Auxiliary equipment test for senior citizens of BPL category

*बीपीएल श्रेणी के वरिष्ठ नागरिकों का सहायक उपकरण परीक्षण*
Advertisement
*Auxiliary equipment test for senior citizens of BPL category*
गया : डीएम अभिषेक सिंह द्वरा राष्ट्रीय वयोश्री योजना अंतर्गत बीपीएल श्रेणी के वरिष्ठ नागरिकों को नित्य जीवन सहायक उपकरण हेतु परीक्षण के लिए अनुमंडल स्तर पर शिविर लगाने का निर्णय लिया गया है। तथा परीक्षण के लिए छूटे हुए वरिष्ठ नागरिकों का परीक्षण हेतु एक तिथि का निर्धारण किया गया है जो निम्न प्रकार है। शेरघाटी अनुमंडल में 11.12.2018 को, टिकारी अनुमंडल में 12.12.2018 को, नीमचक बथानी अनुमंडल में 13.12.2018 को, रेड क्रॉस सोसायटी (सदर अनुमंडल) में 14.12.2018 को एवं परीक्षण हेतु छूटे हुए वरिष्ठ नागरिकों के लिए नगर प्रखंड में 15.12. 2018 को। उक्त परीक्षण शिविर में 60 वर्ष से अधिक उम्र के बीपीएल धारी नागरिकों को सहायक उपकरण देने हेतु परीक्षण किया जाएगा। अगर उपस्थित वरिष्ठ नागरिक बीपीएल धारी नहीं है तो शिविर में ही प्रखंड द्वारा नामित नोडल पदाधिकारी द्वारा आय के संबंध में विहित प्रपत्र में रिपोर्ट करने पर इसे मान्य समझा जाएगा।
सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि वे अपने-अपने प्रखंड से किसी पदाधिकारी को उक्त निर्धारित शिविर में उपस्थित रहने हेतु नोडल पदाधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्त करेंगे। साथ ही सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी अपने पंचायत सचिव, आंगनवाड़ी सहायिका, आशा, अपने कर्मचारियों, शिक्षा मित्र, विकास मित्रों के माध्यम से शिविर के संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार करवाना सुनिश्चित करेंगे। तथा इसकी सूचना स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी देंगे। सभी अनुमंडल पदाधिकारी /प्रखंड विकास पदाधिकारी को आदेश दिया गया है कि शिविर के आयोजन हेतु अपने स्तर से स्थान का चयन कर लें। तथा शिविर में पेयजल, 4 टेबल एवं कम से कम 15 कुर्सियों की व्यवस्था के साथ निर्बाध बिजली आपूर्ति की व्यवस्था करेंगे। वरिष्ठ नागरिकों के साथ अन्य कागजातों के साथ आधार कार्ड रहना आवश्यक है।यदि किसी वरिष्ठ नागरिक के पास आधार कार्ड न हो तो उसकी स्थानीय तौर पर प्रखंड विकास पदाधिकारी/ अनुमंडल पदाधिकारी बनवाने की यथासंभव वैकल्पिक व्यवस्था करेंगे। 60 वर्ष या ऊपर के सभी पेंशनधारियों को जो बीपीएल श्रेणी में हैं, उन्हें विशेष तौर पर परीक्षण शिविर में परीक्षण हेतु सूचित करना सुनिश्चित करेंगे।
सिविल सर्जन गया को आदेश दिया गया है उक्त निर्धारित तिथि को वरिष्ठ नागरिकों की परीक्षण की सुविधा हेतु एक ऑर्थोपेडिक सर्जन, एक ऑप्थालिस्ट, एक दंत चिकित्सक,एक ईएनटी सर्जन, सहायक ऑडियोलॉजिस्ट/ टेक्नीशियनों के साथ निर्धारित तिथियों को पूर्वाह्न 10:30 बजे से प्रतिनियुक्त करना सुनिश्चित करेंगे ताकि आए वरिष्ठ नागरिकों को किसी प्रकार की असुविधा ना हो।

सभी शिविर की व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित हो सके।इसके लिए जिला स्तर से मुनमुन पांडे,जिला प्रबंधक (सक्षम) गया को प्रतिनियुक्त किया गया है।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!