Commissioner Visit

आयुक्त ने बोधगया ग्रामीण क्षेत्र का भ्रमण कर सात निश्चय योजना का निरीक्षण की
Advertisement
गया : आयुक्त मगध प्रमंडल गया सुश्री टीएन बिंदेश्वरी द्वारा बोधगया प्रखंड में सात निश्चय योजना अंतर्गत किए गए कार्यों का गहन निरीक्षण किया गया। ग्राम पंचायत बकरौर अन्तर्गत सिलौंजा ग्राम में सात निश्चय योजना की समीक्षा के क्रम वहां उपस्थित टोला सेवक ललिता कुमारी द्वारा अवगत कराया गया कि इस गांव में लगभग 125 परिवार हैं, जिनमें से मात्र 20-25 लोगों के घरों में ही शौचालय का निर्माण हो सका है। समीक्षा के क्रम में वहां उपस्थित ही ग्रामीणों द्वारा यह भी अवगत कराया गया कि शौचालय निर्माण के बावजूद उन्हें प्रोत्साहन राशि का भुगतान नहीं किया गया है। प्रखंड विकास पदाधिकारी और प्रखंड परियोजना प्रबंधक जीविका बोधगया को निर्देश दिया गया कि घर-घर भौतिक सत्यापन करें कि वार्ड में कितने परिवार हैं, उनमें से कितनों ने शौचालय का निर्माण कर लिया है तथा कितनों को प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया गया है और कितने लोगों को राशि का भुगतान नहीं किया गया है। साथ ही अगले 10 दिनों के अंदर सभी लाभुकों को राशि भुगतान करना सुनिश्चित करेंगे ।यह भी निर्देश दिया गया कि जिन परिवारों ने शौचालय का निर्माण राशि की कमी के कारण नहीं करवाया है, उन्हें जीविका अंतर्गत रिवॉल्विंग फंड की राशि अग्रिम के रूप में दी जाए तथा शौचालय का निर्माण करवाया जाए। उन्होंने कहा कि निदेशक डीआरडीए और जिला परियोजना प्रबंधक विकास कार्य का पर्यवेक्षण करेंगे। 
सीलौंजा गांव के भ्रमण के क्रम में लगभग सभी घरों में विद्युत उपलब्ध पाया गया। परंतु किसी भी घर में विद्युत मीटर लगा हुआ नहीं पाया गया। उपस्थित ग्रामीणों द्वारा अवगत कराया गया कि विभाग द्वारा विद्युत मीटर आज तक नहीं लगाया गया है। जबकि सभी लोग बीपीएल सूची के अंतर्गत आते हैं। वहां उपस्थित इंडिया पावर के प्रतिनिधि को निर्देश दिया गया कि एक सप्ताह के अंदर कैंप का आयोजन कर शत-प्रतिशत घरों में विद्युत डिजिटल मीटर लगाना सुनिश्चित कर अनुपालन प्रतिवेदन समर्पित करें। अनुमंडल पदाधिकारी सदर इसको सुनिश्चित करायेंगे। बकरौर ग्राम के वार्ड नंबर पांच के भ्रमण के क्रम में काफी गंदगी एवं कूड़े का ढेर लगा हुआ पाया गया। उन्होंने कहा कि इससे ऐसा प्रतीत होता है कि उक्त वार्ड में कूड़ा का उठाव नहीं किया जाता है। जिला समन्वयक जिला जल एवं स्वच्छता समिति गया को उक्त वार्ड में कूड़ा उठाओ की व्यवस्था अभिलंब करवाने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान के अंतर्गत पंचायत के संपूर्ण सफाई की जानी आवश्यक है। भ्रमण के क्रम में विद्युत का कनेक्शन लगभग सभी घरों में पाया गया। अध्यक्ष द्वारा निर्देश दिया गया कि लोक शिकायत निवारण की सुनवाई के क्रम में उक्त वार्ड में लगभग 30% अधिक बिलिंग की शिकायत की गई है इसकी समीक्षा कर लेने का निर्देश इंडिया पावर के प्रतिनिधियों को दिया गया। साथ ही उक्त वार्ड में संजय मिश्रा के घर के सामने सात निश्चय योजना या किसी अन्य योजना से 10 दिनों के अंदर सड़क का निर्माण करवाने का निदेश प्रखंड विकास पदाधिकारी बोधगया को दिया गया। इंडिया पावर के प्रतिनिधि को स्ट्रीट लाइट लगवाने का निर्देश दिया गया। भ्रमण के क्रम में उपस्थित ग्रामीणों द्वारा अवगत कराया गया कि यह वार्ड ओडीएफ है एवं सभी लोग शौचालय का प्रयोग करते हैं। भ्रमण के क्रम में संजय मिश्रा के घर के सामने एक ग्राम कचहरी का खंडहर मकान पाया गया। अनुमंडल पदाधिकारी सदर