{गया की खबरें}- News Anj News Media (Latest ! DM and SSP)

DM एवं SSP ने लोगों को पिलाया पानी

शांतिपूर्ण माहौल में मना ईद उल फितर

गले मिल दी बधाईयां

{गया की खबरें}- News Anj News Media (Latest ! DM and SSP)
DM एवं SSP की कड़ी पहल से शांतिपूर्वक मना ईद

गया : गया में ईद उल फितर की नमाज अदा की गई. गया के गांधी मैदान स्थित स्टेडियम में हजारों की संख्या में मुस्लिम धर्मावलंबी जुटे और ईद की नमाज अदा की. इस दौरान मुल्क में शांति अमन चैन और भाईचारे की दुआ मांगी गई. ईद की नमाज के बाद एक दूसरे से गले मिलकर बधाईयां दी गई. छोटे-छोटे बच्चों ने भी एक- दूसरे से गले मिलकर ईद की बधाईयां दी. ईद उल फितर में नमाज अदा करने आए लोगों ने बताया कि 30 दिन का रोजा रखते हैं, तो अंदर से नफरत और जलन खत्म हो जानी चाहिए. हमारे मुल्क में शांति कायम हो. शांति- अमन बना रहे, वहीं भाईचारे का जो माहौल है, वह कायम रहे इसकी दुआ ईद की नमाज में मांगी गई है. 

Advertisement

{गया की खबरें}- News Anj News Media (Latest ! DM and SSP)
DM एवं SSP ने कहा शांतिपूर्ण वातावरण में मना ईद 

DM डॉ त्यागराजन एसएम ने बताया कि सौहार्दपूर्ण वातावरण में ईद का पर्व मनाया जा रहा है. पुलिस प्रशासन और जिला प्रशासन के द्वारा ईद पर्व को लेकर व्यवस्था की गई है. जिला प्रशासन एवं पुलिस की काफी संख्या में प्रतिनियुक्ति हुई है. जिलाधिकारी ने भी लोगों को ईद की बधाई दी है। जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने स्वयं अपने हाथों से लोगों को पानी पिलाया।

जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा छता मस्जिद, जामा मस्जिद सहित अन्य मस्जिदों का भ्रमण भी किया। विभिन्न स्थानों पर उपस्थित मुस्लिम समुदाय के रोजेदारों को ईद के अवसर पर ढेर सारी शुभकामनाएं भी दिया तथा उपस्थित पुलिस मजिस्ट्रेट की उपस्थिति को भी देखा।

डीएम त्याग के मुताबिक जिले में सभी जगहों पर शांतिपूर्ण व खुशनुमा माहौल में ईद-उल-फितर की नमाज अदा की गई और उसके बाद जिलावासियों ने ईद तेहवार का जशन मनाया।

डीएम ने कहा कि जिला आपसी भाईचारे, गंगा-जिमनी संस्कृति की मिसाल है, यहां हर जगह आपसी प्रेम से पर्व मनाया जा रहा है, जिला प्रशासन द्वारा सभी जगहों पर बेहतर व्यवस्था की गई है.  इस दौरान उन्होंने जिलेवासियों को ईद-उल-फितर की बधाई दी। 

DM ने गांधी मैदान में नमाज़ आता करने आने वालों के दरम्यान  पानी का बोतल बंटा। और उन्हें ईद की बधाई दी। वहीं, SSP आशीष भारती ने कहा कि जगह- जगह पुलिस तैनात है। संवेदनशील जगहों, मस्जिदों के बाहर और महत्वपूर्ण चौराहों पर पुलिस  पैनी नजर रखी. उन्होंने कहा कि सभी जगह शांति का माहौल है और सभी लोग मिलजुल कर त्योहार मना रहे हैं.

