Ravan Dahan | Dussehra Ravan Dahan | 2023 नवरात्रि

गया, 17 अक्टूबर (अंज न्यूज़ मीडिया) Ravan Dahan ! Dussehra Ravan Dahan ! 2023 शारदीय नवरात्रि दुर्गा पूजा की प्रशासनिक तैयारी जारी। जाहिर हो 15 अक्टूबर से प्रारंभ होकर 24 अक्टूबर तक चलने वाले दुर्गा पूजा के साथ- साथ 24 अक्टूबर को गांधी मैदान गया में विजयदशमी के तिथि में आयोजित होने वाले Ravan Dahan कार्यक्रम की तैयारी को लेकर जिला पदाधिकारी डॉ० त्यागराजन एसएम एवं वरीय पुलिस अधीक्षक आशीष भारती द्वारा संयुक्त रुप से गांधी मैदान में दशहरा आयोजन कमेटी के सदस्यों के साथ बैठक एव निरीक्षण किया गया।

Advertisement
Ravan Dahan | Dussehra Ravan Dahan | 2023 नवरात्रि - DM-SSP Visited Exclusive - AnjNewsMedia
Ravan Dahan | Dussehra Ravan Dahan | 2023 नवरात्रि – DM-SSP Visited Exclusive – AnjNewsMedia

Ravan Dahan | Dussehra Ravan Dahan | 2023 शारदीय नवरात्रि दुर्गा पूजा की तैयारी 

Ravan Dahan | Dussehra Ravan Dahan | 2023 नवरात्रि - DM-SSP Visited Exclusive - AnjNewsMedia
Ravan Dahan | Dussehra Ravan Dahan | 2023 नवरात्रि – DM-SSP Exclusive – AnjNewsMedia

बैठक में दसहरा आयोजन समिति द्वारा बताया गया कि विजयदशमी की तिथि में Ravan Dahan कार्यक्रम के पहले गया रेलवे स्टेशन से दोपहर 2:00 बजे से शोभायात्रा प्रारंभ होता है।

जो गोल पत्थर, जीबी रोड, काशीनाथ होते हुए संध्या 4:30 बजे के आसपास गांधी मैदान में पहुंचता है। शोभायात्रा में शामिल भगवान राम, सीता माता तथा अन्य देवी देवताओं का रूप बनाकर शोभायात्रा के शामिल लोग द्वारा रावण वध किया जाता है।

Ravan Dahan Time ! उसके पश्चात संध्या 5:00 बजे के आसपास Ravan Dahan का कार्यक्रम प्रारंभ होते हुए 15 से 20 मिनट में समाप्त हो जाता है।

जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल को निर्देश दिया कि रावण दहन के पुतलो के बीच का रास्ता पूरी मजबूती से बेरीकटिंग करावे ताकि कोई भी व्यक्ति उस Ravan Dahan के डी-एरिया में प्रवेश ना कर सके।

जिला पदाधिकारी ने दसहरा आयोजन समिति को स्पष्ट निर्देश दिया कि आतिशबाजी का कार्य एक्सपोर्ट व्यक्ति से ही करावे। इसके साथ ही पर्याप्त संख्या में सेंड बैग रखें आतिशबाजी से संबंधित पूरी प्रिकॉशन को पालन करें ताकि कोई भी छोटी से छोटी घटना ना हो सके।

Ravan Dahan | Dussehra Ravan Dahan | 2023 नवरात्रि - DM-SSP Visited Exclusive - AnjNewsMedia
Ravan Dahan | Dussehra Ravan Dahan | 2023 नवरात्रि – DM-SSP Visited Exclusive – AnjNewsMedia

Ravan Dahan | Dussehra Ravan Dahan | गया गांधी मैदान में होगा रावण वध कार्यक्रम

Ravan Dahan | Dussehra Ravan Dahan | 2023 नवरात्रि - DM-SSP Visited Exclusive - AnjNewsMedia
Ravan Dahan | Dussehra Ravan Dahan | 2023 नवरात्रि – DM Visited Exclusive – AnjNewsMedia

जिला पदाधिकारी ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि गांधी मैदान में रावण वध कार्यक्रम की स्थिति में अत्यधिक भीड़ एकत्रित होने की संभावना को देखते हुए पर्याप्त संख्या में लाइट तथा पर्याप्त रोशनी हेतु अन्य वैकल्पिक व्यवस्था करवाने का निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि गांधी मैदान के अंदर जहां पर ही उबड़ खाबड़ रास्ता है उसे समतल करावे। इसके साथ ही गांधी मैदान से जितने भी एंट्रेंस वाले रास्ते हैं सभी स्थानों पर जंगल झाड़ को साफ करावे।

उन्होंने कार्यपालक अभियंता भवन निर्माण विभाग को निर्देश दिया कि लोगों का भीड़ एक जगह एकत्रित ना हो तथा भीड़ को नियंत्रण के उद्देश्य से विभिन्न स्थानों पर वॉच टावर के साथ-साथ यथासंभव निरीक्षण करते हुए पूरी मजबूती बैरिकेडिंग करवाएं।

