Best News Today 2023- Anj News Media

2023 Best News Today- Anj News Media

गरीबों के उम्मीदों के जनता दरबार 

बस ! एक भरोसा, हुजूर से

Best News Today 2023- Anj News Media
DM त्यागराजन के दरबार में फरियाद सुनते फरियादी

गया : DM डॉ० त्यागराजन एसएम ने जनता दरबार में आये हुए लगभग 400 व्यक्तियों के मामले को गंभीरतापूर्वक सुनते हुए संबंधित पदाधिकारियों को प्राप्त आवेदनों को जांच यथाशीघ्र कराते हुए जांच प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। 

Advertisement

आवेदकों के कई मामलों में DM द्वारा जिले के वरीय पदाधिकारी यथा उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी संबंधित प्रखंड के नामित जिला स्तरीय पदाधिकारी आदि द्वारा मामले को जांच करने का भी जिम्मा दिया गया है।

जनता दरबार में प्रधानमंत्री आवास / मुख्यमंत्री आवास योजना से संबंधित आए मामलों को जिला पदाधिकारी ने उप विकास आयुक्त को संबंधित आवेदनों को यथाशीघ्र जांच करते हुए पात्रता रखने वाले व्यक्तियों को प्रधानमंत्री/ मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ देने हेतु अग्रेतर कार्य करने का निर्देश दिया।

जनता दरबार में कई व्यक्तियों ने भूमि विवाद, आपसी बटवारा, अतिक्रमण, जमीन संबंधी दिक्कते आदि से संबंधित आवेदन दिए। 

उन सभी आवेदन के आलोक में जिला पदाधिकारी ने संबंधित अंचलाधिकारी तथा थानाध्यक्ष एवं अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के अध्यक्षता में थाना स्तर एवं अनुमंडल स्तर पर हर शनिवार को आयोजित होने वाले जनता दरबार में दोनों पक्षों के व्यक्तियों को बुलाकर संबधित मामलों को प्राथमिकता देते हुए निराकरण कराने का निर्देश दिए।

जनता दरबार में जमीन से संबंधित अत्यधिक मामले को देखते हुए जिला पदाधिकारी ने आए आवेदनों को सभी भूमि सुधार उप समाहर्ता को निर्देश दिया कि अच्छे तरीके से आए आवेदनों को जांच करते हुए संबंधित अधिकारियों द्वारा नियमानुसार उचित कार्रवाई करने हेतु आदेशित करें। 

इसके साथ ही प्राप्त कई आवेदनों के विरुद्ध वरीय पदाधिकारी नामित कर जांच हेतु निर्देशित किया है। साथ ही जांच पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि प्राप्त आवेदन को अधिकतम 7 दिनों में जांच करते हुए दोषी कर्मी/ पदाधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई हेतु प्रेषित करे।

जनता दरबार में कई व्यक्ति परिमार्जन के संबंध में आवेदन दिए वजीरगंज, मोहड़ा, खिजरसराय, नगर, बोधगया, फतेहपुर, बथानी, आमस, शेरघाटी सहित अन्य अंचल के व्यक्ति ने परिमार्जन के संबंध में आवेदन देने पर जिला पदाधिकारी ने संबंधित अंचलाधिकारी एवं राजस्व पदाधिकारी को सख्त निर्देश दिया कि परिमार्जन हेतु लंबित आवेदनों को तेजी से निष्पादन करें। 

जनता दरबार के सुनवाई में आपदा विभाग के तहत विभिन्न लंबित आवेदन के विरुद्ध जांच करते हुए जिला आपदा पदाधिकारी उसे तेजी से अनुपालन करवाये।

जनता दरबार में बिजली विभाग के बिजली बिल ज्यादा आने, घर का बिजली कनेक्शन जोड़ने सहित अन्य मामले पर जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता बिजली पदाधिकारी को प्राप्त आवेदनों को जांच करते हुए अग्रेतर कार्रवाई करने का निर्देश दिए। 

उन्होंने कहा कि बिजली बिल ज्यादा आना तथा एवरेज बिल आना इत्यादि के मामले ज्यादा आ रहे हैं, ज़िला पदाधिकारी ने कहा कि उस एरिया के संबंधित जे०ई० से जांच करवाएं तथा खराब बिजली मीटर को बदलवाने का कार्य करे। 

