GayaDM- On-the-spot Execution of Cases : मामलों का मौके पर निष्पादन

लोक शिकायत निवारण

GayaDM- On-the-spot Execution of Cases : मामलों का मौके पर निष्पादन, AnjNewsMedia
VC : सुनवाई करते डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम 

गया : लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम, 2015 द्वितीय अपील के तहत ज़िलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कुल 20 मामलों की सुनवाई की गई, जिसमें कुछ मामलों का निष्पादन ऑन द स्पॉट किया गया।

मोहनपुर प्रखंड के अपीलार्थी मुरारी कुमार सिन्हा द्वारा खतियानी भूमि पर सरकारी सड़क निर्माण किए जाने के उपरांत मुआवजा नहीं दिए जाने के संबंध में शिकायत दर्ज की गई थी। सुनवाई के क्रम में जिला पदाधिकारी ने जिला भू अर्जन पदाधिकारी एवं कार्यपालक अभियंता, ग्रामीण कार्य विभाग, शेरघाटी को निर्देश दिया की उक्त मामले का अधिग्रहित भूमि का मुआवजा का आकलन करते हुए भुगतान संबधी कारवाई करने का स्पष्ट निर्देश दिया। आवंटन उपलब्ध नहीं रहने की स्थिति में विभाग से अधियाचना भेजने का निर्देश दिया।  

अंचल कार्यालय, वजीरगंज के कार्यालय परिचारी कृष्णा कुमार के मृत्यु के उपरांत उनकी पुत्री स्नेहा रिया द्वारा सेवांत लाभ नहीं मिलने के संबंध में वाद दायर की गई। जिला पदाधिकारी ने अंचलाधिकारी, वजीरगंज से उक्त मामले की जानकारी ली गई। अंचलाधिकारी द्वारा बताया गया की स्व कृष्णा कुमार को ग्रुप बीमा, अव्यवृहत अर्जित अवकाश, सामान्य भविष्य निधि का भुगतान कर दिया गया है। अनुकम्पा पर नौकरी हेतु जिला स्थापना उप समाहर्ता को आवश्यक कार्रवाई हेतु पत्र प्रेषित किया गया है। इसपर जिलाधिकारी ने स्थापना उप समाहर्ता को प्राथमिकता देते हुए अविलंब कारवाई करने का निर्देश दिया गया। इस प्रकार सेवा शिकायत में प्राप्त परिवाद के आलोक में स्नेहा रिया को सेवांत लाभ दिलाया गया।

उपेंद्र कुमार, मानपुर ने प्रखंड विकास पदाधिकारी, मानपुर द्वारा बकाया वेतन/एसीपी के राशि का भुगतान नहीं करने संबंधी परिवाद दायर किया गया था। सुनवाई में जिलाधिकारी ने बीडीओ, मानपुर से उपलब्ध आवंटन की जानकारी प्राप्त करते हुए प्राथमिकता के आधार पर उपेंद्र कुमार को बकाया राशि का भुगतान करने का निदेश दिया। 

टिकारी प्रखंड के अंजनी प्रसाद सिंह द्वारा नल जल कनेक्शन नहीं दिए जाने के संबध में परिवाद दायर किया गया था। आज सुनवाई में कार्यपालक अभियंता, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण प्रमंडल एवं अंचलाधिकारी, टिकारी द्वारा बताया गया की अपीलार्थी के घर के नल जल का कनेक्शन उपलब्ध करा दिया गया है। सुनवाई में अपीलार्थी स्वयं उपस्थित होकर बताया की उनके घर नल जल का कनेक्शन मिल गया है। अपीलार्थी सुनवाई से संतुष्ट है।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!