{लापरवाहHealthएवं Vaccinationपदाधिकारी को DM ने लगाई फटकार} | {GAYA DM LATEST TOP NEWS TODAY} DM and Doctor | {Heat web stoke and AES/JE} (Review) | Water Problem | Latest Media Top News Today | #Live AnjNewsMedia

लापरवाह प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड Health प्रबंधक एवं Vaccination प्रभारी पदाधिकारी को DM ने जमकर लगाई फटकार 

Contents hide
1 लापरवाह प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड Health प्रबंधक एवं Vaccination प्रभारी पदाधिकारी को DM ने जमकर लगाई फटकार

AES/JE (एईएस/जेई) की रोकथाम के लिए DM ने की समीक्षा

सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को AES/JE (जेई) टीकाकरण के शत-प्रतिशत आच्छादन के लिए दिये निर्देश

JE (जेई) टीकाकरण के कम आच्छादन को लेकर कुछ प्रखंडों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड Health प्रबंधक एवं टीकाकरण प्रभारी पदाधिकारी को DM ने डांटे  

DM ने दिए आवशयक TIPS :-

  • हीट वेब स्टोक से बचाव हेतु पंचायत स्तर के जनप्रतिनिधियों तक को ट्रेनिंग कराएं
    Advertisement
  • हीट वेब को देखते हुए सभी एम्बुलेंस को रखें दुरुस्त
  • सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में सभी प्रकार के आवश्यक दवाओं को उपलब्ध रखें
  • सभी पीएचसी का दायित्व है कि रिस्पांस टाइम मिनिमम रहे
  • आने वाले तीन चार महीने चुनौतीपूर्ण रहेगी, पूरी स्वास्थ्य व्यवस्था को दुरुस्त रखें
  • सभी अस्पतालों के इंफ्रास्ट्रक्चर तथा लॉजिस्टिक को दुरुस्त रखें

{लापरवाहHealthएवं Vaccinationपदाधिकारी को DM ने लगाई फटकार} | DM and Doctor | {Heat web stoke and AES/JE} (Review) | Latest Media Top News Today | #Live AnjNewsMedia
यह कार्यशाला ! काफी महत्वपूर्ण कार्यशाला है : DM 

गया : हीट वेब स्टोक एवं एईएस/जेई (Heat web stoke and AES/JE) को लेकर पूर्व से स्वास्थ्य विभाग की पूरी तैयारी तथा ट्रेनिंग को लेकर स्वास्थ्य विभाग के तमाम प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं हेल्थ मैनेजर को आज होटल सूर्या के सभाकक्ष में आयोजित कार्यशाला में जिला पदाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम कहां की यह कार्यशाला काफी महत्वपूर्ण कार्यशाला है। 

{लापरवाहHealthएवं Vaccinationपदाधिकारी को DM ने लगाई फटकार} | DM and Doctor | {Heat web stoke and AES/JE} (Review) | Latest Media Top News Today | #Live AnjNewsMedia
कार्यशाला के उद्देश्य पर लापरवाही नहीं चलेगी : DM 

इस कार्यशाला का उद्देश्य है कि अपने अपने सभी क्षेत्र में पूर्व में हीट वेव की घटना तथा एईएस/जेई के मामलों को पूरी अच्छी तरह से स्टडी कर ले कि कौन कारण से उस क्षेत्र में यह संबंधित घटना हुई थी। वर्तमान में उस क्षेत्र में क्या स्थिति है। पूर्व से आकलन करने से क्या फायदा होगा कि आने वाले 4 महीने में उस क्षेत्र को पूरी सुरक्षित रख सकें। 

उन्होंने कहा कि आने वाले 4 महीने काफी चुनौतीपूर्ण रहेगा सभी स्वास्थ्य विभाग के तमाम पदाधिकारी अपने दायित्व का पूरी अच्छी तरह से निर्वहन करेंगे। 

चिकित्सक बीएचएम तथा प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी का पूरी जिम्मेवारी रहेगी कि समय रहते हुए सभी व्यवस्थाएं तथा तैयारियों को पूर्ण कर ले।

उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि हीटवेव तथा एईएस/जेई का एस ओ पी तैयार करते हुए अगले 15 दिनों के अंदर रोस्टर तैयार करते हुए प्रखंड स्तर पर आशा, एएनएम, सेविका, सहायिका सभी को पूरी गुणवत्तापूर्ण ट्रेनिंग करवाएं ताकि लोकल स्तर पर सभी दूरस्थ ग्रामीणों को भी इन सभी घटनाओं से बचाव की पूरी जानकारी दी जा सके। 

साथ ही मुखियागण भी अनिवार्य रूप से ट्रेनिंग कराते हुए उन्हें बताएं कि अपने क्षेत्र के किसान बंधुओं के बीच जागरूकता अभियान चलाएं।

{लापरवाहHealthएवं Vaccinationपदाधिकारी को DM ने लगाई फटकार} | DM and Doctor | {Heat web stoke and AES/JE} (Review) | Latest Media Top News Today | #Live AnjNewsMedia
अनवरत प्रसारण

उन्होंने कहा कि हीट वेब तथा एईएस/जेई को लेकर सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में लॉजिस्टिक एवं इंफ्रास्ट्रक्चर को पूरी तरह से दुरुस्त रखें। एईएस/जेई मामले में यदि किसी पंचायत से प्राइवेट वाहन से बच्चों को अस्पताल लाया जाता है तो संबंधित वाहन में फ्यूल सहित अन्य सरकार द्वारा निर्धारित प्रोत्साहन अनिवार्य रूप से वाहन मालिक को उपलब्ध कराएं। 

इसके साथ ही उन्होंने निर्देश दिया कि हर पंचायत में दो-दो वाहन को चिन्हित करते हुए उसे एंबुलेंस के तर्ज पर टैग रखें ताकि एईएस/जेई से पीड़ित बच्चे को गोल्डन पीरियड में ही उपचार हेतु अस्पताल लाया जा सके।

हीटवेव स्टाफ के संबंध में जिला पदाधिकारी ने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का दायित्व है कि यदि आपके क्षेत्र से हीटवेव के मामले आते हैं तो उन्हें प्रथम उपचार करने के पश्चात ही रेफर करें प्रायः यह देखा गया है कि बिना प्रथम उपचार के ही रेफर किया जाता है जिससे मरीज और क्रिटिकल हो जाता है। 

सभी अस्पतालों के एंबुलेंस में हर हाल में आइस पैक की व्यवस्था रखें साथी सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कूलर ओआरएस पाउडर तथा अन्य दवाएं पर्याप्त रूप से रखें। 

उन्होंने कहा कि एस ओ पी के तहत जो भी तैयारियां करनी चाहिए उसे हर हाल में तैयारी कर ले। सभी चिकित्सक का दायित्व होगा कि रिस्पांस टाइम मिनिमम रखें। 

अपने-अपने अस्पताल में दवाओं का लिस्ट तैयार रखें अपने क्षेत्र के लोगों को हीटवेव के संबंध में पूरी जागरूकता अभियान चलावे।

सिविल सर्जन (CS) को निर्देश दिया कि प्रखंड स्तर पर किए गए तैयारियों का नियमित मॉनिटरिंग करेंगे।

DM Thiyagrajan SM ने कहा कि  पूर्व में चमकी बुखार से हुई मौतों के कारणों की समीक्षा कर उनमें रही कमी के अनुसार आवश्यक तैयारी रखें। जेई टीकाकरण के शतप्रतिशत आच्छादन करवाना सुनिश्चित करें।

कार्यशाला के दौरान जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ एमई हक ने जिलाधिकारी को ​चमकी बुखार की रोकथाम को लेकर हुई आवश्यक तैयारियों की अद्यतन जानकारी दी। 

उन्होंने बताया कि सभी प्रखंडों में चिकित्सा पदाधिकारी, जीएनएम तथा फार्मासिस्ट को आवश्यक प्रशिक्षण दिया गया है। 

