{GAYA LATEST TOP LIVE NEWS TODAY}- ANJ NEWS MEDIA

 [BEST NEWS TODAY LIVE]- ANJ NEWS MEDIA

Contents hide
1 [BEST NEWS TODAY LIVE]- ANJ NEWS MEDIA
1.1 DM ने कहा बिहार में प्लास्टिक पर प्रतिबंध है। इसलिए एनवोर्न्मेंट फ्रेंडली बनने में करें बेहतर कार्य

DM ने कहा बिहार में प्लास्टिक पर प्रतिबंध है। इसलिए एनवोर्न्मेंट फ्रेंडली बनने में करें बेहतर कार्य 

नीरा के उत्पादन एवं बिक्री पर DM ने दिया जोर 

{GAYA LATEST TOP LIVE NEWS TODAY}- ANJ NEWS MEDIA
Gaya DM Dr. Thiyagarajan SM in Meeting 

गया : ज़िलाधिकारी डॉ० त्यागराजन एसएम ने समाहरणालय सभा कक्ष में जिले के जीविका के पदाधिकारियों, जीविका नीरा उत्पादक समूह, तिलकुट उत्पादक समूह, जिला उद्योग पदाधिकारी, नगर निगम क्षेत्र में प्लास्टिक बैन इंफोर्समेंट टीम के सदस्यों तथा फूड इंस्पेक्टर के साथ बैठक करते हुए कहा कि पिछले वर्ष जीविका द्वारा नीरा उत्पादन तथा बिक्री के क्षेत्र में काफी बेहतर कार्य किया है। दो हजार से ऊपर नीरा उत्पादकों को फायदा पहुंचा है। 

इस वर्ष और अधिक लोगों को फायदा पहुंचे इस पर विशेष कार्य योजना तैयार करें। 

उन्होंने कहा कि बिहार में प्लास्टिक को प्रतिबंध रखा गया है। इसलिए एनवोर्न्मेंट फ्रेंडली बनने में बेहतर कार्य करे। 

Advertisement

बैठक में उन्होंने सभी जीविका के बीपीएम को निर्देश दिया कि नीरा उत्पादन तथा नीरा की बिक्री का प्रतिवेदन निर्धारित समय अवधि में प्रस्तुत करें। 

{GAYA LATEST TOP LIVE NEWS TODAY}- ANJ NEWS MEDIA
DM ने कहा कि जिले में छोटे-छोटे दुकानों
तथा कोल्ड ड्रिंक से संबंधित दुकानों को भी
नीरा के साथ 
करें टैग 

नीरा उत्पादन तथा नीरा से बनने वाले खाद्य पदार्थों का दायरा और प्रभावी बने इसके लिए अभी से ही प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रारंभ करायें। 

उन्होंने यह भी कहा कि जिले में छोटे-छोटे दुकानों तथा कोल्ड ड्रिंक से संबंधित दुकानों को भी नीरा के साथ टैग करें ताकि बड़े पैमाने पर नीरा की बिक्री हो सके तथा नीरा उत्पादक समूह को और बेहतर लाभ मिल सके।

उन्होंने जिले में बड़े पैमाने पर तिलकुल उत्पादन करने वाले समूहों से राय लेते हुए उन्हें बताया कि जिस तरह गया जिला तिलकुट के लिए प्रसिद्ध माना जाता है। उसी में नीरा का तिलकुट को और बढ़ावा दे। 

नीरा पूरी तरह पौष्टिक आहार है नीरा में काफी स्वास्थवर्धक मिनिरल पाए जाते हैं। तिलकुट उत्पादक को कहा कि तिलकुट के बिक्री में जो पैकेजिंग दिया जाता है उसे और बेहतर बनाएं। 

प्लास्टिक को कम प्रयोग करते हुए ताड़ के पत्तों से (गुथ कर) बनाए जाने वाले टोंगा (टोकरी)  को और आकर्षक बनाकर उसी में तिलकुट तथा अनरसा को पैकेजिंग करें।

तिलकुट तथा अनरसा विक्रेता समूहों को बताया कि तिलकुट तथा अनरसा को राज्य के साथ-साथ विदेशों में गया का तिलकुट और प्रसिद्ध हो इसके लिए पैकेजिंग तथा मार्केटिंग पर और अधिक प्लान तैयार करना होगा।

