{Top Program News}- Anj News Media

TODAY LATEST TOP LIVE NEWS- Anj News Media

Contents hide
1 TODAY LATEST TOP LIVE NEWS- Anj News Media
1.1 Top Live VC | Top Program News

Top Live VC | Top Program News

 बिहार स्थापना दिवस की प्रशासनिक तैयारी 


{Top Program News}- Anj News Media
बिहार स्थापना दिवस की तैयारी में जुटे DM 

गया : जिलाधिकारी डॉक्टर त्यागराजन एसएम द्वारा 22 मार्च 2023 को आयोजित होने वाले बिहार स्थापना दिवस के सफल आयोजन हेतु जिले के पदाधिकारियों के साथ बैठक की गई।

उन्होंने बताया कि 22 मार्च को बिहार दिवस के दिन सुबह 7:00 बजे से टावर चौक से गांधी मैदान स्टेडियम तक रन फॉर बिहार कार्यक्रम आयोजित की जाएगी। 

Advertisement

उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि गया शहर के मध्य, उच्च विद्यालय एवं कॉलेज, स्काउट एंड गाइड के छात्र छात्राओं को रन फॉर बिहार में भागीदारी सुनिश्चित करावे। उन्होंने कहा कि रन और बिहार में भाग लेने वाले बच्चों तथा अन्य व्यक्तियों के लिए ग्लूकोस नींबू पानी इत्यादि की व्यवस्था पर्याप्त रखें। 

उन्होंने निर्देश दिया कि रन फॉर बिहार कार्यक्रम के दौरान टावर चौक से गांधी मैदान तक ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू रहे इसके लिए विशेष ध्यान रखें।

बिहार दिवस के अवसर पर गांधी मैदान में सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से संबंधित स्टॉल एवं प्रदर्शनी लगाया जाएगा ताकि आम लोग उन योजनाओं जानकारी एवं लाभ ले सकें।

बिहार दिवस के अवसर पर सिविल सर्जन को निर्देश दिए हैं कि जिले के प्रत्येक प्रखंड के 2 या 3 पंचायतों के महादलित टोला में ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव करवाना सुनिश्चित करेंगे तथा विशेष ग्रामीण स्वच्छता शिविर के तहत हैंड वास का प्रदर्शन जिला के सभी पंचायतों में विशेषकर महादलित टोला में आशा कार्यकर्ताओं एवं आंगनवाडी सेविकाओं के सहयोग से करेंगे। साथ ही मध निषेध, दहेज प्रथा, बाल विवाह उन्मूलन का भी व्यापक प्रचार-प्रसार कराएंगे।

बिहार दिवस के अवसर पर जयप्रकाश नारायण अस्पताल में रक्तदान शिविर तथा श्रवन श्रुति शिविर का आयोजन करेंगे। 5 साल से कम आयु वाले अधिक से अधिक बच्चों को श्रवण श्रुति के तहत स्क्रीनिंग करने का कार्य करेंगे।

बिहार दिवस के अवसर पर प्रखंड स्तर पर निबंध क्विज एवं पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने सभी अनुमंडल पदाधिकारी तथा प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिए हैं कि 19 एवं 20 मार्च को प्रखंड स्तर पर सरकारी एवं गैर सरकारी स्कूल के छात्र छात्राओं वर्ग 9 से 12वीं तक के बच्चो का निबंधन एवं पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन प्रखंड मुख्यालय में करवाएं तथा इसका मुख्य विषय मध निषेध, बाल विवाह दहेज प्रथा उन्मूलन पर रहेगा। इसके साथ ही क्विज प्रतियोगिता का प्रश्न बिहार से संबंधित रहेगा।

प्रखंड स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता में प्रथम एवं द्वितीय स्थान पाने वाले छात्र-छात्राओं को पुनः  21 मार्च को सुबह 11 बजे जिला स्तर पर प्रतियोगिता आयोजित होगा।

जिला पदाधिकारी ने कहा कि बिहार दिवस के अवसर पर जिले के सभी सरकारी एवं गैर सरकारी भवनों पर विशेष लाइटिंग की व्यवस्था रखी जाए।

बिहार दिवस के अवसर पर हरिहर सुब्रमण्य मध्यप्रदेश में संध्या 5:00 बजे से रात्रि 8:30 बजे तक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

जिला पदाधिकारी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि बिहार दिवस के दिन सभी विद्यालयों द्वारा प्रभात फेरी निकाली जाए तथा विशेष असेंबली चेतन सत्र के माध्यम से बिहार गौरव गान एवं बिहार प्रार्थना गीत की प्रस्तुति करवाएं।

बिहार दिवस के अवसर पर स्कूली बच्चों को जिले के विभिन्न ऐतिहासिक स्थल यथा जयप्रकाश उद्यान बोधगया, ब्रह्म वन गया, बुद्ध वाटिका, गया संग्रहालय, आईटीआई गया, औद्योगिक परिक्षेत्र, गया कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग, राजकीय पॉलिटेक्निक गया एवं टेकारी इत्यादि स्थलों पर परिभ्रमण करवाएं। उन्होंने निर्देश दिया कि बच्चों को पूरी सुगमता के साथ परिभ्रमण कराएं परिभ्रमण के दौरान उपयुक्त वाहन में कंडक्टर के साथ-साथ विद्यालय के एक शिक्षक अनिवार्य रूप से रहें गर्मी को ध्यान में रखते हुए बच्चों को पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था रखें।