उन्होंने कार्यपालक अभियंता बिजली विभाग को निर्देश दिया कि गांधी मैदान क्षेत्र के अंदर एवं बाहर जितने भी लूज वायर या जर्जर वायर हैं उसे हटाते हुए नए सिरे से वायर को बन्चिंग करें ताकि बिजली से संबंधित कोई भी समस्या ना उत्पन्न हो सके।

Ravan Dahan | Dussehra Ravan Dahan | 2023 नवरात्रि - DM-SSP Visited Exclusive - AnjNewsMedia
Ravan Dahan | Dussehra Ravan Dahan | 2023 नवरात्रि – DM-SSP Exclusive – AnjNewsMedia

उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी सदर को निर्देश दिया कि क्राउड कंट्रोल पर पूरी नियंत्रित व्यवस्था हेतु कार्य योजना तैयार करें इसके साथ ही पर्याप्त स्थानों पर पी एस सिस्टम भी लगवाए। भीड़ नियंत्रण हेतु कंट्रोल रूम का भी स्थापना करें। हर एक बिंदु पर सीसीटीवी कैमरा भी लगावे। इसके साथ ही एंबुलेंस तथा फायर ब्रिगेड की वाहन पूरी मुस्तैदी के साथ कार्य करें यह सुनिश्चित करावे। भीड़ पर नजर रखने हेतु ड्रोन से भी निगरानी करवाये।

निरीक्षण के दौरान बताया गया कि गांधी मैदान में कुल 9 गेट हैं। एंट्री एवं एग्जिट के लिए सभी गेटों को खोला जाएगा। इसके साथ ही सभी एंट्री पॉइंट पर मेटल डिटेक्टर मशीन भी लगाया जाएगा। डीएम ने अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि सभी कुल 9 गेटों का भौतिक सत्यापन करते हुए सभी गेटों को फंक्शनल करावे। उन्होंने कहा कि क्राउड कंट्रोल मैनेजमेंट को अच्छे से रेगुलेट करना होगा।

Ravan Dahan स्थल गांधी मैदान के परिधि में किसी भी व्यक्तियों का वाहन का परिचालन पूरी तरह बंद रहेगा। उन्होंने पुलिस उप अधीक्षक यातायात को रूट मैप तैयार कर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

Ravan Dahan | Dussehra Ravan Dahan | 2023 नवरात्रि - DM-SSP Visited Exclusive - AnjNewsMedia
Ravan Dahan | Dussehra Ravan Dahan | 2023 नवरात्रि – DM Visited Exclusive – AnjNewsMedia

इसके पश्चात विभिन्न पदाधिकारियों द्वारा अनेक सुझाव दिए गए हैं जिस पर विचार करते हुए और बेहतर व्यवस्था कराने हेतु अनुपालन कराया जा रहा है।

अंत में जिला पदाधिकारी में कहां की पूरी डीप अंधेरा होने के पहले रावण दहन कार्यक्रम को संपन्न करवा ले ताकि रोशनी रहते हुए गांधी मैदान Ravan Dahan देखने आए सभी आगंतुकों को प्रोपर तरीके से निकास करवाया जा सके।

निरीक्षण के क्रम में अनुमंडल पदाधिकारी सदर, पुलिस उपाधीक्षक नगर, ज़िला आपूर्ति पदाधिकारी, ज़िला जन सम्पर्क पदाधिकारी सहित अन्य वरीय पदाधिकारी एव दशहरा कमेटी के सभी सदस्य उपस्थित थे।

Ravan Dahan | Dussehra Ravan Dahan | शारदीय नवरात्रि दुर्गा पूजा की विधि व्यवस्था 

Ravan Dahan | Dussehra Ravan Dahan | 2023 नवरात्रि - DM-SSP Visited Exclusive - AnjNewsMedia
2023 नवरात्रि – Durga Pooja Exclusive – AnjNewsMedia

आगामी दुर्गा पूजा त्योहार के मद्देनजर जिले में विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था तथा आपसी भाई चारे के साथ पर्व पूरे खुसी माहौल में संपन्न हो, इसके लेकर जिला पदाधिकारी, गया डॉ० त्यागराजन एसएम एवं वरीय पुलिस अधीक्षक आशीष भारती की अध्यक्षता में शहरी क्षेत्र में विभिन्न पूजा पंडाल के आयोजन समिति के सदस्य के साथ बैठक की गई।

बैठक को संबोधित करते हुए जिला पदाधिकारी ने कहां की पूजा पंडाल में विभिन्न प्रकार के सभी प्रिकॉशन को पूरी अच्छी तरीके से अनुपालन करवाये। कोई भी अप्रिय घटना नहीं हो इसको पूरी अच्छी से आकलन कर ले, उसके अनुसार सभी अपेक्षित तैयारी कर लें।

पूजा पंडाल पूरी मजबूती के साथ निर्माण करवाये। हर हाल में प्रॉपर बिजली का कनेक्शन ले ले ताकि वायर फॉल्ट या शॉर्ट सर्किट की घटना नहीं हो सके। वायर की क्वालिटी भी अच्छी हो, इसे सुनिश्चित करें।

