Today Live | {आपदा सुरक्षा रथ} | (Breaking) | [Latest]- Anj News Media

 Today Live – आपदा सुरक्षा रथ को हरी झंडी

Today Live | {आपदा सुरक्षा रथ} | (Breaking) | [Latest]- Anj News Media
आपदा सुरक्षा रथ को DM ने दी हरी झंडी :
यह रथ ग्रामीणजनों को करेगा जागरूक 

Today Live | {आपदा सुरक्षा रथ} : बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, पटना द्वारा संपोषित एवं गया जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा संचालित आपदा प्रबंधन है। 

DM की पहल : 
Advertisement

जाहिर हो जोखिम न्यूनीकरण की दिशा में वज्रपात से बचाव/डूबने की घटनाओं में कमी लाने हेतु/हीटवेव/लू से बचाव हेतु गया जिले के सभी पंचायतों में विस्तृत रूप से प्रचार- प्रसार हेतु आज DM ने हरी झंडी देकर उसे रवाना किया।  यह पहल ! DM की सराहनीय पहल है। जो अनूठी है ही, जनहितकारी भी। 

जिलाधिकारी-सह-अध्यक्ष, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, डॉ० त्यागराजन एसएम द्वारा आपदा सुरक्षा रथ को हरी झंडी दिखाकर पंचायत- टू- पंचायत के लिए रवाना किया गया। 

जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, गया : 

GAYA DM द्वारा जिलेवासियों से अपील की गई की अभी जिले में कुछ दिनों तक काफी अधिक गर्मी रहने के आसार है। अतः लू से बचाव हेतु नियमों का पालन करें। 

उनके द्वारा यह भी बताया गया की वज्रपात प्रभावित अत्यंत संवेदनशील 32 पंचायतों में हूटर/सायरन अधिष्ठापित किए जाएंगे। जिसे वज्रपात पूर्व बजाकर समुदाय को सूचना प्रदान किया जाएगा की वज्रपात होने की संभावना है। 

Today Live | {आपदा सुरक्षा रथ} | (Breaking) | [Latest]- Anj News Media
अनवरत प्रस्तुति

आप सुरक्षित स्थान पर जाएं। इसके अतिरिक्त इन्ही पंचायतों में 160 चिन्हित स्थानों पर स्थानीय संसाधन से निर्मित तड़ित चालक भी लगाए जाएंगे। जिससे वज्रपात होने की स्थिति में समुदाय सुरक्षित रह सके। 

जन- जागरूकता : 

इसके अतिरिक्त आपदा सुरक्षा रथ, आपदा जोखिम के दृष्टिकोण से अत्यंत संवेदनशील पंचायतों में मुख्य रूप से एवं अन्य पंचायतों में भी चल- चित्र एवं माइकिंग के जरिए प्रचार- प्रसार करते हुए जन- जागरूकता का कार्य करेगा। इस रथ पर हैंडबिल भी उपलब्ध रहेगा। जिसे जनमानस के बीच आपदाओं से बचाव हेतु जानकारी एवं जागरूकता हेतु वितरित किया जाएगा। 

PLS WATCH THE DM RELATED SPECIAL BYTE VIDEO : 

TODAY NEWS – नुक्कड़ नाटक  : 

Today Live | {आपदा सुरक्षा रथ} | (Breaking) | [Latest]- Anj News Media
नुक्कड़ सभा की TEAM 

आज से हीं डूबने की घटनाओं में कमी लाने हेतु नुक्कड़ नाटक एवम सुरक्षित तैराकी कार्यक्रम के तहत बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से प्रशिक्षण प्राप्त मास्टर ट्रेनर के द्वारा जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा चिन्हित पंचायतों अथवा वार्डों में ग्राम सभा का आयोजन करते हुए जन जागरूकता हेतु कार्यक्रम की भी शुरुआत की गई, जिसके तहत आज गया नगर के हीं 03 अति महत्वपूर्ण स्थानों पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

उपरोक्त कार्यक्रम के शुभारंभ के समय अपर समाहर्ता, वरीय उप समाहर्ता -सह-प्रभारी पदाधिकारी, जिला आपदा प्रबंधन शाखा एवं आपदा प्रबंधन प्रोफेशनल, गया के द्वारा उपस्थित होकर कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु योगदान दिया गया।

TODAY NEWS – DM जनता दरबार : 

