{Top news trending topic}(पूजा तथा परीक्षा)[Gaya]AnjNewsMedia

{Top news trending topic}(पूजा तथा परीक्षा)[Gaya]AnjNewsMedia
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग : DM, SSP In Meeting

DM and SSP की बैठक

DM ने सभी पदाधिकारियों को दिया निर्देश 

गया : जिलाधिकारी डॉक्टर त्यागराजन एसएम एवं वरीय पुलिस अधीक्षक आशीष भारती की संयुक्त अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के साथ आगामी सरस्वती पूजा, इंटरमीडिएट परीक्षा तथा मैट्रिक परीक्षा के सफल आयोजन तथा विधि व्यवस्था संधारित रखने के उद्देश्य से बैठक की गई।

Advertisement

DM ने सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि सरस्वती पूजा के अवसर पर गया जिले के शहरी क्षेत्र में कुछ स्थान संवेदनशील है उन क्षेत्रों पर विशेष नजर रखने की आवश्यकता है। 

{Top news trending topic}(पूजा तथा परीक्षा)[Gaya]AnjNewsMedia
YouTube पर AnjNewsMedia
सर्च कर देख सकते हैं। सर्च कीजिए और देखिए

उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी सदर को निर्देश दिया है कि शहरी क्षेत्र में जितने भी होस्टल्स, कोचिंग तथा स्कूल हैं वहां निश्चित तौर पर सरस्वती पूजा का आयोजन रहेगा। 

इसे ध्यान में रखते हुए पूरी तत्परता से सूचनाओं को संग्रह करें तथा विधि व्यवस्था संधारित रखें।

DM Thiyagarajan SM ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि थाना स्तर पर किस क्षेत्र से जुलूस निकलेंगे तथा कहां पर मूर्ति विसर्जन होगा इसकी पूरी प्रतिवेदन तैयार रखें। 

बिना लाइसेंस के एक भी मूर्ति नहीं बैठाया जाएंगे, इसे सुनिश्चित कराएंगे। सभी थानाध्यक्ष जुलूस के रूट लाइन का वेरीफाई अवश्य कर लेंगे। 

उन्होंने सभी थानाध्यक्ष को निर्देश दिया है कि किस थाना से किस तिथि को कितनी संख्या में तथा कौन से समय में मूर्ति का विसर्जन होगा इसकी पूरी विवरण संधारित रखें।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में वरीय पुलिस अधीक्षक आशीष भारती ने कहा कि किसी भी हाल में डीजे का प्रयोग नहीं किया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी डीजे संचालकों के साथ बैठक कर बाउंड डाउन कराएं। 

साथ ही उन्होंने कहा कि मूर्ति विसर्जन दौरान कोई भी अश्लील गाने का प्रयोग ना हो, इसे जरूर जांच कराते रहें। उन्होंने बताया कि अधिकतर मूर्तियों का विसर्जन 27 जनवरी को ही कर लिया जाएगा।

इसके उपरांत जिला पदाधिकारी ने सभी पदाधिकारी को निर्देश दिया कि 1 फरवरी से 11 फरवरी तक इंटरमीडिएट की परीक्षा तथा 14 फरवरी से 22 फरवरी तक मैट्रिक की परीक्षा पूरे बिहार में निर्धारित है। इसे देखते हुए सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ले।

उन्होंने कहा कि मैट्रिक परीक्षा में कुल 58 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं तथा इंटरमीडिएट परीक्षा में कुल 59 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

दोनों परीक्षा के सफल संचालन के संबंध में जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया है कि सभी परीक्षा केंद्रों पर जैमर, सीसीटीवी, वीडियो ग्राफर इत्यादि की पूरी व्यवस्था रहेगी। 

परीक्षार्थियों को सुबह 9:30 बजे से 11 बजे तक ही परीक्षा भवन में प्रवेश करने की अनुमति रहेगी। 

