Hajj Yatra | {हज ! शानदार वार्षिक इस्लामी तीर्थयात्रा} | [Latest Special]- Anj News Media

Hajj Yatra – विश्वास और भाईचारे का उत्सव है हज

Hajj Yatra | {हज ! शानदार वार्षिक इस्लामी तीर्थयात्रा} | [Latest Special]- Anj News Media

Hajj Yatra Special : हज ! मुसलमानों के लिए सबसे पवित्र शहर मक्का, सऊदी अरब के लिए एक वार्षिक इस्लामी तीर्थयात्रा है। 

हज मुसलमानों के लिए एक अनिवार्य धार्मिक कर्तव्य है। 

जिसे अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार सभी वयस्क मुसलमानों द्वारा किया जाना चाहिए। जो शारीरिक और आर्थिक रूप से यात्रा करने में सक्षम हैं, और घर से उनकी अनुपस्थिति के दौरान अपने परिवार का समर्थन करते हैं।

Advertisement

    हज पांच दिवसीय तीर्थयात्रा है

    जिसमें कई अनुष्ठान और समारोह शामिल हैं, जिनमें निम्न :

    • तवाफ़: काबा की परिक्रमा, मक्का में महान मस्जिद के केंद्र में घनाकार संरचना।
    • Sa’i: सफा और मारवाह की पहाड़ियों के बीच सात बार रस्म चलती है।
    • वुक़ूफ़: मक्का के बाहर अराफात के मैदान में खड़ा होना।
    • तवाफ अल-इफदा: कुर्बानी के दिन काबा की परिक्रमा।
    • मीना: जमरात के तीन स्तंभों को पत्थर मारना, इब्राहीम द्वारा शैतान के प्रलोभनों को अस्वीकार करने का एक प्रतीकात्मक पुन: अभिनय।

    हज ! मुसलमानों के लिए महान आध्यात्मिक महत्व का समय है। और यह उनके लिए एक साथ आने और अपने विश्वास की पुष्टि करने का अवसर है। 

    यह बड़ी शारीरिक चुनौती का भी समय है। क्योंकि तीर्थयात्रियों आजमीने हज को अक्सर लंबी दूरी तय करनी पड़ती है। और गर्म मौसम सहना पड़ता है।


    हज दुनिया में लोगों की सबसे बड़ी वार्षिक सभाओं में से एक है। जिसमें हर साल 2 मिलियन से अधिक लोग भाग लेते हैं। 

    तीर्थयात्रा सऊदी अरब के लिए एक प्रमुख आर्थिक चालक है। और यह देश में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद करता है।

    यदि आप एक मुसलमान हैं। जो हज करने में रुचि रखते हैं, तो आपको जल्दी योजना बनानी शुरू कर देनी चाहिए। वीजा प्राप्त करने, यात्रा बीमा प्राप्त करने और अपने आवास और परिवहन की व्यवस्था करने सहित तीर्थयात्रा के लिए पात्र होने के लिए आपको कई चीजें करने की आवश्यकता है। 

    आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आप यात्रा के लिए शारीरिक और आर्थिक रूप से तैयार हैं।

    हज ! मुसलमानों के लिए जीवन में एक बार आने वाला अनुभव है। और यह एक ऐसी यात्रा है। जो निश्चित रूप से एक स्थायी छाप छोड़ती है। 

    यदि आप तीर्थ यात्रा करने में सक्षम हैं, तो आप विश्वास और भाईचारे के उत्सव में दुनिया भर के लाखों अन्य मुसलमानों में शामिल होंगे।


    यहाँ गया हवाई अड्डे से हाल ही के कुछ समाचार अपडेट दिए गए हैं:

    गया हवाई अड्डे को ‘एशिया-प्रशांत में 2 मिलियन यात्रियों के तहत सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे’ का पुरस्कार दिया गया। गया एयरपोर्ट को एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) द्वारा ‘एशिया-पैसिफिक में 2 मिलियन यात्रियों के तहत सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे’ से सम्मानित किया गया है। 

    यह पुरस्कार कुआलालंपुर, मलेशिया में एसीआई एशिया-प्रशांत क्षेत्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी में दिया गया।

