GayaDM- Hearing by the District Magistrate : जिलाधिकारी की सुनवाई

गया DM का जनता दरबार
Advertisement

वजीरगंज समेत टिकारी, खिजरसराय, मानपुर तथा अतरी प्रखंड के मामलों पर डीएम ने की सुनवाई

गया: ज़िलाधिकारी डॉ० त्यागराजन एसएम ने जनता दरबार में आए हुए करीब 100 व्यक्तियों के मामले यथा भूमि विवाद, राशन कार्ड, दाखिल खारिज, वृद्धा पेंशन, संपत्ति बंटवारा, अनुकंपा पर जॉब, राजस्व कर्मचारी द्वारा कार्य में लापरवाही करने, किसानों से धान खरीदने, इंदिरा आवास योजना का लाभ देने, नाली निर्माण संबंधित, जर्जर सड़को को मरम्मत करवाने सहित अन्य मामलों को गंभीरतापूर्वक सुनते हुए संबंधित पदाधिकारियों को प्राप्त आवेदनों को जांच यथाशीघ्र कराते हुए जांच प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

GayaDM- Hearing by the District Magistrate : जिलाधिकारी की सुनवाई, AnjNewsMedia
जनता दरबार :
सुनवाई करते ज़िलाधिकारी डॉ० त्यागराजन एसएम

वजीरगंज प्रखंड के व्यक्ति द्वारा बताया गया कि बिशुनपुर पंचायत के जन वितरण प्रणाली विक्रेता द्वारा नियमित रूप से प्रत्येक माह अनाज का वितरण नहीं किया जा रहा है जिला पदाधिकारी ने जिला आपूर्ति पदाधिकारी को उक्त मामले में वरीय पदाधिकारी से जांच करवाने का निर्देश दिया।

वजीरगंज प्रखंड के विसुनपुर पंचायत में लघु सिंचाई विभाग द्वारा खेतो की सिंचाई हेतु पइन निर्माण हेतु गड्ढा खोदा गया है परंतु उक्त योजना में गड्ढा कम खोदा गया है तथा पइन का आउटलेट काफी ऊपर रखा गया है, जिसके कारण खेतो तक पानी नही पहुँच रहा। जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता लघु सिंचाई को उक्त मामले में अति शीघ्र जांच करते हुए रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिए। 

वजीरगंज प्रखंड के आश्रित महिला द्वारा बताया गया कि उनके पति वजीरगंज अवस्थित बैटरी प्लांट में कार्य करते थे। कार्य के दौरान उनके पति की मृत्यु हो गयी। उन्होंने जिला पदाधिकारी से अनुरोध किया कि उन्हें आर्थिक मदद किया जाए। जिला पदाधिकारी ने श्रम अधीक्षक को बताया कि उक्त मजदूर के आश्रित को श्रम विभाग द्वारा दिए जाने वाले लाभ उपलब्ध करावे।

टिकारी थाना के अशोक कुमार व्यक्ति द्वारा निजी जमीन अतिक्रमण के संबंध में आवेदन दिया गया। जिला पदाधिकारी ने अंचलाधिकारी तथा थानाध्यक्ष टिकारी को उक्त मामले की जांच करते हुए अतिक्रमण मुक्त कराने का निर्देश दिया।

खिजरसराय के ग्रामीण द्वारा बताया गया कि सरकारी पइन को अतिक्रमण करते हुए उसे लगातार मलवा से भरा जा रहा है। जिला पदाधिकारी ने अंचलाधिकारी खिजरसराय को निर्देश दिया कि सरकारी आहर, पइन इत्यादि का जीर्णोद्धार कार्य प्राथमिकता है। उन्होंने संबंधित पइन को अतिक्रमण मुक्त कराने का सख्त हिदायत दिया तथा उन्होंने कहा कि समय-समय पर अपने क्षेत्र के सरकारी जलाशयों का निरीक्षण अनिवार्य रूप से करेंगे।

मानपुर प्रखंड के लखनपुर पंचायत के व्यक्ति द्वारा बताया गया कि लखनपुर पंचायत में पेयजल की समस्या है। जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को अति शीघ्र पेयजल की व्यवस्था उपलब्ध करवाने का निर्देश दिया।

अतरी प्रखंड के सोहरा पंचायत के वार्ड संख्या 02 में पुराने वार्ड सदस्य द्वारा नए वार्ड सदस्य को गलत तरीके से पदभार देने के संबंध में आवेदन दिया गया। जिला पदाधिकारी ने जिला पंचायत राज पदाधिकारी तथा प्रखंड विकास पदाधिकारी को उक्त मामले में जांच करने का निर्देश दिया तथा उचित रूप से नए वार्ड सदस्य को पदभार ग्रहण करवाने का निर्देश दिया।

सुनवाई के दौरान जिलाधिकारी द्वारा सुनवाई में आये हुए मामलों का जांच प्रखंड के वरीय पदाधिकारी तथा जिला स्तरीय पदाधिकारियों को सौंपा। सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि जनता दरबार में आए हुए संबंधित मामलों को त्वरित गति से प्राथमिकता के आधार पर निष्पादन करें।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!