MU Bodhgaya: डबल इंजन की सरकार में भी भगवान भरोसे चल रहा मगध विश्वविद्यालय

बेपटरी हुआ विश्वविघालय की शिक्षा व्यवस्था 
Advertisement


बिहार के डबल इंजन की सरकार में भी मगध विश्वविघालय की शिक्षा व्यवस्था चौपट

गया : जाहिर हो बिहार सूबे में डबल इंजन की सरकार है। फिर भी मगध विश्वविघालय की शिक्षा व्यवस्था बिल्कुल तार- तार हो चुका है। यूँ कहें, मगध विश्वविद्यालय की शिक्षा व्यवस्था चौपट हो चुका है।

डबल इंजन की सरकार में भी लचर शिक्षा व्यवस्था बेहद चिंतनीय है। जब इस तरह शिक्षा हीं दम तोड़ रही है तो विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य का क्या होगा। बेहतरीन शिक्षा की सरकार अलाप करती है लेकिन धरातल पर वास्तविकता क्या है, जगज़ाहिर है। 

सूबे बिहार के डबल इंजन की सरकार के विधायक ने भी दुख जतायी है। और उन्होंने इस वस्तुस्थिति से महामहिम राज्यपाल को अवगत कराया है। जो मगध विश्वविद्यालय के चौपट शिक्षा व्यवस्था की द्योतक है। डबल इंजन की सरकार के धाकड़ विधायक सह पूर्व मंत्री प्रेम कुमार ने अपने पत्र में लचर शिक्षा व्यवस्था का उजागर किया है। जो दुखद है ही, शिक्षा व्यवस्था पर एक ज़ोरदार तमाचा भी। 

फ़िलहाल, मगध विश्वविधालय के विद्यार्थियों का भविष्य घोर अंधेरे में है। विश्वविधालय की शिक्षा व्यवस्था अधर में लटका है। यूँ कहें, मगध विश्वविधालय की शिक्षा व्यवस्था रसातल में चला गया है।  जिसके वजह से विद्यार्थियों में भारी रोष व्याप्त है। जाहिर हो डबल इंजन की सरकार में भी मगध विश्वविघालय की शिक्षा व्यवस्था घोर अंधेरे की ओर चली गई। जो बिहार के भविष्य के लिए खतरे की घंटी है। ना, जानूँ, कब दिन फिरेंगे और अच्छे दिन का उदय होगा।  

इस जटिल समस्या को लेकर विधायक श्री कुमार ने महामहिम राज्यपाल को त्राहिमाम पत्र प्रेषित की है। ताकि  विद्यार्थियों की समस्या का जल्द हल हो सके। ज्ञात हो यहाँ डबल इंजन की सरकार है। लेकिन शिक्षा व्यवस्था कैसी आप दीदार कर सकते हैं। 

मगध विश्वविधालय में स्थायी रूप से कुलपति, रजिस्टार एवं परीक्षा नियंत्रक की नियुक्ति भी नहीं है।  वाह ! ये कैसी शिक्षा व्यवस्था है, विद्यार्थियों ने आंदोलन के जरीय बेहतरीन शिक्षा व्यवस्था स्थापित करने की माँग कर रहे हैं।  वहीं विधायक ने महामहिम राज्यपाल से शिक्षा व्यवस्था को पटरी पर लाने को लेकर लिखा है पत्र। डबल इंजन की सरकार में भगवान भरोसे चल रहा है मगध विश्वविद्यालय। यूँ कहें, बेपटरी हुआ विश्वविघालय की शिक्षा व्यवस्था।

जिसका प्रमाण है नगर विधायक श्री कुमार का त्राहिमाम पत्र। मगध विश्वविधालय की समस्या के समाधान को लेकर वे महामहिम राज्यपाल को पत्र प्रेषित किया है। जाहिर हो मगध विश्वविधालय में कुलपति, रजिस्टार एवं परीक्षा नियंत्रक नियुक्त नहीं हैं। आखिर यह कैसी व्यवस्था है डबल इंजन की सरकार की। जो काफी सोचनीय है। आखिर, इस दुर्गति का निदान कब होग।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!