को निर्देश दिया गया कि इसकी जांच कर नया भवन निर्माण हेतु विधिवत समाहर्त्ता गया को प्रस्ताव भेजेंगे। भ्रमण के क्रम में उपस्थित ग्रामीणों द्वारा अवगत कराया गया कि वार्ड नंबर 6 एवं 7 में सात निश्चय अंतर्गत नली गली योजना में आज तक कार्य प्रारंभ नहीं किया गया है। उपस्थित ग्रामीणों द्वारा उक्त वार्ड में अफजल हुसैन के घर से लेकर सुजाता मंदिर तक सड़क एवं नाली बनवाने का अनुरोध किया गया। आयुक्त महोदय द्वारा प्राथमिकता पर उक्त सड़क एवं नाली बनवाने का निर्देश प्रखंड विकास पदाधिकारी बोधगया को दिया गया। इसके अतिरिक्त 10 दिनों के अंदर शौचालय का निर्माण करवाने वाले सभी लाभुकों को राशि का भुगतान करने का निर्देश दिया गया। 
उपस्थित ग्रामीणों द्वारा अवगत कराया गया कि इंदिरा आवास योजना अंतर्गत आवास बनवाने हेतु दो किस्त की राशि का भुगतान कर दिया गया है। लेकिन तीसरा क़िस्त आज तक नहीं मिलने की बात बताई गई। प्रखंड विकास पदाधिकारी बोधगया को कैंप का आयोजन कर 10 दिनों के अंदर तीसरी किस्त की राशि का भुगतान करने का आदेश दिया गया। भ्रमण के क्रम में शहजादी खातून नामक महिला द्वारा अवगत कराया गया कि कुछ लोग उन्हें नाली निकास का रास्ता नहीं दे रहे हैं। अनुमंडल पदाधिकारी सदर एवं थानाध्यक्ष बोधगया को निर्देश दिया गया कि अपनी देख-रेख में नाली का निर्माण शांतिपूर्ण ढंग से कराना सुनिश्चित करेंगे।
भ्रमण के क्रम में वार्ड नंबर 5 में रोड के किनारे अवस्थित मंदिर की सफाई का अनुरोध उपस्थित ग्रामीणों द्वारा किया गया। कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा बोधगया को डीपीआर तैयार कर प्रस्ताव उप विकास आयुक्त गया को भेजने का निर्देश दिया गया।
ताराडीह वार्ड नंबर 19 के महादलित टोला के भ्रमण के क्रम में वहां सभी सरकारी योजनाओं की स्थिति काफी दयनीय पाई गई। भ्रमण क्रम में उक्त वार्ड में बिजली पानी शौचालय इत्यादि सभी बेसिक फैसिलिटी का अभाव पाया गया। कार्यपालक पदाधिकारी, नगर पंचायत, बोधगया द्वारा अवगत कराया गया कि उक्त टोला में कुल परिवारों की संख्या 170 है। जिनमें से मात्र 16 परिवारों को ही आवास स्वीकृत किया गया है। शेष परिवारों को आवास स्वीकृति का निदेश कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत बोधगया को दिया को दिया गया। इसी तरह मात्र 50 घरों में ही विद्युत कनेक्शन किया गया है। शेष सभी घरों में विद्युत कनेक्शन एक सप्ताह के अंदर करने का निर्देश इंडिया पावर के प्रतिनिधि को दिया गया। कार्यपालक पदाधिकारी, नगर पंचायत, बोधगया द्वारा बताया गया कि 145 लोगों को शौचालय निर्माण हेतु कार्य आदेश निर्गत किया गया है। लेकिन भ्रमण के क्रम में एक भी शौचालय पूर्ण नहीं पाया गया। 
इसी तरह उक्त टोलो में 1600 फीट नली एवं गली बनना है परंतु अभी तक कार्य पूर्ण नहीं हुआ है। उक्त टोला में मात्र 300 फीट सीवरेज का पाइप डाला गया है, परंतु 600 फीट में सीवरेज पाइप आज तक नहीं डाला गया। उक्त सभी विशेष कार्य को 10 दिनों के अंदर पूर्ण कर लेने का निर्देश कार्यपालक पदाधिकारी, नगर पंचायत बोधगया को दिया गया। इसके अतिरिक्त वर्षा की ऋतु के मद्देनजर पानी के जमाव के कारण उत्पन्न होने वाली बीमारियों से निजात पाने के लिए सिविल सर्जन, गया से संपर्क कर सभी वार्डों में डीडीटी पाउडर का छिड़काव करवाने का निर्देश कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत, बोधगया को दिया गया।
इस अवसर पर आयुक्त के सचिव अफजालूर रहमान उपस्थित थे।

3 जुलाई 2018

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!