{गया की खबरें}- News Anj News Media (Latest ! DM and SSP)
DM त्यागराजन ने
जिले के विकासात्मक कार्य का किया समीक्षा
 

गया : नगर विधायक डॉ० प्रेम कुमार की अध्यक्षता में आम जनों के सुविधा एवं शहर के विकास हेतु विभिन्न प्रकार के विकास कार्य की अद्यतन स्थिति के संबंध में विभागों/ कार्यकारी एजेंसियों के प्रतिनिधियों के साथ समाहर्ता के गोपनीय कार्यालय  सभा कक्ष में बैठक आयोजित की गई।

बैठक में मुख्य रूप से गया शहरी क्षेत्र के सभी घरों में गंगा जल आपूर्ति योजना के तहत पेयजल व्यवस्था उपलब्ध करवाना, नए निर्मित ओवरहेड रिजरवायर को चालू करवाना, सभी नए बसावट वाले टोलो में भी पानी पहुंचाना, वाटर लीकेज की समस्या को दुरुस्त करवाना, विभिन्न सरकारी विद्यालयों के खाली पड़े जमीन में चारदीवारी निर्माण करवाने, विद्यालयों में पेयजल व्यवस्था को दुरुस्त करने, शहरी क्षेत्र में जितने भी पार्क हैं उसे सौंदर्यीकरण करने, खेल को बढ़ावा देने, हिट वेब से बचाव की तैयारियां, अत्यधिक गर्मी को देखते हुए वन विभाग द्वारा अधिक से अधिक पौधारोपण करने की व्यवस्था, बरसात के पहले सभी बड़े एवं छोटे नालों के उड़ाही सहित अन्य विभिन्न बिंदुओं पर विस्तार से समीक्षा बैठक की गई।

बैठक में DM डॉक्टर त्यागराजन एसएम ने नगर विधायक डॉक्टर प्रेम कुमार का स्वागत करते हुए बताया कि हर घर गंगा जल योजना के तहत वर्तमान समय में कुल 36 वार्डो के 53000 घरों में पानी सप्लाई दी जा रही है, जिसमें 06 वार्ड मानपुर के क्षेत्र भी शामिल है। 

डेल्हा के क्षेत्र में ओवरहेड टैंक के स्ट्रक्चर निर्माण एक माह में पूर्ण कर लिया जाएगा। रामशिला में वाटर सप्लाई कार्य एक माह में पूर्ण कर ली जाएगी। आजाद पार्क में वाटर सप्लाई अप्रैल अंतिम दिनों से प्रारंभ कर दी जाएगी। 

सिंगरा स्थान ओवरहेड टैंक में जल संसाधन विभाग द्वारा एक विशेष प्रकार का मशीन लगाया जा रहा है, जिसके पश्चात उस ओवरहेड वॉटर टैंक से प्रवाहित अंतिम घरों तक पानी को पूरी प्रेशर के साथ सप्लाई मिले इसके लिए कार्य की जा रही है।

विधायक ने मुरली हिल पानी टंकी को साफ कराने की बात कही। उन्होंने कहा कि पूरे शहर के लोगों को गंगाजल का पानी मिले यह सुनिश्चित करावे। 

जिला पदाधिकारी ने विधायक को अवगत कराया कि गंगाजल के पानी आने से ग्राउंड वाटर जो लगभग 78 मिलियन क्यूबिक मीटर पानी की बचत हो रही है। वर्तमान में सरफेस वाटर का ही प्रयोग हो रहा है।

जिला पदाधिकारी ने बताया कि पूर्व के समय में मुरली हिल जैसे वाटर क्राइसिस वाले क्षेत्र में पानी सप्लाई नहीं होती थी, परंतु हर घर गंगा जल योजना के तहत उस क्षेत्र में भी पानी सप्लाई करने हेतु पूरी तैयारी की जा रही है।

विधायक ने बताया कि महारानी रोड में कुमार कॉलोनी से बांग्ला स्थान से थोड़ा आगे के क्षेत्र में पाइपलाइन नहीं पूछा गया है। जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता बुडको को तुरंत जांच करने का निर्देश दिए। 

उन्होंने कहा कि नए बसावट वाले टोलो में पाइप लाइन बिछाने हेतु कार्य योजना तैयार करें। वैसे घर जो गंगाजल पानी हेतु छूटे हुए हैं उनका अच्छे तरीके से आकलन करते हुए पाइप लाइन बिछाने का कार्य करें। 

