[BEST NEWS TODAY LIVE]- ANJ NEWS MEDIA {ACS} (DGP) [DM] | (School)- Latest News Today

[BEST NEWS TODAY LIVE]- ANJ NEWS MEDIA {ACS} (DGP) [DM] | (School)- Latest News Today
DGP ने महाबोधि मंदिर में अपराध नियंत्रण की कामना की

DGP ने मंदिर में की Crime Control की कामना 

DGP wishes for crime control in Mahabodhi temple

गया में बिहार डीजीपी – Bihar DGP in Gaya

DGP आर.एस भट्ठी ने महाबोधि मंदिर में की पूजा

[BEST NEWS TODAY LIVE]- ANJ NEWS MEDIA {ACS} (DGP) [DM] | (School)- Latest News Today
DGP wishes for crime control in Mahabodhi temple
With IG and SSP

बिहार के पुलिस महानिदेशक (DGP) का आगमन महाबोधि मंदिर में हुआ। Btmc की ओर से उनका स्वागत मंदिर केयर टेकर भिक्खु दीनानंद ने किया। इसके बाद मंदिर गर्भगृह में जाकर पूजा अर्चना की गई। भिक्खु दीनानंद एवं भिक्खु धम्मिका ने सूत्रपाठ कर पूजा करवाई। इसके बाद मंदिर की पूरी इतिहास की जानकारी सभी महत्वपूर्ण स्थलों पर जाकर ली। BTMC की ओर से coffee table book एवं बोधि पत्ता भेंट की गई। 

Advertisement

[BEST NEWS TODAY LIVE]- ANJ NEWS MEDIA {ACS} (DGP) [DM] | (School)- Latest News Today
DGP in Mahabodhi Temple

बिहार के डीजीपी आरएस भट्टी ने महाबोधि मंदिर में पूजा- अर्चना की.  श्री भट्टी ने अपराध नियंत्रण के साथ ही बिहार में शांति एवं समृद्धि की कामना की।

State Bihar DGP RS Bhatti offered prayers at the Mahabodhi temple.  Shri Bhatti wished for peace and prosperity in Bihar along with crime control.

इस मौक़े पर वरीय पुलिस अधीक्षक श्री आशीष भारती एवं अन्य पुलिस पदाधिकारी मौजूद थे।

समीक्षा बैठक

[BEST NEWS TODAY LIVE]- ANJ NEWS MEDIA {ACS} (DGP) [DM] | (School)- Latest News Today
VC ! ACS Review Meeting
With Commissioner,IG,DM,SSP

गया : अपर मुख्य सचिव, मध निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग, बिहार के के पाठक की अध्यक्षता में मध निषेध/ शराबबंदी की समीक्षा बैठक आयुक्त कार्यालय के सभागार में की गई।

समीक्षा बैठक में जिला पदाधिकारी, गया डॉक्टर त्यागराजन एसएम द्वारा बताया गया कि पूरे शहर में एक्साइज विभाग द्वारा युद्ध स्तर पर छापेमारी की जा रही है, इस वर्ष जनवरी माह में 742 छापेमारी फरवरी में 719 मार्च में 1016 तथा 11 अप्रैल तक 317 छापेमारी की गई है, जनवरी माह में 841 फरवरी माह में 906 माह में 980 तथा 11 अप्रैल तक 355 व्यक्तियों की गिरफ्तारी की गई है।

[BEST NEWS TODAY LIVE]- ANJ NEWS MEDIA {ACS} (DGP) [DM] | (School)- Latest News Today
गिरफ्तार करने में कोताही न बरतें : अपर मुख्य सचिव

पुलिस विभाग द्वारा जनवरी माह जनवरी माह में 2812 फरवरी माह में 2978 मार्च में 3397 तथा अप्रैल 11 तारीख तक 826 छापेमारी की गई है तथा जनवरी माह में 885, फरवरी में 478, मार्च माह में 526 एवं 11 अप्रैल तक 206 लोगो की गिरफ्तारी हुई है। 