जहां भी ज्यादा बिल आने की शिकायत है उसे जांच करवाकर मीटर बदलें।

जिले के कई जल स्रोतों यथा आहार, पइन,  पोखर इत्यादि के जमीन को भरकर अतिक्रमण करने की लगातार शिकायत प्राप्त हो रही है। 

ज़िला पदाधिकारी ने सभी अंचलाधिकारी को सख्त निर्देश दिया कि यदि आपके क्षेत्र से जल स्रोत में अतिक्रमण होने की सूचना मिलती है तो उसे तुरंत जांच कराएं इसके अलावा जिला पदाधिकारी तथा अन्य माध्यम से जो आवेदन प्राप्त हो रहे हैं उसके आलोक में निश्चित तौर पर भौतिक रूप से निरीक्षण करें। 

उन्होंने कहा कि जल स्रोत के जमीन में कहीं अतिक्रमण पाया जाता है तो निरीक्षण के पश्चात तुरंत प्राथमिकी दर्ज करते हुए संबंधित जल स्रोत के भूमि को अतिक्रमण मुक्त करावे। इस कार्य में थोड़ी सी भी शिथिलता बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

MSME मंत्रालय, भारत सरकार एवं NTPC, नवीनगर के संयुक्त तत्वावधान में CPSE (सीपीएसई) स्तरीय विक्रेता विकास कार्यक्रम सह औद्योगिक प्रदर्शनी का हुआ समापन

Best News Today 2023- Anj News Media
विकास पर दिया जोर

पटना/ औरंगाबाद : एम.एस.एम.ई-विकास कार्यालय, पटना, एम.एस.एम.ई मंत्रालय, भारत सरकार एवं एनटीपीसी, नवीनगर के संयुक्त तत्वावधान में सीपीएसई स्तरीय विक्रेता विकास कार्यक्रम सह औद्योगिक प्रदर्शनी का समापन समारोह  एनटीपीसी नवीनगर, आकांक्षी जिला औरंगाबाद के सभागार में किया गया। 

कार्यक्रम के समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बी भी एन राव, मुख्य महाप्रबंधक , एनटीपीसी, औरंगाबाद सम्मलित हुए। 

समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि महोदय ने एम.एस.एम.ई- विकास कार्यालय, पटना के इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए बधाई दी एवं बिहार में एम.एस.एम.ई उद्यमों के लिए प्रचुर संभवनाओं पर बल दिया। उन्होंने केंद्रीय उपक्रमों द्वारा कुल खरीदारी मंा सूक्ष्म एवं लघु उद्यमों की हिस्सेदारी सुनिश्चित करने का भी आह्वान किया। 

Best News Today 2023- Anj News Media
उद्यमियों का उत्थान हमारी प्राथमिकता

कार्यक्रम की अध्यक्षता कार्यालय के निदेशक, प्रदीप कुमार, आईईडीएस ने की। 

उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उद्यमियों को अपने वार्षिक खरीद नीति के तहत केन्द्र सरकार के सभी उपक्रमों एवं विभागों को निर्धारित 25% सूक्ष्म एवं लघु उद्यमों से क्रय के निर्धारित लक्ष्य का वर्णन किया, जिसके अंतर्गत महिला एवं एससी, एसटी उद्यमियों के लिए विशेष प्रावधान को प्रमुखता से बताया। 

उन्होने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बने रहने के लिए आज एम.एस.एम.ई को आधुनिकीकरण करने की आवश्यकता है।

इस अवसर पर एनटीपीसी, औरंगाबाद के महाप्रबंधक अनिल कुमार पपनेजा विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे एवं उन्होंने अपने उद्बोधन में एनटीपीसी द्वारा सूक्ष्म एवं लघु उद्यमों से क्रय की जाने वाली वस्तुओं का विवरण दिया। 

उन्होंने सूक्ष्म एवं लघु उद्यमों से पावर ग्रिड के विश्वसनीय वेंडर  के रूप में निबंधन होने का आह्वान किया।

कार्यक्रम में डिकी,बिहार चैप्टर के उपाध्यक्ष नन्द किशोर पासवान, कैमूर इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के सचिव विकास तिवारी, पी के गुप्ता, पूर्व सहायक निदेशक , केवीआईसी,पटना  भी विशिष्ठ अतिथि के रूप में उपस्थित रहे एवं उन्होंने अपने-अपने विचार रखें। 