उन्होंने जिला उद्योग पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जिले के बड़े तिलकुट विक्रेता के साथ बैठक कर पैकेजिंग तथा मार्केटिंग को और कैसे डेवलप किया जाए, इसके लिए बैठक कर कार्य योजना तैयार करें।

उन्होंने कहा कि बेहतर पैकेजिंग तैयार करने के लिए उधमी योजना के तहत लोन उपलब्ध कराते हुए जिले में पैकेजिंग यूनिट मशीन संस्थापन करवाएं।

तिलकुट विक्रेता ने बताया कि वर्तमान समय में चीन एवं गुड़ से निर्मित तिलकुट की बिक्री अधिक होती है। 

नीरा उत्पादन नीरा से तैयार तिलकुट भी बड़े पैमाने पर बिक्री होंगे। जिला पदाधिकारी ने कहा कि नीरा से तिलकुट निर्माण को और बढ़ावा दें। 

उन्होंने यह भी कहा कि जीविका के माध्यम से नीरा से तिलकुट निर्माण तथा नीरा से अन्य खाद्य पदार्थों के निर्माण हेतु प्रशिक्षण करवाया जाएगा।

उन्होंने फूड इंस्पेक्टर तथा नगर निगम के अधीनस्थ प्लास्टिक बैन इंफोर्समेंट टीम के सदस्यों को कहा कि जिस क्षेत्र में आप छापेमारी के लिए जाते हैं, तो दुकानदारों को प्रेरित करें कि जीविका द्वारा तार के पत्तों से तैयार किए जा रहे टोकरी का प्रयोग करें, जिससे जीविका समूह को प्रोत्साहन भी मिलेगा तथा गया जिला इको फ्रेंडली रहेगा।

उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में नालंदा जिले में सिलाव का खाजा काफी प्रसिद्ध है। 

सिलाव का खाजा भी पेपर से बने थैले तथा तार के पत्तों से गुथे हुए टोकरी में दिया जाता है। उसी तरह गया जिले में भी ताड़ के पत्तों से बनी टोकरी का प्रयोग करें।

पिछले वर्ष जिले में नीरा उत्पादन को बढ़ावा देते हुए पारंपरिक रूप से ताड़ी के उत्पादन में लगे परिवारों को वैकल्पिक रोजगार से जुड़ने का अवसर दिया गया। 

जीविका सामुदायिक संगठनों के माध्यम से सर्वेक्षण कर जिले में जिले में 91 नीरा उत्पादक समूह का गठन किया गया। 

इन उत्पादक समूहों के माध्यम से लगभग 2500 से अधिक नीरा टैपर को जोड़ा गया। 

जिले में 400 अस्थाई एवं स्थाई नीरा बिक्री केंद्रों के माध्यम से 11 लाख लीटर नीरा का उत्पादन एवं बिक्री की गई। इससे ताड़ी के विकल्प के रूप एक पोषक प्राकृतिक पेय नीरा के उत्पादन को बढ़ावा मिला। 

नीरा उत्पादन एवं बिक्री में जिला का स्थान राज्य में प्रथम रहा है। साथ ही सतत् जीविकोपार्जन योजना के माध्यम से पारंपरिक रूप से ताड़ी के उत्पादन एवं बिक्री में जुड़े अत्यंत निर्धन परिवारों को वैकल्पिक रोजगार उपलब्ध कराया गया।

{GAYA LATEST TOP LIVE NEWS TODAY}- ANJ NEWS MEDIA
Chintubhaiya, Youth Leader

चिंटूभईया ने कहा खेल आज को बेहतर बनाता है और भविष्य का निर्माण करता है साथ हीं उन्होंने आगे कहा खेल  जीवन को अनुशासित करता है और सामाजिक समरसता को बढ़ाता

{GAYA LATEST TOP LIVE NEWS TODAY}- ANJ NEWS MEDIA
पूरा CRICKET टूर्नामेंट समारोह में
शामिल युवानेता चिंटूभईया ! विजेता टीम को प्रदान किये कप
HAPPY CRICKET MATCH  

गया : वजीरगंज प्रखंड के पूरा पंचायत अंतर्गत आजाद CRICKET क्लब ग्राउंड पूरा के मैदान में जिला स्तरीय क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल महामुकाबले में मुख्य अतिथि के तौर पर चितरंजन कुमार उर्फ चिंटूभईया।

