Gayaji में पितृतर्पण जारी | {बड़ी संख्या में Gaya पहुंचे Pinddaani} – AnjnewsMedia! milestone

गयाजी में पितृतर्पण निरंतर जारी

व्यापक संख्या में पिंडदानी पहुँच रहे गया


गया : पिछले 9 सितंबर से चल रही पितृपक्ष मेला महासंगम के अवसर पर अब तक लगभग तीन से चार लाख यात्री विभिन्न देश विदेश से तर्पण हेतु मोक्ष की भूमि गया में पहुंचे हैं।

विभिन्न तीर्थयात्रियों से साफ सफाई की व्यवस्था के संबंध में फीडबैक लेने पर तीर्थयात्रियों ने सफाई व्यवस्था का काफी सराहना करते हुए कहा कि इस वर्ष साफ सफाई का काफी उत्तम व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा की गई है।

Gayaji में पितृतर्पण जारी | {बड़ी संख्या में Gaya पहुंचे Pinddaani} - AnjnewsMedia! milestone
मेला क्षेत्र में उत्तम सफाई व्यवस्था
अभिलाषा शर्मा, नगर आयुक्त, गया की देखरेख 

सफाई व्यवस्था के संबंध में जिला पदाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक ने भी सराहना करते हुए कहा कि विष्णुपद मंदिर के गर्भगृह में तर्पण सामग्रियों के कारण काफी फिसलन रहती है, परंतु सफाई कर्मियों द्वारा चैलेंज के रूप में निरंतर साफ सफाई कर रहे हैं जिससे फिसलन काफी कम है। उन्होंने कहा कि मंदिर प्रांगण में अत्यधिक भीड़ होने के बावजूद भी लगातार सफाई व्यवस्था सुचारु रुप से की जा रही है। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि देवघाट गजाधर घाट संगत घाट सीता कुंड इत्यादि घाटों में भी सफाई की काफी अच्छा व्यवस्था रखी गई है इस वर्ष फल्गु नदी में पानी रहने के कारण सभी तीर्थयात्री घाट पर ही तर्पण कर रहे हैं इसके बावजूद भी साफ-सफाई को बेहतर रखा गया है नदी का पानी गंदा ना हो इसके लिए जाल के माध्यम से तर्पण सामग्रियों को नदी से छाना जा रहा है।

Gayaji में पितृतर्पण जारी | {बड़ी संख्या में Gaya पहुंचे Pinddaani} - AnjnewsMedia! milestone
गयाजी का जगमग पिंडवेदी 

सफाई व्यवस्था के संबंध में नगर आयुक्त गया नगर निगम श्रीमती अभिलाषा शर्मा ने कहा कि पितृपक्ष मेला के अवसर पर देश विदेश से आए श्रद्धालुओं के लिए कई प्रकार की व्यवस्थाएं की गई हैं उन्होंने कहा कि देवघाट संकट घाट एवं गायत्री घाट पर तीन पारियों में 30-30 मजदूर के साथ सफाई करवाई जा रही है मंदिर परिसर में 15- 15 दैनिक मजदूर से पूरे मंदिर परिसर को स्वच्छ रखा जा रहा है। गर्व गृह में पड़ने वाले पिंड को हर 15 मिनट पर हटाया जाता है, जिसे मजदूर के माध्यम से मंदिर के बाहर निर्धारित स्थान पर खड़े वाहनों में भेजा जाता है। इसके अतिरिक्त अक्षय वट सीताकुंड पिता महेश्वर गोदावरी रामशिला इत्यादि सरोवर एवं वेदियों पर दो पालीयों में सफाई की व्यवस्था रखी गई है।

सभी मजदूरों को जैकेट, मास्क एवं गलब्स दिया गया है, जिससे उन्हें भीड़ में पहचान किया जा सके।

मेला क्षेत्र में शौचालय में निगम द्वारा हर एक पाली में दो दो सफाई कर्मी दिया गया है जिन्हें सभी सफाई सामग्री ब्रश फिनाइल एसिड इत्यादि आवश्यकतानुसार दिए गए हैं।

पूरे मेला क्षेत्र में निगम द्वारा 40 स्थानों पर पनशाला बनाया गया है जिसमें से 10 को विश्राम स्थल का रूप दिया गया है ताकि बुजुर्ग यात्री यात्रा के क्रम में विश्राम कर सके।

