NTPC News | {बालिका सशक्तिकरण} | (Good News) | [Today Top]- Anj News Media

NTPC News : NTPC कहलगाँव द्वारा 120 ग्रामीण बालिकाओं को सशक्त बनाने एवं उनकी प्रतिभा को निखारने हेतु बालिका सशक्तिकरण अभियान कार्यशाला का उदघाटन

NTPC News | {बालिका सशक्तिकरण} | (Good News) | [Today Top]- Anj News Media

NTPC News Today : पटना/कहलगांव- भारत  की सबसे बड़ी विद्युत उत्पादन कंपनी एनटीपीसी बालिकाओं के उत्थान में अग्रणी रही है और हमेशा से उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए सहायता प्रदान करती रही है। इसी दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए एनटीपीसी कहलगाँव,भागलपुर ने 05 जून 2023 को आस-पास के क्षेत्रों की बालिकाओं को सशक्त बनाने के लिए बालिका सशक्तिकरण अभियान प्रारंम्भ किया है । 

Advertisement

चार सप्ताह तक चलने वाली इस आवासीय कार्यशाला में परियोजना प्रभावित विभिन्न प्राथमिक विद्यालय के  10-12 आयुवर्ग  के 120  ग्रामीण बालिकाएं हिस्सा ले रही हैं । इस अभियान का मुख्य उदेश्य एनटीपीसी परियोजनाओं के आस-पास के रहने वाली सुविधा विहिन बालिकाओं को हर संभव तरीके से शिक्षित और सशक्त बनाना है ।

    बालिका सशक्तिकरण अभियान : 

    NTPC News : एनटीपीसी कहलगाँव के आवासीय परिसर  के अंग भवन में आयोजित कार्यक्रम में नारायण प्रकाश शाहर, परियोजना प्रमुख (कहलगाँव) एवं वी.बिन्दु, अध्यक्षा, सृष्टि समाज ने सभी विभागाध्यक्ष, यूनियन एवं एसोशियेशन के प्रतिनिधिगण, एनटीपीसी कर्मी  एवं बालिका सशक्तिकरण अभियान  में चयनित  120 बालिकाओं  तथा उनके अभिभावकों की उपस्थिति में  दीप प्रज्ज्वलित कर बालिका सशक्तिकरण अभियान 2023 का शुभारंभ किया । 

    बालिका सशक्तिकरण अभियान चार सप्ताह का एक आवासीय प्रशिक्षण कार्यशाला है जिसमें बालिकाओं के व्यक्तित्व एवं प्रतिभा को निखारने हेतु विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यशाला में योग, ड्राईंग-पेन्टिग, नृत्य एवं संगीत, खेलकूद, आत्मरक्षा के लिए ताइक्वाडो, एवं अकादमिक अध्यापन गणित, विज्ञान, अंग्रेजी, सामाजिक विज्ञान एवं कम्प्यूटर शिक्षा का  प्रशिक्षण कुशल शिक्षिकाओं  द्वारा दिया जाएगा । 


    Pls Watch The Related Video :

    इस अवसर पर अपने सम्बोधन में नारायण प्रकाश शाहर, परियोजना प्रमुख (कहलगाँव) ने कहा कि एनटीपीसी परियोजना के आसपास गांव की बालिकाओं के उत्थान के प्रयासों के तहत बालिकाओं को सशक्त बनाने के साथ ही उन्हें बुनियादी शिक्षा, स्वास्थ्य एवं आत्मरक्षा हेतु जागरुक कर रहा है। इस पहल के माध्यम से एनटीपीसी ने खासतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में फैली रूढ़ीवादी अवधारणाओं को दूर करने और बालिकाओं को समाज  की मुख्य धारा  में जोड़ने का कार्य करेगी । 

    परियोजना प्रमुख (कहलगाँव) ने कहा की बालिका सशक्तीकरण अभियान सुनिश्चित करता है कि इन बच्चों का समग्र विकास हो, उन्हें गुणवत्तापूर्ण संचार एवं सामाजिक कौशल के पर्याप्त अवसर मिलें। यह मिशन विशेष रूप से बालिकाओं में रचनात्मकता, सामाजिक एवं भावनात्मक विकास, मनोवैज्ञानिक विकास को बढ़ावा देता है। नारायण प्रकाश शाहर, परियोजना प्रमुख (कहलगाँव) ने में कहा कि बालिका सशक्तिकरण अभियान  05 जून से शुरू होकर 30 जून 2023 तक परियोजना के आवासीय परिसर में स्थित ईटी हॉस्टल में चलेगा। हमारी कंपनी बालिका सशक्तिकरण अभियान  की दिशा में ग्रामीण बालिकाओं को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने, उनके सपनों को एक नया आयाम देने, और “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” अभियान में यथोचित योगदान दे सकें. इसी के चलते इस अभियान की शुरूआत की गई है।


    सृष्टि समाज की सदस्याओं, डीएवी पब्लिक स्कूल एवं  केन्द्रीय विद्यालय के  छात्राएं द्वारा  बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” थीम पर आधारित मनमोहक रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया  जिसे प्रेक्षा गृह में उपस्थित  दर्शकों  द्वारा काफी सराहा गया ।

    इस अवसर पर  संजीव कुमार साहा, महाप्रबंधक (ओ एंड एम ), राजेश गुप्ता, महाप्रबंधक (ऐश डाइक प्रबंधन), बी. राजेंद्र कुमार, महाप्रबंधक (प्रचालन), डॉ. सुष्मिता सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी(जीवन ज्योति चिकित्सालय) के साथ प्रतिभागी बच्चियों सहित उनके अभिभावक गण के साथ-साथ परियोजना के सभी वरिष्ठ अधिकारीगण,  यूनियन  एवं एसोशिएशन के प्रतिनिधिगण, सृष्टि समाज के  वरिष्ठ सदस्य एवं बड़ी संख्या में एनटीपीसी कर्मी उपस्थित रहे।

    Leave a Comment

    You cannot copy content of this page

    error: Content is protected !!