[Today Top News] | {युवा उत्सव India} | (Latest News)- Anj News Media

Today Top News – युवा उत्सव India@2047 में फ़ोटो प्रदर्शनी का किया गया आयोजन

महाराजगंज सांसद जनार्दन सिग्रीवाल ने किया फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन 

[Today Top News] | {युवा उत्सव India} | (Latest News)- Anj News Media
फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन किया
महाराजगंज सांसद जनार्दन

छपरा/पटना : Today Top News Presentation. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो (सीबीसी),  छपरा द्वारा राजेंद्र कॉलेज, छपरा (सारण) के परीक्षा भवन सभागार में युवा उत्सव-भारत@2047 कार्यक्रम के दौरान फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया। फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन महाराजगंज सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने किया। 

फोटो प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए महाराजगंज सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने इसकी सराहना की। उन्होंने कहा कि युवा उत्सव के मौके पर विभाग द्वारा लगाई गई फोटो प्रदर्शनी निश्चित ही युवाओं के लिए दूरगामी साबित होगी।  उन्होंने कहा कि युवाओं को प्रेरित करने और उन्हें सही दिशा दिखाने के उद्देश्य से यह प्रदर्शनी बेहद लाभकारी सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की प्रदर्शनी हमेशा ही लोगों को जानकारी देने के उद्देश्य से प्रभावशाली होती है।

[Today Top News] | {युवा उत्सव India} | (Latest News)- Anj News Media
फोटो प्रदर्शनी का अवलोकन- MP

युवा उत्सव इंडिया@2047 कार्यक्रम में युवाओं को प्रेरित व जागरूक करने के उद्देश्य से G20, इंटरनेशनल ईयर आफ मिलेट्स, लाइफ मिशन, केंद्रीय बजट 2023-24 एवं केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं पर फोटो प्रदर्शनी लगाई गई है, जिसे युवाओं ने खूब पसंद किया है।

कार्यक्रम स्थल पर सीबीसी, छपरा द्वारा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। सही जवाब देने वाले सफल प्रतिभागियों को मौके पर पुरस्कृत भी किया गया। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का संचालन सीबीसी, पटना के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी अमरेंद्र मोहन एवं निशांत कुमार ने किया। जय प्रकाश विश्वविद्यालय के कुलपति फारूक अली ने विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए। उन्होंने प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए इसकी प्रशंसा की।

नेहरू युवा केंद्र, छपरा ने प्रधानमंत्री द्वारा बताए गये पंच प्रण पर आधारित युवा उत्सव- 2023 का आयोजन किया था। युवा उत्सव का विषय पंच प्रण था जिसके अंतर्गत पांच विभिन्न विधाओं में  जैसे पेंटिंग, कविता लेखन, भाषण प्रतियोगिता, फोटोग्राफी एवं संस्कृतिक कार्यक्रम में सारण के युवा प्रतिभागियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

युवा उत्सव कार्यक्रम में विभिन्न सरकारी विभाग जैसे सूचना प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के अतिरिक्त बिहार राज्य एड्स नियंत्रण समिति पटना, भारतीय डाक विभाग, आपदा प्रबंधन विभाग , प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, सेहत केंद्र राजेन्द्र कॉलेज, भारतीय स्टेट बैंक आदि के स्टॉल्स पर विभिन्न योजनाओं संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी दर्शायी गयी थी, जिसे उपस्थित सभी अतिथियों ने सराहा।