गया जिला पदाधिकारी डॉक्टर त्यागराजन एसएम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के साथ बैठक करते हुए कब्रिस्तान घेराबंदी हेतु लंबित योजनाओं को अतिशीघ्र प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण कराने का निर्देश दिए हैं।

उन्होंने बताया कि जिले में कुल 403 योजना में से 328 योजना पूर्ण हुई है तथा 75 योजना में कार्य चल रहा है।

उन्होंने सभी अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को स्पष्ट निर्देश दिया कि वैसे कब्रिस्तानो के घेराबंदी का कार्य वर्तमान समय में बंद है, उन सभी योजनाओं को अनिवार्य रूप से क्षेत्र निरीक्षण कर घेराबंदी का कार्य प्रारंभ करावे।

उन्होंने कहा कि वैसे कब्रिस्तान के जमीन में जहां कोई विवाद नहीं है, उसे अंचल अधिकारी के माध्यम से सीमांकन कराते हुए घेराबंदी तेजी से करवाएं।

उन्होंने कहा कि रास्ता को लेकर चल रहे विवाद वाले कब्रिस्तान को उस क्षेत्र के लोगों के साथ आपसी बातचीत कर सहमति बनाते हुए चारदीवारी करवाएं।

उन्होंने एलएईओ अभियंता को निर्देश दिया कि कब्रिस्तान घेराबंदी से संबंधित अद्यतन स्थिति की जानकारी संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी के साथ बैठक करते हुए वस्तु स्थिति से अवगत करवाते रहें।

उन्होंने सभी अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिए हैं कि वर्तमान समय में यदि कहीं कोई कब्रिस्तान घेराबंदी की अत्यंत आवश्यकता है तो उसकी सूची अवश्य उपलब्ध करावे।

बैठक में अपर समाहर्ता मनोज कुमार, वरीय उप समाहर्ता प्रवीण चंद्र एवं एलएईओ के अभियंतागण उपस्थित थे।

गया : श्रम संसाधन विभाग द्वारा अवर प्रादेशिक नियोजनालय, गया के तत्वाधान में संयुक्त श्रम भवन, केंदुई, गया में एक दिवसीय नियोजन-सह-व्यावसायिक मार्गदर्शन मेला का आयोजन किया गया।

इस मेला का उद्घाटन सहायक निदेशक, (नियोजन) निशांत कुमार सिन्हा द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। उद्घाटन समारोह में सभी कार्यालय कर्मी आदि उपस्थित थे।

अपने संबोधन में सहायक निदेशक (नियोजन), गया द्वारा नियोजन अफसरों को उपलब्ध कराने में मेले के आयोजन के लिए श्रम संसाधन विभाग का आभार प्रकट किया। इस प्रकार का लाभ ग्रामीण बेरोजगारों एवं उच्च शिक्षा प्राप्त अभ्यर्थियों को अपनी योग्यता अनुरूप कंपनी में जॉब हेतु आवेदन करने की परामर्श दिए।

इस मेले में कुल 10 कंपनियों ने अपनी सहभागिता दी जिसमें कंपनी द्वारा कुल 1747 पदों के लिए कुल 751 बायोडाटा प्राप्त किया गया। जिसमें कुल 443 अभ्यर्थियों का मेला स्थल पर साक्षात्कार के लिए चयन किया गया।

सहायक निदेशक (नियोजन), अवर प्रादेशिक नियोजनालय गया के द्वारा विशेष जानकारी के लिए NCS पोर्टल पर निबंधन कराने हेतु अपील की गई। सभी नियोजन सह मार्गदर्शन मेला की प्रक्रिया निशुल्क है। 

इस रोजगार मेला में सहायक निदेशक(नियोजन) निशांत कुमार सिन्हा, सिब्बल कुमार (यंग प्रोफेशनल), विजय कुमार (जिला कौशल प्रबंधक), निखिलेश रंजन (जिला कौशल प्रबंधक), मनीष राज (नेशनल फेलो) आदित्य कुमार (कनीय सांख्यिकी सहायक) एवम कार्यालय कर्मी आदि की अहम रही।

{Top Program News}- Anj News Media
विविध योजनाओं
कार्यक्रमों का 
किया स्थल निरीक्षण 

गया : मुख्य सचिव, बिहार द्वारा प्राप्त आदेश के आलोक में जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम ने सरकार के महत्वपूर्ण कार्यक्रमों को त्वरित एवं प्रभावी ढंग से लागू करने, इनके सतत् अनुश्रवण एवं राज्य में न्याय के साथ विकास को सुनिश्चित करने एवं प्रशासन को और अधिक संवेदनशील बनाने के उद्देश्य से निम्नानुसार कार्रवाई करने का निदेश दिया गया है तथा प्रशासनिक पदाधिकारी के द्वारा पंचायत भ्रमण के दौरान विविध योजनाओं / कार्यक्रमों का स्थल निरीक्षण किया जायेगा। उक्त निदेश के आलोक में गया जिला के सभी प्रखण्डों में दिनांक 18.03.2023 को विविध योजनाओं / कार्यक्रमों का स्थल निरीक्षण करने हेतु पदाधिकारियों की टीम बना कर ज़िले के सभी प्रखंडों में संचालित योजनाओं की जांच हेतु भेजा गया है।