वार्ड संख्या पांच, वार्ड संख्या 6 एवं वार्ड संख्या 22 के कुछ स्थानों में पानी सप्लाई बंद है इसे अविलंब ठीक करवाने का निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र के सभी सरकारी एवं प्राइवेट अस्पतालों में भी गंगा का पानी जाए इसके लिए विभाग स्तर से पत्राचार करते हुए मार्गदर्शन प्राप्त करते हुए कार्य योजना तैयार करें।

देवघाट में तीर्थ यात्रियों को पेयजल की व्यवस्था मिले इसके लिए स्टैंड पोस्ट के माध्यम से गंगा पानी पहुंचा दे तथा वैकल्पिक रूप में निगम द्वारा पूर्व में किए गए बोरिंग के माध्यम से भी देवघाट में पेयजल व्यवस्था सुचारू करें। देवघाट में पर्याप्त संख्या में नल का टैप लगावे।

गयाजी डैम के समीक्षा के दौरान विधायक ने श्मशान घाट से रबड़ डैम तक पाथवे में टूटे हुए टाइल्स को रिपेयर करवाना सुनिश्चित करें। गयाजी डैम में जमा पानी दूषित ना हो इसके लिए विभाग से समन्वय स्थापित कर आधुनिक बेस्ट टेक्नोलॉजी का मशीन लगावे जिससे जमा पानी प्यूरिफाई हो सके। 

इसके साथ ही गयाजी डैम को रखरखाव एवं मेंटेनेंस पॉलिसी की भी जानकारी ली। नगर निगम तथा स्थानीय लोगों को कहा कि पूजन सामग्री को नदी में प्रवाहित ना करें इसके लिए लोगों को विशेष जागरूक करने की आवश्यकता है। 

जिला पदाधिकारी ने कहा कि पितृपक्ष मेला अवधि में अत्यधिक भीड़ रहती है इस कारण स्काउट एंड गाइड के बच्चों के माध्यम से तीर्थ यात्रियों के बीच जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

पाइपलाइन से पानी लीकेज की समस्या पर माननीय विधायक ने कहा कि जिस स्थान से लीकेज होने की सूचना आती है उसे तुरंत ठीक करवाना सुनिश्चित करें। 

इसके साथ उन्होंने कहा कि बिछाए गए पाइपलाइन हेतु काटे गए सड़कों को तुरंत ठीक करवाएं। उन्होंने कार्यपालक अभियंता आरसीडी को निर्देश दिया कि 4 दिनों के अंदर पंचायती अखाड़ा वाले मुख्य सड़क को समतल करवाना सुनिश्चित करें।

शहरी क्षेत्र में पेयजल समस्या के निराकरण के लिए नगर आयुक्त ने बताया कि वर्तमान समय में शहरी क्षेत्र में पानी की कोई विशेष समस्या नहीं है। 97 चापाकल की मरम्मत हुई है तथा 132 प्याऊ में से 7 प्याऊ खराब है, उसे मरम्मत करवाया जा रहा है।

विधायक ने कहा कि विष्णुपद क्षेत्र में खराब चापाकल को युद्ध स्तर पर मरम्मत करावे। पेयजल की समस्या जिस स्थान से आ रही है उस स्थान पर तुरंत वाटर टैंकर भी उपलब्ध करवाया जा रहा है।

शिक्षा विभाग के समीक्षा के दौरान उन्होंने बताया कि वैसे सरकारी विद्यालय जिनका जमीन चिन्हित है परंतु चारदीवारी नहीं की गई है वैसे विद्यालयों को सूचीबद्ध करते हुए चारदीवारी निर्माण करवाना सुनिश्चित करें। सभी सरकारी विद्यालयों में पेयजल व्यवस्था अच्छा रहे यह सुनिश्चित करावे।

हीटवेव की समीक्षा के दौरान विधायक ने निर्देश दिया कि फिर से बचाव हेतु व्यापक जन जागरूकता अभियान चलावे। सभी अस्पतालों में हीटवेव से पीड़ित मरीजों की समुचित उपचार हेतु पूरी व्यवस्था को दुरुस्त रखें।