वहीं, विशिष्ट अतिथि के रूप में समाजसेवी कमला बाबू ने सभी  खिलाड़ियों का मार्गदर्शन करते हुए व खेल भावना से जुड़े रहने के लिए वहां उपस्थित दोनों टीमों के सभी खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया। 

इस आजाद CRICKET क्लब ग्राउंड पूरा के मैदान में आज का फाइनल मुकाबला मार्गदर्शन CRICKET क्लब बनाम सरस्वती CRICKET क्लब के साथ खेला गया।

{GAYA LATEST TOP LIVE NEWS TODAY}- ANJ NEWS MEDIA
CRICKET टूर्नामेंट समारोह में युवानेता चिंटूभईया ने
उप-
विजेता टीम को भी प्रदान किये कप  

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान सूरज कुमार के नेतृत्व में सरस्वती क्लब टीम की ओर से ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 138 रनों का लक्ष्य अपने प्रतिद्वंद्वी टीम मार्गदर्शन क्लब CRICKET टीम के सामने रखा। वहीं लक्ष्य का पीछा करने उतरी मार्गदर्शन CRICKET क्लब वजीरगंज की टीम कप्तान शुभम कुमार के नेतृत्व में बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 138 रनों के अपने लक्ष्य को हासिल कर इस फाइनल मुकाबले को जीत लिया। 

वहीं, मुख्य अतिथि चितरंजन कुमार उर्फ चिंटूभईया की ओर से विनर टीम के खिलाड़ियों को एक चमचमाती ट्रॉफी के साथ 7100 की पुरस्कार राशि प्रदान की गई और रनर टीम के खिलाड़ियों को भी एक चमचमाती ट्रॉफी के साथ 3100 की पुरस्कार राशि प्रदान की गई वहीं मैन ऑफ द सीरीज के विजेता को 1100 की पुरस्कार राशि प्रदान की गई।

इस फाइनल मुकाबले में शानदार अंपायरिंग के लिए दोनों अंपायर वृजमोहन और अमजद मल्लिक को भी पांच- पांच सौ की प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई।

वहीं, इस आजाद CRICKET क्लब ग्राउंड पूरा के मैदान में खेले गए फाइनल मुकाबले में मुख्य अतिथि चितरंजन कुमार उर्फ चिंटूभईया, पूरा ग्राम के समाजसेवी कमला प्रसाद सिंह, प्रमोद कुमार, सत्येन्द्र शर्मा सहित तमाम गणमान्य आगंतुकों की मौजूदगी रही। 

पूरा ग्राउंड दर्शकों और CRICKET प्रसंशको से भरा रहा और लोग इस फाइनल रोचक मुकाबले का खूब आनंद लेते रहे। कार्यक्रम को सफल बनाने में आयोजकों का भरपूर सहयोग रहा।

{GAYA LATEST TOP LIVE NEWS TODAY}- ANJ NEWS MEDIA
फीता काटकर
चिंटूभईया ने CRICKET टूर्नामेंट का किया शुभारंभ



खेल एकता, सामाजिकता, देश प्रेम और अनुशासन की भावना पैदा करता है : चिंटूभईया

{GAYA LATEST TOP LIVE NEWS TODAY}- ANJ NEWS MEDIA
जमुआवां CRICKET टूर्नामेंट समारोह में
शामिल युवानेता चिंटूभईया 
 

आज वजीरगंज प्रखंड के जमुआवां पंचायत अंतर्गत टिकर प्रीमियर लीग के तत्वावधान में आयोजित टीकारपर कर्बला CRICKET ग्राउंड में किक्रेट टूर्नामेंट के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर चितरंजन कुमार उर्फ चिंटूभईया ने इस CRICKET टूर्नामेंट समारोह का शुभारंभ फीता काटकर किया। 

वहां उपस्थित तमाम CRICKET प्रेमियों को खेल भावनाओं से जुड़े रहने के लिए उन्हें शुभकामनाएं दी और उनका हौसला बढ़ाया। 

आज का पहला मैच चन्दा खुर्द बनाम जमुआवां टीम के बीच खेला गया।

वहीं, इस CRICKET टूर्नामेंट समारोह के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर चितरंजन कुमार उर्फ चिंटूभईया और  जमुआवां पंचायत के मुखिया पति परमानन्द कुशवाहा मौजूद थे।