कार्यक्रम स्थल पर सारण जिला परिषद अध्यक्ष जयमित्रा देवी, नगर निगम छपरा की महापौर राखी गुप्ता सहित केंद्रीय संचार ब्यूरो, पटना के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी अमरेंद्र मोहन, भारतीय डाक सेवा के अधिकारी अंशुमान, नेहरू युवा केन्द्र छपरा के महानिदेशक प्रतिनिधि आशुतोष कुमार, अवधेश कुमार सिंह, राजेन्द्र कॉलेज के प्राचार्य सुशील कुमार श्रीवास्तव, नेहरू युवा केन्द्र छपरा के जिला युवा अधिकारी मयंक भदौरिया,  लेखा एवं कार्यक्रम सहायक सत्यनारायण प्रसाद यादव, नमामि गंगे डी पी ओ नीतीश कुमार, एन एस एस के पूर्व समन्वयक विद्यावाचस्पति त्रिपाठी भी मौजूद थें। इसके साथ ही सीबीसी, छपरा के शशिकांत महतो, अशोक कुमार, निशांत कुमार सहित सीबीसी, पटना के सुरेंद्र कुमार और राजू कुमार उपस्थित थे।

[Today Top News] | {युवा उत्सव India} | (Latest News)- Anj News Media
 युवा उत्सव ! प्रदर्शनी ! जागरूकता 

  • नेहरू युवा केन्द्र, दरभंगा के युवा उत्सव में केन्द्रीय संचार ब्यूरो, क्षेत्रीय कार्यालय, दरभंगा द्वारा आयोजित फोटो प्रदर्शनी सह जागरूकता कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ
  • युवा उत्सव में आकर्षण का केंद्र रहा  फोटो प्रदर्शनी
  • फोटो प्रदर्शनी सभी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण एवं ज्ञानवर्धक है: गोपाल ठाकुर

पटना/दरभंगा : नेहरू युवा केन्द्र, दरभंगा द्वारा आयोजित युवा उत्सव में भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के केंद्रीय संचार ब्यूरो, दरभंगा द्वारा ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा के जुबली हॉल प्रांगण में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत एक दिवसीय फोटो प्रदर्शनी सह जागरूकता कार्यक्रम का शुभारंभ दरभंगा के सांसद  गोपाल ठाकुर ने किया।

मौके पर नेहरू युवा केन्द्र, दरभंगा के जिला युवा अधिकारी मनीष कुमार, केन्द्रीय संचार ब्यूरो पटना के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी सह कार्यालय प्रमुख मनीष कुमार, क्षेत्रीय प्रचार सहायक मिहिर कुमार झा एवं अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

प्रदर्शनी का अवलोकन करने के बाद सांसद  गोपाल ठाकुर ने प्रदर्शनी की प्रसंशा करते हुए कहा कि इस प्रदर्शनी में भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं खासकर गरीब कल्याण योजना को दिखाया गया है जो काफी सराहनीय है। 

उन्होंने कहा कि व्यापक स्तर पर इस तरह के की प्रदर्शनी लगाने की जरूरत है ताकि आम लोगों को  केन्द्र सरकार की योजनाओं की जानकारी एवं लाभ मिले।

कार्यक्रम के दौरान एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया और सही जवाब देने वालों को मौके पर ही पुरस्कृत किया गया।

BREAKING NEWS :-

“एक जून से काम बंद आंदोलन” : गया जिला इंजीनियरिंग श्रमिक संघ

गया : स्थानीय गाँधी मैदान परिसर में भारतीय मजदूर संघ से संबद्ध गया जिला इंजीनियरिंग श्रमिक संघ की बैठक हुई, जिसकी अध्यक्षता उपाध्यक्ष पप्पू सिंह ने की। बैठक में दया इंजीनियरिंग वर्क्स (स्लीपर) लिमिटेड, मानपुर के प्रबंधन की हठधर्मिता पर नाराजगी जाहिर की गयी।

इस अवसर पर संघ के महामंत्री बिनेशर पंडित ने कहा है कि प्रबंधन अपनी जिद पर अड़ा हुआ है और श्रमिकों की आवाज़ को अनसुनी कर रहा है। फलतः मजदूरों के पास आंदोलन के सिवाय कोई और रास्ता नहीं बचा है। प्रबंधन की हठधर्मिता को लेकर एक जून, 2023 से प्रस्तावित ‘काम बंद आंदोलन’ पर चर्चा की गयी।

