Nagar Nigam News | Gaya Latest | Anj News Media

Nagar Nigam News | Gaya Latest | Anj News Media

NAGAR NIGAM GAYA NEWS : श्रीमती अभिलाषा शर्मा.भा. प्र.से., नगर आयुक्त गया नगर निगम द्वारा गया नगर निगम के राजस्व शाखा एवं अतिक्रमण से संबंधित आवेदनों के समीक्षा की गई, समीक्षा बैठक में उप नगर आयुक्त, नगर प्रबंधक, प्रधान सहायक राजस्व, सभी दखिलखारिज प्रभारी उपस्थित थे. 

Advertisement

अतिक्रमण से संबंधित मामले की समीक्षा के क्रम में नगर प्रबंधक को निर्देश दिया गया कि सितंबर माह में पितृपक्ष मेला प्रारंभ होने वाला है, अतः अनुमंडल पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर पितृपक्ष मेला क्षेत्र से अतिक्रमण हटाना सुनिश्चित करेगें. 

मिर्जा गालिब कॉलेज के पास सड़क किनारे एक बेकार स्ट्रक्चर बनाकर छोड़ दिया गया है जिसे जांच कर हटाएं, ग्वाल बीघा के मेन रोड से भी अतिक्रमण हटाने का निर्देश दिया गया. 

ऐसा देखा जा रहा है कि शहर में ट्रांसफार्मर के नीचे दुकान अथवा ठेला लगाकर व्यवसाय किया जाता है जो खतरनाक है अतः इस प्रकार को हटाने का निर्देश दिया गया. 

कुजापी नाला एवं गदालोल नाला पर किए गए अतिक्रमण को भी हटाने का निर्देश दिया गया. 

राजस्व शाखा की समीक्षा कर क्रम में प्रधान सहायक राजस्व को निर्देश दिया गया कि दखिलखारीज के लंबित मामलों के वार्डवाइज सूची प्रभारी से तैयार कर तीन दिनों के अंदर प्रस्तुत करेंगे,

पाया जा रहा है कि दखिलखारीज हो जाने के कई माह एवं साल के बाद भी आपत्ति प्राप्त कर विवादित दखिलखारिज का अभिलेख खोल दिया जा रहा है जो लंबे समय तक चलाया जाता है. 

निर्देश दिया गया कि एक माह तक हीं आपत्ति आवेदन लेकर विवादित अभिलेख संचालित करें, एवं विवादित अभिलेख को दो माह के अंदर सुनवाई कर निष्पादित कराएं,

लंबित विवादित दखिलखारिज का भी सूची तैयार कर प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया,

यह भी निर्देश दिया गया कि राजस्व से संबंधित जो भी शिकायतें आती है उसके लिए एक पंजी बना लें ताकि उसके निष्पादन की समीक्षा कर अग्रेतर कारवाई की जा सकेगी. 

खतियान को राजस्व शाखा में रखने का निर्देश दिया गया, वर्ष 1914 का सर्वे खतियान काफी पुराना  है, एवं जर्जर स्थिति में आ गया है,  वह शहर के लिए काफी उपयोगी है अतः उसका सही  ढंग से रख रखाव एवं digitalization कराने की आवश्यकता है. 

निर्देश दिया गया अभिलेख को digitalisation कराने की आवश्यक कारवाई की जाय. 

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!