11:00 बजे के बाद किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष मैट्रिक तथा इंटरमीडिएट का एग्जाम काफी सफलतापूर्वक संपन्न कराया गया है इस वर्ष भी वही अपेक्षित है।

उन्होंने सभी पदाधिकारी तथा पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि सभी परीक्षार्थियों को फ्रिस्किंग पूरी गुणवत्ता के साथ करवाया जाना है। 

{Top news trending topic}(पूजा तथा परीक्षा)[Gaya]AnjNewsMedia

परीक्षा अवधि में सभी फोटो कॉपी की दुकानें बंद रहेंगी तथा परीक्षा केंद्रों के समीप धारा 144 निषेधाज्ञा लगी रहेगी।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में नगर पुलिस अधीक्षक, नगर आयुक्त गया नगर निगम, उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता राजस्व, अपर समाहर्ता लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, पुलिस उपाधीक्षक विधि व्यवस्था, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

{Top news trending topic}(पूजा तथा परीक्षा)[Gaya]AnjNewsMedia
राष्ट्रीय मतदाता दिवस की दिलाई शपथ : DM

राष्ट्रीय मतदाता दिवस(NVD) 


13 वे राष्ट्रीय मतदाता दिवस(NVD) के अवसर पर समाहरणालय सभाकक्ष में जिला निर्वाचन पदाधिकारी- सह- जिला पदाधिकारी, डॉo त्यागराजन एसoएमo की अध्यक्षता में दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया तथा उपस्थित मतदाताओ, पदाधिकारियों, राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों, विभिन्न विद्यालय के छात्र-छात्राओं सहित अन्य लोगो को मतदाताओं द्वारा ली जाने वाली शपथ दिलाई गई।

{Top news trending topic}(पूजा तथा परीक्षा)[Gaya]AnjNewsMedia
राष्ट्रीय मतदाता दिवस GAYA

जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी द्वारा मतदाताओ द्वारा ली जाने वाली शपथ कार्यक्रम में उपस्थित पदाधिकारियों, राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों सहित अन्य लोगो को शपथ दिलायी गयी  कि “हम, भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगें”।

जिले के अन्य प्रखंडों में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर लोगो को मतदाता द्वारा ली जाने वाली शपथ पदाधिकारियों द्वारा दिलाई गई।

भारत के  मुख्य निर्वाचन आयुक्त द्वारा राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर देश के मतदाताओं को विशेषकर नये मतदाताओं, युवा मतदाता एवं महिला मतदाता को बधाई एवं शुभकामना देते हुए कहा कि मतदान के समय मतदाताओं को जागरूक करने एवं उन्हें मतदान केंद्र तक  आने हेतु प्रेरित कर आदर्श मतदाता का परिचय दें। 

उन्होंने कहा कि 13 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस, भारत के मतदाताओं के लिए गर्व की बात है। उन्होंने बताया कि 80 वर्ष से ऊपर के मतदाताओं तथा शारीरिक रूप से दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा हेतु पोस्टल बैलेट पेपर की सुविधा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दी गयी है। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के लिए मतदाता सच्चे नायक/नायिका हैं। 

इस अवसर पर जिला पदाधिकारी ने नए मतदाता तथा जिले के सभी मतदाताओं को बधाई देते हुए कहा कि मतदान लोकतंत्र को मजबूत करने का एक सशक्त माध्यम है। 

निर्वाचन कार्य केवल मतदान के समय ही नहीं बल्कि यह कार्य नियमित रूप से निर्धारित समय पर चलता है। उन्होंने बताया कि जिले में लगभग 50 हजार नए मतदाता जुड़े हैं। उन्होंने राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर उन्हें बधाई दी।

जिला पदाधिकारी ने बताया कि भारत के निर्वाचन प्रक्रिया को विश्व के अन्य देश अनुसरण कर रहे हैं। भारत का निर्वाचन भारत के विशाल लोकतंत्र को मजबूत करने का कार्य करता है। 

