Gaya DM @बोधगया जनसंवाद 2023 | गांव उत्थान की पहल

गया, 4 नवंबर (अंज न्यूज़ मीडिया) Gaya DM द्वारा बोधगया प्रखंड के ग्राम पंचायत अतिया में नवनिर्मित पंचायत सरकार भवन अतिया के प्रांगण में जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिलेभर के सभी पंचायतों में जिला ,अनुमंडल एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि की उपस्थिति में जन संवाद कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

Advertisement
Gaya DM @बोधगया जनसंवाद 2023 | गांव उत्थान की पहल - Exclusive AnjNewsMedia
Gaya DM @बोधगया जनसंवाद 2023 | गांव उत्थान की पहल – Exclusive AnjNewsMedia

Gaya DM के जनसंवाद के जरिये गांव के विकास की पहल

Gaya DM @बोधगया जनसंवाद 2023 | गांव उत्थान की पहल - Exclusive AnjNewsMedia
Gaya DM @बोधगया जनसंवाद 2023 | गांव उत्थान की पहल – Exclusive AnjNewsMedia

जन संवाद का मुख्य उद्देश्य स्थानीय जनप्रतिनिधियों/ प्रखंड समन्वय समिति/ युवा वर्ग/ महिला वर्ग/ सामाजिक, शैक्षणिक, आर्थिक रूप से पिछड़े एवं कमजोर वर्गों / दिव्यांगजनों की भागीदारी सुनिश्चित करते हुए सरकार की विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में आम जनों को जानकारी प्रदान करते हुए इस संबंध में सुझाव एवं प्रतिक्रिया प्राप्त कर उसका निराकरण करना है।

उपस्थित आमजनों को सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की संबंधित पदाधिकारियों द्वारा विस्तृत जानकारी दी गई तथा उन्हें योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया गया, जिसमें स्वास्थ्य, आवास योजना, सड़क, विद्युत विभाग, शिक्षा विभाग, पेंशन योजना, उत्पाद विभाग, मत्स्य, कल्याण विभाग,ग्रामीण कार्य विभाग, कृषि विभाग, सहकारिता विभाग पीएचईडी, बैंकिंग, महिला सुरक्षा आदि मुख्य रूप से शामिल हैं।

Gaya DM @बोधगया जनसंवाद 2023 | गांव उत्थान की पहल - Exclusive AnjNewsMedia

Gaya DM के सराहनीय जनसंवाद

Gaya DM @बोधगया जनसंवाद 2023 | गांव उत्थान की पहल - Exclusive AnjNewsMedia
Gaya DM @बोधगया जनसंवाद 2023 | गांव उत्थान की पहल – Exclusive AnjNewsMedia

कार्यक्रम का उद्घाटन Gaya DM द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। स्वागत भाषण करते हुए पंचायत राज पदाधिकारी ने विषतार से सभी विभागों के योजनाओं के बारे में आमजनों को अवगत करवाया।

Gaya DM डॉ० त्यागराजन एसएम ने यहां आए हुए सभी जनप्रतिनिधियों, पदाधिकारी, आम जनता को उन्होंने कहा कि यह जन संवाद कार्यक्रम सभी जिलों के सभी पंचायतो में आयोजित हो रहा है। हम सभी प्रशासन के अधिकारी यहां पर आप सभी के बीच आये हैं। इस क्षेत्र में पंचायत के स्थिति/ योजनाओं की स्थिति के बारे में आप सभी के बीच आकर के समझना चाहिए। लोगों के साथ एक संवाद स्थापित करना चाहिए।

Gaya DM का प्रभावशाली जनसंवाद वरदान सा

  • इसी सब इन उद्देश्य को ध्यान में रखकर आज आप लोगों के बीच हम सभी अधिकारी उपस्थित हुए हैं और काफी खुशी है कि काफी बड़ी संख्या में लोग यहां सरकार की योजनाओं को सुनने एवं जानकारी लेने के लिए आए हैं।
  • Gaya DM ने कहा कि अतिया पंचायत के स्कूल भवन काफी जर्जर है, दीवाल गिर चुका था, उसे नई तरीके से शिक्षा विभाग से समन्वय कर नया विद्यालय भवन निर्माण करवाने का कार्य किया गया है। यहां आज इस पंचायत सरकार भवन का उद्घाटन भी हुआ है।
  • यह स्थानीय लोगों के लिए काफी खुशी की बात है। उन्होंने उम्मीद जताया कि पंचायत सरकार भवन पुरी सक्रिय रूप से कार्य करें। सभी कर्मी यहां पर उपस्थित रहे।

Gaya DM ! अधिक से अधिक लोगों को पंचायत सरकार भवन में लाभ यहीं से मिले। आम जनों को जल्दी प्रखंड कार्यालय जाना नहीं पड़े, इसे सुनिश्चित करवाये। उन्होंने पंचायत सरकार भवन के आरटीपीएस में कार्यरत कर्मी को निर्देश दिया की अधिक से अधिक यहीं पर आम जनों से आवेदनों को प्राप्त करें इसके लिए पर्याप्त संख्या में आवेदन पत्र उपलब्ध रखें।

