरोध किया। ग्रामीणों ने जिला पदाधिकारी से अनुरोध किया कि सड़क के बगल से 5 फीट अधिक्रमित भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराकर जल जमाव की निकासी के लिए नाला का निर्माण करावे, जिससे उक्त गाओ के ग्रामीण/ किसान फसल की रोपनी इस वर्ष कर सके। बिगत करीब 10 वर्षों से इस जमीन में फसल नहीं उगाया गया है। जिला पदाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी को अतिक्रमण मुक्त कराने हेतु निर्देश दिए।

आवेदक सत्येंद्र चौधरी जो वजीरगंज प्रखंड के अमेठी टोला के रहने वाले हैं। उन्होंने बताया कि उनका पुत्र सोनू कुमार का 11 अक्टूबर 2021 को संध्या 4:30 बजे अमेठी के पहाड़ी स्थान में तालाब में गिर जाने के कारण आकस्मिक मृत्यु हो गई थी। वहां पर उपस्थित ग्रामीणों के सहयोग से उनके बच्चे को तालाब से बाहर निकाला गया था। उक्त मामले के संबंध में उन्होंने बताया कि वह महादलित परिवार के हैं। आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा अब तक मुआवजा नहीं मिला है। उन्होंने जिला पदाधिकारी से आकस्मिक मृत्यु से संबंधित मुआवजा मिलने से संबंधित आग्रह किया। जिला पदाधिकारी ने प्रभारी पदाधिकारी जिला आपदा शाखा को संबंधित मामले को प्राथमिकता के आधार पर जांच करवाने को कहा ताकि उचित कार्रवाई किया जा सके।

मोहनपुर प्रखंड के डेमा पंचायत के मुंडेश्वरी देवी द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि नहीं मिलने के संबंध में आवेदन दिया गया आवेदक ने बताया कि उन्हें मात्र एक किस का राशि भुगतान हुआ है आवास सहायक से बार-बार द्वितीय किस्त की राशि हेतु अनुरोध करने के पश्चात अब तक द्वितीय किस्त की राशि नहीं उपलब्ध कराया है जिला पदाधिकारी ने उप विकास आयुक्त को संबंधित आवास सहायक के विरुद्ध जांच करवाने का निर्देश दिए।

जिला पदाधिकारी ने सभी प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुकों से अनुरोध किया कि आवास योजना के लाभ दिलाने के एवज में यदि किसी व्यक्ति या आवास सहायक द्वारा अवैध रूप से पैसा की मांग की जाती है तो उनके विरुद्ध लिखित शिकायत करें जांच उपरांत संबंधित के विरुद्ध सत प्रतिशत कारवाई किया जाएगा।

ग्राम पंडित बीघा अंचल खिजरसराय के आवेदक मनीष कुमार द्वारा बताया गया कि सरकारी कुआं को भरकर लगातार अतिक्रमण किया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि अतिक्रमण करने के दौरान पूरे गांव का आवागमन का रास्ता भी अबरुद्ध कर रखा गया है, जिससे आने जाने में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि लोक शिकायत निवारण अधिकार के सुनवाई में अंचलाधिकारी खिजर सराय द्वारा मापी कराने का आदेश पारित था, परंतु अब तक कोई भी उचित कार्रवाई नहीं की गई है।

जिला पदाधिकारी ने अपर समाहर्ता को अपने स्तर से जांच करवाने का निर्देश दिए साथ ही अंचलाधिकारी खिजरसराय को सरकारी कुआं को अतिक्रमण मुक्त नहीं कराने के कारण स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिए।

जनता दरबार में कई ग्रामीणों द्वारा पेयजल की समस्या के बारे में अवगत कराया जिला पदाधिकारी ने संबंधित स्थानों पर जांच कराते हुए चापाकल लगवाने या स्टैंड पोस्ट लगवाने का निर्देश दिए।

जनता दरबार में अतिया पंचायत बोधगया के आवेदक द्वारा बताया गया कि बोधगया के कुछ सरकारी विद्यालय में जर्जर भवन है, जहां अभी भी पठन-पाठन का कार्य किया जा रहा है। जिला पदाधिकारी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को फटकार लगाते हुए निर्देश दिया कि जिले के सभी सरकारी विद्यालयों के भवनों का भौतिक सत्यापन कराएं तथा जहां भी जर्जर भवन है वहां अभिलंब पठन-पाठन का कार्य बंद कराते हुए नए भवन निर्माण हेतु प्रस्ताव भेजे।

जनता दरबार में कुछ आवेदक द्वारा बोधगया अंचलाधिकारी द्वारा परिमार्जन लंबित रहने के संबंध में जिला पदाधिकारी को अवगत कराया। जिला पदाधिकारी ने अंचलाधिकारी बोधगया को निर्देश दिया कि परिमार्जन के संबंध में आए हुए आवेदनों को त्वरित गति से निष्पादित करें।