वहीं, भारतीय मजदूर संघ, बिहार प्रदेश के मीडिया प्रभारी मुकेश कुमार सिन्हा ने कहा है कि प्रबंधन को संघ द्वारा कई बार अनुरोध पत्र भेजा गया है, किंतु प्रबंधन की ओर से कोई सार्थक पहल नहीं की जा रही है। 

उन्होंने कहा है कि संघ का मूल मंत्र है-राष्ट्रहित, उद्योगहित और अंत में श्रमिक हित। आंदोलन करना संघ का उद्देश्य नहीं है, किंतु जब प्रबंधन बातों को मानने के लिए तैयार नहीं है, तो आंदोलन करना अंतिम उपाय बन गया है। उन्होंने कहा कि संघ श्रमिकों के हित में प्रबंधन से वार्ता को हमेशा तैयार है। 

इस अवसर पर अर्जुन यादव, हरदीप पासवान, राजेश पासवान, राम ध्यान सिंह आदि श्रमिक उपस्थित थे।

[Today Top News] | {युवा उत्सव India} | (Latest News)- Anj News Media
गया जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष पुलष्कर सिंह
ने खिलाड़ियों का हौसला किया अफजाई

गया जिला क्रिकेट लीग का आज दो मैच खेला गया

गुरुकुल काशी क्रिकेट क्लब और यंग बॉयज क्रिकेट एकेडमी विजय

  • अंडर-19 वर्ग में पहला मैच
  • मेडिकल के डीप ग्राउंड में खेला गया

गुरुकुल काशी बनाम यंगस्टर क्रिकेट क्लब के बीच खेला गया टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए गुरुकुल काशी क्रिकेट क्लब ने 311 रन 7 विकेट के नुकसान पर 25 ओवर में बनाएं जिसमें सचिन सत्याविक ने 66 गेंदों पर 86 रन बनाए और शशि कुमार ने 22 गेंदों पर 60 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली

इसके जवाब में यंगस्टर क्रिकेट क्लब मात्र 104 रन ही बना सके 10 विकेट के नुकसान पर 18 ओवर 4 गेंदों में

  • गुरुकुल काशी क्रिकेट क्लब 207 रनों से यह मैच जीता
  • मैन ऑफ द मैच सचिन को दिया गया

दूसरा मैच

[Today Top News] | {युवा उत्सव India} | (Latest News)- Anj News Media
युवा खिलाड़ी
जमकर खेला खेल 
  1. गया के हरिहर सुब्रमण्यम स्टेडियम में खेला गया

अनुगरेज़ क्रिकेट क्लब बनाम यंग बॉयज क्रिकेट एकेडमी के बीच खेला गया जिसमें टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए यंग बॉयज क्रिकेट एकेडमी ने 25 ओवर में 147 रन 8 विकेट के नुकसान पर बनाएं जिसके जवाब में अनुगरेज़ क्रिकेट क्लब मात्र 131 रन ही बना सके 23 ओवर 5 गेंद में 10 विकेट के नुकसान पर

  • यंग बॉयज क्रिकेट एकेडमी नया मैच 16 रनों से जीता
  • इस मैच के मैन ऑफ द मैच सुजीत कुमार को दिया गया
[Today Top News] | {युवा उत्सव India} | (Latest News)- Anj News Media
शानदार तरीके से खेला Cricket 

इस मौके पर गया जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष  पुलष्कर सिंह , उपाध्यक्ष देवेश आनंद, उप सचिव अशोक यादव और कोषाध्यक्ष अरविंद कुमार तिवारी उपस्थित थे। 

इस मैच को देखने के लिए टीम के कोच भी उपस्थित थे राजेश कुमार ए डी, फैजान खान, पुरुषोत्तम कुमार गुप्ता, शुभम कुमार, अबूजर पठान और अंपायर की भूमिका में सुभाष कुमार शर्मा और रंजन यादव उपस्थित थे। 

– AnjNewsMedia Presentation

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!