Gaya DM @बोधगया जनसंवाद 2023 | गांव उत्थान की पहल - Exclusive AnjNewsMedia
Gaya DM @बोधगया जनसंवाद 2023 | गांव उत्थान की पहल – Exclusive AnjNewsMedia

उन आवेदनों को आप स्वयं प्रखंड में जाकर उन आवेदनों के विरुद्ध अग्रेतर कार्य कर वापस पंचायत सरकार भवन के आरटीपीएस काउंटर के माध्यम से ही उन्हें विभिन्न जाति आवासीय आय इत्यादि प्रमाण पत्र को वितरण करें। किसी भी हाल में उन्हें बेवजह प्रखंड कार्यालय नहीं जाने दे। इसके लिए पूरी अच्छे तरीके से आप सभी पंचायत सरकार भवन में कार्य करें।

Gaya DM ने यह भी कहा कि यहां राजस्व कर्मचारी से लेकर जीविका तक के कर्मिंगन को बैठने की पूरी व्यवस्था बनाई गई है। पंचायत स्तर पर जितने भी पदाधिकारी एवं कर्मी है उनके लिए पंचायत सरकार भवन में पूरी व्यवस्थाएं हैं। इन सबों के अलावा उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार के कई सारी योजनाएं पंचायत के माध्यम से ही क्रियान्वित होती है।

Gaya DM ! सरकार द्वारा रास्ता को और सुगम आवागमन स्थापित करने के लिए टोला संपर्क योजना के तहत एक टोला से दूसरे टोला तक जोड़ने का कार्य किया गया है। इस प्रकार अगर देखा जाए तो 20 साल पहले की तुलना में वर्तमान समय में सड़क के क्षेत्र में काफी बदलाव हुए हैं।

अब हर छोटी-छोटी गलियां से लेकर एक टोले से दूसरे टोल एक गांव से दूसरे गांव, एक पंचायत से दूसरे पंचायत सड़क के माध्यम से जोड़कर आवागमन को काफी सुचारू बनाया गया है।

हर घर बिजली के क्षेत्र में भी सरकार द्वारा हर छोटे-छोटे टोल कस्बे में भी बिजली उपलब्ध करवाया है। शहरी क्षेत्र के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी अब 18 से 20 घंटे तक बिजली उपलब्ध कराई जा रही है। वर्तमान समय में वार्ड स्तर पर सोलर से भी जोड़ने का कार्य किया जा रहा है।

सोलर लाइट लगने से सभी वार्डों के प्रमुख सड़क/ रास्ता भी अब रात्रि में चकाचक दिखती है। शहरों की तर्ज पर भी गांव में भी सभी सुविधाएं राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही है।

उन्होंने कहा कि जल जीवन हरियाली अभियान सरकार की काफी महत्वपूर्ण योजना है। वर्तमान समय में धीरे-धीरे जैसे जलवायु परिवर्तन हो रहा है जिसके कारण पर्यावरण पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। इन सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए जल संरक्षण हेतु तालाब, आहार, पोखर के माध्यम से पानी को संरक्षण किया जा रहा है ताकि आपके अगले पीढ़ी सुरक्षित रह सके।

Gaya DM ने कहा कि गर्मी के मौसम में गया एवं बोधगया में पानी की अत्यंत समस्या रहती है। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा जलस्तर में गिरावट को कम करने के उद्देश्य से पटना के मोकामा से पाइपलाइन के माध्यम से गया जिले में गंगा जलापूर्ति के तहत गंगा पानी लाया गया है।

इसके अलावा पिंडदान के दौरान फल्गु नदी में पहले पानी नहीं रहती थी गया जी डैम का निर्माण होने से अब फल्गु नदी में सालों भर पानी संरक्षित रखने का काम राज्य सरकार द्वारा किया गया है। पिंडदान का ऐसा मान्यता एवं आस्था है कि फल्गु नदी के पानी से ही तर्पण किया जाता है।

Gaya DM ने कहा कि हर क्षेत्र में हर वर्ग के लिए हर समुदाय के लोगों के लिए राज्य सरकार द्वारा कई सारे योजनाएं संचालित है एवं उन्हें क्रियान्वयन करवाया जा रहा है। आप सभी आमजन उन योजनाओं का भरपूर लाभ ले।

Gaya DM ने कहा कि सभी प्रखंडों में कौशल विकास केंद्र के माध्यम से कंप्यूटर कोर्स एवं संवाद कला की पढ़ाई/ ट्रेनिंग दी जा रही है इसमें सभी युवा वर्ग हर हाल में इसका लाभ उठावे।

वैसे युवा वर्ग जो बाहर पढ़ने की चेष्टा रखते हैं उन्हें राज्य सरकार द्वारा ₹4 लाख रुपये तक का ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है इसका लाभ भी आप जरूर लें।
इसी क्रम में विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों द्वारा अलग-अलग योजनाओं की जानकारी दी गई। इसके पश्चात बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में आम जनों को जानकारी दी गई।