{Top Program News}- Anj News Media
सरकार की कल्याणकारी योजना

सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के अलावा  AES / JE से निपटने हेतु की गई व्यवस्था,  Heat Wave से निपटने हेतु की गई व्यवस्था, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लंबित आवास पूर्णता से संबंधित एवं नल-जल योजना की अद्यतन स्थिति की जांच करना सुनिश्चित करेंगे।

ज़िला पदाधिकारी ने जांच में गए सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि अपने जांच क्षेत्र के प्रखण्ड में सभी मुखिया / प्रखंड विकास पदाधिकारी / अंचल अधिकारी / प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी / बाल विकास परियोजना पदाधिकारी / प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी / प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक / पंचायत तकनीकी सहायक / पंचायत सचिव के साथ  उपरोक्त विविध योजनाओं / कार्यक्रमों के संबंध में समीक्षा बैठक अनिवार्य रूप से करेंगे। उसके पश्चात ही क्षेत्र भ्रमण कर जाँच प्रतिवेदन विहित प्रपत्र में समेकित रूप भर कर उपलब्ध कराएंगे।

{Top Program News}- Anj News Media
जागरूकता कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ

नवादा जिले के कौवाकोल प्रखंड के सोखोदेवरा गांव में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत दो दिवसीय फोटो प्रदर्शनी सह जागरूकता कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ

नवादा सांसद चंदन सिंह ने किया कार्यक्रम का उद्घाटन

पटना/कौवाकोल : सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो, गया  द्वारा आज नवादा जिले के कौवाकोल प्रखंड के सोखोदेवरा गांव में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत दो दिवसीय फोटो प्रदर्शनी सह जागरूकता कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। कार्यक्रम का उद्घाटन नवादा सांसद चंदन सिंह ने किया।

इस अवसर पर उपस्थित जनता को संबोधित करते हुए स्थानीय सांसद चंदन सिंह ने आजादी के सपूतों को याद किया तथा भारत सरकार द्वारा स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में अमृत महोत्सव के माध्यम से देश को जागरूक करने के प्रयासों की चर्चा की। उन्होंने केंद्र सरकार की आठ वर्षों की उपलब्धियों को भी विस्तार से बताया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए  विधायक अरुणा देवी 

ने कहा कि सोखोदेवरा की पावन धरती लोकनायक जयप्रकाश नारायण की कर्मभूमि है।  

इस पावन धरती पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा आयोजित यह फोटो प्रदर्शनी बेहद सुंदर और आकर्षक है। उन्होंने कहा कि इस फोटो प्रदर्शनी में आजादी के महापुरुषों की दुर्लभ तस्वीर लगाई गई है, जो ज्ञान बढाने वाली है। उन्होंने स्थानीय जनता से अधिक से अधिक संख्या में प्रदर्शनी में आकर अवलोकन करने की अपील की।

इस अवसर पर स्थानीय ग्राम निर्माण मंडल संस्था के डॉ भारत भूषण शर्मा, कृषि विकास केंद्र की वैज्ञानिक अनुज्ञा भारती, धर्मशीला देवी मल्टी स्पेशल्टी हॉस्पिटल के डॉ आदित्य रंजन, एसएसबी के इंस्पेक्टर सरोज कुमार राम, केंद्रीय संचार ब्यूरो, भागलपुर के  क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी अभिषेक कुमार भी  मौजूद थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ग्राम निर्माण मंडल के डॉ भारत भूषण शर्मा ने स्थानीय स्वतंत्रता सेनानी अनुग्रह नारायण सिंह के योगदान को चर्चा की।

कृषि विकास केंद्र की वैज्ञानिक अनुज्ञा भारती ने खान पान में मोटे अनाजों के महत्व को विस्तार से चर्चा की तथा ग्रामीणों को इसे खान पान में शामिल करने की अपील की। 

कार्यक्रम का विषय प्रवेश करते हुए केंद्रीय संचार ब्यूरो भागलपुर के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी अभिषेक कुमार ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव का उद्देश्य भूले बिसरे स्वतंत्रता सेनानियों की कहानियों को आम जनता के सामने लाना है। 

साथ ही उन्होंने कहा कि भारत सरकार की योजनाओं एवं उपलब्धियों के बारे में लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से यह कार्यक्रम आयोजित किया रहा है। 

कार्यक्रम के दौरान सांस्कृतिक कलाकारों के द्वारा गीत संगीत और नाटक की प्रस्तुति की गई। कार्यक्रम के दौरान छात्र छात्राओं, एसएसबी के जवानों तथा स्थानीय लोगों द्वारा  एक जागरूकता रैली भी निकाली गई, जागरूकता रैली को अंचलाधिकारी रजनी कुमारी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 

रैली का संचालन केंद्रीय संचार विभाग भागलपुर के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी राजा आलम एवं सीबीसी गया के दीपक कुमार द्वारा किया गया। 

कार्यक्रम का संचालन सीबीसी भागलपुर के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी राजा आलम ने तथा धन्यवाद ज्ञापन गया के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी बलंद इकबाल  ने किया। 

