Haj Yatra 2023 | {गया में Haj Yatra की व्यापक तैयारी} | [Top News Today] (Live News)- Anj News Media

 गया DM ने की Haj Yatra की तैयारी को लेकर समीक्षा बैठक

Haj Yatra 2023 | {गया में Haj Yatra की व्यापक तैयारी} | [Top News Today] (Live News)- Anj News Media
Advertisement
डीएम त्यागराजन ने शुरू की
हज यात्रा- 2023 की प्रशासनिक तैयारी
 

Top News Today- Haj Yatra 2023 : आगामी हज यात्रा 2023 का सफल आयोजन के उद्देश्य से Gaya Airport के सभाकक्ष में DM डॉ० त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक किया गया। 

Haj Yatra 2023 : बैठक में बताया गया कि हज यात्रा शुरुआत दिनांक 07 जून से 22 जून, 2023 तक संभावित है, जिसमे गया अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा से जिले के लगभग 3456 आजमीने हज जेद्दाह के लिए रवाना होंगे। 

हज यात्रा की तैयारी : 

Haj Yatra 2023 | {गया में Haj Yatra की व्यापक तैयारी} | [Top News Today] (Live News)- Anj News Media
हज यात्रा की प्रशासनिक समीक्षा बैठक में
शामिल DM तथा अन्य 

बैठक में जिलाधिकारी ने हज यात्रा की तैयारी को लेकर विस्तृत समीक्षा की। संबंधित पदाधिकारियों द्वारा बताया गया की पूर्व वर्ष एयरपोर्ट पर हज यात्रियों के सुविधा हेतु आवासन, शुद्ध शीतल पेयजल, शौचालय, स्नानागार, कूलर की व्यवस्था, पर्याप्त रौशनी साथ ही साथ वजूखाना, नमाजगाह, इत्यादि की मुकम्मल इंतजाम किए गए थे। जिलाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिया की पूर्व वर्ष की भांति इस वर्ष भी हज यात्रियों की सुविधा में किसी प्रकार की कमी न हो, इसे सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया की अपने अपने दायित्वों का निर्वहन सही ढंग से करेंगे। साथ ही पूर्व वर्ष की तैयारी को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष और बेहतर व्यवस्था करने की हर संभव प्रयास करेंगे। 

जिलाधिकारी ने नगर आयुक्त, गया नगर निगम, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद, बोधगया को निर्देश दिया की एयरपोर्ट परिसर को साफ सफाई तथा परिसर की भी सफाई हेतु पर्याप्त संख्या में मजदूर लगाकर करवाना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने प्रतिदिन फॉगिंग करवाने का निर्देश दिया। 

DM निर्देश : 

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया की हज यात्रा के दौरान हज यात्रियों की सुविधा हेतु एयरपोर्ट पर अस्थाई नियंत्रण कक्ष, स्वास्थ्य जांच शिविर, पुलिस थाना, May I Help You काउंटर, पर्याप्त संख्या में सीसीटीवी का संस्थापन इत्यादि करना सुनिश्चित करेंगे। 

  • जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया की तीन पालियों को चिकित्सक तथा पैरामेडिकल स्टाफ की प्रतिनियुक्ति सभी जीवनरक्षक दवाइयों एवं एंबुलेंस के साथ एयरपोर्ट पर करना सुनिश्चित करेंगे। 
  • जिला जन संपर्क पदाधिकारी को निर्देश दिया गया की हज यात्रियों के स्वागत के लिए स्वागत द्वार का निर्माण, उनकी सुविधा के लिए विभिन्न जगहों पर महत्वपूर्ण दूरभाष नंबर का प्रदर्शन, सीसीटीवी, पेयजल, शौचालय, शिविरों इत्यादि का साइनेजेज लगवाना सुनिश्चित करेंगे। 
  • जिलाधिकारी ने पुलिस पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि हज यात्रा के दौरान विधि व्यवस्था तथा शांति व्यवस्था का संधारण करना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही जिला नजारत उप समाहर्ता को निर्देश दिया कि नियंत्रण कक्ष में हंटिंग लाइन सिस्टम का संस्थापन करना सुनिश्चित करेंगे। 

इसके उपरांत जिलाधिकारी तथा अन्य संबंधित पदाधिकारियों द्वारा एयरपोर्ट का निरीक्षण किया गया तथा संबंधित पदाधिकारियों को कार्य योजना बनाकर निर्धारित समय से पूर्व कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया। 

इस अवसर पर नगर आयुक्त, अपर समाहर्ता, निदेशक एयरपोर्ट, सिविल सर्जन, जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, जिला जन संपर्क पदाधिकारी, जिला योजना पदाधिकारी, वरीय उप समाहर्तागण, एयरपोर्ट के पदाधिकारीगण सहित हज कमिटी के सदस्य एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

– AnjNewsMedia Presentation

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!