Presidential Election in India- Who will take the reins of His Excellency the President? : अबकी इंडिया का राष्ट्रपति महिला या पुरूष ! चर्चा गर्म है

महामहिम राष्ट्रपति की बागडोर कौन संभालेगा?

अबकी राष्ट्रपति की सिंहासन किसकी महिला या पुरूष की

चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति के चुनावी तिथि का किया ऐलान

आगामी 18 जुलाई को भारत में राष्ट्रपति चुनाव

महामहिम राष्ट्रपति के अगले सिंहासन पर देश भर में सुर्खियां

Presidential Election in India- Who will take the reins of His Excellency the President? : अबकी इंडिया का राष्ट्रपति महिला या पुरूष ! चर्चा गर्म है, AnjNewsMedia
चुनावी मैदान में
राष्ट्रपति पद के दो प्रमुख उम्मीदवार आमने- सामने
एनडीए से महिला उम्मीदवार मुर्मू 
तो यूपीए से पुरुष प्रत्याशी सिन्हा
चुनावी अखाड़े में भाग्य आजमाने उतरे 

दिल्ली : इंडिया के राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए तिथि का ऐलान किया जा चुका है। चुनाव आयोग ने इंडिया  के अगले राष्ट्रपति चुनाव की तिथि एवं मतगणना की तिथि की घोषणा कर चुकी है। जाहिर हो आगामी 18 जुलाई को वोटिंग एवं 21 जुलाई को मतगणना होना है। देश में राष्ट्रपति चुनाव की सरगर्मी परवान पर है। राजनैतिक पार्टियों के दिग्गजजनों ने राष्ट्रपति चुनाव के प्रचार में भीड़े हुए हैं। इस चुनावी मैदान में मुख्य प्रत्याशियों में से हैं। एनडीए की प्रत्याशी हैं झारखंड के पूर्व राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू एवं यूपीए के उम्मीदवार हैं पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा। देखना यह है उक्त दोनों उम्मीदवारों में से कौन उम्मीदवार बाजी मारते हैं।

वैसे आंका जा रहा है कि प्रत्याशी मुर्मू की पड़ला भारी है। क्योंकि एनडीए की सरकार है। वह भी भारी बहुमत की सरकार है। यही वजह है कि एनडीए की प्रत्याशी मुर्मू की पड़ला वज़नदार है। लेकिन यूपीए भी अपनी प्रत्याशी की जीत के लिए एड़ी- चोटी एक किये हुए है। वे भी बाजी मारने की पूरी तैयारी के साथ चुनावी मैदान में है। दिग्गज नेताओं की प्रचार- प्रसार, जनसंपर्क निरंतर जारी है।

देश के चुने हुए छोटे- बड़े जनप्रतिनिधिगण इस चुनाव में वोटिंग करते हैं। जनप्रतिनिधिगण द्वारा किये गए वोट से राष्ट्रपति चुने जाते हैं। मुख्य रूप से एनडीए और यूपीए के प्रत्याशी में चुनावी मुक़ाबला है। जो रोचक बना है। एक तरफ पीएम नरेंद्र दामोदर दास मोदी की कृपा है तो दूसरी तरफ कांग्रेस सुप्रीमो सोनिया गाँधी की। ऐसे में देखना है किसके भाग्य का सितारा चमकता है। जो देश में देश के पहले नागरिक के रूप में चमकेगा। 

देशवासियों की निगाहें राष्ट्रपति चुनाव पर लगी हुई है। देश के कोने- कोने में यही सुर्ख़ियाँ है। चौक- चौराहों पर भी जीत हार की आकलन की सुर्ख़ियाँ है। आखिर में बात थमती है कि देखना है दोनों दिग्गज प्रत्याशी में कौन बाज़ी मारता है।

Presidential Election in India- Who will take the reins of His Excellency the President? : अबकी इंडिया का राष्ट्रपति महिला या पुरूष ! चर्चा गर्म है, AnjNewsMedia
आर्टिकल राइटर :
अशोक कुमार अंज
वर्ल्ड रिकार्ड्स जर्नलिस्ट
फिल्मस्टार- फ़िल्मी पत्रकार बाबू
सीईओ, अंज न्यूज़ मीडिया, इंडिया 

क्योंकि इस चुनाव में देश के मालिक जनता- जनार्द्धन की नहीं चलती, बल्कि उनके द्वारा चुने गये जनप्रतिनिधियों की चलती है। वही, इस वोटिंग में हिस्सा लेते हैं। इस वक़्त पक्ष- विपक्ष दोनों के चुनावी प्रचार की पारा चढ़ा हुआ है। इस चुनावी मौसम में बिहार, झारखंड सहित बंगाल पर खास  नज़र है।

Presidential Election in India- Who will take the reins of His Excellency the President? : अबकी इंडिया का राष्ट्रपति महिला या पुरूष ! चर्चा गर्म है, AnjNewsMedia
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद



ज्ञात हो 25 जुलाई को महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल खत्म होने वाला है। देखना है आगे क्या होता है। महामहिम की सिंहासन पर किसकी बागडोर होगी, वक़्त बताएगा ! बस, थोड़ा इंतेजार कीजिए।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!