18 से 19 मार्च तक चलने वाले इस कार्यक्रम में प्रतिदिन फोटो प्रदर्शनी, सांस्कृतिक कार्यक्रम, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता सहित अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। फोटो प्रदर्शनी में सभी के लिए प्रवेश निशुल्क है।

{Top Program News}- Anj News Media
बैठक में शामिल चितरंजन कुमार उर्फ चिंटूभईया
संगठन में बड़ी शक्ति : चिंटूभईया

संगठन विस्तार, पार्टी की मजबूती और संगठन की मजबूती पर दिया जोर


वजीरगंज, गया : संगठित परिवार, समाज और संस्था कभी असफल नहीं होते हैं। आपसी आत्मीयता, प्रेम, स्नेह, वात्सल्य और एक-दूसरे को सहयोग की भावना से समाज उन्नति कर सकता है। समाज के बड़े, छोटों के प्रति स्नेह और सहयोग का भाव रखें तो समाज के कार्य उत्साह और उमंगता से संपन्न हो पाएंगे। 
कर्मठ, क्रांतिकारी एवं जुझारू कार्यकर्ताओं से हीं एक मजबूत संगठन का निर्माण होता है। वजीरगंज विधानसभा के पूर्व विधानसभा प्रत्याशी चितरंजन कुमार उर्फ चिंटूभईया ने उक्त बातें कही। 
मां सविता निवास के प्रांगण में लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के तत्वावधान में आयोजित संगठन के विस्तार व मजबूती हेतु वजीरगंज प्रखंड के सभी पंचायतों के पंचायत अध्यक्षों व पार्टी के प्रति समर्पित क्रांतिकारी साथियों एवं कर्मठ कार्यकर्ताओं की प्रखंड स्तरीय बैठक वजीरगंज के पूर्व विधानसभा प्रत्याशी व चर्चित समाजसेवी चितरंजन कुमार उर्फ चिंटूभईया के दिशा- निर्देशन में एवं लोजपा रामविलास के अतिपिछड़ा प्रकोष्ठ के प्रदेश सचिव बच्चू शर्मा की अध्यक्षता में बैठक आहूत की गई। 
बैठक में प्रदेश स्तरीय, जिला स्तरीय व वजीरगंज प्रखंड के सभी पंचायतों के पंचायत अध्यक्षों की मौजूदगी रही। 
सभी लोगों ने पार्टी की मजबूती, संगठन के विस्तार और हर पंचायत के एक- एक गांव में बूथ कमेटी की गठन पर चर्चा की और अपने- अपने विचार व्यक्त किये। 
इस बैठक में उपस्थित वजीरगंज के पूर्व विधानसभा प्रत्याशी चितरंजन कुमार उर्फ चिंटूभईया, विधानसभा प्रभारी व गया जिला उपाध्यक्ष अनुसूचित जाति/ जनजाति के मुंद्रिका पासवान, गया जिला महासचिव अतिपिछड़ा प्रकोष्ठ के शंकर प्रजापत, वरिष्ठ समाजसेवी सत्येन्द्र सिंह, अनुसूचित जाति/जनजाति गया जिला अध्यक्ष के डाक्टर वृजनंदन चौधरी, पुलिस मांझी, मोती मांझी एवं वजीरगंज के सभी पंचायतों के पंचायत अध्यक्षों की मौजूदगी रही। 
बहुत सारे कर्मठ साथियों ने चितरंजन कुमार उर्फ चिंटूभईया के सानिध्य में लोजपा रामविलास पार्टी में शामिल हुए। 
वहीं, इस बैठक में सैकड़ों कार्यकर्ताओं महिलाओं एवं तमाम  वजीरगंज विधानसभा लोजपा रामविलास पार्टी के लोगों की मौजूदगी रही।
कार्यक्रम का उद्देश्य संगठन विस्तार, लोजपा रामविलास पार्टी की मजबूती और संगठन की मजबूती पर जोर रहा। 
कार्यक्रम को सफल बनाने में लोजपाई साथियों का भरपूर सहयोग रहा।

CTET में उतीर्ण छात्र/ छात्राओं के सम्मान समारोह

{Top Program News}- Anj News Media
मुख्य अतिथि
डॉ. चन्दन कुमार यादव ने किया सम्मानित

गया के एक निजी होटल में BIIT के द्वारा संस्था में अध्यनरत CTET में उतीर्ण छात्र/ छात्राओं के सम्मान समारोह आयोजित किया गया।
सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि डॉ. चन्दन कुमार यादव (प्रदेश सचिव – जनता दल यूनाइटेड,बिहार) ने उतीर्ण छात्र/छात्रों को प्रशस्ति पत्र एवं मेडल दे कर सम्मानित किया। 
मौके पर विशिष्ट अतिथि के रूप में हास्य कलाकार उदय कुमार एवं छात्र जदयू नेता उत्तम कुशवाहा भी उपस्थित हुए एवं BIIT के छात्र – छात्राओं को मेडल दे कर हौसला अफजाई किया।
मुख्य अथिति डॉ. चन्दन कुमार यादव का BIIT के छात्र- छात्राओं ने स्वागत किया। 
वहीं, निदेशक रवि कुमार ने अंगवस्त्र एवं पुष्पगुच्छ दे कर अभिनन्दन किया।