कार्यक्रम में  एनटीपीसी ,नवीनगर के अतिरिक्त पावर ग्रिड, आईओसीएल, बरौनी रिफाइनरी, हिन्दुस्तान उर्वरक बरौनी, एनएसआईसी, एवं जमालपुर रेल कारखाना के अधिकारियों ने भी भाग लिया एवं अपनी-अपनी खरीद नीति के बारे में पावर प्वाइंट के माध्यम से तकनीकी सत्र में विस्तार से विवरण दिया और उद्यमियों के साथ बी टू बी सत्र में भी सहभागी रहें। 

उद्यमियों को विक्रेता पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में एवं इस विभाग द्वारा की जाने वाली क्रय में सूक्ष्म एवं लघु उद्यमों को मिलने वाले अवसर पर विस्तार से बल दिया। कार्यक्रम का संचालन कार्यालय के सहायक निदेशक, संजीव आजाद ने किया। 

आकांक्षी जिला औरंगाबाद के जिला समन्वयक अधिकारी होने के कारण के रूप में संजीव आजाद सहायक निदेशक ने आगे भी सभी उद्यमिगण हेतु हर संभव प्रयास करते रहने की बात कही एवं उन्हें एमएसएमई मंत्रालय के सभी योजनाओं का लाभ उठाने हेतु आह्वान किया।

कार्यक्रम में कार्यालय के सहायक निदेशक, सम्राट एम झा ने पावर प्वाइंट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से सार्वजनिक खरीद नीति-2012 पर विस्तृत विवरण दिया। 

कार्यालय के सहायक निदेशक, सम्राट एम. झा ने एम.एस.एम.ई मंत्रालय के पीएमएस योजना पर जानकारी दी एवं धन्यवाद ज्ञापन भी पारित किया।


फौगिंग के माध्यम से मच्छर मार दवा की छिड़काव

Best News Today 2023- Anj News Media
गया शहर में हुआ
मच्छर मार दवा की छिड़काव
 

गया : श्रीमती अभिलाषा शर्मा,भा0प्र0से0, नगर आयुक्त गया नगर निगम द्वारा बताया गया कि गया नगर निगम क्षेत्र में मच्छर के प्रकोप बढ़ने की शिकायतें प्राप्त हो रही थी। 

जिसके आलोक में यह निर्णय लिया गया की गया नगर निगम के प्रत्येक वार्ड में मच्छर मार दवा एवं एंटी लार्वा का छिड़काव कराया जाय। 

उक्त आलोक में गया नगर निगम क्षेत्र के प्रत्येक वार्ड में वार्डवार दिनांक 11.03.2023 से फौगिंग के माध्यम से मच्छर मार दवा का छिड़काव एवं नालियों में एंटी लार्वा दवा का छिड़काव कराने का आदेश दिया गया एवं छिड़काव कराया जा रहा है। 

प्रत्येक दिन सुबह में चार वार्ड में एंटी लार्वा मशीन के द्वारा दवा की छिड़काव कराया जा रहा है एवं संध्या छ: बजे से चार वार्डो में फ़ॉगिंग कराया जा रहा है। 

वार्ड संख्या 25,26,27, एवं 28 तक फॉगिंग एवं  एंटी लार्वा का छिड़काव कराया जा चुका है। 

एवं शेष वार्डों में फौगिंग एवं छिड़काव कराया जा रहा है जो दिनांक 24.03.23तक पूर्ण कर लिया जायेगा। 


सीमांत मुख्यालय सशस्त्र सीमा बल(SSB) द्वारा पटना में लगी अदालत

लगी  ‘पेंशन अदालत’ में 12 पेंशनर हुआ हाजिर

Best News Today 2023- Anj News Media
आज लगी ‘पेंशन अदालत’

पटना : सीमांत मुख्यालय सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी), पटना में आज ‘पेंशन अदालत’ का आयोजन किया गया। इस पेंशन अदालत के दौरान सीमांत पटना और इसके ईकाईयों के कुल 12 पेंशनर उपस्थित हुए। 

मौके पर रमेश कुमार, लेखापदाधिकारी,( आंचलिक भुगतान एवं लेखाकार्यालय पटना), सुधीर कुमार, वरीय लेखापाल और रनवीर सिंह, (मंत्रालयिक) ने उपस्थित पेंशनरों की समस्याओं को सुना और उनके द्वारा संबंधित विभाग के अधिकारियों से बात करके पूर्णत: समस्याओं का समाधान किया गया। 

इस दौरान सीमांत पटना के उप-महानिरीक्षक मनोज कुमार और अशोक सजवाण, कमांडेंट उपस्थित रहें। 

– Anj News Media Presentation

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!