Rojgar Samachar Today | {G-20 के L-20} | (महिला और रोजगार) | [Rojgar Express]- Anj News Media


Rojgar Samachar Today | {G-20 के L-20} | (महिला और रोजगार) | [Rojgar Express]- Anj News Media

Rojgar Samachar : G-20 के L-20 (श्रम भागीदारी समूह) सम्मेलन में ‘सभी के लिए सामाजिक सुरक्षा’ तथा ‘महिला और रोजगार’ विषय पर हुई व्यापक चर्चा

 Today News : Summit में India सहित 28 देशों के 173 प्रतिनिधि लेंगे 

Advertisement
भाग। 

Patna Top News Today : 22 एवं 23 जून को आयोजित होने वाले जी -20 के एल-20श् (श्रम भागीदारी समूह) सम्मेलन से पूर्व आज पटना के ज्ञान भवन में PC हुई।

Sarkari Rojgar : L-20 के अध्यक्ष एवं भारतीय मजदूर संघ के अखिल भारतीय अध्यक्ष हिरण्मय पंड्या ने कहा कि एल 20 शिखर सम्मेलन में ‘सभी के लिए सामाजिक सुरक्षा’ तथा ‘महिला और रोजगार’ विषय पर व्यापक रूप से चर्चा की जाएगी। उन्होंने कहा कि भारत में 94% लोग असंगठित क्षेत्रों में कार्य कर रहे हैं, इसलिए इस L-20 सम्मेलन में असंगठित क्षेत्रों पर भी व्यापक रूप से चर्चा की जाएगी। 

Rojgar Samachar Today | {G-20 के L-20} | (महिला और रोजगार) | [Rojgar Express]- Anj News Media

उन्होंने कहा कि विश्व भर में केवल 32% महिलाएं ही कार्यरत हैं। उन्होंने कहा कि सभी क्षेत्रों में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने की दिशा में भी इस शिखर सम्मेलन में चर्चा की जाएगी। उन्होंने कहा कि G20 में पूरे विश्व की 80% आबादी आती है। उन्होंने विस्थापित मजदूरों और उनके प्रति सम्मेलन में की जाने वाली चर्चा के विषय पर विस्तार पूर्वक बातचीत की।

Rojgar : उन्होंने कहा कि 19 से 21 मार्च, 2023 को अमृतसर में सम्पन्न एल-20 के उदघाटन बैठक में व्यापक चर्चा के उपरांत दो विषयों पर सहमति पत्र जारी किया गया था और वो विषय थे-सभी को सामाजिक सुरक्षा व इंटरनेशनल पोर्टबिलिटी ऑफ सोशल सिक्यूरिटी फंड तथा महिला और रोजगार।

Rojgar Samachar Today | {G-20 के L-20} | (महिला और रोजगार) | [Rojgar Express]- Anj News Media

Rojgar Samachar in Hindi  : उन्होंने कहा कि महिलाओं के कामकाज को लेकर भारतीय मजदूर संघ ने अपने स्तर से एवं एल-20 के स्तर से राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय संगठनों से व्यापक रूप से चर्चा की। बिजनेस-20, सिविल-20, यूथ-20, वुमन-20 आदि के प्रतिनिधियों के साथ भी व्यापक चर्चा हुई। 

पंड्या ने कहा कि देश भर के 11 शहरों यथा गुवाहाटी, कोलकाता, नागपुर, त्रिवेंद्रम आदि स्थानों पर व्यापक चर्चा हुई, जिसमें केंद्र सरकार एवं प्रदेश के श्रम विभाग के अधिकारियों, श्रम एवं श्रमिक जगत के विशेषज्ञों ने भाग लिया।  साथ ही, 562 स्थानों पर जिला एवं औद्योगिक स्तर पर स्थानीय मजदूर संगठनों के साथ व्यापक चर्चा हुई।

उन्होंने बताया कि विभिन्न स्थानों एवं स्तरों पर व्यापक चर्चा के आधार पर L-20  सम्मेलन के प्रतिनिधियों के समक्ष इन दो विषयों पर व्यापक चर्चा की जायेगी। 

Rojgar Samachar Today | {G-20 के L-20} | (महिला और रोजगार) | [Rojgar Express]- Anj News Media

चर्चा के उपरांत प्राप्त निष्कर्ष के क्रियांवयन हेतु प्रयास किया जायेगा। इस निमित इंदौर में अगले माह उच्चस्तरीय बैठक आयोजित की जायेगी, जिसमें G-20 देश के श्रम मंत्री हिस्सा लेंगे।

अध्यक्ष पंड्या ने कहा कि 22 जून, 2023 को पूर्वाह्न 10 बजे ज्ञान भवन के सभागार में L-20 के सम्मेलन का उदघाटन बिहार के महामहिम राज्यपाल द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया जायेगा। 

केन्द्रीय श्रम सचिव आरती आहूजा उदघाटन समारोह में विशेष रूप से भाग लेंगी। केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव एवं केंद्रीय श्रम राज्य मंत्री रामेश्वर तेली, बिहार सरकार के श्रम मंत्री सुरेंद्र राम भी शिखर सम्मेलन में उपस्थित रहेंगे।

पंड्या ने कहा कि इस सम्मेलन में भारत सहित 28 देशों के 173 प्रतिनिधि भाग लेंगे। जी-20 में शामिल देशों के अतिरिक्त भारत ने इस वर्ष अपनी अध्यक्षता में G-20 के लिए आठ देशों यथा-बांग्लादेश, मिस्र, मॉरीशस, नीदरलैंड, नाइजीरिया, ओमान, सिंगापुर और संयुक्त अरब अमीरात को आमंत्रित किया है। साथ ही इंटरनेशनल सोलर एलायंस, कोएलिशन फॉर डिजास्टर रेजिलिएंट इंफ्रास्ट्रक्चर और एशियन डेवलपमेंट बैंक को भी इस बार आमंत्रित किया गया है।

प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो के अपर महानिदेशक एस के मालवीय, भारतीय मजदूर संघ के उप महामंत्री सुरेंद्र पांडेय और L-20 के मीडिया समन्वयक सह भारतीय मजदूर संघ के क्षेत्रीय संगठन मंत्री पवन कुमार उपस्थित थे।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!