मौके पर डॉ. यादव ने कहा कि BIIT के निदेशक और यहाँ सभी शिक्षकों का अपने छात्र- छात्रों के प्रति गहरा लगाव रखते है और इसका परिणाम है कि गया हीं नहीं इसके आस-पास के जिलों के छात्र- छात्राएं यहां अध्यन करने आते हैं, यहाँ के निदशक के साथ- साथ शिक्षकों के अपने छात्रों के प्रति अभूतपूर्व योगदान रहा है। 

जिसका आज परिणाम है कि BIIT के बच्चों ने पूरे बिहार में सब से अधिक परिणाम लाया है, डॉ. यादव ने कहा कि BIIT से मेरा पुराना संबंध है यहाँ सभी छात्र-छात्राओं को एक सामान व्यवहार और शिक्षा दिया जाता है, यहां सामान्य परिवार और आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों के प्रति पूरी सहानुभूति रखी जाती है। 
यही कारण है कि BIIT आज गया के विभिन्न क्षेत्रों में अपना शाखा स्थापित कर बच्चों के भविष्य को बना रहा है।
डॉ यादव ने कहा कि यहाँ के शिक्षक स्वयं प्रतिभावान और उच्च शिक्षा प्राप्त है तो यहां के अध्ययनरत बच्चे निश्चित ही अपने जीवन के बुलंदियों को छुएंगे।
डॉ. यादव ने BIIT के प्रबंधन में लगे सभी सदस्यों एवं शिक्षकों के साथ- साथ सभी छात्र- छत्राओं को गया और बिहार को गौरवान्वित करने के लिए बहुत बधाई एवं शुभकामनाएं दिया।
वही BIIT के निदेशक रवि कुमार ने बताया कि  BIIT के खोलने का उद्देश ही यह रहा है कि गया और बिहार के वैसे बच्चे को आर्थिक अभाव के कारण शिक्षा से वंचित रह जाते है उनकों शिक्षा के मुख्य धारा में लाना और आज परिणाम सुखद है कि BIIT CTET में 470 छात्र-छात्रों में 358 से ज्यादा विद्यार्थियों ने सफलता हासिल किया।
निदेशक रवि कुमार ने सभी छात्र-छात्राओं के उज्ज्वल भविष्य की कामना के साथ सभी शिक्षकों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह आप सभी के मेहनत का परिणाम है। 
आज BIIT में अध्ययनरत वैष्णवी, अंजली एवं प्रियंका ने 132 और पिंटू कुमार ने 127 तक स्कोर किया एवं बिहार में सब से ज्यादा परिणाम देने वाला संस्था बनाया, निदेशक रवि कुमार ने मुख्य अतिथि डॉ यादव के साथ सभी अतिथियों का भी आभार व्यक्त किया।
मौके पर BIIT के गणित के शिक्षक कुंदन, पप्पू, नीतीश उर्फ हलचल, सामान्य ज्ञान के शिक्षक, प्रेम, अविनाश, सुरेंद्र आदि सभी शिक्षक एवं हजारों के संख्या में छात्र- छत्राएँ उपस्थित हुए।
{Top Program News}- Anj News Media

Gaya Police News 

अतरी थाना अंतर्गत ग्राम खीरी में दो बच्चियों का शव कुआं से मिला था,मामला काफी संवेदनशील रहने के कारण वरीय पुलिस अधीक्षक गया के द्वारा तुरंत अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी नीमचक बथानी के नेतृत्व में टीम बनाया गया एवम छोटी से छोटी बिंदुओ पर सूक्ष्मता से जांच हेतु निर्देश प्राप्त हुआ। 
पोस्टमार्टम में भी सभी संभावित बिंदुओं पर जांच की मांग की गई। दोनो बच्चियों का पोस्टमार्टम रिपोर्ट प्राप्त हुआ जिसमे पानी में डूबने से मृत्यु होना पाया गया, जो जख्म दोनो बच्चियों के चेहरे पर पाया गया था वो मछली या कीड़ा के द्वारा काटा गया होना पाया गया है।
गया पुलिस की अग्रीम कार्रवाई में निमचक बथानी दंगा मामले में दो और आरोपी गिरफ्तार।

घटना का विवरणः-

दिनांक-16.03.2023 को नीमचक बथानी थानान्तर्गत हीरोडीह गॉव में तथाकथित फोटो खिचने को लेकर दो पक्षों में हुए विवाद मामले में गया पुलिस द्वारा अग्रीम कार्रवाई करते हुए दो और अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है। उल्लेखनीय है कि इस मामले में कल दिनांक-17.03.2023 को दो अभियुक्तों की गिरफ्तारी की गई थी। इस प्रकार इस मामले में अबतक चार आरोपियों की गिरफ्तारी की गई है। इस मामले में संलिप्त अन्य अपराधकर्मियों की गिरफ्तारी हेतु छापामारी जारी है।