साथ ही उन्हें चमकी बुखार की रोकथाम के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिड्यूर (एसओपी) के पालन करने के लिए कहा गया है। 

DM ने Review बैठक के दौरान कम वैक्सीनेशन वाले प्रखंडों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों यथा आमस, नगर, खिजरसराय, गुरारू को जमकर फटकार लगाई तथा उन अस्पताल के BHM (बीएचएम) को भी लगाई फटकार।

इस मौके पर DM Thiyagarajan SM ने कहा कि एईएस के मामले सुबह के समय आते हैं। इसलिए चार बजे से सुबह छह बजे तक चिकित्सक विशेष रूप से एक्टिव रहें। 

सुअर पालन वाले जगहों में प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण करवाने का कार्य करें। सुअर पालन वाले जगह या जल जमाव वाले जगह पर लगातार फोगिंग या कैमिकल का छिड़काव करवाते रहें।


Big Breaking News :- 

गया :

ज़िलाधिकारी डॉ० त्यागराजन एसएम द्वारा आगामी गर्मी के मौसम को देखते हुए गया जिला के विभिन्न क्षेत्रों में संभावित होने वाले पेयजल की समस्याओं को त्वरित गति से निष्पादन हेतु जिला स्तर पर जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है, जिसका दूरभाष संख्या 0631- 2222259, 0631- 2222253, 2225753, 2225750, 2225754, 2220038 एवं 2950140 है।

उन्होंने कहा कि गया ज़िला के किसी भी क्षेत्र में पेयजल की समस्या आने पर उसे त्वरित गति से समाधान किया जा सकेगा।  

उन्होंने प्रभारी पदाधिकारी जिला नियंत्रण कक्ष को निर्देश दिया कि गर्मी के मौसम में जलापूर्ति से संबंधित आने वाले फोन कॉल का त्वरित गति से समाधान करावें। 

उन्होंने कहा कि नियंत्रण कक्ष में जिला पंचायत राज कार्यालय एवं लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के कर्मी को प्रतिनियुक्त रखे कि आने वाले शिकायतें/ समस्या को ठीक करवाया जा सके। आने वाले फोन कॉल का रजिस्टर में संधारित करवाये। 

चापाकल खराबी से संबंधित शिकायत भी इसी फोन नंबर पर शिकायत दर्ज करेंगे।

उन्होंने गया जिला वासियों से कहा कि यदि किसी टोले में पेयजल की समस्या होती है, बोरींग फेल, चापाकल खराबी तथा अन्य समस्या जो भी हो, तो जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या पर सुबह 08 बजे से शाम 06 तक कुल 2 शिफ्ट में चालू किया गया है, संपर्क/ शिकायत कर सकते हैं।

{लापरवाहHealthएवं Vaccinationपदाधिकारी को DM ने लगाई फटकार} | DM and Doctor | {Heat web stoke and AES/JE} (Review) | Water Problem | Latest Media Top News Today | #Live AnjNewsMedia
आने वाले दिनों में भीषण गर्मी
एवं हीट वेब को देखते हुए DM in Meeting

गया ज़िला पदाधिकारी डॉ० त्यागराजन एसएम ने आने वाले दिनों में भीषण गर्मी एवं हीट वेब को देखते हुए सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी डीसीएलआर, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, संबंधित जिला स्तरीय पदाधिकारी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक कर कई आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने सभी नगर निकाय, स्वास्थ्य विभाग, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग, शिक्षा विभाग, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, पशु एवं मत्स्य संसाधन पदाधिकारी, ग्रामीण विकास विभाग, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, श्रम संसाधन पदाधिकारी, परिवहन पदाधिकारी, बिजली विभाग के अधीक्षण अभियंता, पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, राज्य अग्निशमन विभाग को निर्देश दिया कि अपनी-अपनी विभाग द्वारा दिए गए दायित्वों का पूरी गुणवत्ता से निर्वहन करे। 