कार्यक्रम को सफल बनाने में आयोजक टीम का काफी सहयोग रहा।

    मुख्य सचिव, Bihar ने किया खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम से संबंधित सभी DM एवं CS के साथ VC  

गया : मुख्य सचिव बिहार की अध्यक्षता में खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम से संबंधित सभी जिला पदाधिकारी एवं सिविल सर्जन के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की गई।

{GAYA LATEST TOP LIVE NEWS TODAY}- ANJ NEWS MEDIA
मुख्य सचिव बिहार की अध्यक्षता में हुई VC !
VC में शामिल मगधप्रमण्डलायुक्त मयंक वडवाड़े

मुख्य सचिव ने जिलावार समीक्षा कर मिलावट करने वाले खाद्य व्यापारियों पर विशेष छापेमारी कर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया है तथा सभी अपर समाहर्ता को दायर अभियोजन को 2 माह के अंदर सुनवाई कर नियमानुसार दंड अधिरोपित करने का भी निर्देश दिया है।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के पश्चात ज़िला पदाधिकारी, गया डॉ० त्यागराजन एसएम ने गया जिले में खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम के समीक्षा में निर्देश दिया कि विशेष अभियान चलाकर मिलावटी कारोबारी पर कार्रवाई करें साथ ही अनुमंडल पदाधिकारी सदर को भी छापेमारी कार्य में सहयोग करने का निर्देश दिए हैं। 

जिला पदाधिकारी को खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी ने विगत 2 वर्षों में की गई कार्रवाई से अवगत कराया गया साथ ही जिला पदाधिकारी ने चलंत प्रयोगशाला वाहन से विशेष अभियान चलाकर खाद्य पदार्थों की जांच बड़े पैमाने पर करने का निर्देश दिया है। 

उन्होंने खाद्य पदाधिकारी को निर्देश दिया कि गया एवं बोधगया में बड़े-बड़े होटलों, रेस्टोरेंट इत्यादि पर अभियान चलाकर खाद्य पदार्थों की जांच करें। 

उन्होंने पनीर एवं दूध तथा अन्य मसालों को विशेष रूप से जांच कराने का निर्देश दिए हैं।

खाद्य संरक्षा गया जिला के अर्न्तगत पिछले दो वर्षों में किये गये कार्यों का ब्योरा वर्ष 2021-2022

  • (1) कुल संग्रहित नमूनों की संख्या: 352
  •  (ii) अपमिश्रित पाये गये नमूनों की संख्या:- 16 (L-1 & SV-15)
  • (iii) दायर अभियोजनो की संख्या:- 13 
  • (iv) निष्पादित अभियोजनो की संख्या:- 23
  • (v) न्यायालय के द्वारा अधिरोपित दण्ड की राशि:- 387000/=
  • (vi) कुल अनुज्ञप्ति की संख्या:- 345
  • (vii) कुल पंजियन की संख्या: 1365
  • (viii) गया जिला में अनुज्ञप्ति एवं पंजियन को बढ़ावा देने के उदेश्य से सेन्ट्रल बिहार चैम्बर ऑफ कॉमर्स गया के कार्यालय एवं अभिहित अधिकारी, गया के कार्यालय में कुल 11 कैम्प का आयोजन किया गया है।
  • (ix) गया जिला में परामर्शदात्री समिति का गठन कर लिया गया है, तथा दो बैठक का भी आयोजन किया गया है। 
  • (x) Fostoct का 04 प्रशिक्षण का आयोजन किया गया, जिसमे लगभग 120 खाद्य व्यापारी के द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त किया गया। 
  • (xi) गया जिला में खाद्य तेल में विटामिन A & D का Fortification 05 रिपैकर के द्वारा Oil में Fortification कर उत्पादन शुरू करने की कार्यावाई कि जा रही है, साथ ही मॉल तथा किराना के बड़े प्रतिष्ठानो को Fortification के लाभ संबंधित जानकारी देने हेतु बैनर लगाने का निर्देश दिया गया है।
  • (xii) सुधा डेयरी गया के द्वारा भी दुध में विटामिन A & D का Fortification किया जा रहा है।