गिरफ्तार अपराधकर्मियों का नाम/पता:-

  • 1. एजाज खान, पे0 छठु खान, सा0-हीरोडीह, थाना नीमचक बथानी, जिला गया।
  • 2. राकेश यादव, पे0 रामजी यादव, सा0 हीरोडीह, थाना नीमचक बथानी, जिला गया।
वरीय पुलिस अधीक्षक गया के द्वारा अपराध तथा अपराधियों की विरुद्ध  चलाए जा रहे अभियान के तहत दिनांक 18.03.23 — 19.03.23 की रात्री में वरीय पुलिस अधीक्षक गया के निर्देशानुसार पूरे गया जिला में ऑपरेशन “Complete Domination” चलाया गया। सभी वरीय पुलिस पदाधिकारियों द्वारा अपने अपने क्षेत्र के गांव /वार्ड जहां सबसे ज्यादा वांछित/फरार अपराधकर्मी, वारंटी, शराब व्यवसाई रहते हैं वहां वरीय पुलिस पदाधिकारियों के नेतृत्व में छापेमारी की गई।
वरीय पुलिस अधीक्षक गया एवं सहायक पुलिस अधीक्षक (वि0-व्य0) के नेतृत्व में भारी संख्या में पुलिस बल के साथ चाकन्द थानान्तर्गत ग्राम- विथोह शरिफ में छापामारी की गई। सहायक पुलिस अधीक्षक शेरघाटी के नेतृत्व में सिंह पोखर डोभी थाना, प्रभारी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी नगर के नेतृत्व में नूतन नगर सिविल लाइन थाना, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी टेकारी के नेतृत्व में मसारी एवं दरियापुर गांव पंचानपुर ओपी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी वजीरगंज के नेतृत्व में गंगटी एवं मानपुर सूर्यपोखर बुनियादगंज थाना, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी बोध गया के नेतृत्व में सिमरिया गांव चेरकी थाना, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी इमामगंज के नेतृत्व में बेदौली गांव इमामगंज थाना, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी निमचक बथानी के नेतृत्व में  तेउसा गांव अतरी थाना में भारी संख्या में पुलिस बल के साथ छापेमारी की गई। इसके अतिरिक्त अन्य थानों में भी पुलिस निरीक्षकों एवं थानाध्यक्षों के नेतृत्व में भारी संख्या में पुलिस बल के साथ छापेमारी की गई। उक्त छापेमारी अभियान के तहत वांछित/फरार अपराधियों की गिरफ्तारी, वारंट,इस्तेहार,कुर्की का निष्पादन तथा शराब व्यवसायियों एवं शराबियों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की गई।
वरीय पुलिस अधीक्षक गया द्वारा दिनांक 18.03.23 _ 19.03.23 की रात्री को बुनियादगंज थाना एवं डायल 112 ;बागेश्वरी गुमटी एवं बाटा मोड़ में प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारियों एवं कर्मियों का औचक जाँच किया गया तथा प्रभावी गशती अपराध नियंत्रणए पूर्ण शराबबंदी को सख्ती से लागु कराने एवं अवैध खनन पर पूर्ण रोकथाम हेतु आवश्यक दिशानिर्देश दिया गया। लापरवाही बरतने वाले पुलिस पदाधिकारी एवं कर्मी पर कार्यवाही की जा रही है तथा अच्छा कार्य करने वाले पुलिस पदाधिकारी एवं कर्मी को पुरस्कृत किया जा रहा है।

युवा शक्ति ही भारत का भविष्य निर्धारित करेगी : विवेक 

{Top Program News}- Anj News Media
कार्यक्रम उद्घाटन : राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर

पटना : युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार तथा  नेहरू युवा केंद्र, पटना के संयुक्त तत्वधान में 18 मार्च को राष्ट्रीय प्रौधोगिकी संस्थान, पटना के सभागार में प्रधानमंत्री द्वारा बताए गए पंच प्रण पर आधारित युवा उत्सव-2023 का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम का उद्घाटन राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर, एनआईटी, पटना के निदेशक प्रो. पी के जैन, नेहरू युवा केन्द्र संगठन बिहार के राज्य निदेशक अंशुमान प्रसाद दास, राष्ट्रीय सेवा योजना के राज्य प्रभारी अधिकारी डॉ. हिना रानी, बिहार राज्य एड्स नियंत्रण समिति पटना के सहायक निदेशक आलोक सिंह, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के भारतीय सूचना सेवा के अधिकारी पवन कुमार सिन्हा, डा कामिनी सिन्हा, कार्यक्रम समन्वयक, एनएसएस, एनआईटी पटना, नेहरू युवा केन्द्र, पटना के जिला युवा अधिकारी पामिर सिंह, नेहरू युवा केंद्र छपरा (सारण) के जिला युवा अधिकारी मयंक भदौरिया, नमामि गंगे के राज्य परियोजना सहायक पवन कुमार सौरभ आदि ने दीप प्रज्वलित करके विधिवत शुरुआत की। 

