VC- GayaDM and SSP : खनन सहित अन्य विषयों पर विशेष समीक्षा

जिले के मुद्दे पर डीएम- एसएसपी ने की गहन विमर्श

गया : समाहरणालय सभगार में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिलाधिकारी डॉ० त्यागराजन एसएम एवं वरीय पुलिस अधीक्षक, गया हरप्रीत कौर द्वारा विधि व्यवस्था, भूमि विवाद, लोक शिकायत के तहत राजस्व संबंधी मामले, मद्य निषेध, शराबबंदी, खनन सहित अन्य विषयों पर विस्तार से समीक्षा बैठक की गई।

Advertisement

        बैठक में जिला पदाधिकारी ने अंचल स्तर तथा अनुमंडल स्तर पर नियमित रूप से भूमि विवाद, मध निषेध, शराबबंदी इत्यादि मामलों पर बैठक करते रहने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि भूमि विवाद के मामलों का मॉनिटरिंग मुख्य सचिव के स्तर पर किया जा रहा है।

        खनन विभाग की समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने जिला खनन पदाधिकारी को निर्देश दिया कि अवैध खनन संबंधित लगातार सूचनाएं प्राप्त हो रही है। उन्होंने खास तौर पर कहा कि वजीरगंज, फतेहपुर, शेरघाटी तथा आमस के क्षेत्र से अवैध बालू से संबंधित ज्यादा शिकायतें प्राप्त हो रही है। उन्होंने संबंधित क्षेत्रों में लगातार छापेमारी करवाने का निर्देश दिया। उन्होंने खनन पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को संयुक्त रूप से सप्ताह में एक दिन अवैध खनन पर छापेमारी करने का निर्देश दिया।

        जिला खनन पदाधिकारी ने बताया कि ज़िले में वर्तमान में 40 बालू घाट चालू है। जिला पदाधिकारी ने खनन पदाधिकारी को निर्देश दिया कि प्रत्येक दिन गुप्त रूप से एक एक कर सभी बालू घाटों पर छापेमारी करें। जिससे पता चल सके कि घाटों पर किए गए सीमांकन के बाहर वाले क्षेत्र में अवैध खनन किया जा रहा है अथवा नहीं ? 

        जिला पदाधिकारी ने कहा कि अवैध खनन में संलिप्त वाहनों को पकड़ने के उपरांत वाहन रखने के लिए जिले में पर्याप्त जगह है। उन्होंने चंदौती थाना क्षेत्र के बाजार समिति में जब्त किए गए वाहनों को रखवाने का निर्देश दिए।

        बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक हरप्रीत कौर ने बताया कि अवैध खनन को रोकने के लिए सभी संबंधित पदाधिकारियों का यह दायित्व है कि लगातार छापेमारी करते रहें। उन्होंने कहां की छापेमारी के लिए जितने पुलिस बल की मांग किया जाएगा, पुलिस बल दिए जाएंगे परंतु छापेमारी का सकारात्मक परिणाम मिले।

        उत्पाद विभाग की समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों से मिल रही शराब की सूचना पर ड्रोन के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में छापेमारी करावे। शराब में संलिप्त वाहन जो अब तक नीलामी नहीं किया गया है, वैसे वाहनों को नीलामी हेतु तेजी से प्रक्रिया पूर्ण कराने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने मोटरयान निरीक्षक को जब्त वाहनों का मूल्यांकन अच्छी तरीके से करवाने का निर्देश दिया। शराब विनष्टीकरण समीक्षा के दौरान वरीय पुलिस अधीक्षक ने सभी थाना प्रभारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया कि थाना क्षेत्रवार जब्त शराब की सूची अतिशीघ्र उपलब्ध करावे ताकि शराब विनष्टीकरण तेजी से करवाया जा सके।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!