वर्ष 2022 -2023

  • (i) कुल संग्रहित नमूनो की संख्या: 558 
  • (ii) अपमिश्रित पाये गये नमूनों की संख्या:- 31 
  • (iii) दायर अभियोजनो की संख्या :- 03 
  • (iv) निष्पादित अभियोजनो की संख्या:- 02
  •  (v) न्यायालय के द्वारा अधिरोपित दण्ड की राशि:- 42,000/-
  • (vi) कुल अनुज्ञप्ति की संख्या: 383
  •  (vii) कुल पंजियन की संख्या: 1260
  • (viii) अनुज्ञप्ति एवं पंजियन को बढ़ावा देने के उदेश्य से गाँधी मैदान, गया में आयोजित उद्यमी मेला में कुल 03 (तीन) कैम्प का आयोजन किया गया है।

एम.एस.एम.ई, भारत सरकार और एनटीपीसी के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय विक्रेता विकास कार्यक्रम सह औद्योगिक प्रदर्शनी का हुआ उद्घाटन

{GAYA LATEST TOP LIVE NEWS TODAY}- ANJ NEWS MEDIA
पटना/ नवीनगर : एम.एस.एम.ई- विकास कार्यालय, पटना, एम.एस.एम.ई मंत्रालय, भारत सरकार और एनटीपीसी, नवीनगर के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय सीपीएसई स्तरीय विक्रेता विकास कार्यक्रम सह औद्योगिक प्रदर्शनी का उद्घाटन एनटीपीसी नवीनगर के सभागार में आज (16 मार्च) किया गया। 

कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि अभेंद्र मोहन सिंह, उप विकास आयुक्त, औरंगाबाद,  के द्वारा किया गया। 

इस अवसर पर अभेंद्र मोहन सिंह ने एम.एस.एम.ई- विकास कार्यालय, पटना के इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए बधाई दी एवं बिहार में एम.एस.एम.ई उद्यमों के लिए प्रचुर संभवनाओं पर बल दिया। उन्होंने केंद्रीय उपक्रमों द्वारा कुल खरीदारी मंद सूक्ष्म एवं लघु उद्यमों की हिस्सेदारी सुनिश्चित करने का भी आह्वान किया। 
{GAYA LATEST TOP LIVE NEWS TODAY}- ANJ NEWS MEDIA
कार्यक्रम की अध्यक्षता कार्यालय के निदेशक, प्रदीप कुमार, आईईडीएस ने की। उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उद्यमियों को अपने वार्षिक खरीद नीति के तहत केन्द्र सरकार के सभी उपक्रमों एवं विभागों को निर्धारित 25 प्रतिशत सूक्ष्म एवं लघु उद्यमों से क्रय के निर्धारित लक्ष्य का वर्णन किया, जिसके अंतर्गत महिला एवं एससी, एसटी उद्यमियों के लिए विशेष प्रावधान को प्रमुखता से बताया। उन्होंने  बताया कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बने रहने के लिए आज एम.एस.एम.ई को आधुनिकीकरण करने की आवश्यकता है। 
{GAYA LATEST TOP LIVE NEWS TODAY}- ANJ NEWS MEDIA
इस अवसर पर एनटीपीसी, औरंगाबाद के महाप्रबंधक अनिल कुमार पपनेजा विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे एवं उन्होंने अपने उद्बोधन में एनटीपीसी द्वारा सूक्ष्म एवं लघु उद्यमों से क्रय की जाने वाली वस्तुओं का विवरण दिया। उन्होंने सूक्ष्म एवं लघु उद्यमों से पावर ग्रिड के विश्वसनीय वेंडर के रूप में निबंधन होने का आह्वान किया।
कार्यक्रम में डिकी,बिहार चैप्टर के उपाध्यक्ष नन्द किशोर पासवान, लघु उद्योग भारती, बिहार चैप्टर के अध्यक्ष रविन्द्र प्रसाद सिंह, जिला उद्योग केंद्र, औरंगाबाद के महाप्रबंधक, सत्येन्द्र चौधरी, वर्चुअल मोड से सिडबी, पटना की महाप्रबंधक अनुभा प्रसाद भी विशिष्ठ अतिथि के रूप में उपस्थित रहे और  अपने-अपने विचार रखें। कार्यक्रम में  एनटीपीसी, नवीनगर के अतिरिक्त पावर ग्रिड, आईओसीएल, बरौनी रिफाइनरी, हिन्दुस्तान उर्वरक बरौनी, एनएसआईसी, एवं जमालपुर रेल कारखाना के अधिकारियों ने भी भाग लिया एवं अपनी-अपनी खरीद नीति के बारे में पावर प्वाइंट के माध्यम से तकनीकी सत्र में विस्तार से विवरण दिया और उद्यमियों के साथ बी टू बी सत्र में भी सहभागी रहें। उद्यमियों को विक्रेता पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में एवं इस विभाग द्वारा की जाने वाली क्रय में सूक्ष्म एवं लघु उद्यमों को मिलने वाले अवसर पर विस्तार से बल दिया। 
कार्यक्रम का संचालन कार्यालय के सहायक निदेशक, संजीव आजाद ने किया। कार्यक्रम में कार्यालय के सहायक निदेशक, सम्राट एम झा ने पावर प्वाइंट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से सार्वजनिक खरीद नीति-2012 पर विस्तृत विवरण दिया। कार्यालय के सहायक निदेशक, सम्राट एम. झा ने एम.एस.एम.ई मंत्रालय के पीएमएस योजना पर जानकारी दी एवं धन्यवाद ज्ञापन भी पारित किया।
{GAYA LATEST TOP LIVE NEWS TODAY}- ANJ NEWS MEDIA