एनवाईकेएस, पटना द्वारा आयोजित युवा उत्सव कार्यक्रम का मुख्य विषय पंच प्रण था, जिसके अंतर्गत पांच विभिन्न विधाओं में  जैसे पेंटिंग, कविता लेखन, भाषण प्रतियोगिता, फोटोग्राफी एवं संस्कृतिक कार्यक्रम था। इन प्रतियोगिताओं में पटना के युवा प्रतिभागियों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। 
{Top Program News}- Anj News Media
मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर
मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि युवा शक्ति ही भारत का भविष्य निर्धारित करेगी। उन्होंने विभिन्न व्यवहारिक उदाहरणों के माध्यम से भी युवाओं को प्रोत्साहित कर सभी को पंच प्रण की शपथ भी दिलाई। उन्होंने नेहरू युवा केन्द्र संगठन द्वारा संचालित विभिन्न कार्यक्रमों एवं गतिविधियों की प्रशंसा भी की।  
{Top Program News}- Anj News Media
युवा उत्सव कार्यक्रम 2023
कार्यक्रम में विशेषकर सांस्कृतिक प्रस्तुति देकर उपस्थित प्रतिभागियों ने सभी अतिथियों एवम दर्शकों को भाव विभोर कर दिया। युवा उत्सव कार्यक्रम में विभिन्न सरकारी विभाग जैसे सूचना प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार, बिहार राज्य एड्स नियंत्रण समिति पटना, एमएसएमई विभाग, केवीआईसी, पटना, विभिन्न उभरते स्टार्ट अप के स्टाल्स पर विभिन्न योजनाओं संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी दर्शायी गयी थी, जिसे उपस्थित सभी अतिथियों द्वारा भी सराहा गया। 
{Top Program News}- Anj News Media
कार्यक्रम को सफल बनाने में
भाषण प्रतियोगिता में क्रमशः प्रथम कुमारी कौशिकी, द्वितीय अनीश कुमार व तृतीय शिवम जयसवाल; पेंटिंग में प्रथम करन कुमार शर्मा, द्वितीय इंशा उज़्मा एवं खुशी तथा कविता लेखन में प्रथम दीक्षा त्यागी द्वितीय नृपेंद्र व तृतीय नीरज कुमार वही मोबाइल फोटो ग्राफी में प्रथम स्थान ऋतु प्रिया, द्वितीय स्थान विवेक कुमार झा व तृतीय स्थान नीतीश कुमार वहीं सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रथम स्थान मृदंगम आर्ट स्कूल टीम, द्वितीय मगध महिला कॉलेज टीम व तृतीय स्थान एनआईटी, पटना की टीम ने प्राप्त किया। 
कार्यक्रम को सफल बनाने में नेहरू युवा केन्द्र पटना के सभी राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक, विभिन्न युवा मंडल सदस्यगण, एन आई टी पटना के राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों का विशेष योगदान रहा।
कार्यक्रम एनएसएस, एनआईटी पटना के सहयोग से आयोजित किया गया।

युवा उत्सव कार्यक्रम में सीबीसी ने लगाया फ़ोटो प्रदर्शनी 

एनआईटी, पटना में राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर और एमसीईएम, हाजीपुर में विधायक अवधेश सिंह ने किया फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन 

पटना/हाजीपुर : सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो (सीबीसी), पटना एवं छपरा ने 18 मार्च को क्रमशः नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी), पटना और मैत्रेय स्कूल ऑफ एजुकेशन एंड मैनेजमेंट (एमसीईएम), हाजीपुर में युवा उत्सव-भारत@2047 कार्यक्रम में फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया। एनआईटी, पटना में फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर ने और एमसीईएम, हाजीपुर में स्थानीय विधायक अवधेश सिंह ने किया। 
एनआईटी, पटना में लगाई गई फोटो प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर ने इसकी सराहना की। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की प्रदर्शनी हमेशा ही लोगों को जानकारी देने के उद्देश्य से प्रभावशाली होती है। उन्होंने कहा कि युवाओं को प्रेरित करने और उन्हें सही दिशा दिखाने के उद्देश्य से यह प्रदर्शनी बेहद लाभकारी सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि प्रदर्शनी में बिहार की चीजों को प्रमुखता से दिखाया और बताया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह वर्ष मोटे अनाज का वर्ष है और मोटे अनाज के बारे में अधिक से अधिक लोगों को जानकारी देनी चाहिए।
एमसीईएम, हाजीपुर में आयोजित फोटो प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए स्थानीय विधायक अवधेश सिंह ने कहा कि यह देश युवाओं का देश है। उन्होंने कहा कि एक ऐसे दौर में जब हम आजादी का अमृत महोत्सव माना रहे हैं और देश विकसित राष्ट्र की ओर तेजी से अग्रसर है, ऐसे में हमें युवाओं को सही राह दिखाना, उन्हें सही जानकारी देना हमारा दायित्व है। युवा उत्सव के मौके पर विभाग द्वारा लगाई गई फोटो प्रदर्शनी निश्चित ही युवाओं के लिए दूरगामी साबित होगी। फोटो प्रदर्शनी को वैशाली के जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने भी अवलोकन किया और इसकी सराहना की।
सीबीसी, पटना के कार्यक्रम प्रमुख पवन कुमार सिन्हा ने कहा कि पटना एवं हाजीपुर दोनों ही जगहों पर युवा उत्सव इंडिया@2047 कार्यक्रम में युवाओं को प्रेरित व जागरूक करने के उद्देश्य से G20, इंटरनेशनल ईयर आफ मिलेट्स, लाइफ मिशन, केंद्रीय बजट 2023-24 एवं केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं पर फोटो प्रदर्शनी लगाई गई, जिसे युवाओं ने खूब पसंद किया है।
सीबीसी छपरा द्वारा 17 मार्च को विद्या आश्रम क्लासेज, हाजीपुर में आयोजित चित्रांकन प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय, तृतीय, चतुर्थ एवं पंचम स्थान पर क्रमशः पलक सिंह, नैंसी भारद्वाज, फातिमा खातून, रोशनी कुमारी तथा खुशी सिंह रहीं। सभी सफल प्रतिभागियों को हाजीपुर के विधायक अवधेश सिंह ने पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।
एनआईटी, पटना में सीबीसी, पटना के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी नवल किशोर झा, कार्यालय सहायक गुरजीत सिन्हा, ऐश्वर्य कुमार तथा एमसीईएम, हाजीपुर में सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी अमरेंद्र मोहन और निशांत कुमार ने फोटो प्रदर्शनी का संचालन किया।