इस प्रकार कुल जनवरी 2023 से अब तक 12867 छापेमारी तथा 5177 गिरफ्तारी की गई है। अपर मुख्य सचिव ने वरीय पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिया कि वैसी थाना जो शराबी तत्व की गिरफ्तारी में कमी है वैसे थानाध्यक्षों को स्पेशल रिव्यु करते हुए गिरफ्तारी के मामले में तेजी लाने का निर्देशित करें। उन्होंने कहा कि एएलटीएफ की टीम बनाकर अच्छे से शराब माफिया के विरुद्ध छापेमारी करावे।

देसी शराब जब्ती के समीक्षा के दौरान बताया गया कि एक्साइज विभाग एवं पुलिस विभाग द्वारा जनवरी माह में 7568 लीटर फरवरी माह में 8761 लीटर मार्च माह में 8450 लीटर तथा अप्रैल माह में 2201 लीटर देसी शराब की जब्ती की है।

विदेशी शराब जबकि की समीक्षा के दौरान बताया गया कि जनवरी माह में अट्ठारह सौ 8 लीटर फरवरी माह में 2681 लीटर मार्च माह में 9570 लीटर तथा अप्रैल माह में 743 लीटर विदेशी शराब की जब्ती की गई है।        

अपर मुख्य सचिव ने सभी पुलिस पदाधिकारी, सहायक आयुक्त उत्पाद तथा उत्पाद स्पेक्टर गया को सख्त निर्देश दिया की हर हाल में स्पेशल अभियान चलाते हुए शराब जप्त करें। 

उन्होंने देसी शराब बनाने वाले लोगों तथा स्थानों पर विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया उन्होंने कहा कि देसी शराब से संबंधित जिस स्थान से सूचना मिलती है उस स्थान पर त्वरित गति से छापेमारी करें। उन्होंने कहा कि गया जिला बॉर्डर वाला जिला है इसे देखते हुए स्प्रीट मूवमेंट पर पूरी पैनी नजर रखें। जिले में स्प्रीट की घटना कहीं ना हो इसे सुनिश्चित करावे। 

गया जिला नक्सल प्रभावित क्षेत्र के साथ-साथ अफीम की खेती शेरघाटी अनुमंडल के क्षेत्र में अवैध रूप से की जाती है जिसमें इस वर्ष लगभग 1300 एकड़ में अफीम गांजा के फसल को नष्ट किया गया है।

बैठक में शराब पीने वाले व्यक्ति के निशानदेही पर बड़े शराब सप्लायर की जानकारी लेते हुए उन्हें गिरफ्तार करने में कोताही न बरतें।

बैठक में अपर मुख्य सचिव ने वरीय पुलिस अधीक्षक तथा जिला पदाधिकारी को बताया कि जिले में जितने भी प्राइवेट नशा मुक्ति केंद्र संचालित है, उसे हर हाल में वरीय चिकित्सकों द्वारा औचक निरीक्षण करवाना सुनिश्चित करें। प्राइवेट नशा मुक्ति केंद्रों में कई गड़बड़ियों की शिकायतें मिल रही है।

शराब में सम्मिलित वाहनों की जब्ती के समीक्षा के दौरान बताया गया कि गया जिला पूरे बिहार में वाहनों की नीलामी में प्रथम स्थान प्राप्त किया है मार्च 2023 में 2124 वाहनों की नीलामी की गई है।

अपर मुख्य सचिव ने एक्साइज विभाग तथा पुलिस विभाग को तक निर्देश दिया है कि प्रतिदिन अभियान चलाकर शराब माफिया के विरुद्ध कठोर कार्रवाई करें। 

उन्होंने कहा कि  विभिन्न चौक चौराहों पर ब्रेथ एनालाइजर मशीन के माध्यम से जांच करें। संवेदनशील स्थानों को चिन्हित करते हुए प्रभावी छापेमारी करें।