विधायक ने जिला वन प्रमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि इस वर्ष मानसून सीजन में अधिक से अधिक पेड़ लगवाने का कार्य करें ताकि भविष्य में गया जिला हीटवेव से कम प्रभावित हो सके।

जिला वन प्रमंडल पदाधिकारी ने बताया कि इस वर्ष मानसून सीजन में पहाड़पुर पहाड़ से मानपुर सिटी स्कूल तक के पहाड़ी क्षेत्रों में पीपल एवं नीम के पेड़ अत्यधिक संख्या में लगाने की योजना चल रही है। 

इसके साथ ही एनएच 82, nh83, स्टेट हाईवे, नेशनल हाईवे में भी अधिक से अधिक पेड़ लगाने पर विचार हो रही है। उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में वन विभाग के पास कुल 20 नर्सरी कार्यरत है।

विधायक ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि इस बरसात के पहले शहरी क्षेत्र के सभी छोटे बड़े नालों की सफाई सुनिश्चित करावे। इसके साथ ही उन्होंने बॉटम नाला एवं पंचायती अखाड़ा नाला पर विशेष फोकस करने का निर्देश दिए।

इसके उपरांत बैठक में अन्य बिंदुओं पर विस्तार से समीक्षा बैठक की गई।

बैठक में जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम, जिला वन प्रमंडल पदाधिकारी गया, नगर आयुक्त गया नगर निगम, जिला शिक्षा पदाधिकारी, सिविल सर्जन गया, कार्यपालक अभियंता वुडको, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता आरसीडी, कार्यपालक अभियंता गयाजी  डैम, कार्यपालक अभियंता जल संसाधन विभाग सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

गया : बिहार जाति आधारित गणना के द्वितीय चरण का कार्य दिनांक 15 अप्रैल 2023 से प्रारंभ है‌। जो दिनांक 15 मई 2023 तक पूरा कर लिया जाना है, जिसके कार्य प्रगति एवं उपलब्धि की समीक्षा प्रतिदिन नियमित रूप से किया जा रहा है।

सभी प्रगणक एवं पर्यवेक्षक का शतप्रतिशत मोबाइल ऐप इंस्टॉल करने एवं गणना कार्य गुणवत्तापूर्ण ससमय पूरा करने का निर्देश ज़िला पदाधिकारी ने दिया।

ज़िला पदाधिकारी डॉ० त्यागराजन एसएम ने चार्ज पदाधिकारी तथा संबंधित पदाधिकारी के साथ समीक्षात्मक बैठक कर जाति आधारित गणना के पर्यवेक्षण हेतु कई आवश्यक निर्देश दिए।

गया जिले में गणना कार्य की प्रगति एवं उपलब्धि की जानकारी ली गई। जाहिर हो खिजरसराय, इमामगंज, गुरुआ, बांकेबाजार तथा अतरी में संतोषजनक एंट्री की जा रही है।

मोहनपुर, डुमरिया, बेला, टिकारी, फतेहपुर नगर पंचायत, वजीरगंज नगर पंचायत, नगर पंचायत डोभी में काफी कम प्रगति के साथ एंट्री हुई। 

जिसे लेकर DM ने असंतोष व्यक्त करते हुए एंट्री कराने में तेजी लाने का निर्देश दिए।

उन्होंने प्रखंड वार चार्ज पदाधिकारी एवं नगर निकाय वार गणना कार्य की अद्यतन प्रगति की गहन समीक्षा भी किया। 

उन्होंने सभी चार्ज पदाधिकारी को सभी प्रगणक एवं पर्यवेक्षक का कार्य शत-प्रतिशत मोबाइल ऐप इंस्टॉल करने एवं गणना कार्य गुणवत्तापूर्ण ससमय पूरा करने का निर्देश दिया है।