कांग्रेस का हाथ से हाथ जोड़ो अभियान जोरों पर

मोदी सरकार की विफलताओं को जन- जन में पहुंचाएंगे

मोदी सरकार की विफलताओं का कच्चा चिट्ठा बांटेंगे : कांग्रेस

{Top Program News}- Anj News Media
 हाथ से हाथ जोड़ो अभियान कार्यक्रम 2023
अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी एवम् बिहार प्रदेश कांग्रेस कमिटी के दिशानिर्देश में “हाथ से हाथ जोड़ो अभियान कार्यक्रम” के तहत राहुल गांधी का संदेश, तथा मोदी सरकार की विफलताओं को घर- घर, जन- जन में पहुंचाने हेतु कांग्रेस, युवा कांग्रेस, एन एस यू आई, कांग्रेस सेवादल, इंटक, महिला कांग्रेस, सहित सभी प्रकोष्ठों के नेता, कार्यकर्ता, समर्थक, दिन- रात काम कर प्रतेयक दरवाजा को खटखटाएंगे।
बिहार प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष डा. अखिलेश प्रसाद सिंह एवम् हाथ से हाथ जोड़ो अभियान कार्यक्रम के अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के प्रभारी सुबोधकांत सहाय के दिशा- निर्देशन में बिहार के सभी जिला, प्रखंड, पंचायत, मंडल, बूथ, गांव, मोहल्ला के घर- घर जाकर राहुल गांधी का संदेश, मोदी सरकार की विफलताओं का कच्चा चिट्ठा बांटेंगे।
बिहार प्रदेश कांग्रेस कमिटी के प्रदेश प्रतिनिधि सह क्षेत्रीय प्रवक्ता प्रो विजय कुमार मिठू, पूर्व विधायक मो खान अली, जिला उपाध्यक्ष बाबूलाल प्रसाद सिंह, राम प्रमोद सिंह, दामोदर गोस्वामी, अमित कुमार उर्फ रिंकू सिंह, मौलाना आफताब खान, शिव कुमार चौरसिया, प्रद्युमन दुबे, उदय शंकर पालित, अभिषेक श्रीवास्तव, युवा कांग्रेस के जिलाध्यक्ष विशाल कुमार, कांग्रेस सेवादल के जिला संगठक टिंकू गिरी, इंटक के जिलाध्यक्ष कृष्णा सिंह, श्रवण पासवान, मो नौशाद, आदि ने कहा की देश के सजग, साहसी, संघर्षशील, जनप्रिय कांग्रेस के सर्वमान्य नेता राहुल गांधी जी के नेतृत्व में संपन्न हुए कन्याकुमारी से कश्मीर तक की ऐतिहासिक 4000 किलो मीटर की पदयात्रा के दौरान उन्होंने करोड़ों देशवासियों से रूबरू होने, उनकी समस्याओं को धैर्य पूर्वक सुनने, जमीन पर सभी चीजों को समझने, जानने के बाद देशवासियों के नाम संदेश जारी करने तथा कामतोड़ महंगाई, चरम पर पहुंची बेरोजगारी, भ्रष्टाचार सहित खोदी सरकार की विफलताओं के खिलाफ जनांदोलन तीव्र करने से भाजपा, आर एस घबराई हुई है।
नेताओ ने कहा की राहुल गांधी द्वारा संसद में बोलने की विपक्ष की मांग पर लोकसभा अध्यक्ष की चुप्पी को देश की जनता कारण जानना चाहती है ।
देश का सबसे बड़ा अडानी प्रकरण महाघोटाला की जे पी सी मांग से विचलित प्रधानमंत्री सहित अनेक मंत्रिमंडल के चार सहयोगी मंत्री, के साथ, साथ भाजपा, आर एस एस संसद से सड़क तक आमजन को गुमराह करने की नाकाम कोशिश कर रहें है। सत्ता पक्ष लोकसभा, राज्यसभा चलने नही दे रहे है ।
नेताओ ने कहा की कांग्रेस पार्टी अडानी प्रकरण का  पर्दाफाश करने हेतु प्रखंड, जिला, प्रदेश, देश स्तर पर पर्दाफाश  महारैली आयोजित कर हर हाल में जे पी सी जांच कराएगी।

BREAKING NEWS :-

कल यानि दिनांक 19.3.2023 को भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री सह बिहार प्रभारी विनोद तावड़े 8 बजे सुबह विष्णुपद मंदिर और मां मंगलागौरी में करेंगे पूजा- अर्चना।


– Anj News Media Presentation

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!