Inspecting DM of T Model School

*टी मॉडल स्कूल का डीएम ने की निरीक्षण*
Advertisement
*Inspecting DM of T Model School*
गया : जिलाधिकारी अभिषेक सिंह द्वारा गया के जीबी रोड अवस्थित टी मॉडल स्कूल का औचक निरीक्षण किया गया। सर्वप्रथम उन्होंने वहां उपस्थित शिक्षकों को उपस्थिति पंजी की जांच की साथ ही स्कूल के द्वारा विद्यार्थी को दी जा रही सुविधा तथा वहाँ के विद्यार्थियों के बैकग्राउंड के संबंध में जानकारी ली। बताया गया कि ज़्यादातर विद्यार्थी कमजोर परिवार से संबंधित हैं लेकिन कुछ विद्यार्थियों को पढ़ने में काफी लग्न है। जिलाधिकारी ने वहां उपस्थित शिक्षक से पूछा कि स्कूल के किसी विद्यार्थी को किसी भी फील्ड में ज़िला, राज्य या राष्ट्रीय स्तर पर कोई मेडल मिला, स्कूल में किसी प्रकार की प्रतियोगिता होती है या नहीं, सभी शिक्षक का जवाब रहा, नहीं। इसपर जिलाधिकारी ने नाराजगी जताई और सभी को स्वयं में सुधार लाने और बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ न करने का निर्देश दिया।
जिलाधिकारी ने स्कूल परिसर अवस्थित शिक्षक कक्ष का निरीक्षण किया, जहां उन्होंने प्रकाश की कमी पाई, रूम की हालात सही नहीं थी, इसपर जिलाधिकारी ने और बल्ब लगवाने का निर्देश दिया। इसके उपरांत वे जीव विज्ञान के प्रयोगशाला में गए जहां स्थापित उपकरण पर धूल जमा देखकर जिलाधिकारी ने संबंधित शिक्षक को फटकार लगते हुए इसकी सफाई करवाने का निर्देश दिया। उन्होंने विद्यार्थियों की उपस्थिति पंजी की जांच की उपस्थिति पंजी अपडेट नहीं पाया गया। इसी तरह भौतिक, रसायन शास्त्र प्रयोगशाला की भी हालत भी अच्छी नहीं पायी गयी। सौरव कुमार सिंह, भौतिक गेस्ट शिक्षक से जिलाधिकारी द्वारा उपकरण के संबंध में किये गए सवाल का जवाब नहीं दिए जाने पर जिलाधिकारी ने उनके वेतन पर रोक लगा दी और निर्देशित किया कि जब तक वे सभी उपस्थित उपकरण के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त नहीं कर लेते तब तक उनका वेतन चालू नहीं होगा। रसायन विज्ञान प्रयोगशाला में एक भी उपकरण सामने उपस्थित नहीं देख जिलाधिकारी ने प्रधानाध्यापक को एक महीने के अंदर सभी प्रयोगशाला के उपकरण, कंप्यूटर कक्ष में उपस्थित सभी कंप्यूटर की मरम्मति करने का निर्देश दिया, अन्यथा कार्रवाई करने की चेतावनी दी गयी। 

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी वर्गकक्ष में गए जहां इतिहास का क्लास चल रहा था, जिलाधिकारी ने सभी विद्यार्थियों से इतिहास के कुछ सवाल किये, सभी विद्यार्थियों ने सही उत्तर दिया। जिलाधिकारी ने विद्यार्थियों से उनकी समस्याओं की जानकारी ली तो एक विद्यार्थी ने बताया कि विद्यार्थियों को प्रयोगशाला, कंप्यूटर लैब में कभी नहीं ले जाया जाता है। इस पर जिलाधिकारी ने प्रधानाध्यापक को फटकार लगायी तथा जिलाधिकारी ने सुधार लाने हेतु एक महीने का समय दिया। उन्होंने कहा कि एक महीने के अंदर विद्यालय में सुधार नहीं होगी तो सभी कार्रवाई के पात्र होंगे।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!