सभी चार्ज पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि डेटा संग्रह एवं विभागीय पोर्टल पर प्रविष्टि गुणवत्तापूर्ण अपलोड करें, किसी प्रकार की त्रुटि ना हो इसका पूरा पूरा ध्यान दें एवं लगातार मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया गया।

एप अपलोडिंग में उत्पन्न हो रहे तकनीकी समस्या के निराकरण के लिए आईटी मैनेजर को शीघ्र दुरुस्त कराने का निर्देश दिया गया।

DM ने प्रखंडों के नामित जिला स्तरीय वरीय पदाधिकारी को निर्देश दिया कि अपने आवंटित प्रखंड में जाति आधारित गणना से संबंधित किए जा रहे कार्यों का नियमित समीक्षा करें तथा विभिन्न प्रकार की आने वाली समस्याओं को समाधान करवाना सुनिश्चित करें।

गया पुलिस की कार्रवाई 

गया पुलिस द्वारा जिला में अवैध शराब का सेवन, निर्माण ,बिक्री भण्डारण एवं परिवहन को रोकने तथा शराब तस्करों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई हेतु विशेष सर्च अभियान चलाया जा रहा है। इस क्रम में दिनांक 22.04.2023 को.

01. मुफस्सिल थानान्तर्गत अवैध शराब की बिक्री करने के आरोप में  1. दिपिका देवी पे0 सत्येन्द्र सिंह  सा0 बुढी पैमार  थाना मुफस्सिल जिला गया को 102 लीटर महुआ शराब के साथ गिरफ्तार किया गया। इस संबंध मे मुफस्सिल थाना काण्ड संख्या 455/23 दिनांक 22.04.23  धारा.30(ए) बिहार मद्य निषेध एवं उत्पाद संसोधित अधिनियम 2018 दर्ज कर अग्रतर कारवाई की जा रही है।

02. मुफ्फसील थानान्तर्गत अवैध शराब की बिक्री करने के आरोप में  1.सुषमा देवी पे0 सुनिल रविदास सा0 रसना थाना  मुफ्फसील जिला गया 02. मो0 बादो पे0 अब्दुल रहुल मियां सा0 रसलुपुर थाना चन्दौती  जिला गया को 05 लीटर देशी शराब के साथ गिरफ्तार किया गया। इस संबंध मे मुफ्फसील  थाना काण्ड संख्या 456/23 दिनांक 22.04.23  धारा30(ए)/37 बिहार मद्य निषेध एवं उत्पाद संसोधित अधिनियम 2018 दर्ज कर अग्रतर कारवाई की जा रही है।

03.धनगई थानान्तर्गत अवैध शराब की बिक्री करने के आरोप में  सुनिल कुमार पे0 चन्द्रदीप प्रसाद सा0 विविकेसरा थाना धनगइ जिला गया को 1.125 लीटर विदेशी शराब गिरफ्तार किया गया। इस संबंध मे धनगई थाना काण्ड संख्या 56/23 दिनांक 21.04.23 .धारा30(ए)  बिहार मद्य निषेध एवं उत्पाद संसोधित अधिनियम 2018 दर्ज कर अग्रतर कारवाई की जा रही है।

04 .बाकेबाजार थानान्तर्गत अवैध शराब की बिक्री करने के आरोप में  कुलदीप चौधरी पे0 कामेश्वर चौधरी सा0 खजुरिया थाना बाकेबाजार जिला गया को 02 लीटर दिेशी शराब गिरफ्तार किया गया। इस संबंध मे बाकेबाजार थाना काण्ड संख्या 111/23 दिनांक 21.04.23 .धारा30(ए)  बिहार मद्य निषेध एवं उत्पाद संसोधित अधिनियम 2018 दर्ज कर अग्रतर कारवाई की जा रही है।

05 .पंचानपुर थानान्तर्गत अवैध शराब की बिक्री करने के आसुचना पर 0.5 लीटर देशी शराब एवं 01 मोटरसाईकिल बरामद किया गया। इस संबंध मे .पंचानपुर थाना काण्ड संख्या 267/23 दिनांक 21.042023,  धारा.30(ए) बिहार मद्य निषेध एवं उत्पाद संसोधित अधिनियम 2018 दर्ज कर अग्रतर कारवाई की जा रही है।