Today Live | {आपदा सुरक्षा रथ} | (Breaking) | [Latest]- Anj News Media
जनता दरबार में DM त्यागराजन : सुनी फरियादें

गया | DM (ज़िला पदाधिकारी) के जनता दरबार कार्यक्रम रद्द (स्थगित) रहने के बावजूद लोग दूर-दराज इलाके से समाहरणालय आ गए थे। ज़िले पदाधिकारी ने अति व्यस्ततम समय निकालकर आये व्यक्तियों के समस्याओं को सुना गया एवं समाधान किया गया।

जनता दरबार में करीब 100 व्यक्तियों के मामले को गंभीरतापूर्वक सुनते हुए संबंधित पदाधिकारियों को प्राप्त आवेदनों को जांच यथाशीघ्र कराते हुए जांच प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। 

आवेदकों के कई मामलों में जिला पदाधिकारी द्वारा जिले के वरीय पदाधिकारी द्वारा मामले को जांच करने का भी जिम्मा दिया गया है।

जनता दरबार में प्रधानमंत्री आवास से संबंधित आए मामलों को जिला पदाधिकारी ने उप विकास आयुक्त को संबंधित आवेदनों को यथाशीघ्र जांच करते हुए पात्रता रखने वाले व्यक्तियों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलवाना सुनिश्चित कराएंगे।

जनता दरबार में कई व्यक्तियों ने भूमि विवाद, आपसी बटवारा, अतिक्रमण, जमीन संबंधी दिक्कते आदि से संबंधित आवेदन दिए। 

उन सभी आवेदन के आलोक में जिला पदाधिकारी ने संबंधित अंचलाधिकारी तथा थानाध्यक्ष एवं अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के अध्यक्षता में थाना स्तर एवं अनुमंडल स्तर पर प्रत्येक शनिवार को आयोजित होने वाले जनता दरबार में दोनों पक्षों के व्यक्तियों को बुलाकर संबधित मामलों का तेजी से निराकरण कराने का निर्देश दिए।

छात्र- छात्राओं की समस्याओं का जल्द समाधान नहीं  होगा तो काॅलेज में होगा तालाबंदी : ABVP

Today Live | {आपदा सुरक्षा रथ} | (Breaking) | [Latest]- Anj News Media
समस्याओं से त्रस्त छात्र- छात्रों का रोषपूर्ण प्रदर्शन 

TODAY NEWS GAYA : आज अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद गया कॉलेज इकाई द्वारा गया महाविद्यालय के प्रशासनिक भवन के मुख्य द्वार पर महाविद्यालय की वर्तमान अनियमित, लाचार शैक्षणिक व्यवस्था एवं छात्र-छात्राओं को हो रही अन्य समस्याओं को लेकर धरना प्रदर्शन किया गया।

अभाविप गया महाविद्यालय अध्यक्ष विनायक सिंह ने बताया कि प्रथम वर्ष नामांकन फार्म के नाम पर कॉलेज प्रशासन अवैध वसूली कर रही है वही वोकेशनल एवं प्रोफेशनल कोर्स के टिसी/सीएलसी के नाम पर छात्र-छात्राओ से मोटे रकम लिया जा रहा है जो छात्रों पर हो रहे आर्थिक शोषण को दर्शाता है जिसे जल्द बंद करना होगा। गया महाविद्यालय जो एक समय पूरे मगध का शिक्षा का मूल केंद्र बिंदु हुआ करता था। 

वह अब पूरी तरह ध्वस्त होता दिख रहा है इतने बड़े कैंपस में कहीं भी पीने का शुद्ध शीतल जल उपलब्ध नहीं है। महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं को मूलभूत सुविधा से भी वंचित रखा जा रहा है। बीते कई महीनों से वोकेशनल की पढ़ाई पूरी तरह ठप है, महाविद्यालय के क्लास रूम में बिजली की व्यवस्था ना होने के कारण पंखे बंद रहते हैं कक्षा का नियमित संचालन भी नहीं किया जाता है। 

विश्वविद्यालय के आदेश के बावजूद सभी शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारी नियमित तौर पर अपने विभागों में उपलब्ध नहीं मिलते हैं। नामांकन के नाम पर सिर्फ अवैध वसूली की जाती है। 

