Pitru Paksha 2023 | {पितृपक्ष की तैयारी जारी: DM} | (Shradh Dates) | [Pitru Tarpan]- Anj News Media

Pitru Paksha 2023 | {पितृपक्ष की तैयारी जारी: DM} | (Shradh Dates) | [Pitru Tarpan]- Anj News Media

Gaya Today News : DM डॉ० त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में पितृपक्ष मेला महासंगम की तैयारी के संबंध में संबंधित पदाधिकारियों, विष्णुपद पुरोहितों के साथ बैठक हुई। DM ने कहा इस वर्ष 28 सितंबर से 

Advertisement
पितृपक्ष प्रारंभ होगा। जो आगामी 14 अक्टूबर तक चलेगा। पितृपक्ष राजकीय मेला-2023 प्रस्तावित है। जो विश्व प्रसिद्ध मेला है। 

Pitru Paksha : उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष पितृपक्ष मेला में आप सभी तमाम पदाधिकारियों पुरोहितों एवं मेला क्षेत्र के वार्ड पार्षदों के साथ-साथ तमाम स्टेकहोल्डर स्वयंसेवी संस्था द्वारा काफी बढ़-चढ़कर सहयोग दिया गया जिसके कारण पितृपक्ष मेला पूरे विश्व में एक अलग छवि प्राप्त किया है। इस वर्ष भी पिछले वर्ष की तुलना में और बेहतर आयोजन किया जाए इसे लेकर अभी सही तैयारियां आवश्यक है।

Shradh Dates  : उन्होंने कहा कि 08 सरोवर एवं 52 पिंड वेदियां हैं जहां तर्पण कार्यक्रम होता है। पिछले वर्ष घाट का विस्तार होने के बाद और अधिक संख्या में तीर्थ यात्री तर्पण करने पहुंचे थे घाट पर अत्यधिक भीड़ देखी गई है।

Shradh Paksha : इस वर्ष तैयारियों के संबंध में उन्होंने कहा कि पूर्व से ही भौतिक जांच संबंधित समितियों के वरीय पदाधिकारियों द्वारा अपेक्षित है साथ ही विभिन्न कोषांग बनाए गए हैं जिसके वरीय पदाधिकारी सप्ताहिक रूप से अपने कोषांग के पदाधिकारियों एवं कर्मियों के साथ निश्चित तौर पर बैठक करेंगे।

Pitru Paksha 2023 | {पितृपक्ष की तैयारी जारी: DM} | (Shradh Dates) | [Pitru Tarpan]- Anj News Media

Pitru Paksha Puja : उन्होंने कहा कि आवास समिति का जिम्मेदारी होगा कि यात्रियों को इस वर्ष और अच्छा आवासन व्यवस्था उपलब्ध करावे अभी से ही आवाज समर्थन को चिन्हित करें तथा एक चेक लिस्ट बनाएं उसी के अनुरूप सभी तैयारियों को पूर्ण करावे।

सभी आवासन स्थल एवं पुलिस स्थल पर पर्याप्त संख्या में टॉयलेट एवं पेयजल की व्यवस्था का आकलन कर लें तथा 15 जुलाई तक लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग को प्रतिवेदन समर्पित कर दें ताकि पीएचडी विभाग द्वारा टॉयलेट एवं पेयजल व्यवस्था का पूरा मुकम्मल व्यवस्था करा सके।

इस वर्ष भी टेंट सिटी का निर्माण करवाया जाएगा साथ ही विष्णुपद क्षेत्र में चांद चोरा के पास से ही नो व्हीकल जोन बनाया जाएगा।

उन्होंने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि नाली कास्लैब नाली का ग्रिल इत्यादि का अभी से ही सर्वे करा दें उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी नगर को निर्देश दिया कि प्रेतशिला में इस वर्ष और बेहतर सफाई व्यवस्था हेतु कार्य योजना तैयार करें।

PLS WATCH THE DM RELATED EXCLUSIVE VIDEO : 

DM ने Vishnupad क्षेत्र के सभी पुरोहितों से अपील किया है कि पितृपक्ष मेला के साथ-साथ अन्य दिनों में अब सालों भर गयाजी डैम में पानी रहेगा पानी को स्वच्छ रखने के लिए आप सभी का सहयोग अपेक्षित है घाट पर यत्र तत्र पूजन सामान प्रवाहित करने के लिए 4 पक्का स्ट्रक्चर बनाया गया है यात्रियों तथा अन्य पंडित को पूजन सामग्री उसी में प्रवाहित करने हेतु जागरूक करें साथ ही घाट पर टूटे हुए टाइल्स को मरम्मत कराने तथा घाट पर यत्र तत्र पानी ना बहे इसके लिए ड्रेनेज सिस्टम बनाया जा रहा है। उन्होंने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि बड़े कैपेसिटी वाले डस्टबिन को पर्याप्त संख्या में घाटों पर रखवा ना सुनिश्चित करें।

उन्होंने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि नालों की सफाई का अलग से जांच करें ताकि पितृपक्ष मेला में जलजमाव की कहीं स्थिति ना रहे।

उन्होंने कार्यपालक अभियंता बुडको को को निर्देश दिया कि 15 जुलाई तक पाइप लाइन में जो भी कनेक्शन देने का कार्य किया जाना है उसे पूर्ण कर लें। जहां भी लीकेज की शिकायतें हैं उसे और अधिक टीम लगाकर लीकेज ठीक करावे।

उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि पितृपक्ष मेला में प्रयोग में आने वाले उपकरण दवा की उपलब्धता चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति इत्यादि का अभी सही आकलन करते हुए विभाग को मांग प्रतिवेदन समर्पित करें।

विद्युत एवं प्रकाश व्यवस्था के समीक्षा के दौरान उन्होंने निर्देश दिया कि मेला क्षेत्र में अतिरिक्त ट्रांसफार्मर की आवश्यकता है स्थानीय लोगों से समन्वय कर जगह चिन्हित करते हुए जुलाई अंतिम सप्ताह तक हर हाल में ट्रांसफार्मर लगवाना सुनिश्चित करें ताकि पितृपक्ष मेला में कहीं कोई समस्या ना मिले साथ ही उन्होंने कहा कि लगातार कॉल में करेंट इत्यादि का अभी से ही सर्वे कर लें और उसे ठीक करवा ले।

उन्होंने कहा कि हर वर्ष पितृपक्ष मेला में वाहनों के पार्किंग स्थल पर विशेष ध्यान दिया जाता है तीर्थयात्री को जाम का सामना ना करना पड़े इसके लिए अभी से ही पूरी तैयारी कर ले साथी पार्किंग स्थल का भौतिक सत्यापन कर ले सभी पार्किंग स्थल पर टॉयलेट एवं पानी का व्यवस्था सुनिश्चित करवाएं।

अंत में उन्होंने सभी पदाधिकारियों को कहा कि अभी से ही मेला क्षेत्र तथा विभिन्न विधियों का भ्रमण करना सुनिश्चित करें इसके अलावा बारी-बारी से सभी विभागों के पदाधिकारियों तथा पुरोहितों से तैयारियों के संबंध में फीडबैक लिए गए तथा कई आवश्यक निर्देश भी दिए गए।

बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक, नगर आयुक्त गया नगर निगम, नगर पुलिस अधीक्षक, अपर समाहर्ता राजस्व, अपर समाहर्ता लोक शिकायत, वरीय उप समाहर्ता नजारत, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, पुलिस उपाधीक्षक नगर सहित सभी कोषांग के वरीय पदाधिकारी, नोडल पदाधिकारी तथा अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!