उन्होंने कहा कि नॉर्थ इंडिया में मार्च के अंतिम सप्ताह से ही हीटवेव होने की आशंका प्राप्त हुई है हीटवेव आपदा के श्रेणी में आता है। विभाग द्वारा जो भी दायित्व दिए गए हैं उसे अच्छी तरह से इंप्लीमेंट करें।

जिला पदाधिकारी ने सभी नगर निकाय को निर्देश दिया कि सार्वजनिक स्थल बस स्टैंड के समीप प्याऊ की व्यवस्था हर हाल में करवाएं।

सभी आश्रय स्थल को दुरुस्त रखें। कूलर की भी व्यवस्था रखें। जरूरत पड़ने पर भाड़े पर एयर कंडीशन भी लगवाए। 

जिला पदाधिकारी ने सिविल सर्जन तथा अधीक्षक मगध मेडिकल को आदेश दिया कि मगध मेडिकल अस्पताल तथा सभी सरकारी अस्पतालों में कम से कम 2 बेड हीटवेव के लिए सेपरेट रखें तथा सभी अस्पतालों में दवाओं की पर्याप्त व्यवस्था रखें। हीटवेव के जो s.o.p. हैं उसे पूरी अच्छी तरह से पालन करवाएं। हीट वेब का उपचार काफी सिंपल है, कृपया सभी अस्पताल उसे अच्छी तरह से उपचार करें। समय पर उपचार करने से रेफेर करने की उम्मीद कम रहती है।

बैठक में जिला पदाधिकारी ने स्पष्ट रूप से निर्देश दिया कि शहरी क्षेत्र हो या ग्रामीण क्षेत्र किसी क्षेत्र में छोटी-मोटी समस्याओं के कारण यदि पेयजल योजना बंद बंद न रहे इसे सुनिश्चित करवाये। उन्होंने  2 दिनों का मोहलत दिया और कहा कि 2 दिनों के अंदर छोटे-मोटे समस्याओं को दुरुस्त कराते हुए पेयजल सुचारू करवाये।

बिजली विभाग को निर्देश दिया गया कि अनावश्यक रूप से बिजली न काटे। साथी नल जल योजना के तहत वाटर सप्लाई हेतु बिजली आपूर्ति सुचारू रखें।

उन्होंने कहा कि गर्मी के दिनों में प्राया अगलगी की घटना सामने आती है। इसे लेकर उन्होंने जिला अग्निशमन पदाधिकारी को निर्देश दिया कि छोटे बड़े सभी फायर ब्रिगेड की वाहनों को बिल्कुल दुरुस्त अवस्था में रखें तथा कहीं से कुछ अगलगी की सूचना आने पर तुरंत रिस्पांड करें। उन्होंने सभी अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि अगलगी की घटना पर मुआवजा राशि का वितरण सेम डे ही करें।

उन्होंने जिला पशुपालन पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि जिले में कुल 27 कैटल टफ है, सभी को फंक्शनल रखें।

विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस पर भारतीय मानक ब्यूधरो पटना ने चलाया डोर टू डोर जागरूकता अभियान

लोगों को असली एवं नकली आई.एस.आई मार्क की दी जानकारी

                         

{लापरवाहHealthएवं Vaccinationपदाधिकारी को DM ने लगाई फटकार} | DM and Doctor | {Heat web stoke and AES/JE} (Review) | Water Problem | Latest Media Top News Today | #Live AnjNewsMedia
आज विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस


                                               
पटना : 
भारतीय मानक ब्यू रो, पटना शाखा कार्यालय, पाटलीपुत्रा औद्योगिक प्रांगण, पटना  द्वारा आज विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस– (15 मार्च 2023) (बीआईएस गुणवत्ता कनेक्ट अभियान 3.0) के अवसर पर  डोर टू डोर जागरूकता अभियान के तहत बिहार औद्योगिक संघ (बीआईए) एवं  सीपेट हाजीपुर से लगभग 500 वोलेंटियर्स को फलैग ऑफ कर रवाना किया गया। 

वोलेंटियर्स ने  लोगों को मानक ब्यूभरो के विभिन्नय गतिविधियों एवं असली एवं नकली आई.एस.आई मार्क की दी जानकारी।

