Haj Yatra | {Haj Yatra के लिए गया Ready} | DM | SSP Gaya | [Haj Yatra-2023] | {Exclusive News} | (Today Top News)- Anj News Media

Haj Yatra के लिए गया है Ready : DM

Haj Yatra | {Haj Yatra के लिए गया Ready} | DM | SSP  Gaya | [Haj Yatra-2023] | {Exclusive News} | (Today Top News)- Anj News Media
Advertisement

Haj Yatra-2023 : जाहिर हो आगामी 07 जून के सुबह से प्रारंभ होने वाले Haj Yatra-2023 का सफल आयोजन के उद्देश्य से आज Gaya Airport के बाहरी परिसर में DM डॉ० त्यागराजन एसएम एवं SSP की संयुक्त अध्यक्षता में पदाधिकारियों एवं रजाकारों को ब्रीफिंग किया गया।

    Haj Yatra-2023 – DM ने कहा Haj Yatra के लिए गया है Ready :  

    ब्रीफिंग में डीएम ने बताया गया कि हज यात्रा शुरुआत दिनांक 07 जून से 22 जून, 2023 तक चलेगी, जिसमे गया अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा से जिले के लगभग 3456 आजमीने हज जेद्दाह के लिए रवाना होंगे। प्रति फ्लाइट में लगभग 144 लोग रवाना होंगे। हज यात्री एक दिन पहले ही पटना हज भवन से रात्रि में गया के लिए रवाना होंगे तथा रात्रि में ही बोधगया हवाई अड्डा पर बनाए गए टेंट पंडाल में आराम करेंगे तत्पश्चात अगले सुबह ही उनकी फ्लाइट रहेगी। पासपोर्ट से लेकर अन्य सभी कागजातों का जांच उपरांत पटना हज भवन में किया जाएगा।


    उन्होंने कहा कि 12 जून तक हीटवेव का पूर्वानुमान है इसे ध्यान में रखते हुए लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग पेजल का पूरा बेहतर व्यवस्था रखें। एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से भी एक वाटर कूलर दिया जा रहा है उसे भी पूरी अच्छी तरीके से  सदुपयोग करें। इन सबो के अलावा रजाकार के द्वारा प्रतिदिन 50 आरो फिल्टर कोल्ड वाटर हज यात्रियों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। अतिरिक्त तथा पर्याप्त संख्या में वाटर कूलर लगवाने का भी निर्देश दिए हैं।

    जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता पीएचडी को निर्देश दिया कि पानी टैंकर को छांव में रखें ताकि पानी जल्दी गर्म ना हो।

    नगर परिषद बोधगया के कार्यपालक पदाधिकारी को निर्देश दिए कि पर्याप्त संख्या में डस्टबिन रखें तथा डस्टबिन एवं परिसर का पूरी तरीके से पालीवाल सफाई कर्मी की प्रतिनियुक्ति करते हुए सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखें सफाई व्यवस्था में कहीं कोई कमी ना हो यह सुनिश्चित करें। जिस स्थान पर खाना खाने एवं पानी पीने का स्थान निर्धारित है उस स्थान पर बड़े आकार के पर्याप्त संख्या में डस्टबिन रखें वाहन के पढ़ाओ वाले पार्किंग स्थल पर अतिरिक्त रोशनी की व्यवस्था करें ताकि रात्रि में किसी प्रकार की कोई कठिनाई ना हो।

    जिला अग्निशमन पदाधिकारी को निर्देश दिए कि अग्निशमन विभाग के पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति करते हुए आग लगने जैसी घटना पर पूरी नजर बनाए रखें। कहीं भी आपात स्थिति में तुरंत रिस्पॉन्ड करें।

    मे आई हेल्प यू काउंटर पर कार्य करने वाले वॉलिंटियर को निर्देश दिए कि हज यात्रा में आने वाले श्रद्धालु ज्यादातर बुजुर्ग प्रवृत्ति के होते हैं तथा वह पहली बार हवाई जहाज का सफर करते हैं इसे ध्यान में रखते हुए उनकी पूरी मदद करें।


    PLS WATCH THE DM RELATED EXCLUSIVE BYTE : 


    उन्होंने सभी पदाधिकारियों एवं वॉलिंटियर को कहा कि लोगों की सहायता करें अच्छा व्यवहार रखें पूरी सेवा भाव से सहायता करें।

    Haj Yatra News : ब्रीफिंग में जिलाधिकारी ने हज यात्रा की तैयारी को लेकर विस्तृत समीक्षा की।  एयरपोर्ट पर हज यात्रियों के सुविधा हेतु आवासन, शुद्ध शीतल पेयजल, शौचालय, स्नानागार, कूलर की व्यवस्था, पर्याप्त रौशनी साथ ही साथ वजूखाना, नमाजगाह, इत्यादि की मुकम्मल इंतजाम किए गए हैं।  उन्होंने सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया की अपने अपने दायित्वों का निर्वहन सही ढंग से करेंगे। साथ ही इस वर्ष और बेहतर व्यवस्था करने की हर संभव प्रयास करेंगे। 

    जिलाधिकारी ने निर्देश दिया की हज यात्रा के दौरान हज यात्रियों की सुविधा हेतु एयरपोर्ट पर अस्थाई नियंत्रण कक्ष, स्वास्थ्य जांच शिविर, पुलिस थाना, May I Help You काउंटर, पर्याप्त संख्या में सीसीटीवी का संस्थापन इत्यादि करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम का मॉनिटरिंग कंट्रोल रूम के माध्यम से करें तथा पर्याप्त संख्या में स्पीकर लगाएं ताकि लोगों को आसानी से सूचनाएं मिल सके।


    DM ने CS को निर्देश दिया की तीन पालियों को चिकित्सक तथा पैरामेडिकल स्टाफ की प्रतिनियुक्ति सभी जीवनरक्षक दवाइयों एवं एंबुलेंस के साथ एयरपोर्ट पर करना सुनिश्चित करेंगे। 

    SSP ने निर्देश दिया कि Haj Yatra के दौरान विधि व्यवस्था तथा शांति व्यवस्था का संधारण करना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही जिला नजारत उप समाहर्ता को निर्देश दिया कि नियंत्रण कक्ष में हंटिंग लाइन सिस्टम का संस्थापन आज ही करना सुनिश्चित करेंगे। पूरे राज्य भर के हज यात्री हज के लिए गया जिला आते हैं यह गर्व की बात है कि गया जिला से ही हज की यात्रा के लिए रवाना होते हैं। उनकी सुरक्षा व्यवस्था में किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होगी। पूरी व्यवस्थाएं को दुरुस्त एवं अलर्ट मोड में रखा गया है। समय पर सभी पदाधिकारी अपने प्रतिनियुक्ति स्थान पर अनिवार्य रूप से उपस्थित रहना सुनिश्चित करेंगे।


    इसके उपरांत जिलाधिकारी तथा अन्य संबंधित पदाधिकारियों द्वारा Airport के बाहरी परिसर में निर्माण किये जा रहे विविन्न काउंटर का निरीक्षण किया गया तथा संबंधित पदाधिकारियों को आज ही कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया। 

    इस अवसर पर DDC, Director Airport, CS, जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी, ज़िला आपूर्ति पदाधिकारी, डीसीएलआर नीमचकबथानी, SDO Sadar, जिला योजना पदाधिकारी, वरीय उप समाहर्तागण, एयरपोर्ट के पदाधिकारीगण सहित हज कमिटी के सदस्य एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

    Leave a Comment

    You cannot copy content of this page

    error: Content is protected !!