Top News Today | {Gaya का उपेक्षित विरासत ! नर्क सा} | [Heritage News]- Anj News Media

विरासत ! विकास से वंचित

दम तोड़ते धरोहर को संवारने की अधूरी पहल

Top News Today | {Gaya का उपेक्षित विरासत ! नर्क सा} | [Heritage News]- Anj News Media

Top News Today : गया की Heritage दम तोड़ चुका है। वैसे में शुरू हुई ! अधूरी पहल को पूरी करने की तमन्ना। जो शायद! फिर खोखला ही साबित होगा। वास्तव में, नर्क सा बन गया है Gaya का धरोहर।  

Advertisement

बिहार विरासत विकास समिति, पटना के सभापति  सह Gaya Nagar MLA 

    प्रेम कुमार की अध्यक्षता में गया सर्किट हाउस में जिले के पदाधिकारियों के साथ विरासत विकास समिति के मुद्दे पर समीक्षा हुई।

    विकास से वंचित :

    पर्यटन निर्माण निगम के अभियंता ने बताया कि बेलागंज में कोटेश्वरधाम मंदिर में पर्यटक के सुविधा का विकास हेतु लगातार कार्य किया  जा रहा है। 

    चारदीवारी, सेल्टर हॉल, जनसुविधा एवं स्थल का विकास करवाया जा रहा है। यहां 8 कमरा सहित 1 बड़ा हॉल,टॉयलेट ब्लॉक, बाहरी द्वार एवं गेट, चारो ओर बाउंडरी वाल करवाया जा रहा है। सभापति बिहार विरासत विकास समिति ने निर्देश दिया कि अगले 1 माह के अंदर सभी कार्यो को पूर्ण करवाना सुनिश्चित करें।


    ना जानूं ! कब दिन फिरेगा :

    Top News Today | {Gaya का उपेक्षित विरासत ! नर्क सा} | [Heritage News]- Anj News Media

    सभापति ने कहा कि काशी विश्वनाथ मंदिर में बनाए गए कॉरिडोर के तर्ज पर विष्णुपद धाम और बोधगया को भी कॉरिडोर के रूप में विकसित करें ताकि और अधिक बड़े पैमाने पर पर्यटक पहुंचे और उन्हें अच्छे सुविधा मिले।

    प्रेतशिला में पर्यटकों की सुविधा के लिए बिहार राज्य पुल निर्माण निगम द्वारा रोपवे का निर्माण करवाया जा रहा है। यह कार्य 2024 के अप्रैल माह तक पूर्ण कर लिया जाएगा। एक बार में 16 लोग एक साथ रोपवे का प्रयोग करेंगे। रोपवे के माध्यम एक छोर से दूसरे छोर जाने में 3 सेकंड प्रति मीटर का समय लगेगा।

    विरासत के साथ छलावा :

    इसके साथ दो अन्य रोपवे जो डुंगेश्वरी एवं ब्रह्मयोनि में बनवाया जा रहा है। रोपवे निर्माण का कार्य अगले माह से शुरू होगा जो वर्ष 2024 के जून तक पूर्ण हो जाएगा।


    पूर्व मंत्री एवं नगर विधायक की लापरवाही से खतरे में विरासत :

    बैठक में डॉक्टर प्रेम कुमार ने निर्देश दिया कि जिले के सभी पर्यटन स्थल, तीर्थ स्थल पर व्यापक पैमाने पर प्लांटेशन का कार्य करवाएं गया बोधगया सहित मुचलिन्द सरोवर, विष्णुपद घाट, मंदिर, सीताकुंड, प्रेतशिला, नेशनल हाईवे 82, नेशनल हाईवे 83 सहित गया नगर निगम के क्षेत्रों में व्यापक पैमाने पर हरियाली अर्थात पेड़ पौधे लगवाए ताकि वातावरण संतुलित हो सके। दिन प्रतिदिन गर्मी अत्यधिक हो रही है प्रदूषण लगातार बढ़ रहे हैं हरियाली होने से प्रदूषण में काफी हद तक कमी आएगी।