भारत में शांतिपूर्ण, स्वच्छ एवं निष्पक्ष मतदान कराए जाते हैं जो विश्व के लिए अनुकरणीय एवं एक आदर्श उदाहरण है। उन्होंने कहा कि चुनाव के समय भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लागू किए गए आदर्श आचार संहिता का अनुपालन अनुशासन पूर्वक एवं कठोरता के साथ किए जाते हैं ताकि चुनाव निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो सके।

उन्होंने बताया कि गया जिले में 926 लिंगानुपात है। उन्होंने  महिलाओं, युवाओं एवं वैसे मतदाता जिनकी उम्र 18 वर्ष पूर्ण हो गयी हो से कहा कि वे अपना नाम निर्वाचक सूची में दर्ज कराने हेतु तत्पर रहेंगे। 

निर्धारित समय पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा  नए मतदाताओं का नाम निर्वाचक सूची में दर्ज कराने हेतु कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। 

उन्होंने यह भी कहा कि 1 जनवरी 2023 के आधार पर नव पंजीकृत मतदाताओं की संख्या 19713 है जिले में कुल मतदान केंद्रों की संख्या 3252 है कुल जनसंख्या 5024891 है। ई०पी० रेश्यो 0.60 है। 

कुल मतदाता 3014786 जिनमे पुरूष मतदाता 1565275, महिला मतदाता 1449445 एवं अन्य मतदाता 66 हैं। 18 से 19 वर्ष के मतदाताओं की संख्या 13125 है। कुल सेवा मतदाताओं की संख्या 8034 है तथा जिले में एपिक प्रतिशत 100 प्रतिशत है।

अंत में जिला पदाधिकारी ने कहा कि पहले के तुलना में निर्वाचन आयोग द्वारा शत प्रतिशत मतदान सुनिश्चित कराने तथा पारदर्शिता को सुनिश्चित कराने के लिए निरंतर प्रयास किया जा रहा है। पहले चुनाव बैलेट पेपर से होता था, उसके बाद ईवीएम मशीन आया, तत्पश्चात वीवीपैट लाया गया।  अब सी विजिल ऐप भी लाया गया, जिससे मतदान प्रक्रिया में और सरलता तथा पारदर्शिता लाया जा सके। उन्होंने कहा कि पहले की तुलना में अब मतदान प्रक्रिया को पारदर्शिता के लिए टेक्नॉलॉजी को और विकसित किया गया है। आज के दौर में सभी मतदाता निर्भीक होकर तथा जागरूक होकर अपने मत का प्रयोग कर रहे हैं। खुशी की बात यह है कि जिले में महिला तथा युवा मतदाता काफी आगे आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि 80 वर्ष से ऊपर वाले मतदाता तथा दिव्यांग मतदाताओं को और अधिक जागरूक करने पर विशेष बल दिया जा रहा है।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर पिछले विभिन्न प्रकार के चुनाव में अच्छे कार्य किए जाने हेतु जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा सम्मानित किया गया। अच्छे कार्य करने वाले बीएलओ को भी सम्मानित किया गया।

जिला स्तरीय कार्यक्रम में सहायक समाहर्ता, अपर समाहर्ता, अपर समाहर्ता लोक शिकायत, उप-निर्वाचन पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, नजारत उप समाहर्ता, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पदाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारी एवं राजनीतिक दलों के अध्यक्ष/सचिव/प्रतिनिधि,मीडिया प्रतिनिधि, मतदाता, बीएलओ, एवं अन्य लोग उपस्थित थे।

BREAKING NEWS :-

चौथी बार डीएसपी विनय कुमार शर्मा राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किए जायेंगे। इसके पूर्व भी तीन बार उन्हें राष्ट्रपति से सराहनीय सेवा मेडल, वीरता मेडल और आंतरिक सुरक्षा मेडल मिल चुका है।
DSP Nimchak Bathani, Gaya

