MLA Barachatti GAYA : कृषि प्रशिक्षण का उद्घाटन

बाराचट्टी विधायिका ज्योती देवी ने समेकित पोषक तत्व प्रबंधन पर 15 दिवसीय प्रशिक्षण पाठ्यक्रम का किया उद्घाटन
Advertisement


गया : स्थानीय बाजार समिति चन्दौती स्थित संयुक्त कृषि भवन के सभाकक्ष में 15 दिवसीय समेकित पोषक तत्व प्रबंधन के सर्टिफिकेट कोर्स के टीपी 350 बैच का शुभारम्भ बाराचट्टी विधायिका ज्योति देवी ने दीप प्रज्जवलित कर किया। इस अवसर पर उनके साथ परियोजना निदेशक, आत्मा, गया रविन्द्र कुमार, उप परियोजना निदेशक, आत्मा, गया नीरज कुमार वर्मा, पौधा संरक्षण निरीक्षक, अनिल कुमार, जिला परामर्षी सुदामा सिंह, सहायक अनुसंधान पदाधिकारी, मिट्टी जाॅच दिलीप कुमार सिंह, पौधा संरक्षण पर्यवेक्षक देवेन्द्र पाठक उपस्थित थे। 

यह सर्टिफिकेट कोर्स राष्ट्रीय कृषि विस्तार प्रबंधन संस्थान (मैनेज), हैदराबाद द्वारा भारत सरकार कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के दिशा-निर्देश में वर्तमान एवं भावी उर्वरक विक्रेताओं के द्वारा किसानों को वैज्ञानिक तौर तरीके सिखाने के उद्देष्य से तैयार किया गया है। प्रशिक्षण में कुल 30 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं जिसमें चार महिला प्रशिक्षणार्थियों भी सम्मिलित हैं। प्रशिक्षण में 20 सै़द्धांतिक सत्र एवं 05 प्रायोगिक सत्र  निर्धारित है। 15 दिनों के बाद प्रशिक्षणार्थियों  का मूल्यांकन किया जाता है, कुल 100 अंक की परीक्षा में उत्तीर्ण करने के लिये न्यूनतम 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। 

अपने संबोधन में विधायिका ने कहा कि यह एक ऐसा पाठ्यक्रम है जो समय की मांग के अनुसार तैयार किया गया है वर्तमान में मिट्टी को स्वस्थ रखना हम सभी का दायित्व है। सभी प्रशिक्षणार्थियों  को इस प्रशिक्षण में बताये एवं सिखाई जाने वाली तकनीकों को गंभीरता से सीखना है क्योंकि इसी के आधार पर वे आगे किसानों को ये जानकारी दे सकेंगें। 

परियोजना निदेशक, आत्मा, गया ने कहा कि रासायनिक के साथ जैविक एवं प्राकृतिक खेती के उपायों के उपयोग से खेती की लागत को घटाया जा सकता है और मिट्टी को स्वस्थ रखा जा सकता है। इस प्रशिक्षण में इन सभी विषयों की जानकारी दी जायेगी। 

आज के कार्यक्रम में उप परियोजना निदेशक, आत्मा, गया ने प्रशिक्षण के उद्देश्य  एवं कार्यक्रम की रुप रेखा के विषय में विस्तार से जानकारी दी। जिला परामर्शी ने समेकित पोषक तत्व प्रबंधन के बारे में जानकारी दी। संहायक अनुसंधान पदाधिकारी ने मिट्टी जाॅच एवं मृदा स्वास्थ्य कार्ड के बारे में विस्तार से बताया।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!