Gaya DM @बोधगया जनसंवाद 2023 | गांव उत्थान की पहल - Exclusive AnjNewsMedia

Gaya DM ! जीविका दीदियों , वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, नल जल, एवं आपदा के स्थिति में सरकार द्वारा दी जाने वाली सहायता आदि के बारे में भी जानकारी दी गई। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत दी जाने वाली राशि एवं आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के तहत 5 लाख तक निःशुल्क उपचार, आयुष्मान कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें के संबंध मे एवं लाभ लेने के लिए पात्रता, मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना, जननी बाल सुरक्षा योजना, रेफरल सुविधा,सिटी स्कैन, हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर आदि के बारे में आमजन को जानकारी दी गई।

Gaya DM ! शिक्षा ग्रहण करने के लिए अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/ अति पिछड़ा/ वर्ग पिछड़ा वर्ग/ अल्पसंख्यक समुदाय के लिए हॉस्टलों में निःशुल्क समुचित व्यवस्था उपलब्ध की गई है ।

जनसंवाद कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त, सहायक समाहर्ता, ज़िला पंचायत राज पदाधिकारी, सिविल सर्जन, जिला परिषद उपाध्यक्ष, प्रखंड प्रमुख, ज़िला परिषद एवं प्रखंड स्तरीय जनप्रतिनिधिगण सहित सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

नगर आयुक्त ! गया नगर निगम द्वारा गया नगर निगम क्षेत्र के विभिन्न छठ घाटों का किया गया निरीक्षण

Gaya DM @बोधगया जनसंवाद 2023 | गांव उत्थान की पहल - Exclusive AnjNewsMedia

श्रीमती अभिलाषा शर्मा,भा0प्र0से0 नगर आयुक्त,गया नगर निगम द्वारा गया नगर निगम क्षेत्र के विभिन्न छठ घाटों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में नगर प्रबंधक, नोडल पदाधिकारी, सफाई, कनीय अभियंता एवं वार्ड निरीक्षक मौजूद थे।

पोलटेकनिक घाट के निरीक्षण के दौरान पाया गया आवारा पशु घाट पर घूम रहे थे। अत: नगर प्रंबधक को निर्देश दिया गया की आवारा पशु को घाट से हटवाने का निर्देश दिया गया।

केंदुई घाट के निरीक्षण के क्रम में कनीय अभियन्ता को नदी में अधिक पानी होने के कारण बेरिकेटिंग करवाने का निर्देश दिया गया। अच्छी तरह से साफ सफाई, पार्किंग स्थल से घाट तक पथ का लेवेलिंग करवाने का निर्देश दिया गया। प्रकाश व्यवस्था, जलपूर्ति की व्यवस्था एवं चेंजिंग रूम की व्यवस्था करवाने का निर्देश दिया गया।

सूर्यापोखरा घाट के निरीक्षण के दौरान टूटे हुए टाइल्स पाए गए अत: कनीय अभियन्ता को घाट पर टूटे हुए टाइल्स को मरमती करवाने का निर्देश दिया गया। बैरिकेटिंग करने का भी निर्देश दिया गया।

धोबियाघाट के निरीक्षण के दौरान पानी नही होने के कारण सहायक अभियन्ता को 3 अदद कुण्ड निर्माण करवाने का निर्देश दिया गया। कनीय अभियन्ता को टूटे हुए टाइल्स को मरमती करवाने के निर्देश दिया गया। वहां विशेष सफाई करने एवं प्रकाश की समुचित व्यवस्था कराने का निर्देश दिया गया।

Gaya DM @बोधगया जनसंवाद 2023 | गांव उत्थान की पहल - Exclusive AnjNewsMedia

  • रामकुंड तालाब के निरिक्षण के दौरान कनीय अभियन्ता को टूटे हुए टाइल्स का मरमती, निरीक्षक को तालाबों में फिटकरी डालने का निर्देश दिया गया।बिन्देश्वरी घाट, सीढ़िया घाट एवं महादेव घाट के निरीक्षण के दौरान कनीय अभियन्ता को पारपथ बनाने का निर्देश दिया गया एवं वहां विशेष सफाई करने एवं प्रकाश की समुचित व्यवस्था, जलपूर्ति की व्यवस्था एवं चेंजिंग रूम की व्यवस्था का निर्देश दिया गया।
  • पितामहेश्वर के निरीक्षण के दौरान कनीय अभियन्ता को पितामहेश्वर घाट पर पारपथ कराने का निर्देश दिया गया, वहां कुंड का निर्माण करने एवं विशेष सफाई करने एवं प्रकाश की समुचित व्यवस्था, जलपूर्ति की व्यवस्था एवं चेंजिंग रूम की व्यवस्था करवाने का निर्देश दिया गया।

ब्राह्मणी घाट पर निरीक्षण में कनीय अभियन्ता को मंदिर जाने वाले रास्ते पर टूटे टाइल्स की मरमति, थोड़े से नाली का निर्माण, पहुंच पथ का समतलीकरण एवं पार पथ का निर्माण कराने का निर्देश दिया गया। नोडल पदाधिकारी सफाई को घाट की अच्छी तरह से सफाई कराने का निर्देश दिया गया।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!