डोभी चेक पोस्ट के समीक्षा के दौरान उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया कि प्रत्येक 2 माह पर कार्यरत कांस्टेबल/ चौकीदार को स्थानांतरित करते रहें किसी भी हाल में 2 महीने से ज्यादा वहां एक भी कॉन्स्टेबल कार्य ना करें यह सुनिश्चित करावे।

उन्होंने वरीय पुलिस अधीक्षक, जिला पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी शेरघाटी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी शेरघाटी को निर्देश दिया कि समय-समय पर डोभी चेकपोस्ट का औचक निरीक्षण अनिवार्य रूप से करें।

शराब विनष्टीकरण के समीक्षा के दौरान बताया गया कि 15 दिनों से पुरानी कुल 21122 लीटर लंबित है। अपर मुख्य सचिव ने इसे जल्द से विनष्टीकरण कराने का निर्देश दिए।

अपर मुख्य सचिव ने जिला पदाधिकारी को निर्देश दिया कि शराब में संलिप्त वाहनों की नीलामी के निष्पादन में तेजी लावे। इसके साथ ही न्यायालय में चल रहे ट्रायल पर स्पेशल पी पी के माध्यम से तेजी से निवारण करवाएं। इसके साथ ही उन्होंने वरीय पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिया कि शराब में संलिप्त व्यक्तियों तथा सप्लाई चैन के व्यक्तियों को अभियान चलाकर गिरफ्तार करावे।

अंत मे उन्होंने सहायक आयुक्त मद्य निषेध, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को सख्त निर्देश दिया की वह जिले में शराब की आवाजाही बंद करने पर शीघ्रता पूर्वक कार्रवाई करें और छापेमारी करके इसमें संलिप्त व्यक्तियों को चिन्हित करते हुए उन पर सख्त कार्रवाई करें।  

उन्होंने सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी एवं सहायक आयुक्त मद्य निषेध को निर्देश दिया कि वे जिले में अभियान चलाकर शराब के बड़े माफिया गिरोह को पकड़ने हेतु बड़ी कार्रवाई करें। 

उन्होंने कहा कि सरकार का महत्वपूर्ण अभियान मध निषेध को जिले में तत्परता पूर्वक चलाकर शराब के अड्डों, शराब पहुंचाने वाले वाहनों, व्यक्तियों एवं माफिया पर कड़ी कार्रवाई करें। अगर कहीं शराब पकड़ी जाती है तो संबंधित पुलिस पदाधिकारी यह पता लगाने का प्रयास करें कि इसके पीछे कौन सा व्यक्ति है तथा कौन सा चैनल कार्य कर रहा है। 

इस चैनल को तोड़ने हेतु संबंधित कार्रवाई करें। उन्होंने सहायक आयुक्त मध निषेध को निर्देश दिया कि संबंधित थानाध्यक्ष एवं पुलिस पदाधिकारी का सहयोग लेकर मध निषेध हेतु बड़ी कार्रवाई करें। 

बैठक में जीविका के पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि सतत जीविकोपार्जन योजना से लोगों को जोड़ने में तेजी लावे तथा नीरा उत्पादन एवं बिक्री पर जोर दें।

बैठक में आयुक्त मगध प्रमंडल गया, आईजी गया, ज़िला पदादिकारी, वरीय पुलिस अधीक्षक,  सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, जेल सुपरिटेंडेंट, एक्साइज विभाग के तमाम पदाधिकारी सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

भीषण गर्मी कड़ी धूप

[BEST NEWS TODAY LIVE]- ANJ NEWS MEDIA {ACS} (DGP) [DM] | (School)- Latest News Today
राहत : गया में भीषण गर्मी तथा कड़ी धूप

गया : भीषण गर्मी तथा कड़ी धूप से आम जनमानस को राहत देने के उद्देश्य से जिला पदाधिकारी डॉ० त्यागराजन एस०एम० ने ज़िले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को अपने प्रखंड के सभी पंचायतों के भीड़ भाड़ वाले क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल व्यवस्था कराने हेतु निर्देशित किया गया था।