गया जिले को मिलेंगे नये किसान सलाहकार 

  • 1. किसान सलाहकार के लिये 89 अभ्यर्थी हुये चयनित।
  • 2. 13000 रुपये मासिक पारिश्रमिक होगा देय।
  • 3. दिनांक 31.03.2023 तक योगदान करने का निर्देष।
  • 4. जिला कृषि कार्यालय, गया के सूचनापट्ट एवंWebsite:- gaya.nic.in पर चयनित एवं प्रतीक्षारत अभ्यर्थियों की सूची उपलब्ध। 
गया जिले को 89 नये किसान सलाहकार मिलेंगे। किसान सलाहकारों के चयन हेतु वर्ष 2014 में राज्य स्तर पर विज्ञापन प्रकाषित किया गया था। 
बड़ी संख्या में आॅनलाईन आवेदन प्राप्त हुये थे। NIC के माध्यम से प्राप्त इन 1840 अभ्यर्थियों की सूची जिला कृषि कार्यालय को उपलब्ध करायी गयी। विभिन्न कारणों से चयन प्रक्रिया स्थगित हो गयी थी। 
पुनः सचिव, कृषि के द्वारा चयन प्रक्रिया पूर्ण करने का निर्देष प्राप्त हुआ। 
अभ्यर्थियों की दिनांक 24, 25, 26 एवं 27 फरवरी 2023 को काउन्सिलिंग करायी गयी। काउन्सिलिंग में योग्य पाये गये अभ्यर्थियों की मेधा सूची तैयार की गयी। 
तत्पश्चात् चयन समिति के माध्यम से 89 अभ्यर्थियों का चयन किसान सलाहकार के लिये किया गया। 
यह चयन वर्ष 2014 में किसान सलाहकार के रिक्तियों के विरुद्ध किया गया है। वर्ष 2014 में गया जिले में किसान सलाहकारों के लिये निम्न प्रकार से रोस्टरवार रिक्ति थी- 

क्रमांक कोटि रिक्ति

  • 1 अनारक्षित             –  16
  • 2 अत्यंत पिछड़ा वर्ग   –   39
  • 3 पिछड़ा वर्ग             – 6
  • 4 अनुसूचित जाति    –   27
  • 5 अनुसूचित जनजाति – 03
  • 6 पिछड़ा वर्ग महिला – 01
  • 7 विकलांग           –      0
  • कुल                   –   92
उपरोक्त 92 रिक्तियों के विरुद्ध मात्र 89 रिक्तियों के लिये अभ्यर्थियों का चयन किया गया है। 
अनुसूचित जनजाति वर्ग से कोई अभ्यर्थी नही मिलने के कारण इस वर्ग के लिये किसान सलाहकारों का चयन नही हो सका। 
इसके अतिरिक्त योग्य पाये गये 206 अभ्यर्थियों को प्रतीक्षा सूची में रखा गया है। 
चयनित अभ्यर्थियों को दिनांक 31.03.2023 तक जिला कृषि कार्यालय में योगदान करने का निर्देष दिया गया है। 

दिनांक 31.03.2023 तक योगदान नही करने वाले अभ्यर्थियों का चयन रद्द करते हुये प्रतीक्षा में रखे गये अभ्यर्थियों को आमंत्रित किया जायेगा

– AnjNewsMedia Presentation

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!