News Update | School News Gaya | Anj News Media

News Update | School News Gaya | Anj News Media

Gaya School News Update : पूर्व मंत्री सह नगर विधायक डॉ प्रेम कुमार की अध्यक्षता में उच्च एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के प्रभारी प्रधानाध्यापक के साथ शिक्षा में गुणात्मक सुधार हेतु समीक्षा हुई।

Advertisement

विधायक ने कहा कि 17 मई को गया हाई स्कूल परिसर में शहरी इलाकों के सभी विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक की बैठक बुलाई गई है।

 बैठक में बर्दा उच्च विद्यालय, गया  उच्च माध्यमिक विद्यालय, मारवाड़ी उच्च विद्यालय, शहीद प्लस टू उच्च विद्यालय, खरखुरा उच्च विद्यालय  हरानचंद्र उच्च विद्यालय, राजेंद्र उत्क्रमित उच्च विद्यालय गोदावरी, बनवाली बाबा कन्या उच्च विद्यालय नई सड़क के प्रभारी प्राध्यापक शामिल हुए। 

बैठक में विधायक डॉ प्रेम कुमार ने कहा कि शिक्षा में गुणात्मकता के लिए विद्यालयों में शैक्षणिक आधारभूत संरचना सुदृढ़ होना आवश्यक है। इसके लिए आप सभी को मिलकर काम करना होगा। शिक्षा की गुणवत्ता विद्यालयों में शैक्षणिक माहौल से आता है, जिन विद्यालयों में आधारभूत संरचना की कमी है उसे पूरा किया जाएगा।

सभी प्रधानाध्यापक शैक्षणिक आधारभूत संरचना के लिए प्रस्ताव मुझे भेजें ताकि भवन की समस्या दूर की जा सके।इस बीच उन्होंने बैठक में उपस्थित विद्यालयों के प्रधान से विद्यालयों में व्यवस्थाओं का फीडबैक लेते हुए अपने स्तर से जर्जर भवन निर्माण, अतिरिक्त कमरे का निर्माण, चहारदीवारी का निर्माण, शौचालय निर्माण, सुरक्षा हेतु सीसीटीवी कैमरे, बायोमेट्रिक उपकरण लगाने पर अपनी सहमति जताई। 

उन्होंने अथक प्रयास से लंबे वर्षों से भूमि विहीन शहीद उच्च विद्यालय को कुष्ठ अस्पताल के ठीक सामने अपना भूमि उपलब्ध कराया है, जहां विधायक कोटे के अंतर्गत 14 लाख 95 हजार रुपए की प्राकलित राशि से भव्य और आकर्षक भवन का निर्माण कराया जाएगा। 

भूमि में आ रहे अड़चनों को दूर करने के लिए सदर एसडीओ को कहा गया है। विद्यालय बनने से विद्यार्थियों को लाभ पहुंचेगा।वही बनवाली बाबा कन्या उच्च विद्यालय के जर्जर भवन के निर्माण के लिए विधायक कोटे की राशि से  14 लाख 95 हजार रुपया स्वीकृत किया गया है। इस पर जल्द ही कनीय अभियंता से अनुमोदन होने के बाद कार्य शुरू किया जाएगा। 

साथ ही सुरक्षा के लिए स्थाई तौर पर सीसीटीवी कैमरे, पेयजल, शौचालय एवं अन्य तकनीकी पहलुओं पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। जिससे इलाके में रह रहे हैं छात्राओं को भरपूर लाभ मिल सके। 

बैठक में कई विद्यालयों के प्रभारी प्रधानाचार्य ने विद्यालय संचालन में आ रही परेशानियों के बारे में ध्यान आकृष्ट कराते हुए कहा कि स्कूलों में चहारदीवारी नहीं होने के कारण शिक्षकों और बच्चों में असुरक्षा की भावना उत्पन्न होती है,जिसे जल्द ही दूर किया जाए।

विधायक ने कहा कि उक्त सभी विद्यालयों का सर्वे कराकर राज्य सरकार के पास एक ब्लू प्रिंट तैयार कर भेजा जाएगा। 

उन्होंने कहा कि विद्यालयों में विद्यार्थियों के अनुपात विषयवार शिक्षकों, लिपिक, सहायक, रात्रि प्रहरी की कमी को दूर करने के लिए पदस्थापना किया जाए।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!