Gayaji में पितृतर्पण जारी | {बड़ी संख्या में Gaya पहुंचे Pinddaani} - AnjnewsMedia! milestone
पितृपक्ष मेला क्षेत्र साफ़ सुंदर ! स्वच्छ ! चकाचक 

नगर आयुक्त ने बताया कि पूर्व में नदी में जल बहाव नहीं रहने के कारण लोग नदी में पिंड करते थे। परंतु इस वर्ष फल्गु नदी में गयाजी डैम के निर्माण होने से जल संग्रहित है। पिंडदानियों द्वारा प्रवाहित जल में पिंडदान किया जा रहा है, जो अपने आप में एक चमत्कार से कम नहीं है परंतु नगर निगम का कार्य इससे और बढ़ गया है। अब नदी में पड़ने वाले पिंड को गिरने से बचाने हेतु अतिरिक्त जाल एवं त्रिपाल दिया गया है इसके साथ ही 18 मजदूरों के माध्यम से दोनों पालीयों में इसे सुरक्षित रूप से पिंड सामग्रियों को हटाया जा रहा है। इसके साथ ही प्रतिदिन रात्रि में घाटो मंदिर परिसर की पानी से धुलाई एवं मुख्य पदों की धुलाई कराई जाती है।

कुल 661 मजदूर का उपयोग कर देवघाट पर तीन पालीयों में एवं शेष मेला क्षेत्र में दो पालीयों में सफाई कार्य कराया जा रहा है। पूरा मेला क्षेत्र को जोन वार विभक्त कर सफाई कर्मी वाहन वाहन चालक सफाई पर्यवेक्षक वार्ड निरीक्षक मुख्य सफाई निरीक्षक कनीय अभियंता सफाई अभियंता सहायक अभियंता सिटी मैनेजर उप नगर आयुक्त की प्रतिनियुक्ति की गई है।

नगर आयुक्त ने बताया कि डीईएसपीएल आउटसोर्सिंग एजेंसी के द्वारा इस वर्ष पितृपक्ष मेला में सफाई व्यवस्था कार्य कराया जा रहा है।


Gayaji में पितृतर्पण जारी | {बड़ी संख्या में Gaya पहुंचे Pinddaani} - AnjnewsMedia! milestone
बड़ी संख्या में Gaya पहुंचे Pinddaani

नगर निगम द्वारा कुल 37 यात्री आवासन स्थल एवं 20 पुलिस आवासन स्थल में दो दो सफाई कर्मी दिए गए हैं पुलिस आवासन स्थलों पर पर्याप्त संख्या में शौचालय की उपलब्धता हेतु 8 अदद 4 सीटर मोबाइल टॉयलेट एवं  वीआईपी के लिए 2 अदद मोबाइल टॉयलेट निगम द्वारा क्रय किया गया है।

नदी किनारे एवं पथों पर कूड़ा फेंकना को रोकने हेतु 100 अदद पोल  माउंटेड ट्विन बिन क्रय किया गया है जिसे घाटों पर अधिष्ठापन किया गया है।

Gayaji में पितृतर्पण जारी | {बड़ी संख्या में Gaya पहुंचे Pinddaani} - AnjnewsMedia! milestone

नगर निगम द्वारा पूरे निगम क्षेत्र में हाई मास्ट लाइट वेपर लाइट लगाया गया है कि ईएसएसएल के द्वारा पूरे शहर में स्ट्रीट लाइट को मरम्मत कर नया लाइट लगवाया गया है।

गया नगर निगम द्वारा काऊ काऊचर/ आवारा पशु को पकड़ने वाला मशीन का उपयोग कर मेला क्षेत्र में 21 गाय तथा 74 साढ़ पकड़े गए हैं। इसके साथ ही 3 पशु मालिकों पर सुसंगत धाराओं के अंतर्गत प्राथमिकी दर्ज की गई है एवं कुल ₹22500 रुपया अर्थदंड के रूप में वसूल की गई है।

Gayaji में पितृतर्पण जारी | {बड़ी संख्या में Gaya पहुंचे Pinddaani} - AnjnewsMedia! milestone

जिला पदाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम के कुशल नेतृत्व में नगर आयुक्त नगर निगम श्रीमती अभिलाषा शर्मा एवं नगर निगम के अन्य पदाधिकारियों द्वारा उच्चतम क्षमता के साथ मेला क्षेत्र में सफाई व्यवस्था को सफल बनाने में प्रयासरत है।


– AnjnewsMedia! milestone

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!