    सिर्फ कहने भर का विरासत :

    उन्होंने कहा कि गया गांधी मैदान को पटना गांधी मैदान के तर्ज पर समिति का गठन किया जाय ताकि गया गांधी मैदान का पूरा अच्छी तरीके से मेंटेनेंस हो सके। विशेषकर माली, गार्ड, रंगाई पुताई इत्यादि का कार्य अच्छा से हो ताकि पूरा गांधी मैदान हरा-भरा देखें।

    गोरखधंधे का भेंट चढ़ गया Gaya का धरोहर :

    अमृत योजना के तहत गांधी मैदान में निर्माण कराए जा रहे पार्क जो अधूरा है। उसे तेजी से पूरा कराने का निर्देश दिए साथ ही उन्होंने कहा कि राम शीला के पास बनाए गए पार्क को पूरा करावें। 

    सिर्फ सपने दिखाते :

    साथ ही मेंटेनेंस के अभाव में पर्याप्त रोशनी सुरक्षा इत्यादि की कमी है। उसे भी प्राथमिकता के आधार पर सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त करवाएं।


    नर्क सा गया का धरोहर :

    Top News Today | {Gaya का उपेक्षित विरासत ! नर्क सा} | [Heritage News]- Anj News Media

    उन्होंने कहा कि गांधी मैदान पार्क, चाणक्यपुरी कॉलोनी में बने पार्क, एपी कॉलोनी में बने पार्क, हाउसिंग बोर्ड के समीप बने पार्क सहित दर्जनों पार्क शहरी क्षेत्र में है। सभी पार्क का सूची बनाते हुए वन विभाग को स्थानांतरित करें ताकि और बेहतर तरीके से मेंटेनेंस हो सके।

    दिखावटी हृदय योजना :

    • हृदय योजना के अंतर्गत बनाए गए विभिन्न संरचना जो ब्रह्मयोनि, बैतरनी, अक्षय वट, सीता कुंड, बोधगया सहित अन्य स्थलों में है। इन सभी मेंटेनेंस के अभाव में खराब हो रहे हैं इसे मेंटेनेंस कराने पर विचार करें।
    • मंगलागौरी पर्वत पर पानी की अत्यंत समस्या देखी जा रही है गया नगर निगम वहां पर पानी का वैकल्पिक व्यवस्था करवाना सुनिश्चित करें।

    दम तोड़ दिया गंगाजल योजना – पानी में बह गया रुपैया :

    हर-घर गंगाजल पानी पहुंचाया जा रहा है इस उद्देश्य से बोधगया में बिछाया जा रहे पाइपलाइन के पश्चात अब तक सड़क को समतल नहीं कराया गया है उन्होंने निर्देश दिया कि बोधगया में काटी गई सड़कों को तेजी से रिस्टोर करावें।


    बातें हुई बड़ी- बड़ी ! और योजना रह गई अधूरी :

     बैठक में उन्होंने कहा कि गया एवं बोधगया से डुंगेश्वरी जाने वाली सड़क हो और चौड़ीकरण की आवश्यकता है।

    बैठक के पूर्व सभापति द्वारा  बोधगया मंदिर, धर्मारण्य वेदी का निरीक्षण किया गया। उस दौरान जो कमियां पाई जैसे बिजली, पानी, सड़क आदि को ठीक करवाने को कहा। गया शहर में गांधी मैदान पार्क सीता कुंड अक्षय वट साफ सफाई एवं लाइट की व्यवस्था सुचारू ढंग से समिति बनाकर चलाने की बात कही।

    उनकी कथनी और करनी में समाया छलावा – दम तोड़ दिया अच्छे दिन :

    बैठक में DM डॉ० त्यागराजन एसएम, नगर आयुक्त गया अभिलाषा शर्मा,  DPM Health, वरीय उप समाहर्ता नजारत अभिषेक कुमार, बिजली विभाग के अभियंता, शिक्षा विभाग, RCD के अधिकारी मौजूद थे।

    Leave a Comment

    You cannot copy content of this page

    error: Content is protected !!