{लापरवाहHealthएवं Vaccinationपदाधिकारी को DM ने लगाई फटकार} | DM and Doctor | {Heat web stoke and AES/JE} (Review) | Water Problem | Latest Media Top News Today | #Live AnjNewsMedia
डोर टू डोर जागरूकता अभियान की शुरूआत

डोर टू डोर जागरूकता अभियान की शुरूआत पटना में बिहार औद्योगिक संघ (बीआईए) के अध्यटक्ष एवं भारतीय मानक ब्यूयरो के पटना शाखा कार्यालय के निदेशक एवं प्रमुख एस. के. गुप्ता  एवं जितेश कुमार, वैज्ञा. बी एवं सीपेट हाजीपुर में संजय कुमार चौधरी, निदेशक और प्रमुख, सिपेट  एवं पटना शाखा कार्यालय के वैज्ञानिक-डी वी. के. गौरव एवं वैज्ञानिक- बी नीरज कुमार महतो द्वारा किया गया। 

विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस के मद्देनजर वोलेंटियर्स अवसर पर घर-घर जाकर मानक ब्यूवरो के विभिन्नक गतिविधियों जैसे अनिवार्य उत्पा दों पर प्रमाणन (आई.एस.आई.) मार्क, हॉलमार्क एवं इलेक्ट्रॉ निक उत्पा दों पर रजिस्ट्रेअशन मार्क के बारे में जानकारी दी।

लोगों को असली एवं नकली आई.एस.आई मार्क पहचानने की जानकारी भी उपलब्धा करायी। 

इसके साथ ही ‘बीआईएस केयर एप’ एवं ‘अपने मानक को जानें’ की जानकारी दी। साथ ही भारतीय मानक ब्यूारो के बेबसाईट के बारे में जानकारी दी ताकि  बीच जागरूकता पैदा हो।

SSP BREAKING NEWS :-

वरीय पुलिस अधीक्षक, गया द्वारा शहरी क्षेत्र में यातायात व्यवस्था को लेकर जिला स्तर पर एक बैठक आयोजित की गई जिसमें यातायात व्यवस्था को सुदढ करने हेतु कार्य योजना पर विचार विमर्श किया गया। इसमें  नगर पुलिस अधीक्षक, गया,जिला परिवहन पदाधिकारी, गया, नगर निगम के वरीय पदाधिकारी, सहायक पुलिस अधीक्षक, गया, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी नगर  एवं शहरी क्षेत्र के सभी वरीय पदाधिकारियों सहित थानाध्यक्षों ने भाग लिया।

दुकान में ताला तोड़ कर चोरी करने तथा प्रतिरोध किये जाने पर गोली चलाते हुए भागने का आरोपी गिरफ्तारः-


GAYA POLICE: दिनांक 27.03.2013 की रात्री में वादी कारू यादव, पे0 नरेश यादव, सा0- गरवैया टोला रेजनिया टाड़, थाना-बाराचट्टी, जिला गया के मकान में बने दुकान का ताला तोड़ कर कुछ अपराधकर्मी चोरी करने के नियत से घुस गए। वादी एवं अन्य ग्रामीणों द्वारा इसका प्रतिरोध किये जाने पर उक्त अपराधकर्मी गोली चलाते हुए वहॉ भाग निकले। इस संबंध में वादी के आवेदन पर बाराचट्टी थाना कांड संख्या-115/13, दिनांक-27.03.2013, धारा-447/341/323/379/34 भा0द0वि0 एवं 27 आर्म्स एक्ट दर्ज किया गया। इस कांड का एक मात्र प्राथमिकी नामजद अभियुक्त राजेश कुमार, पे0 बाबु लाल यादव, सा0-गरवैया, थाना बाराचट्टी, जिला गया जो अभी तक फरार चल रहा था, को बाराचट्टी थाना द्वारा गिरफ्तार कर न्यायायिक अभिरक्षा में भेजा गया है। 

– AnjNewsMedia

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!