जनता दरबार में कुछ व्यक्तियों द्वारा सरकारी अस्पतालों के चिकित्सकों द्वारा इंजरी रिपोर्ट गलत लिखने का शिकायत किया जिला पदाधिकारी ने सिविल सर्जन को संबंधित मामलों में गंभीरता से जांच करने का निर्देश दिए।

 जनता दरबार में प्राप्त आवेदन के आलोक में जिला पदाधिकारी ने उप विकास आयुक्त को प्रधानमंत्री आवास योजना के संबंधित मामले में जांच करवाने हेतु निर्देश दिया गया था। 

प्रधानमंत्री आवास योजना की जांच नौडीहा पंचायत ग्राम अकौनी वार्ड संख्या 9 में की गई, जिसमें लाभुक द्वारा बताया गया कि आवास सहायक सुनील कुमार द्वारा ₹20000 प्रत्येक लाभुक से वसूल किया गया है। उस गांव के विभिन्न लाभुक यथा बुचिया देवी, प्रमिनता देवी, ममता देवी, रिंकू देवी, रेशमा कुमारी, कोशीला देवी, पिंकी देवी, सुनीता देवी एवं अन्य लाभुक द्वारा लिखित रूप से प्रखंड विकास पदाधिकारी खिजरसराय को आवास सहायक द्वारा अवैध रूप से ली जा रही राशि के संबंध में अवगत कराया गया।

अवैध रूप से आवास सहायक द्वारा मांगी जा रही पैसा के बारे में उनके मोबाइल के कॉल डिटेल में यह पाया भी गया। प्रखंड विकास पदाधिकारी खिजरसराय द्वारा बताया गया कि जांच के दौरान यह स्पष्ट पाया गया कि आवास सहायक सुनील कुमार द्वारा वार्ड सदस्य रामजन्म दास को बिचौलिया बनाकर आवास के ग्राम मंडई के लाभुकों से राशि की वसूली कराई गई। ग्राम अकौनी के लाभुकों द्वारा लिखित बयान दर्ज कराया गया है तथा मोबाइल से वीडियो रिकॉर्डिंग भी सबूत के रूप में प्रस्तुत किया गया है।

सभी पहलुओं को जांच करने के बाद प्रखंड विकास पदाधिकारी खिजरसराय द्वारा थानाध्यक्ष खिजरसराय को आवास सहायक सुनील कुमार पिता शिबू दास, वार्ड सदस्य रामजन्म दास, पिता  गणेश दास पर सरकारी योजना में अवैध राशि वसूलने के आलोक में प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया

 नीरा उत्पादक एवं बिक्री केंद्र

ताड़ एवं खज़ूर से निकलने वाले रास से बनता है नीरा 

बिहार में ताड़ एवं खज़ूर से निकलने वाले रास को लोग ताड़ी के रूप में बहुत पहले से पीते आ रहे थे किन्तु नीरा का चलन अभी नया है। राज्य सरकार के दिशा निर्देशन पर नीरा के गुणों का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है ताकि लोग ताड़ एवं ख़ज़ूर के गुणकारी रस ‘नीरा’ के विषय में जान सकें। नीरा उत्पादन एवं बिक्री द्वारा एक तरफ बहुत से परिवारों के जीविकोपार्जन का अवसर उपलब्ध होता है दूसरी ओर लोगों को स्वास्थ्य लाभ एवं गर्मी से रहत मिलती है। यह प्राकृतिक रस बेहद गुणकारी प्रकृतिक रस है। बहुत से लोगों जो को खूब पसंद कर रहें हैं।

लोगो को ताड़ी छोड़ नीरा अपनाने को प्रेरित किया गया है। किसी भी नए चीज को स्वीकार करने में समय लगता है। प्रयास जारी है, नीरा को नीरा के रूप में स्वीकार करने में तोड़ा समय तो लगेगा। जब ज्यादा से ज्यादा लोग नीरा के लाभकारी गुण के विषय में जानेगें तो इसकी मांग सवतः ही बढ़ जागेगी। 

गया में लगभग 14 लाख 57 हजार ताड़, 3 लाख 53 हजार खजूर एवं 2134 नारियल के पेड़ हैं। इन पेड़ों से 10 से 15 लाख लीटर नीरा उत्पादन की क्षमता है किन्तु सभी पेड़ों से नीरा नहीं निकला जाता। अप्रैल से जून तक में ताड़ के पेड़ से अच्छा नीरा प्राप्त होता है। बरसात होने पर इसका उत्पादन कम हो जाता है और जुलाई में अंत तक नीरा उत्पादन लगभग बंद हो जाता है।  