विद्यार्थी परिषद अपने धरना प्रदर्शन के माध्यम से प्राचार्य को यह चेतावनी देती है की अगर जल्द हीं इस व्यवस्था को सुदृढ़ नहीं किया गया तो विद्यार्थी परिषद पूर्णजोर आंदोलन करेगी एवं ऐसे भ्रष्ट पदाधिकारी जो इस कुव्यवस्था में संलिप्त हैं उन्हें पद से हटाने का काम करेगी। छात्र हित में विद्यार्थी परिषद लगातार संघर्ष करते रही है।

ABVP (अभाविप) गया सह-मंत्री सिमरन कुमारी ने कहां कि गया कॉलेज,गया में छात्रावास किसी भी परिस्थिति में बंद नही होनी चाहिए जब विश्वविद्यालय वर्ग संचालन कि नोटीफिकेशन कि तो काॅलेज प्रशासन कौन होता है छात्रावास बंद करने वाले, छात्रावास बंद होने से छात्राओ पढ़ाई पर गलत असर पड़ेगा। छात्रावास बंद होती है तो सड़क जाम किया जायेगा और उग्र आंदोलन होगी। 

वही, असामाजिक तत्वों का जमावड़ा गया कॉलेज में बढ गया है छात्राओ के साथ छेड़खानी आम हो गई है जिसे रोकने में काॅलेज प्रशासन पूरी तरीके से असमर्थ है। अगर छेड़खानी जैसी घटना को जल्द रोका नही जाता है तो एक बड़ी घटना किसी वक्त काॅलेज में घट सकती है। 

जिसे बर्दाश्त नही किया जाएगा। इतनी बड़ा कैंपस होने के बावजूद महिला सुरक्षा सेल और प्लेसमेंट सेल नही होने से एक ओर यहां पढ रही छात्रा पूरी तरह असुरक्षित है तो दूसरी ओर वोकेशनल एवं प्रोफेशनल कोर्स में पढ़ाई करने वाले छात्र काॅलेज से बेरोजगार बन कर निकल रहे है। 

उन सेल का गठन होना चाहिए तभी छात्र- छात्राओ भविष्य बर्बाद होने से बचेगा। महिला छात्रावास कि समस्याओ को निरन्तर प्राचार्य को लिखित रूप से दिया गया है पर अभी तक यथार्थ स्थिति बनी है महिला छात्रावास कि जो प्राचार्य कि छात्रा विरोधी नीति को दर्शाता है। 

छात्रावास कि समस्याओ का समाधान जल्द नही किया जायेगा तो अभाविप कि महिला छात्र नेत्री कॉलेज प्रशासन को चुटी पहनाने का काम करेगी। पूरे कैंपस में सीसीटी कैमरे जल्द लगवाया जाना भी जरूरी है।

गया कॉलेज,गया प्राचार्य महोदय जब धारण पर बैठे अभाविप के छात्र-छात्राओ को समझाने आये तो छात्रों का विरोध का सामना उन्हे करना पड गया। 

उसके बाद प्राचार्य को वहां से जाना पड गया और अभाविप के छात्र नेताओं गया कॉलेज प्रशासन विरोध नारे और भाषण देने लगे। पुनः संध्या में प्राचार्य आये उस समय भी प्राचार्य को छात्र नेताओ का विरोध सहना पड़ा। 

किसी तरह अभाविप के छात्र नेताओं समझाया गया उसके उपरांत प्राचार्य और अभाविप के छात्र नेताओं में सारी समस्याओ पर वार्ता हुई और उन सभी समस्याओ को जल्द पूरा करने कि लिखित असवासन गया कॉलेज प्रशासन ने दिया।

इस मौके पर गया काॅलेज अध्यक्ष विनायक कुमार,पहलाद सिंह,गौतम सिंह,राहुल कुमार,शशि कुमार,अर्थन कुमार,अंकित कुमार,अंकित सागर,विशाल कुमार,सिवम कुमार,भोली कुमार,नंदनी कुमारी,आरव कुमार,साजन कुमार,रोहम कुमार,रौशन कुमार,प्रदेश सह मंत्री सूरज सिंह,विभाग संगठन मंत्री पशुपतिनाथ उपमन्यु,जिला संयोजक राजीव रंजन कुमार,प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य प्रिया सिंह,महानगर मंत्री मैक्स अवस्थी,गुलशन कुमार,विपिन साव,रजनीकांत,रितिक रौशन,सौरभ सिंह,आयुष कुमार आदि मौजूद थे। 

– ANJ NEWS MEDIA PRESENTATION

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!