 

गया : नगरपालिका आम निर्वाचन-2022 का मुख्य पार्षद, उप मुख्य पार्षद एवं पार्षद का चुनाव परिणाम दिनांक 30.12.2022 को घोषित किया जा चुका है।

“निर्वाचन परिणाम की घोषणा के दिन से 30 दिनों के अन्दर अर्थात 29.01.2023 तक प्रत्येक अभ्यर्थी को अपने व्यय से संबंधित अंतिम लेखा-जोखा शपथ-पत्र के साथ निर्वाची पदाधिकारी के कार्यालय जिला ग्रामीण विकास अभिकरण, गया को उपलब्ध कराना अनिवार्य है।

गया पुलिस के द्वारा जिले में अवैध खनन, परिवहन तथा ओवरलोडिंग पर पूर्णतः रोकथाम लगाने हेतु लागातार कार्यवाही किया जा रहा है। 

सभी पुलिस पदाधिकारीयों को लगातार अवैध खनन एवं ओवरलोडिंग में संलिप्त खनन माफियाओं के विरूद्ध नियमानुसार कड़ी कार्रवाई हेतु विशेष छापेमारी अभियान चलाने का निर्देष दिया गया है 

इसी क्रम में:- 

01 दिनांक-24.01.2023 को गया पुलिस को सूचना मिली की बाराचट्टी थाना क्षेत्र में खनन माफियो के द्वारा चोरी छुपे अवैध खनन ओवरलोडिग कर बालू का अवैध रूप से ढुलाई किया जा रहा है। इस सूचना का सत्यापन एवं त्वरित कार्रवाई हेतु बाराचट्टी थाना को तुरंत निर्देषित किया गया। 

बाराचट्टी थाना के द्वारा अवैध खनन एवं ओवरलोडिंग के विरूद्ध थाना क्षेत्र में छापेमारी के दौरान बाराचट्टी थाना क्षेत्र मे 01 ट्रैक्टर को जप्त किया गया है। 

पुलिस बल को देखते ही ट्रैक्टर चालक भागने का प्रयास किया गया एवं बल के त्तपरता से अपराधी गिरफ्तार किया गया अभियुक्त नन्हक यादव, पे0-स्व0 लिला महतो, सा0-विविफेसरा थाना धनगई जिला गया को गिरफ्तार कर थाना कांड सं0-102/2023, दिनांक-24.01.2023, धारा-379/411 भा0द0वि0 एवं 56 (1)(2) बिहार सनुदान खनिज खनन, परिवहन एवं भंडारण अधिनियम 2019 एवं पर्यावरण संरक्षण अधिनियम 1986 कांड दर्ज कर अभियुक्त को न्यायालय में प्रस्तुत किया जा रहा है। 

02. दिनांक-25.01.2023 को गया पुलिस को सूचना मिली की चन्दौती थाना क्षेत्र में खनन माफियो के द्वारा चोरी छुपे अवैध खनन ओवरलोडिग कर बालू का अवैध रूप से ढुलाई किया जा रहा है। 

इस सूचना का सत्यापन एवं त्वरित कार्रवाई हेतु चन्दौती थाना को तुरंत निर्देषित किया गया। 

चन्दैती थाना के द्वारा अवैध खनन एवं ओवरलोडिंग के विरूद्ध थाना क्षेत्र में छापेमारी के दौरान चन्दौती थाना क्षेत्र मे 01 ट्रैक्टर को जप्त किया गया है। 

पुलिस बल को देखते ही चालक फरार हो गया। इस संबंध में चन्दौती थाना कांड दर्ज कर अग्रतर कार्रवाई की जा रही हैं।

अवैध खनन एवं ओवरलोडिंग में जप्त वाहन संख्याः 02 ट्रैक्टर 

– AnjNewsMedia Presentation

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!