जिला पदाधिकारी गया के निर्देश पर जीविका गया की टीम द्वारा टैपिंग से जुड़े परिवारों को चिन्हित कर उन्हें उत्पादक समूह से जोड़कर नीरा एवं नीरा से जुड़े विभिन्न उत्पाद जैसे केक, गुड़ आदि बनाने के लिए प्रेरत किया गया। समय-समय पर जिला एवं प्रखंड के परियोजना कर्मियों द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। सर्वे के उपरांत गया में 89 उत्पादक समूहों का निर्माण कर उन्हें प्रशिक्षण दिया गया है। 20 मई 2022 तक 300 नीरा उत्पादन एवं बिक्री केंद्र खोले जा चुके हैं जिसमें 12 बिक्री केंद्र स्थाई हैं। ज्यादातर नीरा बिक्री केंद्र अस्थाई हैं जो केनोपी लगाकर खोले गए हैं। 

गया जिले में नीरा उत्पादन एवं बिक्री की वर्तमान स्थिति को समझने के लिए कुछ उदाहरणों के माध्यम से समझने का प्रयास किया जा सकता है। जैसे 16 अप्रैल को माननीय मुख्यमंत्री द्वारा उद्घाटित नीरा उत्पादन एवं बिक्री केंद्र जो बोधगया में स्थित है जो डब्लू कुमार द्वारा संचालित है। यहाँ नीरा को शीत भंडारण कर रखा जाता है एवं समय-समय पर पी एच मीटर के माध्यम से नीरा को चेक किया जाता है। डब्लू कुमार इस बिक्री केंद्र पर प्रति दिन लगभग 60 से 70 लीटर नीरा की बिक्री कर रहे हैं। बोधगया में पर्यटक एवं आम लोग नीरा को खूब पसंद कर रहे है। बोधगया का यह बिक्री केंद्र बिजली पासी जीविका नीरा उत्पादक समूह से नीरा प्राप्त करता है, जहाँ प्रति दिन लगभग 500 से 550 लीटर नीरा का संग्रह होता है। ज्यादातर नीरा की बिक्री अथवा उपयोग स्थानीय स्तर पर ही जाता है। उत्पादक समहू में 20 से 25 लोग जुड़े हैं।

इसी प्रकार दरियापुर चेरकी में सूरज जीविका नीरा उत्पादक समूह से जुड़े अमरेंद्र चौधरी नीरा बिक्री केंद्र के माध्यम से प्रति दिन 40 से 50 लीटर नीरा की बिक्री कर रहे हैं। यह नीरा उत्पादक समूह लगभग 300 लीटर नीरा का संग्रह करता है। जय प्रकश नारायण अस्पताल के समीप कमलेश चौधरी द्वारा एक गतिमान स्टाल के माध्यम से नीरा बिक्री की जा रही है। यह प्रति दिन 20 से 30 लीटर नीरा की बिक्री कर रहे हैं। यह अमृत जीविका महिला नीरा उत्पादक समूह से 35 रुपए नीरा प्राप्त करते है।  

खिजासराय के प्रखंड कार्यलय में नीतीश कुमार द्वारा नीरा उत्पादक एवं बिक्री केंद्र के माध्यम से 25 से 30 लीटर नीरा की बिक्री की जा रही है। यह सूरज जीविका नीरा उत्पादक समूह से नीरा प्राप्त करते है जहाँ प्रति दिन 150 से 200 लीटर नीरा का संग्रह किया जाता है। गुरुआ प्रखंड में चिरैली बाजार के निकट रविन्द्र चौधरी द्वारा संचालित नीरा बिक्री केंद्र द्वारा प्रति दिन 50  से 60 लीटर नीरा की बिक्री की जा रही है।

यह बिक्री केंद्र खुशी जीविका महिला नीरा उत्पादक समूह पुनौल, गुरुआ से जुड़ा है। इस उत्पादक समूह द्वारा प्रति दिन लगभग 300 लीटर नीरा का संग्रहण एवं बिक्री की जा रही है। अतरी प्रखंड के टेटुआ बाजार में श्री राम कुमार द्वारा अपने किराना दुकान के साथ नीरा की कर रहे हैं। यह बताते हैं कि यह प्रति दिन लगभग 30 से 40 लीटर नीरा की बिक्री कर लेते हैं। यहाँ कमल जीविका महिला उत्पादक समूह के माध्यम से वर्तमान में 70 से 80 नीरा का संघ्रह हो रहा है। ज्यादातर टैपर खुद ही स्थनीय स्तर पर नीरा बिक्री कर रहे हैं।  

20 मई 2022 को एमआईएस के माध्यम से प्रखंडों से प्राप्त नीरा की रिपोर्ट के अनुसार आज 21552 लीटर नीरा का संग्रह किया गया जिसमें  19642 लीटर नीरा की बिक्री हुई। अबतक की रिपोर्ट कुल 588867. 5 लीटर नीरा का संग्रहण एवं 568135.5 लीटर बिक्री को दर्शाता है।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!