    गया हवाई अड्डे पर नए अंतर्राष्ट्रीय उड़ान मार्गों का उद्घाटन किया गया। गया हवाई अड्डे से एयरएशिया इंडिया, थाई स्माइल एयरवेज और वियतजेट एयर सभी ने नए अंतर्राष्ट्रीय उड़ान मार्गों का उद्घाटन किया है। नए मार्ग क्रमशः गया को बैंकॉक, फुकेत और हो ची मिन्ह सिटी से जोड़ेंगे।

    गया एयरपोर्ट पर नए एंट्री/एग्जिट मेन गेट के निर्माण का काम चल रहा है। नया गेट 20 लाख रुपये की लागत से बनेगा। 10 करोड़ और मार्च 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है।

    गया हवाई अड्डे पर मार्च 2023 में रिकॉर्ड यात्री यातायात देखा गया। गया हवाई अड्डे ने मार्च 2023 में 1.2 लाख का रिकॉर्ड यात्री यातायात देखा। यह पिछले साल इसी महीने में यात्री यातायात से 20% की वृद्धि है।

    गया एयरपोर्ट को नया कार्गो टर्मिनल मिलेगा। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने गया हवाई अड्डे पर एक नए कार्गो टर्मिनल के निर्माण को मंजूरी दे दी है। 

    नया टर्मिनल 200 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा। 100 करोड़ और दिसंबर 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है। ये गया हवाई अड्डे से हाल ही के कुछ समाचार अपडेट हैं। 


    Hajj Yatra – आजमीने हज का पहला जत्था जेद्दाह के लिए हुआ रवाना

    Hajj Yatra | {हज ! शानदार वार्षिक इस्लामी तीर्थयात्रा} | [Latest Special]- Anj News Media

    Haj Yatra Today :  Haj Yatra-2023 के मौके पर Gaya Airport से आजमीने हज का पहला जत्था जेद्दाह के लिए रवाना हुआ। Minister सहित DM और SSP ने उन आजमीने हज का Welcome किया।

    Hajj – हज यात्रियों का पहला जत्था जेद्दाह के लिए GayaAirport से हुआ रवाना : 

    Hajj Yatra Gaya : सूबे बिहार के अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के Minister मोहम्मद जमा खान, गया जिले के प्रभारी Minister मोहम्मद इसराइल मंसूरी, DM डॉक्टर त्यागराजन एसएम एवं SSP आशीष भारती ने Airport परिसर में लगाए गए विभिन्न स्टॉल का जायजा भी लिया। 


      Hajj Yatra-2023 : जिला अल्पसंख्यक कल्याण कार्यालय एवं जिला सूचना- जनसंपर्क कार्यालय द्वारा लगाया गया विभागीय प्रदर्शनी :- 

      • जहां अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं, श्रवण श्रुति, आसमा इत्यादि का प्रदर्शन फ्लेक्स/बैनर के माध्यम से किया गया है। 
      • प्रदर्शनी का उद्घाटन मंत्री द्वारा फीता काटकर किया गया। मंत्री एवं वरीय पदाधिकारियों ने प्रदर्शनी की काफी सराहना की। 
      • जिलेवासियों से अपील किया गया कि प्रदर्शनी में आकर अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर लाभ उठा सकते हैं।

      हज यात्रियों को दी जा रही बेहतरीन सुविधा :

      मंत्रियों ने हज यात्रियों से राज्य सरकार, जिला प्रशासन तथा हवाई अड्डा प्रशासन द्वारा आजमीने हज को दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी हासिल किया। 

      आजमीने Hajj ने बताया कि राज सरकार, जिला प्रशासन एवं अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे सुविधाओं से काफी खुश हूँ। उन्होंने राज्य सरकार, जिला प्रशासन, गया तथा हवाई अड्डा प्रशासन को उत्तम व्यवस्था के लिए धन्यवाद दिया। 

      Pls Watch The Related Video Byte : 

      Ministers ने आजमीने हज से हाथ मिलाते हुए उनसे जिले, राज्य एवं राष्ट्र के अमन, चैन, शांति के लिए दुआ करने की अपील की। साथ ही उन्होंने सभी आजमीने हज की सफर अच्छे से पूरी हो, उसकी तहे दिल से कामना भी की। जाहिर हो 144 आजमीने हज यात्रा में शिरकत किया।

      Leave a Comment

      You cannot copy content of this page

      error: Content is protected !!