06 .कोच थानान्तर्गत अवैध शराब की बिक्री करने के आसुचना पर 10 लीटर देशी शराब  बरामद किया गया। इस संबंध मे कोच थाना काण्ड संख्या 179/23 दिनांक 21.04.2023,  धारा.30(ए) बिहार मद्य निषेध एवं उत्पाद संसोधित अधिनियम 2018 दर्ज कर अग्रतर कारवाई की जा रही है।

07 .मैगरा थानान्तर्गत अवैध शराब की बिक्री करने के आसुचना पर 10 लीटर देशी शराब  बरामद किया गया। इस संबंध मे मैगरा थाना काण्ड संख्या 35/23 दिनांक 21.04.2023,  धारा.30(ए) बिहार मद्य निषेध एवं उत्पाद संसोधित अधिनियम 2018 दर्ज कर अग्रतर कारवाई की जा रही है।


गया पुलिस के द्वारा जिला में अवैध खनन, परिवहन तथा ओवरलोडिंग पर पूर्णतः रोकथाम लगाने हेतु लागातार कार्यवाही किया जा रहा है। सभी पुलिस पदाधिकारियों को लगातार अवैध खनन एवं ओवरलोडिंग में संलिप्त खनन माफियाओं के विरूद्ध नियमानुसार कड़ी कार्रवाई हेतु विशेष छापेमारी अभियान चलाने का निर्देश दिया गया है इसी क्रम में दिनांक. 21.04.2023 कोः.

01. गुरूआ, थाना क्षेत्र में खनन माफियों के द्वारा चोरी छुपे अवैध खनन कर ओवरलोडिंग बालू का अवैध रूप से ढुलाई किया जा रहा था। इस सूचना का सत्यापन एवं त्वरित कार्रवाई हेतु गुरूआ, थाना को निर्देशित किया गया। इस संबंध में थाना द्वारा छापामारी कर अवैध बालू लदा हुआ एक  टैªक्टर के बरामद किया गया है। इस संबंध में गुरूआ, थाना कांड सं. 205/23 दिनांक 20.04.2023 धारा.379/411/413/34 भा0द0वि0 एवं 56(1)(2) बिहार सनुदान खनिज खनन परिवहन एवं भंडारण अधिनियम 2019 एवं पर्यावरण संरक्षण अधिनियम 1986 दर्ज कर अग्रतर कार्रवाई की जा रही है।

गया पुलिस की त्वरित कार्रवाई में नाबालिग के साथ छेरछाड़ करने वाला आरोपी गिरफ्तार:-

दिनांक 21.04.2023 को सुरेन्द्र कुमार राय, पे0 हरी यादव, सा0 औरा, थाना म0वि0वि0, जिला गया के द्वारा लिखित आवेदन दिया गया की मेरी दो बच्ची के साथ स्कूल और कोंचिग जानेे के क्रम में हमेशा गॉव की ही एक लड़का चंदन कुमार द्वारा पिछा करता था और चाकू का भय दिखाकर छेडछाड करता था। जिसके कारण मेरी बच्ची डर से स्कूल भी जाना नही चाहती थी। इस संबंध में म0वि0वि0 थाना कांड संख्या-148/23, दिनांक-21.04.2023, धारा-354 (ए)/506 भा0द0वि0 एवं 8/12 पोक्सो एक्ट दर्ज कर अनुसंधान प्रारंभ किय गया । अनुसंधान के क्रम में कांड के अभियुक्त चंदन कुमार, पे0 भुनेश्वर यादव, सा0 औरा, थाना म0वि0वि0, जिला गया को गिरफ्तार किया गया है।। इस संबंध में म0वि0वि0 थाना द्वारा अग्रिम कार्रवाई की जा रही है।

गिरफ्तार अभियुक्त का नाम/पता:-

1.  चंदन कुमार, पे0 भुनेश्वर यादव, सा0 औरा, थाना म0वि0वि0, जिला गया।

– AnjNewsMedia Presentation

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!