जिले के चौबीसों प्रखंड के लगभग सभी पंचायतों में ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता और पोषण समिति के मद (वीएचएसएनसी) जो संबंधित वार्ड सदस्य एवं स्वास्थ्य विभाग के एएनएम इस मद के सदस्य होते हैं। 

संयुक्त बैंक खाते में राशि है, उसी राशि से अपने पंचायत के सार्वजनिक स्थानों, भीड़भाड़ वाले स्थानों, बस स्टैंड, हाट बाजार, प्रमुख चौराहों पर आम जनों को इस भीषण गर्मी से थोड़ी राहत देने के लिए उन स्थानों पर शुद्ध पेयजल हेतु प्याऊ की व्यवस्था की गई है, ताकि राहगीर शुद्ध ठंडा पेजल को पी कर अपने मन को तृप्त कर सके। जिससे राहगीर को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सके।

गर्मी के मौसम में लोगों को शीतल पानी पीने के लिए मिले, इसके लिए मटका में पानी रखा गया है। सभी पंचायतों में इसकी सुविधा लोगों के बीच बेहतर हो, इसलिए स्थानीय लोगों की देखरेख में लगाया गया है, ताकि जो भी राहगीर पानी पीने के लिए पहुंचे तो उन्हें शुद्ध ठंडा पेयजल मिल सके। यह व्यवस्था पूरे गर्मी के मौसम तक दिया जाएगा।

मोहनपुर प्रखंड के सभी 18 पंचायतों में प्याऊ लगवाया जा चुका है।

गुरारू प्रखंड के सभी 12 पंचायतों में प्याऊ लगवाया जा चुका है। अतिरिक्त अन्य स्थानों पर लगवाने के कार्य किया जा रहा है। 

इसी प्रकार बाके बाजार, खिजर सराय, नीमचक बथानी, शेरघाटी, फतेहपुर, टनकुप्पा, नगर, टेकारी, परैया, कोच, बेला, वाजिरगंज सहित अन्य प्रखंडों के पंचायतों में सार्वजनिक स्थानों पर प्याऊ की व्यवस्था की गई है। 

Breaking News :- 

सभी प्राइवेट एवं सरकारी विद्यालयों को भीषण गर्मी को देखते हुए पठन- पाठन हेतु सुबह 06.30 से 11.30 बजे तक ही समय निर्धारित की गई है।


ऑर्कोलोजिकल सर्वे की टीम ने किया महाबोधि मंदिर अशोकन रेलिंग एवं स्तूप का निरीक्षण 

[BEST NEWS TODAY LIVE]- ANJ NEWS MEDIA {ACS} (DGP) [DM] | (School)- Latest News Today
भारतीय पुरातत्व के सर्वेक्षण टीम 

बोधगया : भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के भीमा अजमीरा, निदेशक (conservation) नई दिल्ली एवं सुश्री गौतमी भट्टाचार्य, अधीक्षण पुरातत्वविद , पटना सर्कल एवं उनके टीम के साथ महाबोधि मंदिर के अशोकन रेलिंग का लम्बित जीर्णोद्धार कार्य को जल्द शुरू कराने हेतु निरीक्षण किया। 

इस कार्य में परिसर में पूर्व से मंगाकर रखे गए सैंड स्टोन मेटेरीयल का भी अवलोकन किया एवं जल्द हीं कार्य शुरू कराने हेतु विमर्श किया। 

[BEST NEWS TODAY LIVE]- ANJ NEWS MEDIA {ACS} (DGP) [DM] | (School)- Latest News Today
स्तूपों की मरम्मती कार्य

साथ हीं परिसर में पूर्व  से कुछ टूटे फूटे स्तूपों की चूना एवं सुर्ख़ी से चल रहे मरम्मती कार्य को भी देखा एवं कारीगरों को आवश्यक निर्देश दिए। 

स्तूपों की मरम्मती कार्य बुद्ध जयंती से पहले पूर्ण कराने का निर्देश दिया। इस मौक़े पर मंदिर केयर टेकर भिक्षु दीनानंद मौजूद थे।

– AnjNewsMedia PRESENTATION

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!