बैरीकेटिंग का प्रॉपर व्यवस्था रखें। भीड़ नियंत्रण पर पूरी व्यवस्था रखें, पर्याप्त संख्या में वॉलिंटियर्स आई कार्ड के साथ रखें। सभी पूजा पंडाल में आगंतुकों के आने एवं जाने का अलग-अलग पर्याप्त व्यवस्था रखें। सभी पूजा पंडाल में सीसीटीवी एव पब्लिक एड्रेस सिस्टम सिस्टम तगड़ा रखें।

सभी पूजा पंडाल अनिवार्य रूप से अपने स्थानीय थाना स्तर से लाइसेंस लेकर ही कार्य करें साथ ही उक्त लाइसेंस को अपनी पूजा पंडाल में प्रदर्शित भी करें।

इसके उपरांत उन्होंने कहा कि मूर्ति विसर्जन के दौरान निकलने वाली जुलूस पूरी सतर्कता एवं अपनी निगरानी के साथ संपन्न करवाये। जुलूस को शांतिपूर्वक माहौल में सभी आयोजन समिति संपन्न करवाये। जुलूस में कोई भी नारा या गाना जो किसी दूसरे समुदाय या व्यक्ति को ठेस पहुंचे इस पर पूरी सतर्कता बरते।

उन्होंने कहा कि प्रमुख भीड़भाड़ वाले सड़कों पर रास्तों पर कोई आवारा पशु ना रहे, जिसके कारण कोई भगदड़ या अप्रिय घटना हो, इसे लेकर अभी से ही अनुमंडल पदाधिकारी एवं नगर निगम के अधिकारी काउ कैचर मशीन के माध्यम से पशुओं को पड़कर किसी अन्य स्थान पर रखना सुनिश्चित करें।

साथ ही उन्होंने नगर निगम के अधिकारी को निर्देश दिया कि अभी से ही लगातार माईकिंग करवाते रहे की कोई भी पशु मालिक अपने पशु को यत्र- तत्र सड़क पर ना छोड़े।

बैठक को संबोधित करते हुए वरीय पुलिस अधीक्षक आशीष भारती ने कहा कि सभी पूजा पंडाल के आयोजन समिति पूरी शांति माहौल में पूजा संपन्न करवाये। सरकार द्वारा जो भी गाइडलाइन है उसे पूरी तरह से अनुपालन करवाये।

Ravan Dahan | Dussehra Ravan Dahan | 2023 नवरात्रि - DM-SSP Visited Exclusive - AnjNewsMedia
Happy Vijayadashami – AnjNewsMedia

हर हाल में प्रतिमाओं का विसर्जन 24 एवं 25 अक्टूबर तक करवाले। लाइसेंस लेने के दौरान उसमें विसर्जन का लिखित समय के अनुसार हर हाल में विसर्जन करवा लें। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष सबसे ज्यादा भीड़ जीबी रोड में देखा गया था, इस वर्ष जीबी रोड में वाहनों का प्रवेश पूरी तरह से बंद रहेगा। उन्होंने सभी पूजा समिति /आयोजन समिति को कहा कि किसी भी हाल में यातायात बाधित नहीं हो, इस पर विशेष ध्यान दें।

पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से लगातार विभिन्न जानकारियां अनाउंसमेंट करवाते रहें। भारत सरकार के नॉइस पॉल्यूशन एक्ट के तहत जो प्रावधान है इस के आलोक में ध्वनि विस्तारक यंत्र का प्रयोग करते हुए कार्य करें। उन्होंने यह भी कहा कि ज्यादा से ज्यादा ढोल नगाड़ा का प्रयोग करें ताकि उन संबंधित व्यक्तियों का भी एक रोजगार मिल सके। सभी पूजा पंडाल के साथ एक पुलिस के जवान उपलब्ध कराया जाएगा। अंत में उन्होंने कहा कि पूरे धार्मिक भावना के साथ पर्व को संपन्न करवाये।

बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी सदर पुलिस उपाधीक्षक नगर, सभी थानों के थाना अध्यक्ष जिला स्तरीय वरीय अधिकारीगण एवं विभिन्न पूजा पंडाल के आयोजक उपस्थित थे।

दुर्गा पूजा, 2023 के अवसर पर गया शहर एवं आस-पास के गांवों से काफी संख्या में दर्शकों के गया शहर में मेला देखने की संभावना है। आम दर्शकों को दुर्गा पूजा मेला में घूमने एवं माँ दुर्गा की दर्शन करने के क्रम में अपनी गाड़ियों को यत्र- तत्र लगा देते हैं। जिसके कारण यातायात व्यवस्था बाधित हो जाती है। यातायात मुक्त प्रवाह के लिए मेला में आए दर्शकों की गाड़ियों को लगाने हेतु जिला स्कूल, गया एवं खेल परिसर, गया में पार्किंग के लिए स्थान निर्धारित किया गया है। मेला में आने वाले दर्शकों अपने गाड़ियों को यत्र-तत्र न लगाएं, पार्किंग के लिए निर्धारित स्थल पर ही गाड़ियों को लगाएं।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!